नई दिल्ली MG Motors ने आखिरकार अपनी बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक कार एमजी जेड एस ईवी () की लॉन्च डेट की घोषणा कर दी है। अगर आप भी इस कार का इंतजार कर रहे थे तो आपको वेट अब खत्म होने वाला है कंपनी 4 दिन बाद यानी 7 मार्च को इस कार को लॉन्च को लॉन्च करने वाली है। यह कार कई नए फीचर्स से लैस होगी। एमजी की इस इलेक्ट्रिक कार के बारे में लंबे समय से खबरें सामने आ रही थीं। मिलेगी ज्यादा लंबी रेंज नई ZS EV पहले से बेहतर बैटरी पैक के साथ आएगी। इसके अलावा नए मॉडल की रेंज भी वर्तमान मॉडल से बेहतर होगी। नए मॉडल में 50kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जाएगा जो कंपनी के मुताबिक 500 किमी की रेंज देने में सक्षम है। 2020 में हुई थी लॉन्च इस कार को कंपनी ने सबसे पहले साल 2020 में भारत में लॉन्च किया था। इसके बाद 2021 में कंपनी इसे अपडेट कर चुकी है। भारतीय इलेक्ट्रिक वीकल बाजार में कंपनी का मार्केट शेयर 27 फीसदी है और MG वर्तमान में इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियों में दूसरी सबसे बड़ी कार है। कंपनी अभी तक इस कार के 4000 से ज्यादा मॉडल्स भारत में बेच चुकी है। वर्तमान मॉडल की रेंज यह इलेक्ट्रिक कार 419 km का रेंज देती है। आसान भाषा में समझें तो एक बार फुल चार्ज करने पर यह कार बिना रुके 419 किलोमीटर तक का सफर देती है। मैकेनिकली इसमें कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। इस एसयूवी में परमार्नेंट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर को पावर देने के लिए मौजूदा 44.5 kWh Hi-Tech IP6 सर्टिफाइड बैटरी पैक दिया गया है। इसका मोटर 141 bhp की मैक्सिमम पावर और 353 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।
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Thursday, March 3, 2022
Ertiga का सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल सिर्फ ₹99,000 डाउनपेमेंट पर कराएं फाइनेंस, जानें कितनी बनेगी हर महीने की किश्त March 02, 2022 at 09:30PM
नई दिल्ली मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) वर्तमान में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी है। लॉन्च के बाद से ही यह कार लोगों की फेवरेट रही है। यह कार कई वेरियंट्स में भारतीय बाजार में उपलब्ध है। आज हम आपको इस कार के सबसे ज्यादा बिकने वाले वेरियंट के बारे में जानकारी देंगे। अगर आप Maruti Ertiga VXI Petrol वेरियंट खरीदना चाहते हैं तो इसके डाउनपेमेंट से लेकर मासिक किश्त की पूरी जानकारी देंगे। डाउनपेमेंट अर्टिगा के इस पेट्रोल वेरियंट के लिए आपको 99,000 रुपये की डाउनपेमेंट देनी होगी। बाकी की रकम के लिए आप लोन लेकर आसान किश्तों में भुगतान कर सकते हैं। इस वेरियंट की कीमत 8.92 लाख रुपये है। मासिक किश्त और ब्याज इस वेरियंट के लिए लोन की राशि पर 9.8 पर्सेंट का ब्याज लगेगा। आपका टोटल लोन अमाउंट Rs.8,86,292 होगा। वहीं कुल राशि जो आपको 60 महीने में अदा करना होगी वह है 11,24,640 रुपये। यानी 2,38,348 रुपये आपको ब्याज के रूप में अतिरिक्त देने होंगे। अगर आप 60 महीने यानी 5 साल का EMI प्लान लेंगे हर महीने आपको 18,744 रुपये की किश्त देनी होगी। अर्टिगा के फेसलिफ्ट मॉडल का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। कई बार इस बारे में जानकारी सामने आ चुकी है। हाल ही में इसके फेसलिफ्ट मॉडल की स्पाई शॉट्स सामने आए थे जिससे इस कार के बारे में काफी जानकारी मिली थी। किआ ने कुछ वक्त पहले अर्टिगा को टक्कर देने के लिए Kia Carens लॉन्च की है जिसे भारत में काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।
2022 Maruti Baleno Review: मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन March 02, 2022 at 07:48PM
नई दिल्ली, । ने भारतीय बाजार में अपनी सफल यात्रा में कई मील के पत्थर हासिल किए हैं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि यह पहली ऐसी गाड़ी है जिसने सबसे तेज 10 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार किया है। इसी बिक्री के चलते मारुति सुजुकी ने प्रीमियम हैचबैक स्पेस में एक अच्छी बाजार हिस्सेदारी बनाई हुई है। इतना ही नहीं यह प्रीमियम Nexa शोरूम के जरिए सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी भी है। साल 2015 में सबसे पहले लॉन्च होने के बाद 7 वर्षों में अब 2022 में इसे सबसे बड़ा बदलाव दिया गया है, जिसे आप नया जनरेशन भी कह सकते हैं क्योंकि इस गाड़ी का एक्सटीरियर, इंटीरियर, फीचर्स, डिजाइन और इंजन में बड़े बदलाव किए हैं। सबसे पहले हम डिजाइन की बात करें तो नई Baleno को “Crafted Futurism” डिजाइन भाषा पर बनाया गया है। फ्रंट से दिखने में पूरी तरह अलग नजर आती है। इसका बॉनट साधारण लगता है लेकिन काफी क्लासी नजर आता है। ग्रिल को भी पहले से चौड़ा कर दिया है और यहां क्रोम की मोटी परत जोड़ी गई है जो इसे जबरदस्त लुक देती हुई नजर आ रही हैं। नया LED DRLs और नए LED हेडलैंप मिल जाते हैं, जो कि प्रोजेक्टर हैं और मारुति इन्हें NEXtre कह रही है। हमने टॉप वेरिएंट चलाया है तो जाहिर सी बात है ये सभी फीचर्स हम टॉप वेरिएंट वाले ही बता रहे हैं। साइड प्रोफाइल दिखने में पुरानी बलेनो जैसी ही लगती है लेकिन यहां कंपनी ने 16-इंच के नए एलॉय व्हील्स शामिल किए हैं। इसके अलावा विंडो पर भी क्रोम की लाइन जाती हुई देख सकते हैं। रियर प्रोफाइल की बात करें तो यहां भी टेलगेट पर मोटी क्रोम की परत देख सकते हैं। इसके अलावा यहां सिग्नेचर LED टेल लाइट्स देखने को मिल जाती हैं। इंटीरियर और टेक्नोलॉजी अगर आप नई Maruti Baleno की तुलना पुरानी बलेनो से करते हैं तो वाकई आपको बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। सबसे बड़ा बदलाव आपको इसके इंटीरियर के लेआउट में देखने को मिलेगा। इतना ही नहीं इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी अब 9-इंच का हो गया है जो कि स्मार्टप्ले प्रो प्लस है। साइज में बड़ा होने के साथ ही यह बेहतरीन टच रिस्पांस और रेज्योल्यूशन के साथ आता है। नया डिजाइन भाषा यहां भी स्पष्ट रूप से देख सकते हैं और जिस तरह से डैश, क्लाइमेट कंट्रोल स्विच और एसी वेंट्स को डिजाइन किया गया है वो बहुत ज्यादा आकर्षक हैं। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में भी दो बड़े एनालॉग के साथ एक डिजिटल स्क्रीन दी गई है जो काफी सारी जानकारी दे देती है। स्टीयरिंग व्हील भी नया है और इसमें आपको स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स के साथ एक क्रूज कंट्रोल का बटन भी मिलता है। टचस्क्रीन सिस्टम की बात करें तो इसमें आपको एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो की कनेक्टिविटी मिल जाएगी जो कि फिलहाल वायर के जरिए ही कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन मारुति का कहना है कि जल्द ही इसमें OTA अपडेट के साथ वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो की कनेक्टिविटी मिल जाएगी। इसके अलावा आप इसमें 'Hi Suzuki' वॉयस कमांड देकर कुछ काम भी करवा सकते हैं। Baleno एक कनेक्टेड कार है और यह पहली ऐसी गाड़ी है जिसमें Suzuki Connect एप के जरिए 40 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स दिए जा रहे हैं। इसके अलावा आपको टॉप वेरिएंट में Arkamys का साउंड सिस्टम भी मिल रहा है जिसके म्यूजिक का आउटपुट काभी बढ़िया है। इसके अलावा नई बलेनो में आपको सेफ्टी के तौर पर 6 एयरबैग्स दिए जा रहे हैं और साथ ही हेड-अप डिस्प्ले भी मिल रहा है जो कि सेगमेंट में पहला है और यह आपको करेंट स्पीड, टाइम, गियर पॉजिशन, रियल टाइम फ्यल एफिशियंस, आदि की जानकारी देता है। आप इसके एंगल और ब्राइटनेस को भी एडजस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आपको इसमें एक 350-डिग्री व्यू कैमरा भी दिया जा रहा है जो कि गाड़ी का एक अतिरिक्त फीचर है और यह वाकई आपको पार्किंग और ट्रैफिक के दौरान काफी मदद करता है। हालांकि, 360-व्यू कैमरा और हेड-अप डिस्प्ले आपको सिर्फ टॉप Alpha वेरिएंट में ही मिलेगा लेकिन स्टैंडर्ड सेफ्टी के तौर पर आपको ISOFIX चाइल्ड सीटें और डुअल एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिए जा रहे हैं। इतना ही नहीं नई Baleno में ESP के साथ हिल होल्ड सभी ऑटोमैटिक और Alpha के मैनुअल वेरिएंट में दिया जा रहा है। रियर सीटों पर आते हैं तो Baleno में आपको ठीक-ठाक लेगरूम, शोल्डर रूम और हेडरूम देखने को मिल जाता है। हालांकि, इसमें कोई भी आर्मरेस्ट नहीं है और सीटें अपराइट पॉजिशन पर हैं यानी आपको सीधा बैठना पड़ता है। तीन लोग पीछे आसानी से बैठ सकते हैं, लेकिन लॉग ड्राइव पर आप थोड़ा थक सकते हैं। इसके अलावा पिछली सीटों पर अगर दो लोग भी बैठते हैं तो उनके लिए आर्मरेस्ट भी नहीं है जो कि मुझे लगता है कंपनी को देना चाहिए था। दो पैसेंजर्स के लिए आपको एडजस्टेबल हेडरेस्ट देखने को मिल जाता है और साथ ही 3-प्वाइंट सीटबेल्ट देख सकते हैं, लेकिन बीच वाले व्यक्ति के लिए लेप बेल्ट ही मिलती है और एडजस्टेबल हेडरेस्ट भी नहीं है। बूट स्पेस की बात करें तो Baleno में 318 लीटर का ही बूट स्पेस मिलता है जितना पहले दिया जा रहा था। इंजन और परफॉर्मेंस नई Baleno में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है जो 6000 rpm पर 88.5 bhp की पावर और 4,400 rpm पर 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह टर्बोचार्ज्ड इंजन नहीं है लेकिन इसमें 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ AGS (ऑटो गियर शिफ्ट) शामिल कर दिया है। मैनुअल ट्रांसमिशन हमने सबसे पहले चलाया तो इसमें आपको काफी हल्का क्लच देखने को मिलता है और क्लच का ट्रैवल भी ज्यादा नहीं है। यानी चलाने के दौरान आपको थकावट जैसा महसूस नहीं होगा। गियर्स की शिफ्टिंग भी जबरदस्त है। बलेनो का मिड-रेंज काफी बढ़िया है और 80 या 90 kmph की रफ्तार पर आपको काफी खुश रखता है। इतना ही नहीं गाड़ी का माइलेज भी बढ़कर 22 kmpl से ज्यादा हो गया है। लो rpm से अगर हाई rpm पर चलाते हैं मैनुअल ट्रांसमिशन आपको फन टू ड्राइव का मजा देता है। वहीं अर हम AGS की बात करें तो ये CVT के मुकाबले काफी ज्यादा किफायती है और आपको एक बेहतर माइलेज भी ऑफर करती है। इस गियरबॉक्स के साथ नई बलेनो का माइलेज 22.9 kmpl है, जो कि पुरानी बलेनो से 15 फीसद ज्यादा है। हां, कह सकते हैं कि CVT के मुकाबले ज्यादा रिस्पांसिव और शक्तिशाली नहीं है, लेकिन जो लोग सभ्य ड्राइविंग करना पसंद करते हैं उनके लिए यह काफी ज्यादा फायदेमंद और किफायती है। मारुति का मकसद साफ है कि वो आपको एक किफायती कीमत के साथ अपनी इस गाड़ी में उन सभी फीचर्स को शामिल करे जो आपको इस गाड़ी में चाहिए। राइड एंड हैडलिंग की बात करें तो कार पुराने मॉडल के मुकाबले 55-60 किलोग्राम हैवी हो गई है और इसमें नए सस्पेंशन सेटअप लगाए गए हैं जो खराब सड़कों पर बेहतर काम करते हैं। इतना ही नहीं हाई स्पीड पर भी आपको बेहतर राइड देने का दावा भी करती है, चाहें आप कॉर्नरिंग क्यों ना करें। ब्रेकिंग भी जबरदस्त कर दी गई है और पुराने मॉडल के मुकाबले इस बार ब्रेक्स में आपको ज्यादा पकड़ देखने को मिलती है। कुल मिलाकर अब बलेनो चलाना किफायती और आरामदायक हो गया है। कीमत और फैसला नई Baleno की शुरुआती कीमत 6.35 लाख रुपये है जो कि 9.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। कुल मिलाकर 7 वेरिएंट्स आपको देखने को मिल जाएंगे जिसमें 3 वेरिएंट्स AGS है। इस गाड़ी का मुकाबला भारतीय बाजार में Hyundai i20 और Tata Altroz से है जो कि पेट्रोल और डीजल दोनों ही इंजन विकल्प के साथ आती हैं, लेकिन Baleno में सिर्फ पेट्रोल इंजन दिया है। प्रीमियम फीचर्स और नए बदलावों के साथ Baleno लोगों को वाकई पसंद आने वाली है। इतना ही नहीं किफायती कीमत पर आपको जबरदस्त फीचर्स और सभ्य परफॉर्मेंस के साथ पर्याप्त आराम भी मिल जाता है।
4 लाख से 7 लाख तक बजट में खरीद सकते हैं ये 5 कारें, 27kmpl तक मिलेगा माइलेज, देखें पूरी लिस्ट March 02, 2022 at 07:40PM
नई दिल्ली भारत एक प्राइस सेंसिटिव मार्केट है। यहां कार की कीमत के साथ माइलेज पर भी ग्राहक खास ध्यान देते हैं। भारत में ऐसे ग्राहकों की संख्या काफी ज्यादा है जो कार की कीमत और माइलेज के आधार पर ही कार खऱीदना पसंद करते हैं। ज्यादा माइलेज का मतलब ज्यादा सेल। इसी आधार पर मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने भारत में कई ऐसी कारें लॉन्च की हैं जिनकी कीमत भी कम है और माइलेज के मामले में भी उनका कोई जवाब नहीं है। यहां हम आपको मारुति की सबसे ज्यादा माइलेज (Maruti best mileage cars) देती हैं।
- मारुति ऑल्टो - 22kmpl, ₹2.25 लाख से 4.95 लाख
- मारुति एस-प्रेसो- 22kmpl, ₹3.85 लाख से 5.56 लाख
- मारुति वैगन आर - 22 kmpl, ₹5.18 लाख से 6.58 लाख
- मारुति सिलैरियो - 27kmpl , ₹5.15 लाख से 6.94 लाख
- मारुति इग्निस - 21 kmpl, ₹5.25 लाख से 7.72 लाख
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