Thursday, July 16, 2020
होंडा लाया 4 लाख का स्कूटर, जानें क्या है खास July 16, 2020 at 08:24PM
आई नई धांसू बाइक, 3.3 सेकंड में रफ्तार 100 पार July 16, 2020 at 02:41AM
नई BMW S 1000 XR में बीएस6 कम्प्लायंट 999cc, इन-लाइन, 4-सिलिंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है। यह इंजन 11,000rpm पर 165bhp की पावर और 9,250rpm पर 114Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। बाइक में स्लिपर क्लच और इंजन ड्रैग टॉर्क कंट्रोल स्टैंडर्ड दिए गए हैं।
कंपनी का दावा है कि नई BMW S 1000 XR मात्र 3.3 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। बाइक की टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा है।
नई S 1000 XR में चार राइडिंग मोड- रेन, रोड, डायनैमिक और डायनैमिक प्रो दिए गए हैं। डायनैमिक प्रो मोड में राइडर ट्रैक्शन कंट्रोल, थ्रॉटल रिस्पॉन्स, ABS और वीली कंट्रोल सेटिंग्स को कॉन्फिगर कर सकता है। बाइक में 6.5-इंच फुल-कलर TFT डिस्प्ले दिया गया है, जिससे बाइक के सभी मोड और सेटिंग्स ऑपरेट की जा सकती हैं। इस मोटरसाइकल में DTC, हिल स्टार्ट कंट्रोल और बीएमडब्ल्यू इलेक्ट्रॉनिक सस्पेंशन अजस्टमेंट सिस्टम जैसी खूबियां भी हैं।
नई BMW S 1000 XR का वजन (कर्ब वेट) 226 किलोग्राम और इसकी फ्यूल टैंक कपैसिटी 20-लीटर है। बाइक की सीट हाइट 840mm है। नई मोटरसाइकल दो कलर ऑप्शन- आइस ग्रे और रेसिंग रेड में उपलब्ध है। मार्केट में इसकी सीधी टक्कर आने वाली बीएस6 कम्प्लायंट Ducati Multistrada 1260 S बाइक से होगी।
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ब्रेजा-वेन्यू की टक्कर में नई SUV, जानें पूरी डीटेल July 16, 2020 at 01:25AM
निसान मैग्नाइट CMF-A+ मॉड्यूलर प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी, जिसका इस्तेमाल रेनॉ ट्राइबर में किया गया है। रेनॉ की आने वाली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी (Renault HBC कोडनाम) भी इसी प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी।
मैग्नाइट एसयूवी में 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 99bhp की पावर और 160Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 6-स्पीड मैन्युअल और CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। इसके अलावा एसयूवी के लोअर वेरियंट्स में 71bhp पावर और 96Nm टॉर्क वाला 1.0-लीटर नेचुरली-ऐस्परेट पेट्रोल इंजन का मिलने की उम्मीद है।
निसान मैग्नाइट को पहले दैटसन ब्रैंड के तहत लॉन्च करने की योजना थी, जिसके चलते इसकी फ्रंट स्टाइलिंग दैटसन की कारों जैसी है। दरअसल, दैटसन को धीरे-धीरे बंद करने की योजना है। हाल में इंडोनेशियन मार्केट में दैटसन ब्रैंड को बंद भी कर दिया गया है। इसी वजह से मैग्नाइट को दैटसन की जगह निसान ब्रैंड के तहत लाया जा रहा है। दैटसन की कारों की तरह निसान मैग्नाइट के फ्रंट में मेश पैटर्न के साथ ऑक्टागोनल ग्रिल, ग्रिल की साइड में सिल्वर/क्रोम बार्स और L-शेप डेटाइम रनिंग लाइट्स दी गई हैं।
निसान की इस छोटी एसयूवी की स्टाइलिंग काफी अग्रेसिव है, जो कंपनी की अन्य बड़ी एसयूवी से प्रेरित है। इसमें लंबी-चौड़ी ग्रिल, स्लीक रैपअरांड एलईडी हेडलैम्प, वील आर्च पर बोल्ड क्लैडिंग, फॉक्स स्किड प्लेट्स के साथ ड्यूल-टोन बंपर, यूजेबल रूफ रेल्स, रूफ इंटीग्रेटेड स्पॉइलर, स्लोपिंग रूफलाइन और रैप-अराउंड टेल-लैम्प दिए गए हैं। एसयूवी का ओवरऑल लुक काफी बोल्ड और स्पोर्टी है। अभी निसान ने इसे कॉन्सेप्ट फॉर्म में पेश किया है। ऐसे में फाइनल प्रॉडक्शन मॉडल (मार्केट में लॉन्च होने वाला) में इनमें से कुछ डिजाइन एलिमेंट्स नहीं होंगे।
निसान मैग्नाइट कई हाई-एंड फीचर्स से लैस होगी। इसमें एलईडी हेडलैम्प, एलईडी टेललैम्प, पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरा, टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स शामिल हैं।
निसान मैग्नाइट में 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, जो ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले सपॉर्ट के साथ आएगा। यह टचस्क्रीन रिवर्स कैमरा के डिस्प्ले के रूप में भी करेगी। इस छोटी एसयूवी में कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी निसान कनेक्ट मिलेगी, जिसके तहत रिमोट इंजन स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम और जिओ फेंसिंग समेत अन्य फीचर मिलेंगे।
कंपनी का दावा है कि निसान मैग्नाइट में आगे और पीछे बैठने वाले पैसेंजर्स को पर्याप्त कैबिन स्पेस मिलेगा। इसमें हाई एंड कम्फर्ट और कन्वीनियंस फीचर्स होंगे। एसयूवी में साधारण डिजाइन का डैशबोर्ड, फ्री स्टैंडिंग टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, MID के साथ बड़ा इंस्ट्रूमेंट कंसोल, किक्स की तरह अराउंड व्यू मॉनिटर और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर होंगे।
निसान ने अभी मैग्नाइट का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया है। इस साल के आखिर तक कंपनी इसका प्रॉडक्शन वर्जन (मार्केट में लॉन्च होने वाला फाइनल प्रॉडक्ट) पेश करेगी। वहीं, इसकी लॉन्चिंग साल 2021 की पहली तिमाही में होने वाली है।
निसान मैग्नाइट सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। मार्केट में इसकी टक्कर टाटा नेक्सॉन, ह्यूंदै वेन्यू, मारुति ब्रेजा, महिंद्रा XUV300 और किआ की आने वाली सॉनेट जैसी एसयूवी से होगी।
निसान मैग्नाइट एसयूवी 95 पर्सेंट से ज्यादा लोकलाइज्ड है। ऐसे में इसकी कीमत काफी प्रतिस्पर्धी रहने की उम्मीद है। निसान की इस नई एसयूवी का शुरुआती दाम 5.25 लाख रुपये से शुरू होने की उम्मीद है। इतना ही नहीं, मैग्नाइट के ऑटोमैटिक वेरियंट कीमत भी 6 लाख रुपये कम रखी जा सकती है।
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