नई दिल्ली की कीमत लॉन्च से पहले सामने आ गई है। यह बाइक स्टैंडर्ड और X दो वेरियंट्स में उपलब्ध है। ऑनलाइन लीक हुई कीमत के मुताबिक बाइक के स्टैंडर्ड मॉडल के किक स्टार्ट वेरियंट की कीमत 1.28 लाख रुपये है। इस बाइक का X वेरियंट किकस्टार्ट और सेल्फ-स्टार्ट सिस्टम के साथ आता है। किकस्टार्ट वेरियंट 1.22 लाख रुपये और सेल्फ स्टार्ट वेरियंट की कीमत 1.37 लाख रुपये है। हालांकि बाइक कीमत को लेकर कंपनी की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। 7000 रुपये तक हुई महंगी अगर इस बाइक की तुलना BS4 वर्जन से करें तो BS6 वर्जन पुराने वर्जन की तुलना में 6000 रुपये से 7000 रुपये तक महंगी है। कंपनी ने इस बाइक के लिए बुकिंग भी लेना शुरू कर दिया है। 10,000 रुपये में कर सकते है बुक BS6 बुलेट 350 की बुकिंग शुरू हो चुकी है। 10,000 रुपये का टोकन अमाउंट देकर आप यह बाइक बुक कर सकते हैं। बाइक की डिलिवरी कंपनी अगले हफ्ते तक शुरू कर देगी। बुलेट 350: इंजन और पावर इस बाइक को कंपनी नई कलर स्कीम्स के साथ भी लाएगा। इस बाइक में 346cc, सिंगल सिलिंडर, एयरकूल्ड यूसीई इंजन के साथ फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम दिया गया है। इंजन के पावर और टॉर्क की जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। क्लासिक 350 भी BS6 के साथ हो चुकी है लॉन्च कंपनी ने हाल ही में रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 भी BS6 के साथ लॉन्च की थी। BS6 इंजन वाला मॉडल BS4 इंजन वाले मॉडल की तुलना में 11,000 रुपये महंगा है। कंपनी ने जनवरी में क्लासिक 350 का BS6 वर्जन ड्यूल चैनल एबबीएस के साथ लॉन्च किया था। इस मॉडल को कंपनी ने 1.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) कीमत के साथ लॉन्च किया था। यानी यह अब लॉन्च हुए सिंगल चैनल ABS वाले मॉडल की कीमत इससे 8,000 रुपये कम है। BS6 क्लासिक 350: इंजन और पावर 346cc, सिंगल-सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन 19.3PS का पावर और 28Nm टॉर्क जेनरेट करता है। हालांकि, कंपनी ने कहा है कि इलेक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम इंजन के रिफाइनमेंट, ड्राइवेबिलिटी और ठंड में स्टार्ट करने की क्षमता में सुधार करने में मदद करेगा। साथ ही कंपनी ने यह भी कहा है कि बेहतर परफॉर्मेंस के लिए पावर और टॉर्क डिलीवरी को ट्यून और ऑप्टिमाइज किया गया है।
Car
Electronics
Vehicle
Electronics
Navigation
Devices
Paintwork
Audio & Video Accessories
GPS
Accessories
Car
Amplifiers
Car CD
Changers
Car
Digital Media Receivers
Car
Equalizers
Car Satellite
Radio
Car Speakers
Car Stereos
Compasses
Consoles & Organizers
Covers
Cup Holders
Door Entry Guard
Floor Mats & Cargo Liners
Gauges
Grab Handles
Gun Racks
Insulation & Noise Control
Keychains
Mirrors
Pedal Accessories
Safety
Shift Boots & Knobs
Steering Wheels & Accessories
Sun Protection
Friday, March 13, 2020
टाटा से लेकर मारुति तक, खत्म होगा इन कारों का सफर March 12, 2020 at 11:13PM
लिजी फिलिप, मुंबई भारत में 1 अप्रैल 2020 से नए BS6 के नए एमिशन नॉर्म्स लागू हो जाएंगे। नए नियम लागू होने के साथ ही भारत में कई पुरानी कारों का सफर भी खत्म हो जाएगा। BS4 से BS6 में इंजन अपग्रेड करना एक महंगी प्रक्रिया है। इस वजह से कार निर्माता कंपनियां अपने कई मॉडल्स को BS6 में अपग्रेड नहीं कर रही हैं। कुछ कंपनियां अपने किसी खास मॉडल्स को बंद कर रही हैं। वहीं रेनॉ और मारुति ने अपने अपने डीजल मॉडल्स को BS6 में अपग्रेड न करने का फैसला किया है। टोयोटा के इन मॉडल्स का सफर होगा खत्म टोयोटा के कुछ मॉडल्स का सफर 1 अप्रैल 2020 भारत में खत्म हो जाएगा। कंपनी Etios, Liva, Corolla Altis मॉडल्स को BS6 में अपग्रेड नहीं करेगी। यानी इन मॉडल्स कै भारत में सफर खत्म हो जाएगा। महिंद्रा के इन मॉडल्स का प्रॉडक्शन होगा बंद महिंद्रा के कुछ मॉडल का प्रॉडक्शन भी बंद किया जा जाएगा। यानी कंपनी इन्हें BS6 में अपग्रेड नहीं करेगी। इसमें KUV100 का डीजल वेरियंट और बुलेरो प्लस मॉडल्स शामिल हैं। मारुति और रेनॉ बंद करेंगे डीजल मॉडल्स नए BS6 नॉर्म्स के मुताबिक BS4 डीजल इंजन को BS6 में अपग्रेड करने में लगने वाली लागत के चलते रेनॉ और मारुति ने अपने डीजल मॉडल्स को अपग्रेड न करने का फैसला किया है। यानी मारुति और रेनॉ के डीजल मॉडल्स का सफर भी भारत में 1 अप्रैल से खत्म हो जाएगा। मारुति की इन कारों को मिला BS6 अपग्रेड देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया के मार्केटिंग और सेल्स के ED शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि मारुति एक साल पहले से ही अपने मॉडल्स को BS6 में अपग्रेड कर रही है। कंपनी ने अपने बेस्ट सेलिंग मॉडल्स ऑल्टो और बलेनो को अप्रैल 2019 में ही BSVI में अपग्रेड कर दिया था। इसके बाद कंपनी ने वैगनआर, स्विफ्ट और डिजायर को भी BS6 में अपग्रेड कर दिया। सितंबर 2019 में एस-प्रेसो को BS6 में अपग्रेड किया गया। इसके बाद जनवरी में Eeco, Celerio, Super Carry, Ciaz को भी अपग्रेड मिला। इन कारों पर रहेगा टाटा का फोकस इस पूरे मामले पर टाटा की ओर से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई लेकिन जानकारी के मुताबिक टाटा अपनी पुरानी जनरेशन की कारों का सफर खत्म करते हुए Nexon, Altroz, Tiago, Tigor, Harrier और EV सेगमेंट पर फोकस करेगा।
Subscribe to:
Posts (Atom)