नई दिल्लीअगर आप अपनी में का इस्तेमाल करते हैं, तो सतर्क हो जाएं। इससे आपकी कार में विस्फोट हो सकता है। ऐसा ही एक ताजा मामला में सामने आया है। वहां एक व्यक्ति ने अपनी कार में एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करने के बाद जलाई। सिगरेट जलाते ही उसकी कार में जोरदार विस्फोट हो गया। गनीमत रही कि धमाके में कार चालक की जान बच गई। घटना 14 दिसंबर दोपहर की है। वेस्ट यॉर्कशायर के हैलिफैक्स में एक व्यक्ति ने अपनी कार के अंदर एयर फ्रेशनर स्प्रे किया। इसके बाद सिगरेट पीने के लिए सड़क के किनारे कार पार्क की। कार के अंदर ही उसने सिगरेट जलाई, जिसके बाद कार में जोरदार हुआ। धमाके में कार की विंडस्क्रीन और खिड़की में लगे शीशे चूर-चूर हो गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि धमाका इतना जोरदार था कि इसका असर आसपास की इमारतों पर भी दिखा। घटनास्थल के आसपास की दुकानों और गाड़ियों के शीशे भी टूट गए। हालांकि, वह व्यक्ति कार से बाहर निकलने में सफल रहा। उसे हल्की चोट आई है। एयर फ्रेशनर के अधिक इस्तेमाल से हुआ धमाका वेस्ट यॉर्कशायर फायर ऐंड रेस्क्यू सर्विस ने जांच में पाया कि कार में धमाका एयर फ्रेशनर के अधिक इस्तेमाल की वजह से हुआ। रेस्क्यू सर्विस ने क्षतिग्रस्त कार की फोटो ट्वीट करते हुए लिखा है कि एयर फ्रेशनर के अत्यधिक इस्तेमाल इसकी वजह थी। जब ड्राइवर ने सिगरेट जलाई तो धमाका हो गया। पढ़ें: हमेशा रखें सावधानी अगर आप भी कार में एयर फ्रेशनर जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जो सावधानी बरतें। एयर फ्रेशनर को स्प्रे करने के बाद कार की खिड़की खेल दें। जब यह सुनिश्चित कर लें कि एयर फ्रेशनर में होने वाले ज्वलनशील पदार्थ निकल गए होंगे, तभी खिड़की बंद करें। साथ ही कार में एयर फ्रेशनर स्प्रे करने के तुरंत बाद कार के अंदर कुछ जलाएं नहीं। पढ़ें:
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Monday, December 16, 2019
FASTags effect: Wait time at toll gates up 2 mins, NH earnings rise by 15% December 16, 2019 at 12:02PM
The toll collection across national highways has increased by nearly 15% since the govt pushed mandatory use of FASTags for paying toll. Sources said the average daily NHAI toll revenue has crossed Rs 80 crore against earlier average of Rs 65-68 crore in July and August. The revenue may increase further as the share of toll collection through FASTags increase .
FASTag Day one: Toll cams blink, can’t read stickers December 15, 2019 at 03:22PM
The FASTag, affixed to a vehicle’s windscreen to enable automatic transaction at toll gates, was expected to offer a seamless payment experience. Common grievances poured from citizens who crossed toll plazas on national highways, including NH-24, NH-24B, NH-25 and NH-27. A TOI survey of these highways too found merit in the complaints.
इलेक्ट्रिक टाटा नेक्सॉन के डीटेल लीक, रेंज मिलेगी 300 km December 16, 2019 at 02:25AM
नई दिल्ली अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी को 19 दिसंबर को पेश करेगा। मुंबई में होने वाले एक इवेंट में इसका वर्ल्ड प्रीमियम होगा। ऑफिशल डेब्यू से पहले इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के काफी डीटेल लीक हो गए हैं। इनमें इंजन और डायमेंशन्स से लेकर फीचर्स तक की जानकारी शामिल हैं, जिनके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं। लीक रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेक्सॉन इलेक्ट्रिक में 28.8kWh बैटरी पैक दिया गया है, जो 95kW/254Nm मोटर को पावर देगा। इस इलेक्ट्रिक मोटर का पावर आउटपुट करीब 129hp है। यह नेक्सॉन एसयूवी एक बार फुल चार्ज होने पर 300 किलोमीटर का रेंज देगी (मॉडिफाइड इंडियन ड्राइविंग साइकल पर आधारित)। डीसी फास्ट चार्जर से की बैटरी एक घंटे में 80 पर्सेंट तक चार्ज हो जाएगी। वहीं, स्टैंडर्ड एसी चार्जर से फुल चार्ज होने में इसे 8-9 घंटे का समय लगेगा। हिल असिस्ट फंक्शन और एनर्जी रिजेनरेटिव फीचर्स के साथ आएगी। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ 8 साल/1,60,000 किलोमीटर की स्टैंडर्ड वॉरंटी देगा। साइज नेक्सॉन इलेक्ट्रिक स्टैंडर्ड नेक्सॉन (पेट्रोल-डीजल वाली) के फेसलिफ्ट वर्जन पर आधारित है, जिसे अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जाना है। नेक्सॉन ईवी की लंबाई 3,995mm, चौड़ाई 1,811mm और ऊंचाई 1,607mm है। इलेक्ट्रिक एसयूवी का वीलबेस 2,498mm और ग्राउंड क्लियरेंस 209mm है। पढ़ें: वेरियंट और फीचर्स नेक्सॉन ईवी को दो वेरियंट में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। टॉप वेरियंट में एलईडी डीआरएल के साथ ऑटोमैटिक फुल-एलईडी हेडलैम्प, पावर फोल्डिंग विंग मिरर्स, रेन सेंसिंग वाइपर्स, पावर सनरूफ, स्मार्ट की और वीयरेबल की के साथ पुश-बटन स्टार्ट, हार्मन का इन्फोनमेंट सिस्टम, रियर व्यू कैमरा, पार्क असिस्ट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और वॉइस कमांड के साथ टाटा का कनेक्टनेक्स्ट कनेक्टिविटी सूट जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसकी शुरुआत कीमत 15 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। पढ़ें:
ह्यूंदै ऑरा की दिखी पहली झलक, डिजायर-अमेज से मुकाबला December 16, 2019 at 01:11AM
नई दिल्लीHyundai ने सोमवार को अपनी नई सब-कॉम्पैक्ट सिडैन कार Aura के ऑफिशल स्केच जारी किए। इससे कार की पहली झलक सामने आई है। स्केच से साफ हुआ है कि इसकी स्टाइलिंग कंपनी की नई हैचबैक कार ग्रैंड आई10 नियोस से प्रेरित है। कंपनी ने कहा है कि की डिजाइन स्पोर्टी, फ्यूचरिस्टिक और प्रोग्रेसिव है। ह्यूंदै अपनी इस नई कार से 19 दिसंबर को पर्दा उठाएगी। साउथ कोरिया की कंपनी ह्यूंदै ने कहा है कि ऑरा की डिजाइन चार फंडामेंटल एलिमेंट्स का तालमेल है, जिनमें प्रपोर्शन, आर्किटेक्चर, स्टाइलिंग और टेक्नॉलजी शामिल हैं। यह नई कार सामने से काफी हद तक ग्रैंड आई10 नियोस जैसी है। नियोस की तरह इसमें भी केसकेडिंग फ्रंट ग्रिल, इंटीग्रेटेड बुमेरंग शेप डीआरएल, ट्राइंग्युलर फॉग लैम्प, प्रोजेक्टर हैडलैम्प और मस्क्युलर बोनट हैं। ऑरा में नए डायमंड कट अलॉय वील्ज मिलेंगे। पीछे की तरफ यह ग्रैंड आई10 नियोस से काफी अलग है। ऑरा में फ्लोटिंग सी-पिलर और सिग्नेचर लाइट्स के साथ बड़ी एलईडी टेललाइट्स दी गई हैं, जो कार को प्रीमियम टच देते हैं। इसका रूफलाइन काफी हद तक कूप-कार जैसा है, जिससे कार का रियर लुक काफी शानदार लग रहा है। इंटीरियर ऑरा के इंटीरियर की जानकारी अभी सामने नहीं आई है। उम्मीद है कि इसका कैबिन ग्रैंड आई10 नियोस जैसा होगा, जिसमें ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, 3-स्पोक मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग वील, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स और वायरलेस चार्जर जैसे फीचर्स मिलेंगे। इंजन तीन इंजन ऑप्शन में आएगी, जिनमें दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन होगा। इन तीनों में 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.2-लीटर डीजल और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल हैं। तीनों इंजन बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप होंगे। गियरबॉक्स ह्यूंदै ऑरा के 1.2-लीटर वाले पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी (ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रांसमिशन) गियरबॉक्स के विकल्प होंगे। 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ सिर्फ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिलेगा। पढ़ें: इन कारों से होगी टक्कर ह्यूंदै ऑरा को जनवरी में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इस नई कार की टक्कर मारुति डिजायर, होंडा अमेज, टाटा टिगोर और रेनॉ की आने वाली सब-कॉम्पैक्ट सिडैन कार से होगी। पढ़ें:
मारुति सुजुकी ने बेचीं 6 लाख ऑटोमैटिक कारें December 15, 2019 at 11:24PM
नई दिल्ली की ऑटोमैटिक कारों ने बिक्री का नया रेकॉर्ड बनाया है। कंपनी की ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली कारों की बिक्री 6 लाख यूनिट पार हो गई। इन 6 लाख ऑटोमैटिक कारों में 5 लाख से ज्यादा गाड़ियां ऑटो गियर शिफ्ट (AGS) टेक्नॉलजी से लैस हैं। ने बिक्री का यह आंकड़ा 5 सालों में पार किया है। कंपनी की वाली पहली कार सिलेरियो थी, जिसे 2014 में एजीएस ट्रांसमिशन टेक्नॉलजी के साथ लॉन्च किया गया था। सिलेरियो की लॉन्चिंग के बाद शुरुआत में मारुति की ऑटोमैटिक कारों की बिक्री स्थिर रही, जबकि अगले कुछ सालों में इसमें तेजी आई। मारुति ने वित्त वर्ष 2018-19 में 2 लाख से ज्यादा ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली गाड़ियां बेचीं। मारुति के पास ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के तीन ऑप्शन हैं। इनमें AGS (ऑटो गियर शिफ्ट), AT (ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन) और CVT (कंटिन्युअसली वैरिएबल ट्रांसमिशन) शामिल हैं। मारुति के पोर्टफोलियो में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले 12 मॉडल मौजूद हैं। इनमें ऑल्टो के10, एस-प्रेसो, वैगनआर, सिलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, डिजायर और विटारा ब्रेजा में एजीएस दिया गया है। अर्टिगा, सियाज और एक्सएल6 में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और बलेनो में सीवीटी टेक्नॉलजी है। पढ़ें: मारुति सुजुकी के एमडी और सीईओ केनिची अयुकावा ने कहा, 'मारुति सुजुकी सबसे बेस्ट ऑटोमोटिव टेक्नॉलजी को भारतीय बाजार में लाने के लिए प्रतिबद्ध है। बिक्री का यह आंकड़ा नई टेक्नॉलजी में ग्राहकों की बढ़ती पसंद को दिखाता है, जो ड्राइविंग को आसान और आरामदायक बनाता है। कई ऑटोमैटिक ऑप्शन से हम सभी सेगमेंट में अलग-अलग ग्राहकों की जरूरत पूरी करते हैं।' उन्होंने कहा, 'हमारी ऑटोमैटिक टेक्नॉलजी किफायती कीमत में बेहतर माइलेज के साथ ड्राइविंग में आसानी लाती है, खासकर शहर के रुकने और चलने वाले बिजी ट्रैफिक में। पढ़ें:
Hyundai Aura design revealed: Sensuous, sporty and sleek December 15, 2019 at 11:21PM
Hyundai Motor on Monday unveiled the first look of the upcoming sedan Hyundai Aura. The design of the compact sedan projects a sportier, futuristic and progressive image. Hyundai will take the wraps off Aura on December 19. Hyundai is expected to announce the price and additional details of the compact sedan in January 2020.
Maruti Suzuki XL6 review: Pros and cons December 15, 2019 at 01:36AM
Built on the Ertiga platform, witness the changes inside out. The front facet is reworked. Now you get a new black grille with chrome slab embossed. The XL6 houses a new set of LED DRLs and fog lamps, with a plastic cladding running across the body. Skid plates on the front and rear lift the athletic stance, giving it an SUV-ish feel. A new badge at the rear, that aside, it’s an Ertiga second-gen replica.
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