नई दिल्ली, अंकित दुबे। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की उन्नति की बात करें तो उसमें क्रांति लाने का संकल्प एक कंपनी ने लिया है, जिसको आप और हम अच्छे से जानते हैं। OLA, जी हां यह कंपनी अब हमें कैब्स ही मुहैया नहीं करवाएगी बल्कि हम सबके लिए मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक व्हीकल्स भी प्रदान कर रही है। कंपनी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के अलावा नया इलेक्ट्रिक 4-व्हीलर भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। खैर, जब फोर-व्हीलर लॉन्च होगा तब हम फोर-व्हीलर की बात करेंगे फिलहाल हमने OLA का फ्लैगशिप स्कूटर OLA S1 प्रो चालाया है जिसका रिव्यू हम जरूर आपके लिए कर रहे हैं। डिजाइन एंड फीचर्स तीन महीने पहले जब लॉन्च हुआ था उस समय हमें मौका नहीं मिल पाया था इस स्कूटर को करीब से देखने का लेकिन अब हम S1 प्रो के डिजाइन की बात करें तो पहली बार दिखने में ये क्लासिक लुक के साथ प्रीमियम नजर आता है। काफी नीट, क्लीन और सिंपल दिखने वाला यह स्कूटर आपको पहली नजर में पसंद आ जाएगा। टाइमलेस डिजाइन देखने को मिलता है। यानी आपको यह स्कूटर आज से 5-6 साल बाद भी पुराना नहीं दिखेगा। फिट एंड फिनिश हर जगह बढ़िया देखने को मिलती है। पैनल गैप्स भी सही से भरे हुए हैं। स्विचगियर की क्वालिटी एक दम बढ़िया लगती है और जितना भी मैटेरियल कंपनी ने इस्तेमाल किया है वो आपको सस्ता नहीं दिखेगा। फ्रंट में आपको स्माईली फेस वाली LED हेडलाइट मिल जाती है, जो कि स्कूटर को एक यूनीक लुक देती है। इसके अलावा फ्रंट और रियर में आपको सिंगल मोनोशॉक मिलते हैं। एलॉय व्हील्स भी काफी बढ़िया नजर आ रहे हैं और अगर हम फुट बोर्ड की तरफ देखें तो ये भी अलग देखने को मिलता है। हालांकि, यहां आप ज्यादा सामान नहीं रख सकते और जाहिर सी बात है सिलेंडर तो बिल्कुल भी नहीं रख सकते। S1 प्रो में कंपनी USB चार्जिंग पोर्ट भी दे रही है और साथ ही स्पीकर्स भी ऑफर कर रही है, जो कि आपको हेंडलबार के नीचे ही देखने को मिल जाएंगे। इतना ही नहीं स्कूटर में कंपनी 36 लीटर का बूट स्पेस ऑफर कर रही है, जिसमें दो हाल्फ फेस हेल्मेट्स आराम से रख सकते हैं। सीट काफी बड़ी और आरामदायक मिलती है। फीचर्स फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें 7 इंच का TFT टचस्क्रीन दिया है जो कि जबरदस्त रिश्योल्यूशन और ब्राइटनेस के साथ आता है। इस्तेमाल करने में काफी आसान है। हालांकि, हम अपने स्मार्टफोन से इसे कनेक्ट नहीं कर पाए और साथ ही इसके मैप माय इंडिया वाले नेविगेशन को इस्तेमाल नहीं कर पाए। जियो की ई-सिम इसमें मिलती है और फीचर्स के तौर पर इसमें म्यूजिक सुन सकते हो। फोन कॉल कंट्रोल और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिल जाते हैं। हालांकि, हम इस टचस्क्रीन को ज्यादा अच्छे से इस्तेमाल नहीं कर पाए क्योंकि इसका सॉफ्टवेयर बीटा वर्जन में था और इसमें आपको सॉफ्टवेयर अपडेट ओवर द एयर के जरिए मिल जाता है। तीन राइिंग मोड्स आपको इसमें दिख जाते हैं - Normal, Sport और Hyper और साथ ही रिवर्स गियर भी मिलता है जो सिर्फ 2 km तक की स्पीड से स्कूटर को पीछे थकेलता है। आपको बता दें Ola S1 Pro में कोई भी फिसिकल चाबी नहीं मिलती है। स्कूटर अनलॉक करने के लिए आपको 6 डिजिट का पासवर्ड डालना होगा और उसके बाद स्कूटर का लॉक ओवर होगा। इसके बाद स्कूटर का लॉक खुलेगा और इतना ही नहीं बूट खोलने के लिए भी टचस्क्रीन का इस्तेमाल करना होगा। परफॉर्मेंस Ola S1 Pro में 3.97 kwh की बैटरी क्षमता दी गई है जो कि मिड ड्राइव IPM मोटर के साथ आती है। इलेक्ट्रिक मोटर 8.5 kw (11.4bhp) की पावर और 58 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी के मुताबिक फुल चार्ज होने में इसे 6 घंटे 30 मिनट का वक्त लगता है और फास्ट चार्जिंग में यह स्कूटर 18 मिनट की चार्जिंग पर 75 km तक की रेंज दे देता है। नॉर्मल मोड पर अगर आप चलाते हो तो थ्रोटल मारते ही आपको बढ़िया स्पीड मिल जाती है और टॉर्क भी एक दम दिखने लगता है। इस मोड पर हमें फुल चार्ज पर रेंज 148 km तक दिखा रहा था। काफी साइलेंट और स्मूथ यह स्कटूर चलाने में लगता है। ज्यादातर हमने इस स्कूटर को Hyper Mode पर टेस्ट किया है और Ola का दावा है कि इस स्कूटर को इस मोड पर 0 से 40 kmph की रफ्तार पकड़ने में 3 सेकंड्स वक्त लगता है। भले ही हमें स्कूटर को चलाने में ज्यादा वक्त नहीं मिला और ना ही इस स्कूटर को हम अच्छे से परख पाए हैं कि इसकी परफॉर्मेंस किस लेवल की है, इस बारे में हम बस इतना ही कहना चाहेंगे कि यह अपने सेगमेंट में अब तक का सबसे तेज इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसकी टॉप स्पीड 115 kmph है। हालांकि, Hyper मोड पर यह स्कूटर 85 किलोमीटर तक की रेंज दिखाता है। स्कूटर की वास्तविक रेंज कितनी है ये हम टेस्ट नहीं कर पाए हैं, लेकिन जल्द ही हमें जब S1 Pro स्कूटर सिटी राइड के लिए मिलेगा तब हम आपको इसके वास्तविक रेंज के बारे में बता देंगे। स्पोर्ट मोड पर भी इसकी परफॉर्मेंस बढ़िया मिलती है और नॉर्मल मोड पर आप ज्यादा रेंज के लिए 60 kmph तक की स्पीड पर पूरे दिन चला सकते हैं। राइड क्वालिटी की बात करें तो ये भी ठीक-ठाक मिलती है। बहुत ज्यादा बढ़िया तो नहीं है। थोड़ी खराब सड़कों पर ही सस्पेंशन कठोर नजर आते हैं। ब्रेकिंग सेटअप की बात करें तो दोनों व्हील्स में डिस्क ब्रेक्स मिलते हैं, इस वजह से ब्रेकिंग ठीक-ठाक काम करती है। हालांकि, तेज स्पीड पर आप एक दम से ब्रेक लगाते हैं तो यहां आपका कॉन्फिडेंस डाउन होता हुआ नजर आता है। ABS फीचर कंपनी ने नहीं दिया, लेकिन Ola ने इसमें कम्बाइन्ड ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) दिया है। कुल मिलाकर OLA S1 Pro चलाने में ठीक ठाक नजर आता है हालांकि परफॉर्मेंस और बैटरी रेंज के बारे में हम आपको तभी अच्छे से जानकारी दे पाएंगे जब हम इसका डीटेल्ड रिव्यू करेंगे। हमारा फैसला: देखा जाए तो S1 Pro को अभी भी सुधार की जरूरत है और इसमें वाकई सुधार चल भी रहा है। कह सकते हैं कंपनी जब ग्राहकों को यह स्कूटर डिलीवर करेगी तो इसमें सभी सुधार कर दिए जाएंगे और इसका सॉफ्टवेयर भी फिलहाल बीटा वर्जन पर है तो ये भी पूरी तरह जल्द अपडेट हो जाएगा। फीचर्स बढ़िया मिलते हैं, स्टाइलिंग भी जबरदस्त है और परफॉर्मेंस देख कर आप खुश हो जाएंगे। अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो OLA S1 Pro की टेस्ट राइड लेकर जरूर देखें। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 1.30 लाख रुपये है, लेकिन सब्सिडी मिलने के बाद दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.10 लाख रुपये है।
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Accessories
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Consoles & Organizers
Covers
Cup Holders
Door Entry Guard
Floor Mats & Cargo Liners
Gauges
Grab Handles
Gun Racks
Insulation & Noise Control
Keychains
Mirrors
Pedal Accessories
Safety
Shift Boots & Knobs
Steering Wheels & Accessories
Sun Protection
Tuesday, November 16, 2021
गजब लुक के साथ आ रही नई ऑल्टो, सामने आई तस्वीर November 16, 2021 at 05:23PM
नई दिल्ली कुछ दिन पहले ऑनलाइन लीक हुई थी। इस कार का ग्लोबल लॉन्च जनवरी में होगा। जहां सुजुकी अपने होम मार्केट में इस कार का नया मॉडल तैयार कर रही है वहीं भारतीय बाजार के लिए भी मारुति सुजुकी ऑल्टो 2022 () भी मेकिंग में है। जापान और इंडिया में लॉन्च होने ऑल्टो के मॉडल्स एक दूसरे से काफी अलग होंगे। ज्यादा लंबी और ज्यादा टॉल कुछ वक्त पहले इंटरनेट पर इस कार की तस्वीर लीक हुई थी जिसमें सामने आया था कि यह कार पहले से ज्यादा लंबी और टॉल होने वाली है। कार ड्यूल टोन पेंट स्कीम के साथ आस सकती है। यह कार वाइट रूफ और ORVMs के साथ आने वाली है। अब इंटरनेट पर फिर इस कार की तस्वीर लीक हुई है। इस नई ऑल्टो से जनवरी 2022 में पर्दा उठ सकता है। हालांकि इस बारे में कंपनी की ओर से कोई ऑफिशल टाइमलाइन या तारीख नहीं बताई गई है। यह इस कार का 9th जेनेरेशन मॉडल होगा। इस कार में लाइटवेट HEARTECT प्लेटफॉर्म का प्रयोग किया जाएगा। जिसका इस्तेमाल भारत में मारुति सुजुकी एस-प्रेसो () और वैगन आर (Wagon R) में किया जाता है। पहले से बेहतर लुक लीक पिक्चर से पता चलता है कि नई ऑल्टो पहले से बेहतर लुक के साथ मार्केट में एंट्री करने वाली है। कार का बॉक्सी शेप टॉल स्टांस पहले की तरह ही देखने को मिलने वाला है। इस हैचबैक को ड्यूल टोन कलर ऑप्शन में पेश किया जाएगा। कार 7 स्पोक वील्ज से लैस है। ऑल न्यू इंटीरियर नई ऑल्टो की एक खास बात यह भी है कंपनी ने इसे पूरी तरह से नए इंटीरियर के साथ उतारने वाली है। कार के सेंट्रल कंसोल में छोटा इफोटेंटमेंट सिस्टम, वर्टिकली स्टैक्ड एयर कॉन वेंट्स, नए एसी बटन जैसी कई चीजें नई होने वाली हैं। नई ऑल्टो () मल्टिफंक्शन स्टियरिंग वील के साथ आने वाली है। ऑल्टो हैचबैक इंडिया में सबसे ज्यादा खरीदी जाने वाली कारों में से एक है। कंपनी फिलहाल लीक हुए इस मॉडल को जापान में जनवरी 2022 में लॉन्च कर सकती है।
मौका-मौका ! 16 दिसंबर से दोबारा शुरू हो रही ओला स्कूटर की बुकिंग, जानें कब होगी डिलिवरी November 16, 2021 at 04:39PM
नई दिल्ली Ola Electric ने जब अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में लॉन्च किया उस वक्त बाजार में काफी बज क्रिएट हुआ था। इस स्कूटर को जबरदस्त बुकिंग्स मिली थी। आलम यह रहा कि कंपनी 1200 करोड़ रुपये के स्कूटर्स सेल कर चुकी है। अगर आप पिछली बार स्कूटर बुक नहीं कर सके तो टेंशन की बात नहीं है क्योंकि कंपनी दोबारा Ola S1 Electric के लिए बुकिंग्स शुरू करने जा रही है। 16 दिसंबर से शुरू होगी बुकिंग अगर आप नया ओला S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर बुक करने का मन बना रहे हैं तो बस थोड़ा इंतजार आपको करना होगा। 16 दिसंबर से इस स्कूटर की बुकिंग दोबारा चालू होने वाली है। वहीं जो लोग स्कूटर बुक कर चुके हैं उन्हें दिसंबर से फरवरी के बीच डिलिवरी मिल जाएगी। पहले कंपनी 1 नवंबर से इस स्कूटर के लिए सेकेंड पर्चेज विंडो ओपन करने वाली थी। अब यह तारीख 16 दिसंबर हो गई है। यानी आपको इस स्कूटर के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर के S1 वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 99,999 रुपये है। वहीं, इसके S1 Pro वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 1,29,999 रुपये है। Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर के पावर परफॉर्मेंस की बात करें तो, इसके S1 और S1 Pro वैरिएंट में पावर के लिए एक जैसा इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। इसका इंजन 8.5 kW की मैक्सिमम पावर और 58 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर के S1 वैरिएंट में पावर के लिए 2.98 kWh का बैटरी पैक और S1 Pro वैरिएंट में 3.97 kWh का बैटरी पैक दिया गया है। रफ्तार के मामले में भी यह इलेक्ट्रिक स्कूटर बेमिसाल है। इसके S1 Pro वैरिएंट में 115 kmph की टॉप स्पीड मिलती है। तो वहीं, इसके S1 वैरिएंट में 90 kmph की टॉप स्पीड मिलती है। रेंज की बात करें तो Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर का S1 वैरिएंट एक बार फुल चार्ज करने पर 121 किलोमीटर का रेंज देता है। वहीं, इसका S1 Pro वैरिएंट सिंगल चार्ज करने पर 181 किलोमीटर चलता है। S1 वैरिएंट 3.6 सेकंड्स में 0-40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ता है। वहीं, इसका S1 Pro वैरिएंट 3 सेकंड्स में 0-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ता है।
Bajaj Pulsar 250, Yamaha FZ या Suzuki Gixxer 250 में कौन है आपके बजट में सबसे धांसू बाइक November 16, 2021 at 06:38AM
नई दिल्ली बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने भारत में अभी हाल ही में अपनी () सीरीज को लॉन्च किया है, जो Pulsar F250 और Pulsar N250 जैसे दो वैरिएंट्स में आती है। भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला Yamaha FZ (यामाहा एफजी) और (सुजुकी जिक्सर 250) सीरीज से है। आज हम इन तीनों बाइक्स का स्पेसिफिकेशन (Bajaj Pulsar 250 Vs Vs Suzuki Gixxer 250 specification comparison)और प्राइस कम्पेरिजन करने जा रहे हैं। इसके बाद आप अपनी पसंद का बाइक को खुद चुन सकेंगे। तो डालते हैं एक नजर... वैरिएंट्स
इंजन
परफॉर्मेंस
ट्रांसमिशन
फ्यूल क्षमता
डायमेंशन
वजन
ब्रेकिंग
सस्पेंशन
कीमतें
सीरीज के नाम | वैरिएंट | वैरिएंट |
Bajaj Pulsar 250 (बजाज पल्सर 250) सीरीज | Bajaj Pulsar F250 | Bajaj Pulsar N250 |
Yamaha FZ (यामाहा एफजी) सीरीज | Yamaha FZ25 | Yamaha FZS 25 |
Suzuki Gixxer 250 (सुजुकी जिक्सर 250) सीरीज | Suzuki Gixxer 250 | Suzuki Gixxer SF 250 |
Bajaj Pulsar 250 | Yamaha FZ | Suzuki Gixxer 250 |
248.07 सीसी का सिंगल सिलिंडर, 2 वाल्व, 4-स्ट्रोक, ऑयल कूल्ड FI | 249 सीसी का सिंगल सिलिंडर, 2 वाल्व, 4-स्ट्रोक, एयर कूल्ड SOHC | 249 सीसी का सिंगल सिलिंडर, SOHC, 4-स्ट्रोक, ऑयल कूल्ड FI |
Bajaj Pulsar 250 | Yamaha FZ | Suzuki Gixxer 250 | |
पावर | 8750 आरपीएम पर 24.5 PS की मैक्सिमम पावर | 8000 आरपीएम पर 20.8 PS की मैक्सिमम पावर | 9300 आरपीएम पर 26.5 PS की मैक्सिमम पावर |
टॉर्क | 6500 आरपीएम पर 21.5 Nm का पीक टॉर्क | 6500 आरपीएम पर 20.1 Nm का पीक टॉर्क | 7300 आरपीएम पर 22.2 Nm का पीक टॉर्क |
Bajaj Pulsar 250 | Yamaha FZ25 | Suzuki Gixxer 250 |
5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन | 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन | 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन |
Bajaj Pulsar 250 | Yamaha FZ25 | Suzuki Gixxer 250 |
14 लीटर | 14 लीटर | 12 लीटर |
Bajaj Pulsar 250 | Yamaha FZ | Suzuki Gixxer 250 | |
व्हीलबेस | 1351 मिलीमीटर | 1360 मिलीमीटर | 1340 मिलीमीटर |
ग्राउंड क्लीयरेंस | 165 मिलीमीटर | 160 मिलीमीटर | 165 मिलीमीटर |
सीट की ऊंचाई | 795 मिलीमीटर | 795 मिलीमीटर | 800 मिलीमीटर |
Bajaj Pulsar N 250 | Bajaj Pulsar F250 | Yamaha FZ25 | Yamaha FZS 25 | Suzuki Gixxer 250 | Suzuki Gixxer SF 250 |
162 किलोग्राम | 164 किलोग्राम | 154 किलोग्राम | 153 किलोग्राम | 156 किलोग्राम | 161 किलोग्राम है |
Bajaj Pulsar 250 | Yamaha FZ | Suzuki Gixxer 250 | |
फ्रंट ब्रेक | 300 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक | 282 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक | डिस्क ब्रेक |
रियर ब्रेक | 230 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक | 220 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक | डिस्क ब्रेक |
Bajaj Pulsar 250 | Bajaj Pulsar N250 | Suzuki Gixxer 250 | |
फ्रंट सस्पेंशन | 37 मिलीमीटर का टेलिस्कोपिक | टेलिस्कोपिक फॉर्क | टेलिस्कोपिक |
रियर सस्पेंशन | नाइट्रॉक्स के साथ मोनोशॉक | 7-स्टेप एडजस्टेबल मोनोक्रॉस | स्विंगआर्म |
Bajaj Pulsar N 250 | Bajaj Pulsar F250 | Yamaha FZ25 | Yamaha FZS 25 | Suzuki Gixxer 250 | Suzuki Gixxer SF 250 |
1.38 लाख रुपये | 1.40 लाख रुपये | 1.37 लाख रुपये | 1.41 लाख रुपये | 1.75 लाख रुपये | 1.85 लाख रुपये |
Bajaj Pulsar F250, Yamaha FZS 25 और Suzuki Gixxer SF 250 में किसे खरीदें, पढ़ें कम्पेरिजन November 16, 2021 at 05:01AM
नई दिल्ली बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने पिछले महीने भारत में अपनी 250 () सीरीज को लॉन्च किया था। यह दो वैरिएंट्स में आती है, जहां का (यामाहा एफजीएस 25) और Suzuki Gixxer SF 250 ( एसएफ 250) से सीधा और कड़ा मुकाबला है। आज हम इन तीनों बाइक्स का स्पेसिफिकेशन (Bajaj Pulsar F250 Vs Yamaha FZS 25 Vs Suzuki Gixxer SF 250 specification comparison) और प्राइस कम्पेरिजन करने जा रहे हैं। इसके बाद आप अपनी पसंद का बाइक को खुद चुन सकेंगे। तो डालते हैं एक नजर...
इंजन
परफॉर्मेंस
ट्रांसमिशन
फ्यूल क्षमता
डायमेंशन
वजन
ब्रेकिंग
सस्पेंशन
कीमतें
Bajaj Pulsar F250 | Yamaha FZS 25 | Suzuki Gixxer SF 250 |
248.07 सीसी का सिंगल सिलिंडर, 2 वाल्व, 4-स्ट्रोक, ऑयल कूल्ड FI | 249 सीसी का सिंगल सिलिंडर, 2 वाल्व, 4-स्ट्रोक, एयर कूल्ड SOHC | 249 सीसी का सिंगल सिलिंडर, SOHC, 4-स्ट्रोक, ऑयल कूल्ड FI |
Bajaj Pulsar F250 | Yamaha FZS 25 | Suzuki Gixxer SF 250 | |
पावर | 8750 आरपीएम पर 24.5 PS की मैक्सिमम पावर | 8000 आरपीएम पर 20.8 PS की मैक्सिमम पावर | 9300 आरपीएम पर 26.5 PS की मैक्सिमम पावर |
टॉर्क | 6500 आरपीएम पर 21.5 Nm का पीक टॉर्क | 6500 आरपीएम पर 20.1 Nm का पीक टॉर्क | 7300 आरपीएम पर 22.2 Nm का पीक टॉर्क |
Bajaj Pulsar F250 | Yamaha FZS 25 | Suzuki Gixxer SF 250 |
5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन | 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन | 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन |
Bajaj Pulsar F250 | Yamaha FZS 25 | Suzuki Gixxer SF 250 |
14 लीटर | 14 लीटर | 12 लीटर |
Bajaj Pulsar F250 | Yamaha FZS 25 | Suzuki Gixxer SF 250 | |
व्हीलबेस | 1351 मिलीमीटर | 1360 मिलीमीटर | 1340 मिलीमीटर |
ग्राउंड क्लीयरेंस | 165 मिलीमीटर | 160 मिलीमीटर | 165 मिलीमीटर |
सीट की ऊंचाई | 795 मिलीमीटर | 795 मिलीमीटर | 800 मिलीमीटर |
Bajaj Pulsar F250 | Yamaha FZS 25 | Suzuki Gixxer SF 250 |
164 किलोग्राम | 153 किलोग्राम | 161 किलोग्राम है |
Bajaj Pulsar F250 | Yamaha FZS 25 | Suzuki Gixxer SF 250 | |
फ्रंट ब्रेक | 300 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक | 282 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक | डिस्क ब्रेक |
रियर ब्रेक | 230 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक | 220 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक | डिस्क ब्रेक |
Bajaj Pulsar F250 | Yamaha FZS 25 | Suzuki Gixxer SF 250 | |
फ्रंट सस्पेंशन | 37 मिलीमीटर का टेलिस्कोपिक | टेलिस्कोपिक फॉर्क | टेलिस्कोपिक |
रियर सस्पेंशन | नाइट्रॉक्स के साथ मोनोशॉक | 7-स्टेप एडजस्टेबल मोनोक्रॉस | स्विंगआर्म |
Bajaj Pulsar F250 | Yamaha FZS 25 | Suzuki Gixxer SF 250 |
1.40 लाख रुपये | 1.41 लाख रुपये | 1.85 लाख रुपये |
टाटा की इस एसयूवी का जलवा, पिछले महीने 3000 से ज्यादा यूनिट बिकी, देखें इसकी प्राइस-माइलेज November 16, 2021 at 02:50AM
नई दिल्ली। India: टाटा मोटर्स की एसयूवी (Tata Motors SUV) इन दिनों भारतीय मार्केट में जलवा बिखेर रही हैं। जहां कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट (Compact SUV Segment) में टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आ रही है, वहीं फुल साइज एसयूवी (Full Size SUV) सेगमेंट में टाटा हैरियर (Tata Harrier) लोगों के दिल-दिमाग पर छाई हुई है। आलम यह है कि टाटा हैरियर की पिछले महीने यानी अक्टूबर में (Tata Harrier October 2021 Sales Report) 3000 से ज्यादा यूनिट बिकी, जो कि लॉन्च से बाद से अब तक की सबसे ज्यादा मंथली सेल है। ये भी पढ़ें- टाटा हैरियर की अब तक की सेल्स रिपोर्ट देखेंटाटा हैरियर को भारत में जनवरी 2019 में लॉन्च किया गया था और तब से अक्टूबर 2021 तक इसकी 52,495 यूनिट बिक चुकी है। साल 2019 में इसकी 15,227 यूनिट और साल 2020 में इसकी 14,071 यूनिट बिकी। लेकिन साल 2021 में इसकी बिक्री में काफी रफ्तार देखने को मिली और इस साल अक्टूबर तक टाटा हैरियर की भारत में कुल 23,197 यूनिट बिकी है, जिसमें सबसे ज्यादा 3,097 यूनिट सिर्फ अक्टूबर में बिकी है और यह मंथली डेटा के मामले में सबसे ज्यादा है। इस साल टाटा मोटर्स ने एसयूवी सेगमेंट की धांसू कारें टाटा सफारी और टाटा हैरियर की कुल 38,650 यूनिट बिकी है। हालांकि, टाटा मोटर्स की एसयूवी के मुकाबले एमजी हेक्टर और हेक्टर प्लस की बिक्री ज्यादा हुई है। ये भी पढ़ें- जरा टाटा हैरियर की कीमत-खासियत देख लें...आपको बता दें कि 5 सीटर टाटा एसयूवी लुक और फीचर्स के मामले में काफी पावरफुल है। कीमत की बात करें तो इसे भारत में 14.39 लाख रुपये से लेकर 21.09 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक की कीमत में पेश किया गया है। टाटा हैरियर को XE, XM, XT, XT+, XZ और XZ+ जैसे 6 ट्रिम लेवल के 18 वेरिएंट्स में पेश किया गया है। टाटा हैरियर का डार्क एडिशन वेरिएंट भी है, जो कि देखने में काफी शानदार है। टाटा हैरियर में 1956 cc तक का डीजल इंजन लगा है, जो कि 167.63 बीएचपी तक की पावर जेनरेट कर सकता है। इसे मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के ट्रांसमिशन ऑप्शन में पेश किया गया है और कंपनी का दावा है कि इसकी माइलेज 17 kmpl तक की है। ये भी पढ़ें-
बेहतर लुक-फीचर्स के साथ New Aprilia SR 125 और Aprilia SR 160 स्कूटर लॉन्च, देखें कीमत November 16, 2021 at 01:35AM
नई दिल्ली। Scooter Launch Price Features: पॉपुलर टू-व्हीलर मेकर अप्रीलिया (Aprilia) ने भारत में अपनी धांसू एसआर सीरीज स्कूटर (Aprilia SR Series Scooter) की रेंज को बेहतर लुक और फीचर्स के साथ पेश किया है, जो कि 2022 New Aprilia SR 125 और New Aprilia SR 160 के रूप में सामने आई है। स्पोर्टी लुक वाले इन दोनों स्कूटर की भारत में हालिया लॉन्च Yamaha Aerox 155 समेत अन्य स्कूटर से मुकाबला होगा। ये भी पढ़ें- प्राइस और कलर ऑप्शंसभारत में 2022 Aprilia SR 125 को 1.08 लाख रुपये (एक्स शोरूम) और 2022 Aprilia SR 160 स्कूटर को 1.17 लाख रुपये में लॉन्च किया गया है। अप्रीलिया एसआर सीरीज के ये दोनों अपडेटेड स्कूटर पहले वाले मॉडल के मुकाबले क्रमश: 12,000 और 13,000 रुपये महंगे हैं। नए डिजाइन के साथ ही कई खास फीचर्स से लैस अप्रीलिया के इन धांसू स्कूटर को ब्लू, ग्रे, ब्लैक, रेड और मैट ब्लैक जैसे कलर ऑप्शंस के साथ पेश किया गया है। ये भी पढ़ें- लुक और फीचर्सAprilia SR सीरीज के अपडेटेड स्कूटर RSV4 सुपरबाइक से इंस्पायर्ड हैं, जिनमें RS-GP ग्राफिक्स के साथ ही हैंड गार्ड्स भी देखने को मिलते हैं। इसके साथ ही नई V आकार के एलईडी हेडलैंप और टेललैंप, रिवाइज्ड ग्रैब रेल्स, CEAT टायर्स, स्प्लिट डिजाइन वाली सीट और 6 लीटर कैपासिटी वाला फ्यूल टैंक है। इसमें पहले वाले मॉडल की तरह ही 11 लीटर का स्टोरेज स्पेस दिया गया है। बाद बाकी एबीएस, सीबीएस, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर समेत कई खास खूबियां हैं। ये भी पढ़ें- इंजन और पावरइंजन और पावर की बात करें तो New Aprilia SR 160 में 160cc का 3 वाल्व इंजन लगा है, जो कि 10.9bhp की पावर और 11.6Nm टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं New Aprilia SR 125 में 125cc का इंजन लगा है, जो कि 9.8bhp की पावर और 9.7Nm टॉर्क जेनरेट कर सकता है। स्पीड और माइलेज के मानले में अप्रीलिया के ये अपडेटेड स्कूटर लोगों को पसंद आ सकते हैं। ये भी पढ़ें-
पेट्रोल-डीजल का टेंशन खत्म! मात्र 97 पैसा में करें 1 Km का सफर, ये हैं Tata की सबसे सस्ती... November 16, 2021 at 01:08AM
नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच लोगों का रिझान तेजी से इलेक्ट्रिक कारों की तरफ बढ़ा है। ऐसे में आज हम आपको भारतीय बाजार में बिकने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों () के बारे में बताने जा रहे हैं। इनमें () और () शामिल हैं। ये दोनों ही टाटा मोटर्स की () हैं, जिनमें लंबा रेंज मिलता है। आज हम आपको इनके परफॉर्मेंस, फीचर्स और कीमतों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो डालते हैं एक नजर... Tata Tigor EV (टाटा टिगोर ईवी) Tata Tigor EV (टाटा टिगोर ईवी) में 26 kWh की लिथियम-ऑयन बैटरी मिलेगी दी गई है, जो IP-67 सर्टिफिकेशन और 8 साल की वारंटी के साथ आती है। यह इलेक्ट्रिक कार Ziptron पावरट्रेन पर काम करती है। इसका पर्मानेंट मैगनेट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर 74.7 PS का पावर और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। Tata Tigor EV (टाटा टिगोर ईवी) के रफ्तार की बात करें तो यह 5.7 सेकंड में 0-60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल कर लेती है। फुल सिंगल चार्ज पर यह इलेक्ट्रिक कार 306 किलोमीटर का रेंज देती है। 15A के रेगुलर चार्जर के जरिए इसे 0-80 फीसदी चार्ज करने में 8 घंटे 45 मिनट का समय लगता है। वहीं, 25 kW DC फास्ट चार्जर के जरिए इसे केवल 65 मिनट के अंदर 0-80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। Tata Tigor EV (टाटा टिगोर ईवी) की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 13.14 लाख रुपये है। Tata Nexon EV (टाटा नेक्सन ईवी) Nexon EV में 30.2 kWh की लिथियम आयन बैटरी दी गई है, जो सिंगल चार्ज पर 312 किलोमीटर का रेंज देती है। यानी, Nexon EV को एक बार फुल चार्ज करने पर यह 312 किलोमीटर तक चलती है। इसकी बैटरी लिक्विड कूल्ड और IP67 सर्टिफाइड है। यानी इस पर पानी और धूल दोनों का असर नहीं पड़ता है। इसका परमानेंट मैगनेट AC मोटर 245 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक कार 9.9 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। चार्जिंग की बात करें, तो इस इलेक्ट्रिक कार को फास्ट चार्जर की मदद से मजह 60 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, होम चार्जर के जरिए इसे फुल चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगता है। अगर आप फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करते हैं तो एक मिनट चार्ज करने पर यह इलेक्ट्रिक कार 4 किलोमीटर तक चलेगी। वहीं, फास्ट चार्जर से 50 फीसदी चार्ज करने पर यह इलेक्ट्रिक कार 150 किलोमीटर तक का सफर देती है। Tata Nexon EV (टाटा नेक्सन ईवी) की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये है।
Royal Enfield को जोरदार झटका देने की तैयारी में Honda, लॉन्च करेगी कई पावरफुल बाइक November 16, 2021 at 12:26AM
नई दिल्ली।Honda Bikes To Rival Royal Enfield Classic 350: भारत में समय के साथ पावरफुल बाइक्स यानी 300 सीसी से ज्यादा सेगमेंट की बाइक (300cc To Above Segment Bikes) की डिमांड बढ़ रही है और इस सेगमेंट में फिलहाल रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) की बादशाहत की चुनौती दे रही होंडा मोटरसाइट एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) आने वाले समय में और ज्यादा पावरफुल बाइक (Upcoming Powerful Bikes) लॉन्च करने वाली है। फिलहाल 350 सीसी सेगमेंट में होंडा ने Honda CB350 और Honda CB350 RS जैसी शानदार बाइक लॉन्च की है और इनकी अच्छी बिक्री भी हो रही है। ये भी पढ़ें- कंपनी की व्यापक योजनामीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल ही में होंडा मोटरसाइकल और स्कूटर इंडिया के प्रेजिडेंट अतुशि ओगाता ने कहा है कि कंपनी मिड वेट यानी 350 सीसी और उससे ज्यादा पावरफुल सेगमेंट में कई नए प्रोडक्ट लॉन्च करेगी और इसका सीधा मतलब है कि होंडा इस सेगमेंट की टॉपर कंपनी रॉयल एनफील्ड को चुनौती देना चाहती है। कंपनी की कोशिश है कि इस सेगमेंट में अगले 3 वर्षों में हर साल 3 लाख बाइक बेचे। कंपनी का ये भी कहना है कि आने वाले वर्षों में होंडा के 300 टचपॉइंट और 70 बिग विंग आउटलेट खोले जाएंगे। फिलहाल कंपनी इस वित्तीय साल में 100 शोरूम स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है। ये भी पढ़ें- अगले साल आ रहा पहला इलेक्ट्रिक स्कूटरHMSI ने अपने फ्यूचर प्लान के बारे में बताया है कि अगले साल होंडा का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च हो जाएगा और उसका मुकाबला TVS iQube, Ola S1, Ola S1 Pro, Bajaj Chetak Electric, Hero Electric, Ather और Okinawa के इलेक्ट्रिक स्कूटर से होगा। कंपनी इस कोशिश में है कि होंडा का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर अच्छे लुक और फीचर्स के साथ ही शानदार बैटरी रेंज वाला हो, जिसे पर्सनल के साथ ही लोग कॉमर्शियल इस्तेमाल में भी इसे ला सकें। माना जा रहा है कि होंडा का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Honda PCX होगा। ये भी पढ़ें-
रहें तैयार! आ रही है मारुति, ह्यूंदै, महिंद्रा, ऑडी, जीप समेत कई कंपनियों की एक से बढ़कर एक SUV November 15, 2021 at 11:28PM
नई दिल्ली।Upcoming SUV Launch India Hyundai Maruti Mahindra: भारत में आने वाले समय में यानी साल 2022 में एक से बढ़कर एक एसयूवी लॉन्च होने वाली हैं, जो कि मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki), महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra), ह्यूंदै मोटर्स (Hyundai Motors), जीप (Jeep), ऑडी (Audi), फोर्स मोटर्स (Force Motors), स्कोडा (Skoda), टोयोटा (Toyota), रेंज रोवर (Range Rover), टोयोटा (Toyota), फॉक्सवैगन (Volkswagen), मसेराटी (Maserati) समेत कई अन्य बजट और लग्जरी ऑटोमोबाइल कंपनियों की हैं। ये भी पढ़ें- इन कारों पर टिकीं सबकी निगाहेंभारत में अगले साल ह्यूंदै क्रेटा फेसलिफ्ट (Hyundai Creta facelift) लॉन्च की जाएगी, जो कि मिडसाइज एसयूवी सेगमेंट की कार है और इसकी संभावित कीमत 10 से 17 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। अगले साल के मध्य में ह्यूंदै वेन्यू फेसलिफ्ट (Hyundai Venue facelift) भी लॉन्च हो सकती है, जिसकी कीमत 7 लाख रुपये से लेकर 12 लाख रुपये के बीच हो सकती है। भारत में अगले साल नई महिंद्रा स्कॉर्पियो (2022 New Mahindra Scorpio) लॉन्च हो सकती है, जिसकी कीमत 11 लाख रुपये से लेकर 20 लाख रुपये तक जा सकती है। ये भी पढ़ें- मारुति की इन कारों का बेहद इंतजारअगले साल भारत में मारुति सुजुकी भी कई शानदार एसयूवी लॉन्च करने वाली है, जिनमें मारुति सुजुकी जिम्नी (Maruti Suzuki Jimny) का नंबर सबसे पहले आ सकता है और इसकी कीमत 15 लाख के आसपास हो सकती है। अगले साल भारत में मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा फेसलिफ्ट (Maruti Suzuki Vitara Brezza facelift) भी लॉन्च होने वाली है, जिसकी कीमत 9 लाख रुपये से लेकर 12 लाख रुपये तक हो सकती है। अगले साल भारत में स्कोडा कोडियक फेसलिफ्ट (Skoda Kodiaq facelift) भी लॉन्च होने वाली है, जिसकी कीमत 35 लाख रुपये से लेकर 45 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। इसके साथ ही टोयोटा हिलक्स (Toyota Hilux) एसयूवी भी लॉन्च हो सकती है, जिसकी कीमत 25 से 35 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। ये भी पढ़ें- एक से बढ़कर एक शानदार एसयूवीभारत में अगले साल फॉक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट (Volkswagen Tiguan facelift) एसयूवी लॉन्च होने वाली है, जिसकी कीमत 25 लाख रुपये से लेकर 30 लाख रुपये के बीच हो सकती है। भारत में अगले कुछ महीनों में 5th Gen Range Rover लॉन्च होने वाली है, जिसकी कीमत 75 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये के बीच हो सकती है। अगले साल Maserati Grecale भी लॉन्च होने है। इस धांसू एसयूवी की कीमत 90 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। जीप मोटर्स अगले साल भारत में दो धांसू एसयूवी लॉन्च कर सकती है, जो कि जीप मेरीडियन (Jeep Meridian) और जीप ग्रैंड चेरोकी (Jeep Grand Cherokee) है। जहां जीप मेरीडियन की कीमत 35-50 लाख रुपये के बीच हो सकती है, वहीं जीप चेरोकी की कीमत 65 से क75 लाख रुपये के बीच हो सकती है। ये भी पढ़ें- Audi और BMW की अपकमिंग कारें भारत में अगले साल ऑडी भी कई शानदार एसयूवी लॉन्च करने वाली है, जिनमें ऑडी क्यू3 (Audi Q3) की कीमत 40 से 45 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इसके साथ ही ऑडी क्यू5 फेसलिफ्ट (Audi Q5 facelift) की कीमत 55 से 70 लाख रुपये के बीच हो सकती है। अगले साल ऑडी क्यू7 फेसलिफ्ट (Audi Q7 facelift) भी लॉन्च होने वाली है, जिसकी कीमत 75 लाख रुपये से लेकर 90 लाख रुपये के बीच हो सकती है। अगले साल BMW X3 और BMW X4 के फेसलिफ्ट वेरिएंट भी लॉन्च होने वाले हैं, जिनकी कीमतें 55 से 80 लाख रुपये के बीच हो सकती है। अगले साल भारत में 4 डोर फोर्स गुरखा आने वाली है, जिसकी कीमत 15 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। सोर्स- ऑटोकार ये भी पढ़ें-
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