नई दिल्ली 4-मीटर से बड़ी गाड़ियों का कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट काफी बढ़ा है और बाजार में इस सेगमेंट की डिमांड भी तगड़ी है। वैसे, तो इस सेगमेंट में Hyundai Creta और Kia Seltos राज कर रही हैं, लेकिन हाल ही में लॉन्च हुई Skoda Kushaq और Volkswagen Taigun ने भी मार्केट पकड़ लिया है। इन सभी कॉम्पैक्ट एसयूवी में एक से बढ़कर एक फीचर्स मौजूद हैं। पर, MG Motors इसी सेगमेंट में लाने वाली अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी MG Astor के साथ कुछ और ही योजना बना रही थी, जिसके चलते फीचर्स के मामले में वो इन सब पर भारी पड़ जाए। MG Astor में कंपनी ने 80 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स और ऑटोनॉमस लेवल 2 दिया है जो कि इस सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों इसे अलग खड़ा करते हैं। NBT के ऑटो जर्नलिस्ट Ankit Dubey ने इस गाड़ी को ग्रेटर नोएडा स्थित बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर चलाया और यहां इसके सभी फीचर्स को बारीकी से समझा। इस आर्टिकल में हम आपको MG Astor का रिव्यू विस्तार से देंगे और साथ ही आपको बताएंगे कि ये गाड़ी आपको खरीदनी चाहिए या नहीं। एक्सटीरियर लुक्स और डिजाइन MG Astor का ZS EV जैसा ही है। हमारे पास ब्लैक कलर वेरिएंट मौजूद है जो इस गाड़ी पर बहुत बढ़िया लग रहा है। फ्रंट लुक्स की तरफ देखें तो कंपनी ने Eye-brow शेप्ड LED DRL के साथ 9 प्वाइंटर्स वाली हेडलाइट दी हैं। सिंगल ग्रिल मिलती है जो बहुत ज्यादा एनर्जेटिक लुक देती है। MG का बड़ा सा लोगो मिल जाता है और ग्रिल पर क्रोम की फिनिशिंग चारों तरफ देख सकते हैं। फॉग लैंप की हाउसिंग काफी बढ़िया लगती है और इसमें पियानो ब्लैक फिनिशिंग का इस्तेमाल किया गया है। स्किड प्लेट भी काफी बढ़िया लुक दे रही है। फ्रंट में जहां Astor लिखा हुआ दिखाई दे रहा है उसी के नीचे रैडार सिस्टम लगा हुआ है जिसकी वजह से ये एसयूवी ऑटोनॉमस लेवल 2 तक चली जाती है। साइड प्रोफाइल की बात करें तो यहां पर भी कंपनी ने डोर हैंडल्स और विंडो लाइन पर क्रोम की फिनिशिंग की है। ब्रिट डायनामिक का लोगो यहां आप देख सकते हैं। 17 इंच के टर्बाइन शेप्ड डुअल टोन एलॉय व्हील्स मिलते हैं। ORVM का साइज भी ठीक-ठाक है और ये हीटेड हैं। ऊपर की तरफ आप रूफ रेल्स देख सकते हैं। रियर प्रोफाइल की बात करें तो यहां Astor और ZS लिखा हुआ देखने को मिल जाता है, जिससे साबित होता है कि ये गाड़ी ZS पर बेस्ड है। हालांकि, यहां किसी वेरिएंट का नाम नहीं लिखा जिससे आप पता लगा सकें कि ये गाड़ी का कौनसा वेरिएंट है। टेललाइट भी काफी बढ़िया मिलती है और इसे फ्रेश लुक देती है और इसपर भी प्रोमिनेंट बैजिंग देखने को मिल जाती हैं। फ्रंट के अलावा पिछले बंपर के अंदर दोनों साइड राडार फिट किए गए हैं। इंटीरियर है पूरी तरह हाई-टेक MG Astor के जैसे ही आप इंटीरियर में जाएंगे आपको पूरी तरह प्रीमियम फील मिलेगा। आर्टिफिशियल लेदर से बने इंटीरियर में डुअल-टोन सैंगरिया रेड थीम काफी जबरदस्त लग रही है। डैशबोर्ड पर कंपनी ने ज्यादा से ज्यादा सॉफ्ट टच मैटेरियल का इस्तेमाल किया है। हर एलिमेंट आपको प्रीमियम फील देता है। सीटों की बनावट काफी बढ़िया लगती है और फ्रंट रो में स्पेस भी ठीक-ठाक मिलता है। विंड शील्ड और विंडो का साइज भी बढ़िया है। ड्राइवर सीट पर बैठकर आपको बढ़िया व्यू मिल जाता है। 10.1 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है जो HD प्लस क्वालिटी के साथ आता है। हालांकि, ये इन्फोटेनमेंट सिस्टम Creta और Seltos में मिलने वाले 10.25 इंच से थोड़ा सा छोटा है। Astor में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भरपूर इस्तेमाल किया है और डैशबोर्ड पर दिया गया छोटा सा खिलौना यानी Astor आपसे बात भी करता है। ये फीचर सेगमेंट में सबसे अलग है। गाड़ी में आप अकेले भी कहीं टैवल कर रहे हैं तो ये पूरे टाइम आपका दोस्त बनकर आपसे बात करता रहेगा। 80 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स इसमें मिलते हैं और कनेक्टिंग फीचर्स के लिए Astor में जियो की ई-सिम दी है जो कि इसके इन्फोटेनमेंट सिस्टम में इंटीग्रेटेड है और इसी सिम के चलते आप गाड़ी में इंटरनेट का एक्सेस ले सकते हैं और सिस्टम में मौजूद ऑन-बोर्ड एप्लिकेशन्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं यही इ-सिम पर्सनल असिस्टैंट के लिए भी इस्तेमाल होती है। अब AI-आधारित पर्सनल असिस्टैंट की बात हो रही है तो Astor में intuitive एक्सपीरियंस के लिए कुछ ऐसा सिस्टम जोड़ा है जिसमें आपसे ये गाड़ी इंटरेक्ट करती है। यह मानव व्यवहार को समझने और उसी तरह प्रतिक्रिया देने के लिए NLP और NLU टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके बनाया गया है। इसके अलावा यह आपको जोक सुनाएगा, आपके लिए लेटेस्ट न्यूज पड़ेगा और साथ ही आप इसे सनरूफ खोलने बंद करने, क्लाइमेट कंट्रोल एडजस्ट और नेविगेशन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ये फीचर आपको ना तो Kia Seltos और ना ही Hyundai Creta में मिलता है। सबकुछ दिया पर कुछ फीचर्स नहीं दिए स्टीयरिंग काफी बढ़िया लग रहा है और इसपर मिलने वाले कंट्रोल्स भी ठीक-ठाक हैं। 7 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है जो कि फुली डिजिटल है और इसमें आपको सभी जरूरी जानकारी मिल जाती है। 6-वे इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट्स भी टॉप वेरिएंट में मिल जाती हैं। MG Astor में कंपनी ने सेफ्टी को लेकर ऑटोनोमस लेवल 2 शामिल कर दिया है जिसमें 14 सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं और गाड़ी में भी सुरक्षा के लिए तमाम इंतजाम भी किए हैं। पर, एक फीचर ऑटो डिमिंग iRVM मिस कर दिया है। Astor के साथ कंपनी ने हीटेड ORVM देकर एक कदम आगे तो बढ़ाया है, लेकिन ऑटो डिमिंग irvm ना देकर एक कदम पीछे भी किया है। इसके अलावा MG Astor में वेंटिलेटेड सीटों का विकल्प नहीं मिलता जो कि आपको Creta और Seltos में मिलता है और ये गाड़ियों में जरूरी भी हो गया है क्योंकि गर्मियों के समय में डार्क कलर की लेदर की सीटें काफी गर्म हो जाती हैं और लंबे सफर पर आपकी पीठ पसीने से भींगने लगती है। ऐसे में Astor में इस फीचर का होना जरूरी है। इसके अलावा कंपनी ने यहां वायरलेस चार्जिंग की सुविधा भी नहीं दी है जो कि सेगमेंट में मौजूद दूसरी गाड़ियों में मिल रही है। ऑटोनोमस लेवल - 2 के 14 सेफ्टी फीचर्स Astor में ऑटोनोमस लेवल-2 का इस्तेमाल किया है, जिसके चलते आपको वो 14 सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं जो इस सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों में नहीं मिलते। इन सभी फीचर्स को आप इन्फोटेनमेंट सिस्टम के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं। इस सिस्टम के जरिए आपको कई तरह के एक्टिव सेफ्टी प्रोग्राम्स जैसे लेन डिपार्चर वार्निंग, लेन-कीपिंग असिस्ट, एडप्टिव क्रूज कंट्रोल, हेडलैंप असिस्ट, फॉर्वार्ड कॉलिजन वार्निंग, ऑटोनॉमस इमर्जेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर प्रिवेंशन और काफी कुछ मिलता है और सबसे अच्छा फीचर कंपनी ने इसमें स्पीड असिस्ट सिस्टम दिया है। दिल्ली-मुंबई जैसे टियर 1 शहरों में ओवर स्पीडिंग के काफी सारे चालान आते हैं तो ये उन्हीं लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगा जो भूल जाते हैं कि हाईवे की स्पीड लिमिट क्या है। ये गाड़ी आपको हमेशा स्पीड लिमिट में ही रखेगी। इन सबके अलावा कंपनी ने टॉप वेरिएंट में 6 एयरबैग्स, ABS, EBD, ब्रेक असिस्ट, ESP, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट एंड डिसेंट कंट्रोल और रियर डिस्क ब्रेक्स भी दिए हैं। रियर सीट और स्टोरेज स्पेस MG Astor में बढ़िया स्टोरेज स्पेस मिलता है। अगले और पिछले दरवाजों पर आप 1-1 लीटर की पानी की बॉटल रख सकते हैं। कूल्ड ग्लॉव बॉक्स मिलता है और साथ ही बूट स्पेस की बात करें तो ये भी काफी बड़ा लग रहा है। रियर सीटों पर ठीक-ठाक स्पेस मिलता है। Creta, Seltos के अलाव Volkswagen ग्रुप की दो बहनों में भी Astor से बढ़िया स्पेस मिल जाता है। हालांकि, सीटों में कंफर्ट थोड़ा सा कम है लेकिन लेग-रूम, हेड-रूम और शोल्डर रूम में किसी तरह की कोई कमी नहीं है। रियर सीट पर तीन लोग भी आसानी से बैठ सकते हैं लेकिन बीच में बैठने वाले व्यक्ति को थोड़ी सी दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा कंपनी ने Astor में सेगमेंट की सबसे बड़ी सनरूफ दी है जो कि रूफ के 90 फीसद हिस्से को कवर करती है। इंजन विकल्प और परफॉर्मेंस MG Astor में कंपनी ने दो पेट्रोल इंजन दिए हैं। कोई भी डीजल इंजन का विकल्प नहीं दिया। इसमें कंपनी 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दे रही है। 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल और 8-स्पीड CVT ट्रांसमिशन मिलेगा। वहीं, 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल के साथ सिर्फ टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जा रहा है। हमने टर्बो पेट्रोल इंजन चलाया जो कि 140 PS की पावर और 220 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन 110 PS की पावर के साथ 144 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ Astor काफी दमदार लगती है और रेस ट्रैक पर तो इसकी परफॉर्मेंस काफी जबरदस्त देखने को मिली है। इंजन काफी शांत प्रतिक्रिया देता है, लेकिन अगर आपको फन-टू-ड्राइव करनी हो तो भी ये आपको पूरी तरह खुश रखता है। कंपनी ने इसमें कोई भी ड्राइविंग मोड्स नहीं दिए हैं, पर इसमें स्टीयरिंग मोड्स जरूर हैं। MG Astor में तीन स्टीयरिंग मोड्स Urban, Normal और Dynamic ऑफर कर रही है। अर्बन में स्टीयरिंग का रिस्पांस सबसे ज्यादा हल्का होता है, नॉर्मल में ठीक-ठाक रहता है और डायनामिक में स्टीयरिंग रिस्पांस काफी स्पोर्टी मिलने लगता है, यानी तेज रफ्तार पर चलाने के लिए ये थोड़ा भारी हो जाता है। राइड क्वालिटी की बात करें तो ये भी ठीक-ठाक मिलती है। सस्पेंशन थोड़े से कठोर हैं, इसलिए बड़े ब्रेकर्स पर आपको तेज झटके भी देते हैं। Astor का अभी तक रोड टेस्ट नहीं किया है, जब शहरों की सड़क के हिसाब से रोड टेस्ट करेंगे तब आपको इसकी राइड क्वालिटी अच्छे से समझा पाएंगे। हालांकि, ट्रैक पर तेज रफ्तार में कॉर्नरिंग के दौरान सस्पेंशन्स ने गाड़ी की स्टेबिलिटी अच्छे से बनी हुई थी। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी काफी बढ़िया तरीके से काम करता है और गियर शिफ्टिंग में कोई दिक्कत नहीं देता, लेकिन MG Astor के टर्बो-पेट्रोल वेरिएंट में पैडल शिफ्टर्स नहीं दिए। जबकि, Hyundai Creta और Kia Seltos के टर्बो पेट्रोल इंजन में पैडल शिफ्टर्स मिलते हैं। जो लोग फन टू ड्राइव चाहते हैं उनके लिए ये बड़ा मिस हो सकता है। खैर, Hector और वैश्विक स्तर पर मौजूद ZST में भी पैडल शिफ्टर्स नहीं मिलते हैं। ब्रेकिंग भी गाड़ी की जबरदस्त है और चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक मिलते हैं तो आपको इतनी दिक्कत नहीं देते। हमारा फैसला MG Astor उन लोगों के लिए एक बढ़िया एसयूवी साबित हो सकती है जो कि एक हाई-टेक कार चाहते हैं, जिन्हें ऑटोनोमस लेवल-2 का अनुभव लेना है। इस गाड़ी में सभी तमाम फीचर्स मिलते हैं, ड्राइविंग डायनामिक्स भी काफी बढ़िया हैं, लेकिन इंजन, ट्रांसमिशन और पावर में ये आपको आंकड़ों के हिसाब से थोड़ा निराश कर सकती है। सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों में जहां डुअल-क्लच ट्रांसमिशन मिल रहा है। वहां, अभी भी Astor में कंपनी बिना पैडल शिफ्टर्स के साथ टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन दे रही है। फीचर्स भरपूर हैं, सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है और अंदर से भी गाड़ी पूरी तरह प्रीमियम नजर आती है। इसकी अनुमानित कीमत 9.50 लाख रुपये से लेकर 16 लाख रुपये तक जा सकती है।
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Electronics
Vehicle
Electronics
Navigation
Devices
Paintwork
Audio & Video Accessories
GPS
Accessories
Car
Amplifiers
Car CD
Changers
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Digital Media Receivers
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Equalizers
Car Satellite
Radio
Car Speakers
Car Stereos
Compasses
Consoles & Organizers
Covers
Cup Holders
Door Entry Guard
Floor Mats & Cargo Liners
Gauges
Grab Handles
Gun Racks
Insulation & Noise Control
Keychains
Mirrors
Pedal Accessories
Safety
Shift Boots & Knobs
Steering Wheels & Accessories
Sun Protection
Wednesday, September 29, 2021
टेस्ला ऑटोपायलट ने मारी पुलिस को टक्कर, 148.6 करोड़ रुपये से अधिक के हर्जाने की मांग September 29, 2021 at 07:37PM
नई दिल्ली। अमेरिकी राज्य टेक्सास में वर्जन कार तब सुर्खियों में आई जब पुलिस अधिकारी ने कंपनी के ऊपर मुकदमा दायर किया। अधिकारियों ने मुकदमा इसलिए दायर किया क्योंकि ऑटोपायलट मोड पर कार में सवार शख्स ने शराब पी रखी थी, लेकिन वह ड्राइव नहीं कर रहा था और उसी दौरान टेस्ला मॉडल एक्स दुर्घटनाग्रस्त हो गया। घटना में घायल हुए पांच पुलिस अधिकारियों द्वारा दायर मामले में टेस्ला को प्रतिवादी नामित किया गया है। अधिकारी एक रेस्तरां पर भी मुकदमा कर रहे हैं जो कथित तौर पर ड्राइवर की देखरेख करता था। दायर मुकदमें में कहा गया, "27 फरवरी, 2021 को ऑटोपायलट मोड में चल रही टेस्ला मॉडल एक्स और सुरक्षा सुविधाओं की टेस्ला की मालिकाना प्रणाली से लैस कार ने कई पुलिस अधिकारियों को टक्कर मार दी, जो जो टेक्सास में ईस्टेक्स फ्रीवे पर ट्रैफ़िक की देखरेख कर रहे थे। इस हादसे में कई पुलिसकर्मी बुरी तरह से घायल हो गए थे।" टेस्ला को इसलिए दोषी ठहराया जा रहा है, क्योंकि जिस समय कार का एक्सीडेंट हुआ उस दौरान कार ऑटोपायलट मोड में लगा हुआ था। टेस्ला इमर्जेंसी कार को डिडक्ट नहीं कर पाई और कार का एक्सीडेंट हो गया। जहां तक टेस्ला की बात है, कंपनी हमेशा से कार मालिकों को स्पष्ट रूप से कहा है कि अगर गाड़ी के साथ कोई एक्सीडेंट होता है तो इसका जिम्मेदार कंपनी नहीं कार ड्राइवर होगें। ऑटोपायलट मोड पर भी ड्राइवर को कार के कंट्रोल पर नजर रखनी पड़ती है। मुकदमा में आगे कहा गया, "डिफेंडेंट पापाज रेस्टोरेंट्स आईएनसी रेस्तरां पप्पासिटो के कैंटीना का मालिक है, जहां एक्सीडेंट से पहले टेस्ला कार ड्राइवर ने शराब पी थी। दुर्घटना के समय ड्राइवर को नशे के धुत में पाया गया। दुर्घटना से पुलिस रिपोर्ट में कहा गया है कि ड्राइवर को नशे में हमले के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। अदालत में पेश होने वाले घायल अधिकारी ने इस मामले में एनएचटीएसए जांच का हवाला दिया। अधिकारी रेस्तरां और टेस्ला दोनों से $20 मिलियन से अधिक के हर्जाने का अनुरोध कर रहे हैं।
मोदी सरकार के इस मंत्री के आदेश से बदल जाएगा गाड़ी का इंजन, जानिए क्या होगा बदलाव September 29, 2021 at 07:26PM
नई दिल्ली। केंद्रीय परिवहन एंव राजमार्ग मंत्री पर्यावरण को बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। मंत्री ने पहले भी कई ऐसे अहम फैसले लिए हैं, जिससे पर्यावरण को दूषित होने से बचाने में सहयोग हुए हैं। इसी क्रम में गडकरी फ्लेक्स इंजन बनाने की योजना बना रहे हैं जो भारत में अनिवार्य रूप से एक से अधिक ईंधन पर चल सकते हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन एंव राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक बयान में कहा, "अगले तीन से चार महीने में एक आदेश जारी करेंगे। इस आदेश में सभी वाहन निर्माताओं को फ्लेक्स इंजन यानी वैकल्पिक ईंधन वाले इंजन के वाहनों के मैन्युफैक्चरिंग को अनिवार्य किया जाएगा।" आपको बता दें करीब दो साल से नितिन गडकरी कार कंपनियों से फ्लेक्स इंजन बनाने की अपील कर रहे थे, लेकिन इसे अनिवार्य नहीं किया गया था। अब पहली बार इस तरह के इंजन के लिए आदेश जारी किया जाएगा। वहीं एक बार जब इस आदेश को जारी किया जाएगा तो, कार कंपनियों को इस आदेश का पालन करना अनिवार्य हो जाएगा। यह आदेश ठीक वैसे ही काम करेगा, जैसा कि इससे पहले बीएस6 इंजन के वाले आदेश के साथ हुआ था। जानिए क्या होता है फ्लेक्स इंजन भारत में फिलहाल 20 परसेंट इथेनॉल के मिश्रण की इजाजत है। फ्लेक्स इंजन वो इंजन होते हैं जिसमें पेट्रोल और इथेनॉल या मेथनॉल के मिश्रण का भी प्रयोग किया जा सकता है। नए आदेश में अगर इथेनॉल की मात्रा बढ़ाई जाती है, तो कार कंपनियों को अपने इंजन में बदलाव करना जरूरी पड़ जाएगा। इसलिए उन्हें इंजन में भी जरूरी मॉडिफिकेशन करना होगा। यही वजह है कि नितिन गडकरी कार कंपनियों से इंजन में बदलाव करने को कह रहे हैं। वैसे ऑटो इंडस्ट्री केवल अकेला ऐसा क्षेत्र नहीं है, जो वैकल्पिक ईंधन के उपयोग पर जोर दे रहा है। मेथनॉल भी रसोई गैस का विकल्प है और इससे पहले नीति आयोग मेथनॉल के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की बात कर चुका है। नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत ने पहले ईंधन के रूप में मेथनॉल के विकास के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये के निवेश का विचार रखा था। भारतीय मानक ब्यूरो ने 2017 में मेथनॉल को ईंधन के रूप में प्रमाणित किया था। खैर अभी इस दिशा में जारी है, अभी भी इसे पूरा करना एक सपना जैसा है।
पिछले 30 दिनों में लॉन्च हुईं ये 3 धांसू कारें, तस्वीरों में चुनें अपनी पसंद, पढ़ें कीमत और खासियतें September 29, 2021 at 07:05PM
नई दिल्ली। आज हम आपको उन तीन कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पिछले 30 दिनों के अंदर भारतीय बाजार में लॉन्च (latest cars in india) हुई हैं। इन कारों में (), () और () शामिल हैं। हम आपको इन तीनों कारों के परफॉर्मेंस और कीमत के बारे में बताएंगे। इसके बाद आप खुद तय कर सकेंगे कि आपके बजट में इन नई कारों में कौन सबसे बेस्ट रहेगी। तो डालते हैं एक नजर... 2021 Volkswagen Taigun 2021 Volkswagen Taigun का 1.0 लीटर TSI मॉडल 5000-5500 आरपीएम पर 115 PS की मैक्सिमम पावर और 1750-4500 आरपीएम पर 178 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका 999 सीसी वाले इंजन में 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है। वहीं, का 1.5 लीटर TSI EVO मॉडल 5000-6000 आरपीएम पर 150 PS की मैक्सिमम पावर और 1600-3500 आरपीएम पर 178 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका 1498 सीसी वाले इंजन में 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 7-स्पीड DSG मिलता है।
- भारतीय बाजार में 2021 फॉक्सवैगन टाइगुन की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 10.50 लाख रुपये है, जो इसके टॉप वैरिएंट पर 17.50 लाख रुपये तक जाती है।
- Hyundai i20 N Line की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 9.84 लाख रुपये है, जो इसके टॉप एंड वेरिएंट पर 11.91 लाख रुपये तक जाती है।
- 2021 Renault Kwid की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 4,06,500 रुपये है, जो 5,51,500 रुपये तक जाती है।
Taigun, Kushaq, Seltos और Creta में कौन देती है सबसे ज्यादा माइलेज? September 29, 2021 at 04:53AM
नई दिल्ली। फॉक्सवैगन इंडिया (Volkswagen India) ने हाल ही में अपनी 2021 () को भारत में लॉन्च किया। भारतीय बाजार में इसका (), () और () जैसी गाड़ियों से सीधा और कड़ा मुकाबला है। आज हम आपको इन सभी एसयूवी गाड़ियों के माइलेज के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके बाद आप खुद तय कर सकेंगे कि आपके बजट में इनमें से कौन सी कार सबसे किफायती रहेगी। तो डालते हैं एक नजर... Volkswagen Taigun
Skoda Kushaq
Kia Seltos
Hyundai Creta
Volkswagen Taigun के सभी मॉडल
Volkswagen Taigun के सभी मॉडलों की कीमतें
1.0-लीटर TSI | 1.5-लीटर TSI | |
मैनुअल ट्रांसमिशन | 18.10 किलोमीटर प्रति लीटर | 18.47 किलोमीटर प्रति लीटर |
ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन | 16.44 किलोमीटर प्रति लीटर | 17.88 किलोमीटर प्रति लीटर |
1.0-लीटर TSI | 1.5-लीटर TSI | |
मैनुअल ट्रांसमिशन | 17.88 किलोमीटर प्रति लीटर | 17.95 किलोमीटर प्रति लीटर |
ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन | 15.78 किलोमीटर प्रति लीटर | 17.70 किलोमीटर प्रति लीटर |
1.5-लीटर | 1.4-लीटर T-GDI | |
मैनुअल ट्रांसमिशन | 16.1 किलोमीटर प्रति लीटर | 16.5 किलोमीटर प्रति लीटर |
ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन | 16.8 किलोमीटर प्रति लीटर | 16.5 किलोमीटर प्रति लीटर |
1.5-लीटर MPi | 1.4-लीटर GDI | |
मैनुअल ट्रांसमिशन | 16.8 किलोमीटर प्रति लीटर | - |
ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन | 16.8 किलोमीटर प्रति लीटर | 16.9 किलोमीटर प्रति लीटर |
Taigun Comfortline | 1.0 लीटर TSI मैनुअल ट्रांसमिशन | |
Taigun Highline | 1.0 लीटर TSI मैनुअल ट्रांसमिशन | 1.0 लीटर TSI ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन |
Taigun Topline | 1.0 लीटर TSI मैनुअल ट्रांसमिशन | 1.0 लीटर TSI ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन |
Taigun GT | 1.5 लीटर TSI मैनुअल ट्रांसमिशन | 1.5 लीटर TSI DSG |
Volkswagen Taigun की कीमतें | Dynamic Line 1.0 TSI | Performance Line 1.5 TSI |
1.0 लीटर TSI | 10.50 लाख रुपये | |
1.0 लीटर TSI Highline मैनुअल ट्रांसमिशन | 12.80 लाख रुपये | |
1.0 लीटर TSIHighline ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन | 14.10 लाख रुपये | |
1.0 लीटर TSI Topline मैनुअल ट्रांसमिशन | 14.57 लाख रुपये | |
1.0 लीटर TSI Topline ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन | 15.91 लाख रुपये | |
1.0 लीटर TSI GT Line | 15 लाख रुपये | |
1.0 लीटर TSI GT Line Plus | 17.50 लाख रुपये |
आ रही 7 सीटर किआ सेल्टॉस, जानें क्या कुछ होगा खास September 29, 2021 at 01:11AM
नई दिल्ली Kia Motors ने भारत में किआ सेल्टॉस () के साथ धमाकेदार एंट्री की थी। कंपनी अब भारतीय बाजार में 7 सीटर यूटिलिटी वीकल सेगमेंट में एंट्री करने की तैयारी कर रही है। कंपनी यह कन्फर्म कर चुकी है कि साल 2022 में किआ 7 सीटर कार भारतीय बाजार में उतारने वाली है। यह कार किआ सेल्टॉस का 7 सीटर वर्जन हो सकता है। कंपनी की यह बिजनस स्ट्रेटजी ह्यूंदै की स्ट्रैटिजी से मिलती जुलती है। ह्यूंदै ने कुछ वक्त पहले क्रेटा के 7 सीटर वर्जन को ह्यूदै अल्काजार नाम से लॉन्च किया था। इन कारों से 7 सीटर सेल्टॉस की टक्कर भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में 7 सीटर किआ सेल्टॉस की टक्कर , , और जैसी कारों से होगी। 7 सीटर Kia Seltos को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। 7 सीटर किआ सेल्टॉस: इंजन और पावर इस कार में ह्यूंदै अल्कजार में यूज किए जाने वाले इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। कार में 1.5L turbo डीजल और 2.0L पेट्रोल इंजन ऑप्शन का इस्तेमाल किया जा सकता है। कार 6 स्पीड मैन्युअल और 6 स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमेटिक के साथ आ सकती है। किआ के मौजूदा मॉडल में UVO Connect नाम का कनेक्टिविटी सिस्टम है, जो ह्यूंदै के ब्लूलिंक सिस्टम जैसा ही है। यूवीओ कनेक्ट सिस्टम में 5 कैटिगरी (नेविगेशन, सेफ्टी-सिक्यॉरिटी, वीइकल मैनेजमेंट, रिमोट कंट्रोल और कन्वीनियेंस) के तहत 37 फीचर्स दिए गए हैं। यह कनेक्ट सिस्टम आपको आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) आधारित वॉयस कमांड, स्टोलेन वीइकल ट्रैकिंग और इम्मोबिलाइजेशन, सेफ्टी अलर्ट, रिमोट इंजन स्टार्ट-स्टॉप और एयर प्यूरिफायर के लिए रिमोट कंट्रोल जैसी सुविधाएं देता है।
आ रही टाटा की 'छोटू' एसयूवी, खरीदने से पहले जान लें ये 5 बड़ी बातें September 28, 2021 at 11:25PM
नई दिल्ली Tata Motors भारत में अपनी माइक्रो एसयूवी () लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी 4 अक्टूबर को इस कार से पर्दा उठाएगी और अक्टूबर महीने के अंत में इस कार को लॉन्च कर सकती है। कंपनी इस कार की इमेज के साथ इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर से पर्दा उठा चुकी है। यह कंपनी की माइक्रो एसयूवी है इस वजह से इसकी कीमत भी कम रहने वाली है। शुरू हुई अनऑफिशल बुकिंग इस कार के लिए कंपनी की तरफ से ऑफिशल बुकिंग अभी शुरू नहीं हुई है लेकिन कुछ डीलरशिप्स ने कार के लिए प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। इसके लिए आपको 5,000 रुपये से 21,000 रुपये तक का टोकन अमाउंट देना होगा। 1. Tata Punch ALFA-ARC (एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल अडवांस्ड आर्किटेक्चर) के साथ आएगी और इंपैक्ट 2।0 डिजाइन लैंग्वेज से भी लैस होगी। इस प्लेटफॉर्म के साथ आने वाली यह कंपनी की पहली कार है। 2. यह कंपनी की नई एंट्री लेवल कार है जो कंपनी के पोर्टफोलियो में टाटा नेक्सॉन से भी नीचे प्लेस की जाएगी। यानी यह कंपनी की सबसे सस्ती ऑफरिंग में से एक होगी यानी अगर आपका बजट कम है तो यह कार आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। 3. टाटा की यह कार अग्रेसिव लुक के साथ बाजार में एंट्री करेगी और खासतौर पर कार का फ्रंट जो टाटा सिग्नेचर स्प्लिट लाइट के साथ आएगा। फ्रंट में टाटा लोगो के साथ ट्राई एरो पैटर्न दिया गया है। 4. कार के फ्रंट में ट्राई एरो डिजाइन ग्रिल और लार्ज फॉगलैम्प्स के साथ आने वाला है। कार में LED डे टाइम रनिंग लाइट्स दी गई हैं। यह कार बजट एसयूवी के लिए एक अच्छा ऑप्शन होगी। 5. यह कार स्पोर्टी ड्यूल टोन अलॉय वील्ज के साथ बाजार में उतारी जाएगी और साथ ही आपको रूफ रेल भी मिलेंगे। कंपनी ने जो मॉडल रिवील किया था वह ड्यूल टोन पेंट जॉब के साथ दिखाई दिया था।
Honda ला रहा छोटी एसयूवी, जानें क्या होंगी खूबियां September 28, 2021 at 08:56PM
नई दिल्ली जापान की कार निर्माता कंपनी होंडा (Honda) एक सब कॉम्पैक्ट एसयूवी लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी यह एसयूवी ग्रोइंग मार्केट में लॉन्च करने वाली है। इस कार की पहली झलक नवंबर 2021 में GIIAS में देखने को मिलेगी। कंपनी ने ब्राजील में अनवील इवेंट के दौरान इस कार को रेड कवर में पेश किया था। फिलहाल शुरुआती दौर में कंपनी इसे सिर्फ होम कंट्री जापान में ही लॉन्च करेगी। कब उठेगा पर्दा इस कार को कंपनी जून 2022 में पेश कर सकती है। कंपनी की यह छोटी एसयूवी 1L VTEC टर्बो से लैस होगी। नए मॉडल की लेंथ 4,100mm होगी। वहीं इस कार की चौड़ाई 1695mm और हाइट 1600mm होगी। ग्लोबल मार्केट पोर्टफोलियो में यह एसयूवी Honda HR-V से नीचे प्लेस की जाएगी। इंजन और पावर इस कार में 1.0 लीटर 3 सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जिसका इस्तेमाल सिविक के यूरोपियन मॉडल में किया जाता है और होंडा सिटी के थाइलैंड मॉडल में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह इंजन 129PS पावर और 180Nm टॉर्क जेनेरेट करता है। इस कार में हाइब्रिड पावरट्रेन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी के अलावा कंपनी होंडा सिटी हाइब्रिड भी लाने की तैयारी कर रही है। होंडा सिटी हाइब्रिड को अभी रोड पर टेस्ट नहीं किया गया है पर दूसरे बाजारों की टेस्टिंग कंडिशंस में इस कार के फिगर्स काफी इंप्रेसिव हैं। मलेशिया में यह कार 27.7kpl का जबरदस्त माइलेज डिलिवर करती है। माना जा रहा है भारत में यही आंकड़ा होगा कि क्योंकि टेस्टिंग साइकल मलेशिया और भारत की काफी हद तक एक जैसी है। मौजूदा होंडा सिटी का पेट्रोल वेरियंट 1.5L i-VTEC इंजन से पावर्ड है और यह 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और CVT दोनों ऑप्शन में उपलब्ध है। 6,000 rpm पर इंजन 121PS का पावर और 4,300 rpm पर 145Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। पेट्रोल इंजन वाली नई होंडा सिटी का मैन्युअल वेरियंट 17.8 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। कंपनी का दावा है कि CVT वेरियंट 18.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।
फिर महंगे हुए Hero के स्कूटर और बाइक, जानें कितनी बढ़ी कीमत September 28, 2021 at 10:15PM
नई दिल्ली Hero MotoCorp ने अपने मॉडल्स का प्राइज एक बार फिर बढ़ाया है। इस प्राइस हाइक के बाद अब आपको हीरो के स्कूटर्स और बाइक नई बढ़ी हुई कीमत पर खरीदने होंगे। कंपनी ने अपने मॉडल्स की कीमत 175 रुपये से 3,350 रुपये तक बढ़ाई है। बढ़ी हुई कीमत टू वीलर के मॉडल और वेरियंट पर निर्भर करती है। Hero HF Deluxe की कीमत में सबसे कम बढ़ोतरी इस बाइक की कीमत में कंपनी ने सबसे कम बढ़ोतरी की है। वहीं , , और की कीमत में सबसे ज्यादा इजाफा कंपनी ने किया है। 1,650 रुपये तक महंगे हुए स्कूटर हीरो ने अपने स्कूटर्स की कीमत में 800 रुपये से 1,650 रुपये का इजाफा किया है। की कीमत में सबसे कम इजाफा किया गया है। वहीं Hero Maestro Edge (फेसलिफ्ट मॉडल, प्रिस्मेटिक + कनेक्टेड वेरियंट) की कीमत में सबसे ज्यादा इजाफा किया गया है। कब-कब बढ़ी कीमत इस साल जनवरी में कंपनी ने 1,500 रुपये की बढ़ोतरी अपने टू वीलर्स की कीमत में की थी। इसके बाद अप्रैल 2021 में 2,500 रुपये का प्राइस हाइक कंपनी ने किया। वहीं जुलाई 2021 में भी कंपनी ने 3000 रुपये का इजाफा अपने प्रॉडक्ट्स की कीमत में किया था। क्यों बढ़ी कीमत ? कंपनी के मुताबिक इनपुट कॉस्ट बढ़ने के चलते कंपनी ने फिर अपने प्रॉडक्ट्स की कीमत में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। कंपनी ने कन्फर्म किया कि 3000 रुपये तक कीमत बढ़ाई जाएगी जो अलग अलग मॉडल पर डिपेंड करेगी।
इंडिया की सबसे सेफ हैचबैक ने मचाया धमाल, 1 लाख यूनिट के पार पहुंचा प्रॉडक्शन September 28, 2021 at 08:01PM
नई दिल्ली की पॉप्युलर हैचबैक टाटा अल्ट्रॉज () का प्रॉडक्शन 1 लाख यूनिट का आंकड़ा पार कर चुका है। इस मॉडल ने लॉन्च होने के 20 महीने में यह माइलस्टोन हासिल किया। पेंडेमिक के बावजूद इस कार ने भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में शानदार प्रदर्शन किया और यह आंकड़ा पार किया। इस कार को भारतीय ग्राहकों ने हाथों हाथ लिया जिसके दम पर कंपनी ने इसका प्रॉडक्शन 1 लाख यूनिट तक पहुंचाने में सफलता हासिल की। देश की सबसे सेफ हैचबैक इस कार को कुछ वक्त पहले ग्लोबल एनकैप () क्रैश टेस्ट में इसे 5 स्टार रेटिंग मिली थी यानी यह भारतीय बाजार में मौजूदा समय की सबसे सेफ हैचबैक कार है। यह कंपनी की पहली कार है जिसमें Alfa () प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल टाटा पंच माइक्रो एसयूवी () में भी किया जाएगा। मिलते हैं 2 इंजन ऑप्शन टाटा अल्ट्रॉज 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल, इन 2 इंजन ऑप्शंस में उपलब्ध है। टाटा मोटर्स ने अगस्त 2020 में अल्ट्रॉज डीजल के बेस वेरियंट को छोड़कर Altroz लाइन-अप के प्राइसेज 16,000 रुपये तक बढ़ा दिए थे। अल्ट्रॉज का डीजल वेरियंट 1.5 लीटर, 4 सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन से पावर्ड है। यह इंजन 4,000rpm पर 89bhp का पावर और 1,250-3,000rpm के बीच 200Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। टाटा मोटर्स की पैंसेंजर वीकल यूनिट के उपाध्यक्ष राजन अंबा ने कहा, 'हमने इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान 1,00,000वीं यूनिट पेश करने के साथ एक अहम मुकाम हासिल किया है और अपने ग्राहकों एवं भागीदारों के निरंतर समर्थन और लॉयल्टी के लिए उनके आभारी हैं।'
लॉन्च से ठीक पहले Mahindra XUV700 के सभी वैरिएंट्स और कीमतों की जानकारी हुई लीक, पढ़ें पूरी प्राइस लिस्ट September 28, 2021 at 10:31PM
नई दिल्ली। महिंद्रा (Mahindra) ने पिछले महीने अपनी Mahindra XUV700 () के कुछ वैरिएंट्स की कीमतों पर से पर्दा हटाया था। कंपनी ने आधिकारिक रूप से इसके बेस MX पेट्रोल वैरिएंट (11.99 लाख रुपये), MX डीजल वैरिएंट (12.49 लाख रुपये), AX3 पेट्रोल ट्रिम (13.99 लाख रुपये) और AX5 पेट्रोल वैरिएंट (14.99 लाख रुपये) की कीमतों की घोषणा की थी। ऐसे में अब इस एसयूवी की आधिकारिक रूप से अक्तूबर महीने के पहले सप्ताह में बिक्री शुरू होने जा रही है। हालांकि, लॉन्च से पहले ही इसके बाकी सभी वैरिएंट्स की कीमतें ऑनलाइन लीक हो गई हैं। ऐसे में आज हम आपको इसके सभी वैरिएंट्स (Mahindra XUV700 Variants) और लीक कीमतों () के बारे में बताने जा रहे हैं, लेकिन इससे पहले कि हम आगे बढ़ें यहां बता दें कि कंपनी ने लीक कीमतों को लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी है। इसके अलावा हम इन कीमतों की कोई भी पुष्टी नहीं करते हैं। Mahindra XUV700: 7-Seater की लीक कीमतें
Mahindra XUV700: 5-Seater की लीक कीमतें
वैरिएंट्स | एक्स-शोरूम कीमत |
MX मैनुअल ट्रांसमिशन डीजल | 13.19 लाख रुपये |
MX मैनुअल ट्रांसमिशन पेट्रोल | 12.69 लाख रुपये |
AXS5 मैनुअल ट्रांसमिशन डीजल FWD | 16.69 लाख रुपये |
AXS5 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन डीजल FWD | 17.99 लाख रुपये |
AX5 मैनुअल ट्रांसमिशन पेट्रोलFWD | 15.69 लाख रुपये |
AXS ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पेट्रोल FWD | 16.99 लाख रुपये |
AXS ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पेट्रोल AWD | 18.49 लाख रुपये |
AXS (O) ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन डीजल FWD | 18.69 लाख रुपये |
AX5 (O) ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पेट्रोल FWD | 17.69 लाख रुपये |
AX7 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन डीजल Std FWD | 19.49 लाख रुपये |
AX7 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन डीजल Opt FWD | 20.19 लाख रुपये |
AX7 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पेट्रोल Opt AWD | 21.69 लाख रुपये |
AX7 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशनपेट्रोल Std FWD | 18.49 लाख रुपये |
AX7 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पेट्रोल Opt FWD | 19.19 लाख रुपये |
AX7 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पेट्रोल Std AWD | 19.99 लाख रुपये |
AX7 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पेट्रोल Opt AWD | 20.69 लाख रुपये |
वैरिएंट्स | एक्स-शोरूम कीमत |
MX मैनुअल ट्रांसमिशनपेट्रोल | 11.99 लाख रुपये |
MX मैनुअल ट्रांसमिशनडीजल | 12.49 लाख रुपये |
AX3 मैनुअल ट्रांसमिशनपेट्रोल | 13.99 लाख रुपये |
AX3 मैनुअल ट्रांसमिशनडीजल | 14.99 लाख रुपये |
AX5 मैनुअल ट्रांसमिशनपेट्रोल FWD | 14.99 लाख रुपये |
AXS5 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पेट्रोल FWD | 16.29 लाख रुपये |
AX5 मैनुअल ट्रांसमिशनडीजल FWD | 15.99 लाख रुपये |
AX5 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन डीजल FWD | 17.29 लाख रुपये |
AX5 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशनडीजल AWD | 18.79 लाख रुपये |
AX5 (0) ऑटोमैटिक ट्रांसमिशनपेट्रोल FWD | 16.99 लाख रुपये |
AX5 (0) ऑटोमैटिक ट्रांसमिशनपेट्रोल AWD | 18.49 लाख रुपये |
AXS (0) ऑटोमैटिक ट्रांसमिशनडीजल FWD | 17.99 लाख रुपये |
AXS5 (O) ऑटोमैटिक ट्रांसमिशनडीजल AWD | 19.49 लाख रुपये |
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