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Thursday, April 2, 2020
सस्ती हो सकती हैं BSVI गाड़ियां, जानें क्या है वजह April 02, 2020 at 06:53PM
लिजी फिलिप, नई दिल्ली कोविड-19 के चलते फैली महामारी ऑटोमोबाइल कंपनियों को लॉकडाउन हटने के बाद BSVI गाड़ियों के दाम में कमी करने पर मजबूर कर सकती है। इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स के मुताबिक उन पर अधिकतर BSVI गाड़ियों का दाम BSIV गाड़ियों के बराबर रखने का दबाव बन सकता है। उनका कहना है कि 1 अप्रैल से नए एमिशन नॉर्म्स पर शिफ्ट होने की तैयारी में जुटी ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए मार्च का महीना कोविड 19 के चलते बेकार हो सकता है। डिस्काउंट देना कंपनियों की मजबूरी टोयोटा जैसी कंपनियों ने जनवरी से ही BSVI गाड़ियों की बिक्री शुरू की थी। उसने नए एमिशन स्टैंडर्ड वाली गाड़ियों के प्राइस हाइक में 80,000 रुपये का बोझ डीजल वीकल पर डालने और बाकी 70,000 रुपये खुद उठाने का फैसला किया था। ऐसे यह बात साफ है कि अगर मार्केट चाहेगा तो हर ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी को BSVI स्टैंडर्ड वाली गाड़ियों के दाम में कमी करनी पड़ेगी। एक कार कंपनी के एक सीनियर अफसर ने कहा, 'हमें सच्चाई स्वीकार करनी होगी। हमें दाम घटाना होगा या डिस्काउंट देना होगा। हम जानते हैं कि यह लंबे समय तक नहीं चल पाएगा।' छोटी डीलज गाड़ियों से कंपनियों का किनारा बड़ी कंपनियां छोटी डीजल गाड़ियों की बिक्री बंद कर रही हैं जबकि हुंडई के पास अस्थाई तौर पर ही सही इस सेगमेंट में मौजूद अवसर को भुनाने के साथ ही डीजल वीकल की प्रतिस्पर्धी कीमत तय करने का मौका है। यूटिलिटी वीकल बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी M&M के पास भी ऐसे मौके होंगे। डीलर्स ने ईटी से बातचीत में कहा कि कंपनी XUV300 सहित अच्छी मांग वाले दूसरे कई प्रॉडक्ट के नए वर्जन की बेहद कॉम्पिटीटिव प्राइसिंग करेगी। डीलर्स कर रहे इंसेंटिव की मांग M&M, टाटा मोटर्स, हीरो के डीलर्स ने ईटी से बातचीत में कहा कि लॉकडाउन उठने के बाद कंपनियों को बीएस6 गाड़ियों की सेल्स बढ़ाने के लिए फाइनेंशियल इनसेंटिव देना होगा। उनका कहना था कि सबसे बड़ी समस्या डीलर, सप्लायर और वेंडर के साथ तालमेल बैठाने को लेकर होगी। इन पर ध्यान दिए जाने की जरूरत है। टाटा मोटर्स के एक डीलर ने कहा, 'मार्च तक हम बीएस4 मॉडल बेच रहे थे और अब हम बीएस6 बेचेंगे। हमें कुछ इंसेंटिव जरूर मिलेगा, इसका पूरा भरोसा है।' मारुति ने कहा, 'कीमतें कम करने की गुंजाइश नहीं' देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी ने अप्रैल 2019 में ही BSVI नॉर्म वाली गाड़ियां पेश कर दी थी। इनके दाम BSIV वाली गाड़ियों के प्राइस से 8,000-11,000 रुपये ज्यादा थे। मारुति सुजुकी के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि OEM पहले से ही मुश्किल में हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास दाम घटाने की गुंजाइश नहीं होगी, लेकिन डीलर्स और कंज्यूमर्स को इंसेंटिव ऑफर करके कुछ राहत दी जा सकती है। नए एमिशन में शिफ्ट होने और दूसरे रेगुलेटरी नॉर्म्स के अनुपालन में पहले ही काफी निवेश हो चुका है, इसलिए कीमतें घटाने का विकल्प नहीं बचा है।
Oil companies switch to BS-VI fuel without raising prices; rate hike due to high state VAT: IOC April 02, 2020 at 05:57AM
India has switched over to the world's cleanest petrol and diesel without raising prices, Indian Oil Corp (IOC), the nation's largest oil firm, said on Thursday. Leapfrogging from BS-IV grade fuel straight to BS-VI grade, equivalent to Euro-VI fuel, petrol and diesel would have resulted in an up to Re 1 per litre increase in cost but oil companies decided against passing this on to consumers and instead adjusted it against the reduction warranted from international oil prices plummeting to a 17-year low.
होंडा ला रहा नई कार, दिखाई पहली झलक April 02, 2020 at 01:40AM
सनई दिल्लीHonda अपनी प्रीमियम हैचबैक Jazz को नए अवतार में ला रहा है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर टीजर तस्वीर जारी कर BS6 की पहली झलक दिखाई है। टीजर में नई जैज की एक डार्क इमेज दिखाई गई है, जिसमें कार की ग्रिल, वील्ज और बॉडी लाइन नजर आ रही हैं। टीजर तस्वीर से लग रहा है कि का लुक काफी हद तक मौजूदा मॉडल की तरह ही रहेगा। इसकी ग्रिल, हेडलाइट और वील्ज बीएस4 मॉडल की तरह ही दिख रहे हैं। हालांकि, कार को फ्रेश लुक देने के लिए इसमें रिवाइज्ड बंपर समेत कुछ हल्के बदलाव किए जाने की उम्मीद है। मिलेंगे अपग्रेडेड इंजन अपडेटेड होंडा जैज में बीएस6 कम्प्लायंट 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन मिलेंगे। बीएस4 वर्जन में पेट्रोल इंजन 90hp का पावर और 110Nm टॉर्क, जबकि डीजल इंजन 100hp का पावर और 200Nm टॉर्क जेनरेट करता है। बीएस6 वर्जन में भी दोनों इंजन का आउटपुट बीएस4 वर्जन के बराबर ही रहने की उम्मीद है। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा। पेट्रोल इंजन के साथ CVT ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी दिए जाने की उम्मीद है। कैबिन में हल्के बदलाव की उम्मीद के इंटीरियर में भी कोई बड़ा बदलाव होने की उम्मीद नहीं है। हालांकि, कार में नई अपहोल्स्ट्री, अपडेटेड इन्फोटेनमेंट सिस्टम समेत कुछ नए फीचर मिल सकते हैं। पढ़ें: कीमतअपडेटेड जैज की कीमत बीएस4 मॉडल से थोड़ी ज्यादा रहने की उम्मीद है। मार्केट में इसका मुकाबला मारुति बलेनो, ह्यूंदै आई20, फोक्सवैगन पोलो, टाटा अल्ट्रॉज और टोयोटा ग्लैंजा जैसी कारों से होगा। पढ़ें:
Finance ministry extends motor, health insurance validity till April 21 April 01, 2020 at 06:23PM
In a major relief for 23 crore individual vehicle owners who benefit from a private or state health insurance scheme, the finance ministry has extended validity of insurance papers till April 21, 2020. In a gazette notification, the ministry amended section 64VB of the Insurance Act, 1938, which doesn't permit advance coverage without payment of premium.
Centre likely to put all tyre imports in restricted category April 01, 2020 at 12:30PM
The government is considering a proposal to put all tyre imports in the ‘restricted’ category, from the present ‘free’ category. A March 17 communication by the DGFT, said that union commerce ministry has initiated inputs from various industry associations and stake holders to ensure tyre imports move to the restricted category. Tyre companies have been lobbying for restrictions on imports to control influx of Chinese imports particularly in the after market.
नए अवतार में आई TVS स्कूटी, जानें कीमत April 02, 2020 at 12:16AM
नई दिल्ली ने अपने पॉप्युलर स्कूटर का बीएस6 वर्जन लॉन्च कर दिया। BS6 तीन वेरियंट- स्टैंडर्ड, बैबलिशियस और मैट एडिशन में उपलब्ध है। स्टैंडर्ड वेरियंट की कीमत 51,754 रुपये, जबकि दोनों अन्य वेरियंट की 52,954 रुपये है। बीएस4 वर्जन के मुकाबले स्टैंडर्ड वेरियंट का दाम 6,700 रुपये और दोनों अन्य वेरियंट का 6,400 रुपये बढ़ गया है। टीवीएस के इंजन को बीएस6 में अपग्रेड करने के अलावा इसमें कोई और बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। अपडेटेड स्कूटर दो नए कलर- कोरल मैट और ऐक्वा मैट में आया है। बीएस6 स्कूटी पेप प्लस कुल 7 कलर में उपलब्ध है, जिनमें इन दोनों नए कलर के अलावा रिवाइविंग रेड, ग्लिटरी गोल्ड, फ्रॉस्टेड ब्लैक, नीरो ब्लू और प्रिसेंस पिंक शामिल हैं। पावर बीएस6 स्कूटी पेप प्लस में 87.8cc सिंगल-सिलिंडर इंजन दिया गया है। यह इंजन 6,500 rpm पर 5 bhp का पावर और 4,000 rpm पर 5.8Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन CVT गियरबॉक्स से लैस है। इसका इंजन इकोथ्रस्ट टेक्नॉलजी से लैस है, जिसे लेकर कंपनी का कहना है कि यह बेहतर पिकअप और ज्यादा माइलेज देता है। पढ़ें: फीचर्स टीवीएस के इस स्कूटर में मोबाइल चार्ज करने के लिए 12V सॉकिट और साइड स्टैंड अलार्म जैसे फीचर दिए गए हैं। स्कूटर का वीलबेस 1,230 mm है। इसके दोनों तरफ 110 mm ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। यह स्कूटर महिलाओं को ध्यान में रखकर बाजार में उतारा गया है, जिसकी वजह से इसका वजन काफी कम है। स्कूटी पेप प्लस का वजन मात्र 95 किलोग्राम है। पढ़ें:
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