नई दिल्ली।कोरोना संकट काल में भारत में टू व्हीलर्स यानी बाइक और स्कूटी की बिक्री बहुत प्रभावित हुई है, इसके बावजूद बाइक सेगमेंट में हीरो मोटोकॉर्प की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक Hero Splendor का जलवा है और वह टॉप पोजिशन पर लगातार बनी हुई है। वहीं स्कूटी सेगमेंट में Honda Activa की जबरदस्त बिक्री हो रही है और यह दूसके स्थान पर है। ये भी पढ़ें- हाल ही में इस साल यानी 2020 वित्तीय वर्ष की पहली छमाही के दौरान टू व्हीलर सेल से जुड़े आंकड़े सामने आए हैं, जिसके मुताबिक होंडा स्प्लेंडर की सबसे ज्यादा बिक्री हुई। उसके बाद होंडा एक्टिवा, हीरो एचएफ डील्स, बजाज पल्सर, होंडा सीबी शाइन, टीवीएस एक्सएल, हीरो ग्लैमर, हीरो पैशन, टीवीएस जुपिटर, बजाज प्लैटिना, होंडा सीटी, सुजुकी एक्सेस, होंडा डीओ, रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 और टीवीएस अपाचे जैसी बाइक और स्कूटी का नंबर आता है। ये भी पढ़ें- कितनी बिक्री और कमी?इस साल सभी कंपनियों की बाइक और स्कूटी की बिक्री में काफी कमी दर्ज की गई। जहां पिछले साल वित्त वर्ष की पहली छमाही के दौरान 76,90,126 यूनिट टू व्हीलर्स की बिक्री हुई थी, वहीं इस साल पहली छमाही में महज 49,15,158 यूनिट्स की बिक्री हुई। यानी 36 फीसदी से ज्यादा कमी दर्ज की गई और करीब 28 लाख टू व्हीलर्स की बिक्री प्रभावित हुई। लगभग सभी कंपनियों पर लॉकडाउन का काफी बुरा प्रभाव पड़ा और यह प्रोडक्शन से लेकर सेल तक था। कुल बिकीं बाइक और स्कूटी में सबसे ज्यादा मार्केट शेयर हीरो स्प्लेंडर का 19.29 फीसदी है। ये भी पढ़ें- Hero Splendor टॉप परसाल 2020 की पहली छमाही में 2 महीने में ज्यादा समय तक लॉकडाउन ही रहा, जिसके कारण टू व्हीलर्स की बिक्री ही बंद हो गई थी। हालांकि, इस वित्तीय वर्ष की पहली छमाही यानी अप्रैल-सितंबर 2020 के दौरान हीरो मोटोकॉर्प ने Hero Splendor की 9,48,228 यूनिट्स बेचीं, जो कि पिछले साल के मुकाबले 30.79 फीसदी कम है। वहीं Honda Activa की 7,19,194 यूनिट्स बिकीं, जो कि पिछले साल के मुकाबले 48.33 फीसदी कम है। ये भी पढ़ें- पल्सर को फायदाहीरो मोटोकॉर्प ने इस वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में 1,01,943 HF Deluxe बेचे, जो कि पिछले साल की अपेक्षा 35 फीसदी से ज्यादा कम है। इसके बाद पल्सर का नंबर आता है। इस साल बजाज पल्सर की 4,16,735 यूनिट्स बिकीं, जो कि पिछले साल के मुकाबले 6.44 फीसदी ज्यादा है। यह एकमात्र बाइक है, जिसकी पिछले साल के मुकाबले ज्यादा बिक्री हुई है। ये भी पढ़ें- इन बाइक और स्कूटी का देखें हालहोंडा ने इस वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में 3,69,103 Honda CB Shine बेचे, जो कि पिछले साल के मुकाबले 30 फीसदी कम है। वहीं TVS XL की 2,51,166 यूनिट्स बिकीं, जो कि पिछले साल के मुकाबले 24.41 फीसदी कम है। हीरो मोटोकॉर्प ने 2,42,909 Hero Glamour बेचे, जो कि पिछले साल के मुकाबले करीब 40 फीसदी कम है। हीरो मोटोकॉर्प के ही Hero Passion की बिक्री भी इस साल प्रभावित रही है और कंपनी ने इसकी 2,13,480 यूनिट्स बेचीं, जो कि पिछले साल के मुकाबले 31 फीसदी कम है। ये भी पढ़ें- पॉप्युलर स्कूटी TVS Jupiter की इस साल 2,03,899 यूनिट्स बिकीं, जो कि पिछले साल के मुकाबले 42 फीसदी कम है। इस साल Bajaj Platina की 1,75,986 यूनिट्स बिकीं, जो कि पिछले साल के मुकाबले करीब 46 फीसदी कम है। ये भी पढ़ें-
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Thursday, November 12, 2020
मारुति सुजुकी ने लॉन्च किए Alto, Celerio, WagonR Festive Edition, देखें कीमत November 12, 2020 at 07:32PM
नई दिल्ली।मारुति सुजुकी ने फेस्टिवल सीजन में ग्राहकों को दीवाली गिफ्ट के रूप में अपनी सबसे पॉप्युलर हैचबैक कार Maruti suzuki Alto, Maruti suzuki Celerio और Maruti suzuki WagonR का खास Festive Variants लॉन्च किया है, जो काफी आकर्षक और बेहतर फीचर्स से लैस है। कंपनी ने इन तीनों कारों के फेस्टिव एडिशन में लुक, स्टाइल और कम्फर्ट का विशेष ध्यान रखते हुए स्पेशल किट ऑफर किए हैं। ये भी पढ़ें- देखें कीमतमारुति ने इस फेस्टिव एडिशन किट को ऑल्टों के लिए 25,490 रुपये, सेलेरियो के लिए 25,990 रुपये और वैगनआर के लिए 29,990 रुपये में लॉन्च किया है। इन तीनों धांसू कार के ग्राहक नजदीकी मारुति सुजुकी डीलरशिप पर जाकर फेस्टिव सीजन किट्स को अपनी गाड़ी में फिट करवा सकते हैं। वहीं फेस्टिव सीजन में इन हैचबैक्स को खरीदने वालों को ये किट साथ मिलेगी। यानी मारुति सुजुकी की इन तीनों कारों के फेस्टिव एडिशन की कीमतें मौजूदा कीमत और फेस्टिव किट मिलाकर तय होंगी। ये भी पढ़ें- Maruti Alto Festive Editionमारुति सुजुकी ऑल्टो फेस्टिव एडिशन की खूबियों की बात करें तो यह मॉडल 6 इंच के Kenwood स्पीकर्स, Pioneer टचस्क्रीन म्यूजिक सिस्टम, डुअल टोन सीट कवर्स के साथ ही स्टीयरिंग व्हील कवर, नए फ्लोर मेट, नए सिक्यॉरिटी सिस्टम और कीलेस एंट्री समेत अन्य आकर्षक एक्सेसरीज से लैस है। ऑल्टो का यह खास एडिशन 0.8 लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है, जो 48 पीएस की पावर और 69 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। मारुति सुजुकी की इस एंट्री लेवर कार की सीएनजी वेरियंट भी है। यह कार 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ है। ये भी पढ़ें- Maruti Celerio Festive Edition मारुति सुजुकी सेलेरियो फेस्टिव एडिशन में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी वाले सोनी कंपनी के डबल डीन ऑडियो सिस्टम के साथ ही स्टाइलिश सीट कवर्स, रियर सीट कुशन, डिजाइनर फ्लोर मेट्स, पियानो बॉडी साइड मॉल्डिंग, डोर विजन समेत अन्य फीचर्स से लैस है। मारुति सुजुकी सेलेरियो के इस खास वेरियंट में 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन है, जो 68 पीएस की पावर जेनरेट करता है और यह कार मैनुअल के साथ ही ऑटोमैटिक वेरियंट में भी है। ये भी पढ़ें- Maruti WagonR Festive Editionमारुति सुजुकी वैगनआर फेस्टिव एडिशन में थीम वाले सीट कवर्स, इंटीरियर स्टाइलिंग किट, डिजाइनर मेट्स, साइड स्कर्ट, फ्रंट और रियर बंपर प्रोटेक्टर्स के साथ ही व्हील आर्क क्लैडिंग समेत अन्य नए फीचर्स जोड़े गए हैं। मारुति सुजुकी वैगनआर का यह खास वेरियंट 1.0 लीटर और 1.2 लीटर दो तरह के पेट्रोल वेरियंट में है। इस कार का सीएनजी वेरियंट भी है। ये भी पढ़ें-
नए अवतार में आई Hyundai Kona Electric, पहले से ज्यादा धांसू फीचर्स November 12, 2020 at 01:41AM
नई दिल्ली 2021 से पर्दा उठ गया है। कंपनी ने माइल्ड अपडेट्स के साथ इस कार का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च कर दिया है। कार में रिडिजाइन्ड ग्रिल लेस फ्रंट का इस्तेमाल किया गया है। फेसलिफ्ट मॉडल में ज्यादा स्लीक हेडलैम्प्स और नए डिजाइन के साथ DRLs का इस्तेमाल किया गया है जिससे इस कार को अब ज्यादा मेच्योर लुक मिलता है। 40mm ज्यादा लंबाई ऑनगोइंग मॉडल के मुकाबले नया मॉडल 40मिमी ज्यादा लंबा है। इसके अलावा यह कार 16 अलग अलग कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी। न 16 रंगों में से 8 कलर नए है जिनमें यह कार पहली बार उपलब्ध होगी। कैबिन में भी बदलाव इस कार के कैबिन में भी कंपनी ने बदलाव किए हैं। कैबिन में 10.25 इंच डिस्प्ले दिया गया है। यह कार ह्यूंदै ब्लू लिंक टेक्नॉलजी का इस्तेमाल हाई एंड वेरियंट में किया गया है। कार में 8 इंच टचस्क्रीन स्टैंडर्ड रूप से दिया जा रहा है। बैटरी और रेंज इस कार में 39.2 kWh और 64kWh के दो बैटरी ऑप्शन दिए गए हैं जो क्रमश: 136hp और 204hp पावर जेनेरेट करता है। ह्यूंदै की यह इलेक्ट्रिक कार छोटी बैटरी के साथ 305 किमी और बड़ी बैटरी के साथ 480 किमी की दूरी तय करती है। भारत में इस कार के 2019 मॉडल की कीमत 23.9 लाख रुपये है। कंपनी इस कार का फेसलिफ्ट भारत में कब लॉन्च करेगी इस बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।
मारुति की इस मेड इन इंडिया कार को सेफ्टी रेटिंग में 'जीरो' स्टार November 11, 2020 at 11:22PM
नई दिल्ली टेस्टिंग में मारुति की एक कार को सेफ्टी रेटिंग्स के लिए जीरो नंबर दिए गए हैं। मारुति एस-प्रेसो (Maruti S-Presso) के एंट्री लेवल वेरियंट को जर्मनी की एक क्रैश लैब में टेस्ट किया गया। लैब में इस्तेमाल किया गया वेरियंट्स मेड इन इंडिया था। अडल्ट ऑक्यूपेंट प्रटेक्शन स्कोर में इसे 0 स्टार दिए गए। चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी के लिए 2 स्टार इस कार को चाइल्ड ऑक्यूपेंट टेस्टिंग के लिए 2 स्टार दिए गए। यह कंपनी की मेड इन इंडिया मिनी एसयूवी है। जिसमें कई स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। मारुति की इस छोटी एसयूवी में बीएस6 कम्प्लायंट 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 5500rpm पर 67bhp का पावर और 3500rpm पर 90Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स के ऑप्शन हैं। 4 वेरियंट में उपलब्ध एस-प्रेसो मारुति की यह कार 4 वेरियंट में उपलब्ध है। इसमें Std, LXi, VXi और VXi+ वेरियंट उपलब्ध हैं। कार की शुरुआती कीमत 4.32 लाख रुपये है वहीं कार का टॉप मॉडल 5.13 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है। ह्यूंदै ग्रैंड i10 Nios को 2 स्टार रेटिंग ग्लोबल एनसीपी क्रैश टेस्टिंग में ह्यूंदै की ग्रैंड आई 10 को 2 ही स्टार मिले। इस कार को अडल्ट और चाइल्ड प्रटेक्शन दोनों ही मामलों में 2 स्टार दिए गए। ह्यूंदै की यह ग्रैंड आई10 निऑस कंपनी की सबसे पॉप्युलर कारों में से एक है।
Hyundai i20: कीमत की टेंशन नहीं तो यहां मिलेगा सब कुछ! November 11, 2020 at 10:32PM
ह्यूंदै आई20 कीमत: 6.79 से 11.16 लाख रुपये (एक्स शोरूम) खालिद अमीन, नई दिल्ली प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट को एक तरह के स्थापित ही किया था ह्यूंदै की आई20 ने। अब इस कार का चौथी जेनरेशन वाला अवतार मार्केट में आया है तो उसने डिजाइन, फीचर्स और पावर के मामले में ज्यादा से ज्यादा देने की कोशिश की है। पेश है इसकी टेस्ट ड्राइव रिपोर्ट: प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की कार को बनाते वक्त यही सबसे बड़ा चैलेंज रहता है कि साइज को तो बदल नहीं सकते लेकिन कार कहीं से भी सस्ती कार नहीं लगनी चाहिए। नई आई20 को देखकर लगता है कि ह्यूंदै की डिजाइन टीम इसमें कामयाब हुई है। क्योंकि यह कार एक सॉलिड प्रीमियम कार दिखती है, आप इसे कितनी भी महंगी कारों के बीच खड़ा कर दें यह लुक्स के मामले में तो उनसे उन्नीस नहीं लगेगी। तो लुक्स के मामले में फुल मार्क्स, स्पेशिएली बैक डिजाइन को। अब जब आप इसका दरवाजा खोलकर अंदर बैठेंगे तो भी आपको लगेगा कि आप एक महंगी कार में बैठे हैं। डैशबोर्ड का डिजाइन खासतौर पर काफी यूनीक और फ्रेश लगता है। 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम इसके टेक सैवी वाले फैक्टर को उभारता है। मटीरियल की क्वॉलिटी और फिट फिनिश के बारे में बताने की जरूरत नहीं, ह्यूंदै इसमें बेस्ट देती आई है। फ्रंट सीट्स काफी आरामदायक और स्पेशियस हैं और बैक सीट पर भी तीन लोग आराम से बैठ सकते हैं। फीचर्स देने में कोई कंजूसी नहीं की गई है। खास फीचर्स में एयर प्यूरीफायर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, मल्टी फोन ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, 7 स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जर विद कूलिंग पैड, सन रूफ, 6 एयरबैग्स, हिल असिस्ट कंट्रोल का जिक्र करना बनता है। इसके अलावा 50 कनेक्टिविटी फीचर्स से लैस ब्लू लिंक भी दिया गया है जिसमें ओवर द एयर अपडेट्स मिलते हैं। तीन तरह की इंजन और पांच तरह के गियरबॉक्स के साथ इसके 13 वैरिएंट्स उतारे गए हैं। 1.2 लीटर (83/88 पीएस) वाले कापा इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और IVT (ऑटोमैटिक) गियरबॉक्स का ऑप्शन है। लेकिन यह इंजन बस मतलब भर की पावर दे पाता है। अगर फन ड्राइव के शौकीन हैं तो दूसरे वैरिएंट्स की ओर जाना होगा। 1.5 लीटर (100 पीएस) का इंजन न सिर्फ सबसे ज्यादा पावरफुल है बल्कि माइलेज में भी आगे है। लेकिन इसके साथ सिर्फ 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ही मिलेगा ऑटोमैटिक का विकल्प यहां नहीं मिलता है। इसी तरह 1.0 लीटर (120 पीएस) के टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ डुअल क्लच ट्रांसमिशन भी मिलता है और ‘सेमी ऑटोमैटिक’ iMT का विकल्प भी मिलता है। अगर बजट की टेंशन नहीं है तो फुली लोडेड डुअल क्लच वाला वैरिएंट बेस्ट रहेगा जिसमें आपको लग्जरी, कंफर्ट, सेफ्टी और पावर सब कुछ मिलेगा लेकिन कीमत इतनी कि आप एक मिड साइज सिडैन का भी अच्छा वैरिएंट ले सकें। हैंडलिंग के मामले में हमें इससे कोई शिकायत नहीं मिली। स्टीयरिंग बटर स्मूद है ही रिस्पॉन्स भी अच्छा है। खराब सड़कों पर भी कंफर्ट बना रहता है। किनसे रहेगा मुकाबला नई आई20 एक ऐसी हैचबैक है जिसमें वो सबकुछ मिलेगा जो प्रीमियम या कुछ हद तक लग्जरी कारों में मिलता है। लेकिन टाइट बजट वालों के लिए यहां कुछ नहीं है। टॉप मॉडल का ऑनरोड प्राइस 13 लाख तक पहुंच जाता है। इसके मुकाबले में होंडा जैज, मारुति सुजुकी बलेनो, फोक्सवागन पोलो और टाटा की एल्टरोज हैं जिनमें जैज को छोड़ दें तो बाकी सभी के बेस वैरिएंट की कीमत आई20 से काफी नीचे से शुरू हो जाती है और सभी कारें जमकर फीचर्स भी दे रही हैं इसलिए अपनी तमाम खूबियों के बाद भी आई20 के लिए मुकाबला तगड़ा रहने वाला है। यहां यह बात भी ध्यान देने वाली है कि कीमत के लिहाज से इसका मुकाबला सब कॉम्पैक्ट एसयूवीज से भी रहने वाला है।
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