नई दिल्ली हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) ने अपनी पॉप्युलर बाइक हीरो सुपर स्प्लेंडर () को BS6 इंजन के साथ पेश कर दिया है। यह बाइक सेल्फ ड्रम अलॉय वील और सेल्फ डिस्क अलॉय वील वेरियंट्स में उपलब्ध है। सेल्फ ड्रम अलॉय वील वेरियंट की कीमत 67,300 और सेल्फ डिस्क अलॉय वील 70,800 रुपये है। कंपनी ने अपनी सभी BS4 मॉडल्स का प्रॉडक्शन बंद कर दिया है। पहले से ज्यादा पावरफुल हुई सुपर स्प्लेंडर नई सुपर स्प्लेंडर में 125cc PFI (प्रोग्राम्ड फ्यूल इंजेक्शन) इंजन दिया गया है जो XSens टेक्नॉलजी से लैस है। नई सुपर स्प्लेंडर का पावर आउटपुर आउटगोइंग मॉडल से 19 फीसदी ज्यादा है। अब यह इंजन 10.73bhp पावर और 10.6Nm टॉर्क जनरेट करता है। हीरो की इस बाइक में 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। बाइक हीरो i3S टेक्नॉलजी के साथ आती है जिससे जरूरत न होने पर इंजन खुद ही स्विच ऑफ हो जाता है और जरूरत होने पर क्लच प्रेस करने पर इंजन स्टार्ट हो जाता है। नई सुपर स्प्लेंडर में रियर और सस्पेंशन ट्रैवल को बढ़ा दिया गया है। पहले से ज्यादा ग्राउंड क्लियरेंस नई हीरो सुपर स्प्लेंडर में ग्राउंड क्लियरेंस 30mm बढ़ा दिया गया है। ज्यादा कम्फर्ट के लिए बाइक में पहले से 45mm ज्यादा लंबी सीट दी गई है। बाइक में 240 फ्रंट डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। इसके अलावा यह बाइक 130mm रियर ड्रम ब्रेक CBS (कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम) दिया गया है। बाइक में पहले से ज्यादा रिफ्रेशिंग लुक दिया गया है। बाइक में ड्यूल पेंट स्कीम का इस्तेमाल किया गया है। मिलेंगे नए कलर ऑप्शन बाइक को ऑल न्यू मेटेलिक नेक्सस ब्लू शेड में पेश किया गया है। इसके अलावा यह बाइक 3 और कलर ऑप्शन कैंडी ब्लेजिंग रेड, ग्लेज ब्लैक और हैवी ग्रे कलर में उपलब्ध है। अब कंपनी ने अपने BS4 मॉडल्स का प्रॉडक्शन पूरी तरह बंद कर दिया है। हीरो ने भारत की पहली BS6 बाइक भी लॉन्च की थी।
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Thursday, February 27, 2020
Honda Unicorn BS-VI launched at Rs 93,593 February 27, 2020 at 10:02AM
Honda Motorcycle and Scooter India on Thursday introduced Unicorn BS-VI starting at Rs 93,593 (ex-showroom, Delhi). At the heart of Unicorn BSVI ticks Bharat Stage VI-compliant Honda’s mid-size advanced 160cc PGM-FI HET (Honda Eco Technology) engine that provides greater performance and superior efficiency.
डीजल से किनारा, अब Maruti लाएगी सस्ती CNG और हाइब्रिड कारें February 26, 2020 at 10:42PM
शर्मिष्ठा मुखर्जी, केतन ठक्कर मारुति सुजुकी अगले कुछ सालों में अपना वॉल्यूम बढ़ाने और एमिशन में कटौती करने की योजना बना रही है। इसके लिए वह किफायती कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पर चलने वाली गाड़ियों सहित ग्रीन वीइकल्स पर दांव लगाएगी। भारत की यह सबसे बड़ी कार कंपनी अप्रैल 2020 से डीजल कारों की बिक्री बंद कर देगी। सूत्रों ने बताया कि कंपनी मिड-टर्म में 10 लाख ग्रीन वीइकल्स बेचने पर फोकस कर रही है। इसमें लगभग आधा हिस्सा सीएनजी गाड़ियों का होगा। 48 वोल्ट स्मार्ट हाइब्रिड गाड़ियों पर बड़ा दांव कंपनी 48 वोल्ट वाली स्मार्ट हाइब्रिड गाड़ियों की ढाई से तीन लाख अतिरिक्त यूनिट्स बेचने की उम्मीद कर रही है। यह सेगमेंट डीजल गाड़ियों के विकल्प के रूप में उभरेगा। बाकी वॉल्यूम ज्यादा दमदार हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक गाड़ियों से आएगा। मारुति सुजुकी के मैनेजिंग डायरेक्टर केनिची आयुकावा ने कुछ समय पहले इकनॉमिक टाइम्स को बताया था कि इलेक्ट्रिफिकेशन में अभी समय लगेगा। तब तक कंपनी के पास कस्टमर्स को ऑफर करने के लिए ऐसी कई टेक्नोलॉजीज हैं जिनसे तेल के आयात पर निर्भरता और गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण को कम किया जा सकता है। आयुकावा ने कहा था, 'हमारे पास सीएनजी है, हमारे पास मजबूत और हल्के हाइब्रिड व्हीकल हैं। प्रॉडक्ट के आधार पर हमें टेक्नोलॉजी का चयन करना होगा।' कंपनी के पास फिलहाल आठ सीएनजी मॉडल हैं। वह पहले से ही भविष्य में बने रहने वाले फ्यूल ऑप्शन वाले पोर्टफोलियो में सभी छोटी कारों की मैन्युफैक्चरिंग का काम शुरू कर चुकी है। पैरेलल हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी लाने की प्लानिंग मारुति सुजुकी पैरेलल हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को भी मार्केट में लाने की प्लानिंग कर रही है। इसे उसकी पैरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (SMC) ने डिवेलप किया है। कंपनी ने हाल में हैचबैक स्विफ्ट में पैरेलल हाइब्रिड सिस्टम का प्रदर्शन किया था। इस मॉडल की अधिकतम फ्यूल एफिशिएंसी 32 किमी प्रति लीटर है। आयुकावा ने कहा, 'हम पैरेलल हाइब्रिड्स को भारत में लाने की योजना बना रहे हैं। हमारे पास हाइब्रिड सिस्टम तो है लेकिन समस्या लोकलाइजेशन की है।' फिलहाल मारुति सुजुकी के पास स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस पांच गाड़ियां हैं। एनवायरमेंट फ्रेंडली के साथ किफायती भी कंपनी जिन मॉडल्स को भारतीय मार्केट में लाने वाली है, वे पर्यावरण के लिहाज से अनुकूल होने के साथ किफायती भी हैं। इससे कंपनी फ्यूल एफिशिएंसी और अफॉर्डेबिलिटी, दोनों के मोर्चे पर बाजार में अपनी बढ़त कायम रख सकेगी। इसके अलावा यह कदम कंपनी को लगभग 10 लाख टन CO2 एमिशन घटाने में भी मदद देगा। देश के बड़े शहरों में हवा की क्वॉलिटी अभी भी बेहद खराब है। कंपनी के इस कदम से वाकिफ एक सीनियर इंडस्ट्री एग्जिक्यूटिव ने कहा, 'जिस टारगेट को कंपनी ने एक दशक में हासिल किया था, वह उसे अब तीन साल में डिलीवर करना चाहती है। वह 10 लाख क्लीनर व्हीकल्स बेचना चाहती है और उसका फोकस अफॉर्डेबिलिटी पर होगा।' कंपनी की ओवरऑल सेल्स में पहले से ही सीएनजी व्हीकल्स का 9 पर्सेंट योगदान है। जिन राज्यों में सीएनजी डिस्ट्रीब्यूशन आउटलेट मौजूद हैं, वहां सीएनजी से चलने वाली मॉडल्स की ओवरऑल सेल्स में 70-75 पर्सेंट हिस्सेदारी है।
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