नई दिल्ली टाटा मोटर्स () ने पिछले साल भारतीय बाजार में टाटा हैरियर () पेश की थी। इसके बाद टाटा ने इस कार को हाल ही में BS6 कंप्लायंट डीजल इंजन के साथ पेश किया था जो 170PS मैक्सिमम पावर जनरेट करता है। नई हैरियर पुरानी की तुलना में ज्यादा पावरफुल है। अब कंपनी इस कार के पेट्रोल वर्जन पर काम कर रही है जिसे इसी साल लॉन्च किया जाएगा। सिंतबर से पहले हो सकती है लॉन्च ACI की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी हैरियर के पेट्रोल वर्जन पर काम कर रही है। पेट्रोल वर्जन में कंपनी 1.5 लीटर डायरेक्ट इंजेक्शन टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन देगी। माना जा रहा है कंपनी भारत में यह मॉडल फेस्टिवल सीजन से पहले ही लॉन्च कर देगी। यानी नई हैरियर सितंबर से पहले भारतीय बाजार में दस्तक दे सकती है। डार्क एडिशन भी हो चुका है लॉन्च इस कार को कंपनी डार्क एडिशन में भी लॉन्च कर चुकी है। कंपनी ने अगस्त में इस कार का डार्क एडिशन लॉन्च किया था। टाटा मोटर्स का कहना है कि हैरियर डार्क एडिशन की डिजाइन में कुल 14 नई चीजें शामिल की गई हैं, जो इसे ज्यादा प्रीमियम बनाती हैं। इनमें से कुछ प्रमुख अपडेट की बात करें, तो डार्क एडिशन हैरियर की बॉडी पर नया एटलस ब्लैक कलर दिया गया है। इसके अलावा इसमें डार्क फिनिश फॉक्स स्किड प्लेट्स, ग्रे हेडलैम्प इंसर्ट्स और 17-इंच के ब्लैकस्टोन अलॉय वील्ज हैं। हैरियर डार्क एडिशन का इंटीरियर भी ब्लैक कलर में है। एसयूवी के स्टैंडर्ड वेरियंट में डैशबोर्ड पर जहां फॉक्स वुड है, डार्क एडिशन में उस जगह पर ब्लैकस्टोन मैट्रिक्स इंसर्ट दिया गया है। कुछ जगहों पर गनमेट ग्रे फिनिश दी गई है। इस नए वेरियंट में ब्लैक लेदर सीट्स के साथ डोर पैड्स और अंदर के डोर हैंडल पर भी ब्लैक फिनिश है। डार्क एडिशन एसयूवी के टॉप वेरियंट XZ पर आधारित है, यानी इसमें XZ वाले सभी फीचर्स हैं।
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Friday, March 6, 2020
फॉक्सवैगन की नई धांसू कार लॉन्च, ₹33.13 लाख है कीमत March 06, 2020 at 07:50PM
नई दिल्ली फॉक्सवैगन इंडिया () ने नई भारत में लॉन्च कर दी है। इस कार की शुरुआती कीमत 33.13 लाख रुपये है। Tiguan Allspace भारत में मौजूद रेग्युलर टिगुआन का 7 सीटर वर्जन है। टिगुआन काफी समय से भारतीय बाजार में उपलब्ध है। नई BS6 फॉक्सवैगन टिगुआन पुराने 5 सीटर मॉडल की तुलना में 215mm ज्यादा लंबी है। कार की एक्सटीरियर स्टाइल में भी बारीक बदलाव किए गए हैं। कार में नए LED प्रॉजेक्टर हेडलैम्प, रिडिजाइंड ग्रिल, ज्यादा स्पोर्टी बंपर और ज्यादा बड़े 18 इंच स्पोक अलॉय वील मौजूद है। फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स इंडिया के निदेशक स्टीफन नैप ने कहा, 'टिगुआन आलस्पेस वैश्विक स्तर पर हमारी चार सबसे सफल कारों में से हैं। भारतीय ग्राहकों के लिए यह कार पेश करते हुए हमें खुशी हो रही है।'नई टिगुआन ऑलस्पेस में 110mm एक्सट्रा वीलबेस है। कार की चौड़ाई पहले जितनी ही 1839mm है। कार की हाइट में बदलाव किया गया है। कंपनी ने कार की हाइट को 2mm बढ़ा दिया है। अब कार की हाइट 1674mm हो गई है। 7 कलर स्कीम्स में उपलब्ध है नई टिगुआन यह कार 7 कलर स्कीम्स में उपलब्ध है। इसमें ऑरेंज, पेट्रोलियम ब्लू, प्योर वाइट, पायरिट सिल्वर, रूबी रेड, डीप ब्लैक पर्ल और प्लेटिनम ग्रे कलर में उपलब्ध है। BS6 स्टैंडर्ड वाला पेट्रोल इंजन कंपनी ने इस कार को BS6 पेट्रोल इंजन के साथ उतारा है। 2.0 लीटर फोर-सिलिंडर TSi टर्बो पेट्रोल इंजन 187bhp पावर और 320Nm टॉर्क दिया गया है। इंजन के साथ 7 स्पीड DSG (DCT) ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। इसके अलावा यह कार ऑलवील ड्राइव सिस्टम के साथ आता है।
मारुति एस-प्रेसो का जलवा, रेनॉ क्विड को पछाड़ा March 06, 2020 at 01:24AM
नई दिल्ली ट्राइबर (Triber) और क्विड (Kwid) फेसलिफ्ट की लॉन्चिंग के बाद रेनॉ इंडिया (Renault India) की सेल में इजाफा हुआ है लेकिन मारुति सुजुकी की एस-प्रेसो ने रेनॉ की पॉप्युलर कार क्विड को सेल्स के मामले में पछाड़ दिया है। मारुति एस-प्रेसो की 9,578 यूनिट्स फरवरी महीने में सेल हुई। वहीं क्विड की 4,187 यूनिट्स सेल हुईं। एस-प्रेसो और क्विड दोनों की कारों को भारतीय बाजार में अच्छा रिसेप्शन मिला है। ये दोनों कारें मार्केट में एक-दूसरे को सीधी टक्कर देती हैं। रेनॉ क्विड Vs मारुति एस-प्रेसो मारुति एस-प्रेसो और नई क्विड, दोनों कारों में 67hp पावर वाला 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन है। इसके अलावा क्विड में 54hp पावर वाले 0.8-लीटर इंजन का भी ऑप्शन है, जबकि एस-प्रेसो सिर्फ एक ही इंजन में आती है। एस-प्रेसो का इंजन बीएस6 है, लेकिन नई क्विड का इंजन बीएस4 है। एस-प्रेसो और क्विड के 1.0-लीटर इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन हैं। वहीं, क्विड के 0.8-लीटर इंजन के साथ सिर्फ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स है। मारुति एस-प्रेसो के शुरुआती दो वेरियंट्स, यानी STD और LXI का माइलेज 21.4 किलोमीटर, जबकि टॉप वेरियंट्स VXI और VXI+ का माइलेज 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर है। नई क्विड के 1.0-लीटर इंजन का माइलेज 23 किलोमीटर और 0.8-लीटर का माइलेज 25.17 किलोमीटर प्रति लीटर है। कीमत नई क्विड की कीमत 2.83 लाख से 4.84 लाख रुपये के बीच है। इसमें 8.0-लीटर इंजन वाले मॉडल की कीमत 2.83 लाख से 4.13 लाख रुपये के बीच, जबकि 1.0-लीटर इंजन वाले मॉडल की 4.33 लाख से 4.84 लाख रुपये के बीच है। मारुति एस-प्रेसो की कीमत 3.69 लाख से 4.91 लाख रुपये के बीच है। दोनों कारें 1.0-लीटर इंजन के साथ उपलब्ध हैं। नई क्विड के 1.0-लीटर इंजन के हिसाब से देखें, तो इसकी शुरुआती कीमत एस-प्रेसो से 64 हजार रुपये ज्यादा है। वहीं, टॉप मॉडल के मामले में एस-प्रेसो की कीमत नई क्विड से 7 हजार रुपये अधिक है।
Jeep Compass diesel automatic review: 4X4 brute SUV gets a dash of comfort March 06, 2020 at 12:44AM
Come 2020, the Compass graduates as a 4X4 off-roader with the same set of bells and whistles, which now add a whole new dimension. Visually, however, there is not much to differentiate, but let's find out how the newest Compass in the town feels and drives like:
मारुति ने बंद किया तीन डीजल कारों का प्रॉडक्शन, जानें डीटेल March 05, 2020 at 11:48PM
नई दिल्ली मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ( MSIL) ने आक्रामक तरीके से अपनी BS6 लाइनअप को एक्सपेंड किया है। मारुति भारत में BSVI इंजन के साथ वीकल्ज पेश करने वाली पहली मेनस्ट्रीम ऑटोमोबाइल कंपनी थी। कंपनी ने अप्रैल 2019 से ही अपने प्रॉडक्ट्स को BS6 में अपग्रेड करना शुरू कर दिया था। मारुति अब तक 5 लाख से ज्यादा BSVI वीकल सेल भी कर चुकी है। तीन कारों के डीजल इंजन मॉडल किए बंद मारुति ने अपनी तीन पॉप्युलर कारों के डीजल इंजन वेरियंट्स का प्रॉडक्शन बंद कर दिया है। इसमें स्विफ्ट, डिजायर और बलेनो जैसी कारें शामिल हैं। ये तीनों कार भारतीय बाजार की सबसे सफल कारों में से एक हैं। नई कार लाने की तैयारी में मारुति मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) पांच लाख रुपये से कम कीमत के दो कार मॉडल तैयार कर रही है। इस तरह मारुति एंट्री लेवल सेगमेंट में अपनी पैठ और मजबूत करेगी। नए सेफ्टी नॉर्म्स और एमिशन रेगुलेशन के कारण इस सेगमेंट में फिलहाल कॉम्पिटिशन घटता दिख रहा है। इस मामले से वाकिफ लोगों ने बताया कि कंपनी 800cc की एक नई कार तैयार कर रही है। साथ ही, 1 लीटर इंजन वाले एक दूसरे मॉडल को भी डिवेलप किया जा रहा है। जापान की सुजुकी मोटर की यह भारतीय इकाई अभी 800cc इंजन वाली ऑल्टो (Alto) और 1 लीटर इंजन के साथ सेलेरियो बेचती है। BSVI अपग्रेड के चलते महंगी हो रही कारें उन्होंने कहा कि छोटी कार डिवेलप करने में सबसे बड़ी चुनौती लागत कम रखने की होती है। उन्होंने इकनॉमिक टाइम्स को बताया, 'हमें सेफ्टी और एमिशन के नए नियमों का पालन करना होगा। इन नियमों के कारण एंट्री लेवल की कारों की लागत 10 फीसदी बढ़ गई है।' उन्होंने कहा, 'फिर भी हमें कोई रास्ता निकालना है।' देश की यह सबसे बड़ी कार कंपनी ऐसे समय में इन प्रॉडक्ट्स को डिवेलप कर रही है, जब ह्यूंदै मोटर इंडिया और टाटा मोटर्स ने एंट्री लेवल सेगमेंट छोड़ दिया है। इन दोनों कंपनियों का मानना है कि नए नियमों के पालन से बढ़ने वाली लागत के काण मिनी कारें बेचना व्यावहारिक सौदा नहीं रह जाएगा।
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