नई दिल्ली।Tata Punch Price Features Waiting Period: टाटा मोटर्स (Tata Motors) की नई माइक्रो-एसयूवी ( New Micro SUV) ने लॉन्च होते ही भारतीय बाजार में धमाल मचा दिया है और कंपनी की दूसरी बेस्ट सेलिंग कार (Tata Best Selling Cars) बन गई है। अब चूंकि बिक्री ज्यादा हो रही है तो निश्चित रूप से इसकी डिमांड है और ऐसे में टाटा पंच के एक खास वेरिएंट की वेटिंग पीरियड 8 महीने की हो गई है। ऐसे में जो लोग टाटा पंच खरीदना का मन बना रहे हैं, उन्हें अपनी मनचाही कार खरीदने के लिए अच्छा खासा इंतजार करना पड़ेगा। ये भी पढ़ें- Tata Punch Pure की सबसे ज्यादा डिमांडभारत में पिछले महीने टाटा पंच को लॉन्च किया गया था और 4 अक्टूबर से इसकी बुकिंग शुरू हुई थी। टाटा पंच को Pure, Adventure, Accomplished और Creative जैसे 4 ट्रिम लेवल में पेश किया गया था। Tata Punch Pure बेस वेरिएंट है और इसकी कीमत 5.49 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। टाटा पंच को 5.49 लाख रुपये से लेकर 9.09 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक की कीमत में लॉन्च किया गया है। टाटा पंच के बेस वेरिएंट की सबसे ज्यादा डिमांड है और इसके लिए लोगों को अब करीब 8 महीने तक का इंतजार करना पड़ सकता है। ये भी पढ़ें- जरा सभी वेरिएंट्स के वेटिंग पीरियड देख लें...मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Tata Punch Pure Rhythm वेरिएंट के लिए करीब 6 महीने तक का इंतजार करना पड़ सकता है। वहीं Tata Punch Adventure या Adventure Rhythm वेरिएंट के लिए करीब 4 महीने तक का इंतजार करना पड़ सकता है। Tata Punch Adventure AMT या Punch Adventure Rhythm AMT वेरिएंट के लिए करीब 4 से 5 महीने तक का इंतजार करना पड़ सकता है। वहीं Tata Punch Accomplish या Punch Accomplish Dazzle वेरिएंट के लिए 3 महीने तक का इंतजार करना पड़ सकता है। ये भी पढ़ें- Tata Punch Accomplish AMT या Tata Punch Accomplish Dazzle AMT वेरिएंट के लिए 3 महीने से ज्यादा का वक्त लग सकता है। Tata Punch Creative या Creative IRA वेरिएंट के लिए करीब 2 महीने का वक्त लग सकता है। Tata Punch Creative AMT और Creative IRA AMT वेरिएंट के लिए करीब 2 महीने तक का इंतजार करना पड़ सकता है। यहां बता दें कि टाटा पंच की माइलेज 18.97 kmpl तक की है। ये भी पढ़ें-
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Wednesday, November 17, 2021
आ गई New Tata Altroz XE+ ट्रिम, देखें डीजल-पेट्रोल वेरिएंट की कीमत और खूबियां November 17, 2021 at 08:21PM
नई दिल्ली। Tata Altroz New XE+ Trim Launch Price Features: भारत में प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक टाटा अल्ट्रोज का नया ट्रिम लॉन्च हुआ है, जो कि टाटा अल्ट्रोज एक्सई प्लस (Tata Altroz XE+) है। इसके साथ ही टाटा अल्ट्रोज एक्सएम (Tata Altroz XM) ट्रिम को हटा दिया गया है, यानी आने वाले समय में आपको टाटा अल्ट्रोज एक्सएम की जगह टाटा अल्ट्रोज एक्सई प्लस ट्रिम देखने को मिलेगा, जो कि शानदार लुक और पावरफुल फीचर्स से लैस है। अल्ट्रोज का नया ट्रिम बेस वेरिएंट के ऊपर होगा। ये भी पढ़ें- अल्ट्रोज के नए ट्रिम की कीमत-खासियत देखेंTata Altroz XE+ ट्रिम को डीजल और पेट्रोल दोनों तरह के डीजल इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया गया है, जिसमें Tata Altroz XE+ Petrol की कीमत 6.35 लाख रुपये और Tata Altroz XE+ Diesel वेरिएंट की कीमत 7.55 लाख रुपये है। ये दोनों एक्स शोरूम कीमतें हैं। अल्ट्रोज के इस नए ट्रिम के फीचर्स की बात करें तो इसमें 3.5इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इन्फोनेटमेंट सिस्टम, फास्ट यूएसबी चार्जर, अडजस्टेबल और ऑटो फोल्डेबल ORVMs, रिमोट कीलेस एंट्री, इलेक्ट्रिक टेंपरेचर कंट्रोल समेत कई खास खूबियां हैं। ये भी पढ़ें- कीमत कीमत 5.89 लाख रुपये से शुरूआपको बता दें कि टाटा अल्ट्रोज भारत की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है, जिसे भारतीय बाजार में XE, XE+, XM+, XT, XZ, XZ (O) और XZ+ जैसे 7 ट्रिम लेवल के 19 वेरिएंट में पेश किया गया है। टाटा मोटर्स का दावा है कि अल्ट्रोज की माइलेज 25.11 kmpl तक की है। टाटा अल्ट्रोज के सभी वेरिएंट्स की कीमतों की बात करें तो XE Petrol की कीमत 5.89 लाख रुपये, XE+ Petrol की कीमत 6.34 लाख रुपये, XM+ Petrol की कीमत 6.84 लाख रुपये, XT Petrol की कीमत 7.39 लाख रुपये, XZ Petrol की कीमत 7.94 लाख रुपये, XZ (O) Petrol की कीमत 8.06 लाख रुपये और XZ+ वेरिएंट की कीमत 8.49 लाख रुपये है। ये सभी एक्स शोरूम कीमतें हैं। ये भी पढ़ें- डीजल और पेट्रोल वेरिएंटTata Altroz XZ+ Dark वेरिएंट की कीमत 8.74 लाख रुपये, XT iTurbo की कीमत 8.07 लाख रुपये, XZ iTurbo की कीमत 8.74 लाख रुपये, XZ+iTurbo की कीमत 9.17 लाख रुपये, XZ+ Dark iTurbo की कीमत 9.42 लाख रुपये, XE Diesel की कीमत 7.04 लाख रुपये, XE+ Diesel की कीमत 7.54 लाख रुपये, XM+ Diesel की कीमत 7.99 लाख रुपये, XT Diesel की कीमत 8.54 लाख रुपये, XZ Diesel की कीमत 9.09 लाख रुपये, XZ (O) Diesel की कीमत 9.21 लाख रुपये और Altroz XZ+ Diesel वेरिएंट की कीमत 9.64 लाख रुपये है। ये सभी एक्स शोरूम कीमतें हैं। ये भी पढ़ें-
4.5 लाख से भी सस्ती इस कार का देशभर में जादू, अब तक 4 लाख लोगों ने खरीदा, देखें कीमत-खासियत November 17, 2021 at 07:16PM
नई दिल्ली।Renault Kwid All Variants Price Features: भारत में कम दाम वाली फैमिली कारों (Cheap And Best Family Cars In India) की बंपर डिमांड है और बजट हैचबैक (Budget Hatchback Cars) सेगमेंट में मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 (Maruti Alto 800) के साथ ही रेनो क्विड (Renault Kwid) जैसी कारों की खूब बिक्री होती है। दरअसल, ये कारें जहां एक तरफ सस्ती होती हैं, वहीं इनकी माइलेज काफी शानदार (Best Mileage Cars In India) होती हैं। इसी वजह से ये भारत में लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। अब रेनो क्विड को ही ले लीजिए, महज 4.11 लाख रुपये की शुरुआती कीमत वाली इस बजट हैचबैक ने भारत में लोगों को दीवाना बना लिया है और इसकी अब तक 4 लाख यूनिट भारत में बिक चुकी है। ये भी पढ़ें- यह कार है शानदारRenault Kwid को भारत में साल 2015 में लॉन्च किया गया था और बीते 6 वर्षों में इसने भारतीय ग्राहकों के दिलों में जगह बना ली। साल 2020 में इसका BS6 वेरिएंट भारत में लॉन्च हुआ था और बाद में इसके और भी आकर्षक वेरिएंट्स (Kwid Climber Edition) पेश किए गए थे। अपने शानदार लुक और फीचर्स के साथ ही कम कीमत की वजह से यह अब तक 4 लाख घरों तक पहुंच चुकी है। इसका डिजाइन मिनी एसयूवी की तरह है, जिसकी वजह से लोग इसे मारुति और ह्यूंदै की छोटी हैचबैक कारों के मुकाबले ज्यादा पसंद करते हैं। ये भी पढ़ें- प्राइस, वेरिएंट्स और इंजन-पावरभारत में रेनो क्विड की कीमत, वेरिएंट्स, फीचर्स और माइलेज की बात करें तो 5 सीटर हैचबैक को भारत में 4.11 लाख रुपये से लेकर 5.59 लाख रुपये की प्राइस रेंज (एक्स शोरूम) में पेश किया गया है। रेनो क्विड RXE, RXL, RXT और RXZ जैसे 4 ट्रिम लेवल के 11 वेरिएंट्स में उपलब्ध है। क्विड को 2 इंजन ऑप्शन के साथ ही मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ मार्केट में उतारा गया है। कंपनी का दावा है कि रेनो क्विड की माइलेज 22.3 kmpl तक की है। ये भी पढ़ें- फीचर्स भी अच्छेRenault Kwid के फीचर्स की बात करें तो इसमें एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट वाला 8 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, कीलेस एंट्री, मैनुअल एसी, रिवर्स पार्किंग कैमरा, डुअल एरबैग्स, ABS, EBD समेत कई स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स हैं। इसमें कई और खास खूबियां हैं, जो लोगों को बेहद पसंद आती है और छोटी फैमिली वाले ग्राहक इसे धड़ल्ले से खरीद रहे हैं। ये भी पढ़ें-
Skoda Slavia सिडैन से आज उठेगा पर्दा, देखें होंडा सिटी और मारुति सिआज राइवल की खास बातें November 17, 2021 at 06:34PM
नई दिल्ली।New Mid Size Premium Sedan Car Skoda Slavia Unveil India: मिड साइज प्रीमियम सिडैन सेगमेंट में आज एक और नए कार की एंट्री होने वाली है, जो कि स्कोडा स्लाविया (Skoda Slavia) है और यह भारत में खासकर अपनी सिबलिंग स्कोडा रैपिड (Skoda Rapid) को रिप्लेस करने के लिए आ रही है। आज यानी 18 नवंबर को स्कोडा स्लाविया ग्लोबली अनवील होने वाली है और भारत में भी इस सिडैन से आज पर्दा उठ जाएगा। कुछ दिनों बाद इसे भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा और तब यह प्रीमियम मिड साइड सिडैन सेगमेंट में बेस्ट सेलिंग होडा सिटी (Honda City) के साथ ही ह्यूंदै वरना ( Hyundai Verna), मारुति सिआज (Maruti Ciaz), मारुति सुजुकी एसएक्स4 (Maruti Suzuki SX4), फॉक्सवैगन वेंटो (Volkswagen Vento) समेत सिडैन से मुकाबला करेगी। ये भी पढ़ें- क्या कुछ खास?भारत में स्कोडा स्लाविया का लंबे समय से इंतजार हो रहा है और जब यह मार्केट में आ जाएगी तो लोगों के सामने एक और धांसू कार का विकल्प होगा, जिससे वह लुक और फीचर्स के साथ ही परफॉर्मेंस को देखकर सिडैन कार खरीदने पर जोर देंगे। फिलहाल आपको स्कोडा स्लाविया के बारे में बताएं तो अब तक मिली जानकारी यानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह साइज में रैपिड के मुकाबले बड़ी होगी और इसे MQB A0 IN प्लैटफॉर्म पर डिवेलप किया जाएगा। टीजर इमेज के मुताबिक इसमें कंपनी के ट्रेडमार्क ग्रिल, शार्प बॉडी लाइन्स, स्लीक हेडलैंप और टू स्पोक स्टीयरिंग व्हील्ज देखने को मिलेंगे। ये भी पढ़ें- संभावित इंजन, पावर और फीचर्सSkoda Slavia के संभावित इंजन, पावर और फीचर्स की बात करें तो इसमें दो इंजन ऑप्शन देखने को मिल सकते हैं, जिनमें 1.0 लीटर 3 सिलिंडर TSI पेट्रोल इंजन 115hp तक की पावर जेनरेट कर करेगा और इसका 1.5 लीटर 4 सिलिंडर TSI इंजन 150hp तक की पावर और 250Nm टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। स्कोडा स्लाविया को 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा सकता है। बाद बाकी फीचर्स की बात करें तो इसमें बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी, ऑटो हेडलैंप, प्रीमियम कंपनी के 6 स्पीकर, 6 एयरबैग्स, क्रूज कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा समेत कई स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। ये भी पढ़ें-
Bajaj Pulsar के दीवानों के लिए अच्छी खबर, कंपनी ने शुरू की पल्सर F250 की डिलीवरी November 17, 2021 at 07:49AM
नई दिल्ली। के दीवानों के लिए एक अच्छी खबर है। बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने हाल ही में लॉन्च की गई ( एफ250) की डिलीवरी शुरू (Bajaj Pulsar F250 delivery) कर दी है। बता दें कि कंपनी ने सीरीज को पिछले महीने भारत में लॉन्च किया था। कंपनी ने इसे दो वैरिएंट्स में लॉन्च किया था, जहां दूसरे वैरिएंट Bajaj Pulsar N250 की डिलीवरी भी शुरू हो गई है। Pulsar F250 एक सेमी-फेयर्ड स्ट्रीट रेसर बाइक है। भारतीय बाजार में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.40 लाख रुपये है। Bajaj Pulsar F250 (बजाज पल्सर एफ250) की पहली डिलीवरी 15 नवंबर 2021 को पुणे में चिंचवाड़ के शौर्य बजाज शोरूम से की गई। बता दें कि भारतीय स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल बाजार में बजाज ऑटो ने अपने 20 साल पूरा करने की खुशी में पिछले महीने ऑल-न्यू पल्सर 250 को लॉन्च किया। Bajaj Pulsar F250 के पावर परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें 248.07 सीसी का सिंगल सिलिंडर, 2 वाल्व, 4-स्ट्रोक, ऑयल कूल्ड FI इंजन दिया गया है। इसमें लगा इंजन 8750 आरपीएम पर 24.5 PS की मैक्सिमम पावर और 6500 आरपीएम पर 21.5 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। बजाज पल्सर एफ250 का इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। Bajaj Pulsar F250 में 14 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। इसके फ्रंट में 300 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक दिया गया है। वहीं, इसके रियर में 230 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक दिया गया है। सेफ्टी की बात करें तो इसके फ्रंट व्हील में ABS फीचर दिया गया है। बजाज पल्सर एफ250 का व्हीलबेस 1351 मिलीमीटर और ग्राउंड क्लीयरेंस 165 मिलीमीटर है। इसकी सीट की ऊंचाई 795 मिलीमीटर है।इसका कर्ब वजन 164 किलोग्राम है। बजाज पल्सर एफ250 के फ्रंट में 37 मिलीमीटर का टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और रियर में नाइट्रॉक्स के साथ मोनोशॉक सस्पेंशन दिया है।
खत्म हुआ इंतजार! Bajaj Pulsar N250 की डिलीवरी हुई शुरू, जानें कीमत और खासियतें November 17, 2021 at 05:42AM
नई दिल्ली। बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने हाल ही में ( एफ250) को भारत में लॉन्च किया है। कंपनी ने इसे दो वैरिएंट्स के साथ उतारा है। अब कंपनी ने इसकी डिलीवरी () शुरू कर दी है। N250 (बजाज पल्सर एन250) की पहली डिलीवरी 15 नवंबर 2021 को पुणे में चिंचवाड़ के शौर्य बजाज शोरूम से की गई। बता दें कि भारतीय स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल बाजार में बजाज ऑटो ने अपने 20 साल पूरा करने के मौके पर पिछले महीने ऑल-न्यू पल्सर 250 को लॉन्च किया। Pulsar N250 एक नेकेड स्ट्रीटफाइटर बाइक है। पावर परफॉर्मेंस की बात करें तो Bajaj Pulsar N250 (बजाज पल्सर एन250) में 248.07 सीसी का सिंगल सिलिंडर, 2 वाल्व, 4-स्ट्रोक, ऑयल कूल्ड FI इंजन दिया गया है, जो 8750 आरपीएम पर 24.5 PS की मैक्सिमम पावर और 6500 आरपीएम पर 21.5 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। डायमेंशन की बात करें तो Bajaj की Pulsar N250 का व्हीलबेस 1351 मिलीमीटर है। वहीं, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 165 मिलीमीटर है। जबकि, इसकी सीट की ऊंचाई 795 मिलीमीटर है। इसमें 14 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। यह भारतीय बाजार में केवल टेक्नो ग्रे (Techno Grey) कलर ऑप्शन में आती है। इसका कर्ब वजन 162 किलोग्राम है। ब्रेकिंग फीचर्स की बात करें तो Bajaj Pulsar N250 के फ्रंट में 300 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक दिया गया है। वहीं, इसके रियर में 230 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसके फ्रंट व्हील में ABS फीचर दिया गया है। Bajaj Pulsar N250 के फ्रंट में 37 मिलीमीटर का टेलिस्कोपिक सस्पेंशन दिया गया है। वहीं, इसके रियर में नाइट्रॉक्स के साथ मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है। भारतीय बाजार में Bajaj Pulsar N250 की एक्स-शोरूम कीमत 1.40 लाख रुपये है।
53,000 रुपये से सस्ती इस बाइक ने देश में मचाई धूम, 83 kmpl का देती है धांसू माइलेज November 17, 2021 at 01:29AM
नई दिल्ली। आज हम आपको देश की सबसे सस्ती बाइक () के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें डीसेंट परफॉर्मेंस के साथ शानदार माइलेज () मिलता है। आज हम आपको के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) की सबसे सस्ती मोटरसाइकिल () है। हम आपको Hero HF Deluxe के सभी स्पेसिफिकेशन्स और सभी वेरिएंट्स की कीमतों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके बाद आप यह खुद तय कर सकेंगे कि देश की सबसे सस्ती बाइक (Cheapest bike)आपके लिए कितनी बेस्ट है। तो डालते हैं एक नजर... पावर परफॉर्मेंस की बात करें तो Hero HF Deluxe में बीएस-6 कम्पलायंट वाला 97.2cc, एयर-कूल्ड, 4-स्ट्रोक सिंगल-सिलेंडर OHC इंजन दिया गया है, जो 8000 आरपीएम पर 8.24 bhp का मैक्सिमम पावर और 5000 आरपीएम पर 8.05Nm का पीर टॉर्क पैदा करता है। इसमें ग्राहकों को 4-स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन मिलता है। अब बात करते हैं इसके डायमेंशन की तो Hero HF Deluxe की लंबाई 1965 मिलीमीटर, चौड़ाई 720 मिलीमीटर और ऊंचाई 1045 मिलीमीटर है। इसमें 1235 मिलीमीटर का व्हीलबेस और 165 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। दावे के मुताबिक यह बाइक 83 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसके सस्पेंशन फीचर्स की बात करें तो Hero की HF Deluxe के फ्रंट में टेलिस्कोपिक हाइड्रॉलिक शॉक अब्सॉर्बर और रियर में स्विंग आर्म के साथ 2-स्टेज अडजस्टेबल रियर सस्पेंशन दिया गया है। इसके फ्रंट में 130 मिलीमीटर का फ्रंट ड्रम ब्रेक और रियर में 130 मिलीमीटर का ड्रम ब्रेक दिया गया है। सेफ्टी की बात करें तो इसमें CBS फीचर मिलता है।
Hero HF Deluxe के वेरिएंट्स | दिल्ली एक्स-शोरूम कीमतें |
किक स्टार्ट ड्रम ब्रेक अलॉय व्हील- FI | 53,700 |
किक स्टार्ट ड्रम ब्रेक स्पोक व्हील- FI | 52,700 |
सेल्फ स्टार्ट ड्रम ब्रेक स्पोक व्हील- FI | 61,900 |
सेल्फ स्टार्ट ड्रम ब्रेक अलॉय व्हील- FI- i3s | 63,400 |
सेल्फ स्टार्ट ड्रम ब्रेक अलॉय व्हील- FI- ALL BLACK | 62,500 |
खत्म हुआ इंतजार! Bajaj Pulsar 250 की भारत में शुरू हुई डिलीवरी, जानें कीमत और खासियतें November 16, 2021 at 11:53PM
नई दिल्ली। बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने पिछले महीने अपनी () सीरीज को भारत में लॉन्च किया था। अब कंपनी ने इसकी डिलीवरी () शुरू कर दी है। () की पहली डिलीवरी पुणे में 15 नवंबर 2021 को चिंचवाड़ के शौर्य बजाज शोरूम से की गई। बता दें कि भारतीय स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल बाजार में अपने 20 साल पूरा करने के उपलक्ष्य का जश्न मनाते हुए, बजाज ऑटो ने पिछले महीने ऑल-न्यू पल्सर 250 लॉन्च किया। Pulsar 250 सीरीज दो वैरिएंट्स के साथ आती है। इनमें Bajaj Pulsar F250 (बजाज पल्सर एफ250) और () शामिल हैं। बजाज ऑटो ने इन बाइक्स को स्पोर्ट्स टेक डिजाइन के साथ लॉन्च किया है। इसमें कई अपग्रेड्स दिए गए हैं, जिनमें असिस्ट एंड स्लिपर कल्च, प्रोजेक्टर LED हेडलैंप्स, गियर इंडीकेटर और मोबाइल चार्जिंग जैसे फीचर्स शामिल हैं। भारतीय बाजार में Pulsar 250 सीरीज Techno Grey (टेको ग्रे) और Racing Red (रेसिंग रेड) कलर ऑपशन्स में उपलब्ध है। बजाज पल्सर 250 में पावर के लिए 248.07 सीसी कe सिंगल सिलिंडर, 2 वाल्व, 4-स्ट्रोक, ऑयल कूल्ड FI इंजन दिया गया है। इसका इंजन 8750 आरपीएम पर 24.5 PS की मैक्सिमम पावर और 6500 आरपीएम पर 21.5 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। बजाज पल्सर 250 का इसका इंजन कॉन्सटेंट मेश 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। इसका व्हीलबेस 1351 मिलीमीटर है। वहीं, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 165 मिलीमीटर है। इसकी सीट की ऊंचाई 795 मिलीमीटर है। इसमें 14 लीटर की क्षमता वाला पेट्रोल टैंक दिया गया है। Bajaj Pulsar F250 का कर्ब वजन 164 किलोग्राम है। वहीं, Bajaj Pulsar N250 का कर्ब वजन 162 किलोग्राम है। इसके फ्रंट में 37 मिलीमीटर का टेलिस्कोपिक सस्पेंशन दिया गया है। वहीं, इसके रियर में नाइट्रॉक्स के साथ मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है। भारतीय बाजार में Pulsar F250 सेमी-फेयर्ड स्ट्रीट रेसर की एक्स-शोरूम कीमत 1,40 लाख रुपये है। वहीं, Pulsar N250 नेकेड स्ट्रीटफाइटर की एक्स-शोरूम कीमत 1.38 लाख रुपये है।
New Maruti Suzuki Celerio Review: पहले से ज्यादा आरामदायक और स्टाइलिश November 16, 2021 at 11:22PM
नई दिल्ली, अंकित दुबे। जब बात गाड़ी खरीदने की होती है ना तब इसमें हमारी भावनाएं जुड़ी होती हैं। एक-एक पैसा जमा करके हम गाड़ी घर लाते हैं और उसकी पूजा करवाते हैं और इतना ही नहीं दोस्तों, रिश्तेदार, परिवार या ऑफिस के साथियों को हम खुशी से पार्टी भी दे देते हैं। अब एक गाड़ी खरीदने के लिए हम सबसे ज्यादा क्या देखते हैं? कीमत, माइलेज, फीचर्स और ऑनरशिप कॉस्ट या ऑफ्टर सेल्स सर्विस, जब इन सभी मापदंडों की बात होती है तो खरीदार खुद ब खुद मारुति की तरफ चला जाता है और मारुति की गाड़ी खरीद लेता है। इसी वजह से आज भी हर महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 गाड़ियों में से 7 से 8 गाड़ियां की होती हैं। खैर, अब ज्यादा डीटेल में नहीं जाते हैं, सीधा मुद्दे पर आते हैं और आज का मुद्दा है जो कि अब 5वे जनरेशन Heartect प्लेटफॉर्म पर बनी है और अब इस गाड़ी में सब कुछ नया मिलता है। तो शुरुआत करते हैं और आपको बताते हैं कि क्या खूबियां हैं इस नई Celerio की और क्या खामियां आपको देखने को मिलती हैं। लुक्स और डिजाइन शुरुआत हम इसके लुक्स से करते हैं तो कंपनी ने अब इसे पहले के मुकाबले ज्यादा स्टाइलिश बना दिया है और ये जो कलर आप देख रहे हो ये है Solid Fire Red जो दिखने में काफी प्यारा लग रहा है। कुल मिलाकर 6 कलर विकल्प आपको मिल जाते हैं, जिसमें रेड के अलावा ब्लू, ग्रे, व्हाइट, सिल्वर, ब्राउन भी है। फ्रंट पूरी तरह नया दिखने को मिलता है। नई ग्रिल मिलती है जिसमें सिंगल क्रोम स्लैट आप देख सकते हैं। स्वेप्ट बैक हेडलैंप और आक्रामक बंपर के साथ ब्लैक क्लैडिंग और फॉग लैंप्स शामिल किए हैं। साइड से देखते हैं तो कंपनी ने नया बॉडी कलर्ड ORVM दिया है जो कि ऑटो फोल्ड फंक्शन के साथ आते हैं और इसी में इंटीग्रेटेड टर्न सिग्नल लाइट्स मिल जाती है। साइड से दिखने में ये टॉल ब्वॉय डिजाइन जैसा लुक देती हुई नजर आ रही है। फ्लेयर्ड व्हील आर्च और नए अर्बन ब्लैक कलर में 15 इंच के एलॉय व्हील्स देख सकते हैं। एक चीज और अब आपको आगे के दो दरवाजों में रिक्वेस्ट स्विच भी मिल जाते हैं। रियर में नई ड्रॉपलेट-स्टाइल्ड टेललाइट्स, एक विंडशील्ड वाइपर्स और नए बॉडी कलर्ड बंपर्स के साथ रिफ्लेकटर्स दिए हैं। बूट पर भी आपको एक रिक्वेस्ट स्विच मिलता है और अगर बूट ओपन करते हो तो बता दें यह अब 40 फीसदी ज्यादा बड़ा हो गया है यानी अब यहां 313 लीटर का स्पेस मिल जाता है। कुल मिलाकर अगर डाइमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 3695mm, ऊंचाई 1555mm और चौड़ाई 1655mm है। चौड़ाई 55 mm ज्यादा हो गई है। वहीं, व्हीलबेस इसका 2435mm है। इंटीरियरनई जनरेशन के जैसे ही आप इंटीरियर में आते हैं तो यह आपको एनर्जेटिक और स्पेशियस फील कराती है। ऑल-ब्लैक इंटीरियर आप देख सकते हैं। हर जगह हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल देखने को मिलता है। ट्विन स्लॉट सेंटर AC वेंट्स मिल जाते हैं और यहां ब्राइट क्रोस एक्सेंट्स आप देख सकते हैं। 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो यहां मिल जाता है और इसमें स्मार्टफोन नेविगेशन शामिल है। इसमें आपको एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो की सुविधा भी मिल जाती है। रियर पार्किंग सेंसर्स तो मिलते हैं लेकिन रियर कैमरा नहीं मिलता जो कि मुझे लगता है कंपनी को कम से कम इसके टॉप मॉडल में तो जरूर देना चाहिए था। हालांकि, आप डीलरशिप से 2500 या 3000 रुपये अतिरिक्त खर्च करके लगवा सकते हैं। नया थ्री-स्पोक टिल्ट-एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील और माउंटेड कंट्रोल्स दिए हैं। एक बड़ा सा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एनालॉग स्पीडोमीटर और एक डिजिटल रेव काउंटर इसमें मिल जाता है। ड्राइव सीट हाईट आप एडजस्ट कर सकते हैं लेकिन एडजस्टेबल हेडरेस्ट नहीं मिलता। सीटों का कंफर्ट ठीक ठाक मिलता है, लेकिन ना तो यहां रियर AC वेंट्स हैं और ना ही कोई चार्जिंग सॉकेट आपको मिलता है। इतना ही नहीं रियर आर्मरेस्ट भी यहां नहीं मिलता। बाकी हेडरूम, लेगरूम की कोई समस्या दिखाई नहीं देती और गाड़ी की चौड़ाई बड़ी है, तो शोल्डर रूम भी 60 mm तक बढ़ गया है। यानी तीन लोग बड़े आराम से रियर सीट पर बैठ सकते हैं। स्टोरेज स्पेस की बात करें तो फ्रंट में ग्लॉव बॉक्स अच्छे खासे स्टोरेज स्पेस के साथ आता है और सभी दरवाजों पर आप एक-एक लीटर की पानी की बॉटल के अलावा थोड़ा बहुत सामान भी रख सकते हैं। इंजन और परफॉर्मेंसनई Celerio में नई जनरेशन का 1000 cc वाला k10 पेट्रोल इंजन मिलता है, जो कि डुअल जेट और डुअल VVT के साथ आता है। 5,500 rpm पर 66 bhp की पावर मिलती है और 3,500 rpm पर 89 Nm का टॉर्क मिलता है। इंजन मैनुअल और AGS यानी AMT ट्रांसमिशन के साथ आता है। देखा जाए तो मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ गाड़ी की परफॉर्मेंस बहुत ही ज्यादा बढ़िया लगती है। कल्च भी लाइट है और गियरशिफ्टिंग में किसी तरह की कोई दिक्कत देखने को नहीं मिलती है। गाड़ी चलाते समय आपको चारों तरफ की विजिबिलिटी भी बढ़िया देखने को मिल जाती है यानी कम अनुभवी ड्राइवर भी इसे आसानी से चला सकते हैं। नई जनरेशन का इंजन है तो साफ तौर पर आपको किसी तरह की कोई दिक्कत देखने को नहीं मिलती, काफी रिफाइन्ड इंजन है और परफॉर्मेंस स्मूथ मिलती है। इतना ही नहीं ओवरटेक भी अगर आप करना चाहते हैं तो मैनुअल गियर पर तुरंत पावर भी मिल जाती है। अब AGS की बात करें तो आपको बता दें Celerio मारुति की पहली ऐसी गाड़ी है जिसमें कंपनी ने AGS यानी ऑटो गियर शिफ्ट टेक्नोलॉजी शामिल की थी और उस समय लोगों को ये काफी पसंद भी आई क्योंकि शहरों के भीषण ट्रैफिक में आपका क्लच पर बार-बार पैर रखना जो बंद हो गया था। अब नई Celerio में आपको नया इंजन ही नहीं बल्कि नया AMT ट्रांसमिशन भी मिलता है जो कि पहले के मुकाबले ज्यादा स्मूथ लगता है। इसके अलावा AGS या AMT वर्जन में पहली बार हिल होल्ड असिस्ट फीचर भी शामिल कर दिया है। यानी ऊंचाई या अपहिल्स पर आप इस गाड़ी को लेकर जा रहे हैं तो इस फीचर की मदद से ये गाड़ी अपने आप नीचे नहीं आएगी जैसा कि मैनुअल वेरिएंट में देखने को मिलता है। AGS के साथ गाड़ी की परफॉर्मेंस बढ़िया है, लेकिन फन टू ड्राइव चाहिए तो मैनुअल आपको ज्यादा बढ़िया लगेगी। वहीं, आप शहरों के भीषण ट्रैफिक से होने वाले पैर दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो AGS बढ़िया लगेगी। AGS हाईवे और शहरों में तो बढ़िया काम करता है, लेकिन अपहिल्स पर अगर आप जाते हैं तो ये थोड़ा लैग देता हुआ दिखाई देता है। कुल मिलाकर आपको सिलेरियो चलाने और देखने में बिल्कुल नई और दमदार लगती है। सेफ्टीदेखो कई लोगों के मन में Maruti Celerio को लेकर प्रश्न यही हैं कि सुरक्षित कितनी है, तो आपको बता दें यह गाड़ी नए प्लेटफॉर्म पर बनी है और कंपनी के मुताबिक पुरानी Celerio से यह अब काफी ज्यादा मजबूत हो गई है। इतना ही नहीं, 12 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स आपको इसमें मिल जाते हैं। हमारा फैसलाअब बात करते हैं इस गाड़ी को खरीदा जाए या नहीं। Maruti WagonR के मुकाबले इसकी शुरुआती कीमत सिर्फ 6 हजार रुपये ज्यादा है और जिस गाड़ी से इसका मुकाबला है यानी Hyundai Santro से उससे करीब 23-24 हजार रुपये शुरुआती कीमत ज्यादा है। 4.99 लाख रुपये से इसकी कीमत शुरू होती है जो कि 6.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। Maruti Celerio नई है, चलाने में भी बढ़िया है, पहले से ज्यादा सुरक्षित भी हो गई है। हालांकि, फीचर्स की थोड़ी कमी जरूर है महसूस होती है।
5 लाख से सस्ती नई Maruti Celerio या Tata Tiago में किसे खरीदें? 2 मिनट में खुद करें फैसला November 16, 2021 at 09:52PM
नई दिल्ली। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने इस महीने अपनी (नई ) को लॉन्च किया है। यह भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार (best mileage car) है, जिसकी शुरुआती कीमत 5 लाख रुपये से भी कम है। यह मारुति की सबसे सस्ती कारों () में से एक है। भारतीय बाजार में इसका Tata Tiago () से सीधा और कड़ा मुकाबला है, जो टाटा की सबसे सस्ती कारों () में से एक है। आज हम इन दोनों कारों को स्पेसिफिकेशन कम्पेरिजन All new specification comparison) करने जा रहे हैं। तो डालते हैं एक नजर... वैरिएंट्स
- नई Maruti Suzuki Celerio भारत में 4 वैरिएंट्स में आती है। इनमें LXi, VXi, ZXi+ और ZXi+ शामिल हैं।
- Tata Tiago भारतीय बाजार में कुल 5 वैरिएंट्स में आती है। इनमें XE, XT(O), XT/XTA, XZ/XZA और XZ+/ XZA+ शामिल हैं।
- में 998 सीसी का K10C इंजन दिया गया है।
- Tata Tiago में 1199 सीसी (1.2 लीटर), 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है।
- नई Maruti Suzuki Celerio का इंजन 5500 आरपीएम पर 66.6 PS का मैक्सिमम पावर और 3300 आरपीएम पर 89 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।
- Tata Tiago का इंजन 6000 आरपीएम पर 86 PS की मैक्सिमम पावर और 3300 आरपीएम पर 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।
- नई Maruti Suzuki Celerio में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड के साथ ऑटो गियर शिफ्ट का विकल्प मिलता है।
- Tata Tiago में 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड के साथ 5-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है।
- नई Maruti Suzuki Celerio में 32 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है।
- Tata Tiago में 35 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक मिलता है।
- नई Maruti Suzuki Celerio में 26.68 kmpl तक का माइलेज मिलता है।
- Tata Tiago में 35 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है।
- नई Maruti Suzuki Celerio की लंबाई 3695 मिलीमीटर, चौड़ाई 1655 मिलीमीटर और ऊंचाई 1555 मिलीमीटर है। इसमें 2435 मिलीमीटर का व्हीलबेस दिया गया है।
- Tata Tiago की लंबाई 3765 मिलीमीटर, चौड़ाई 1677 मिलीमीटर और ऊंचाई 1535 मिलीमीटर है। वही, इसका व्हीलबेस 2400 मिलीमीटर है।
- मारुति सुजुकी की नई सेलेरियो के फ्रंट में डिस्क ब्रेक दिया गया है। वहीं, इसके रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है।
- Tata Tiago के फ्रंट में डिस्क ब्रेक दिया गया है। वहीं, इसके रियर में ड्रम ब्रेक मिलता है।
- इसके फ्रंट में क्वाइल स्प्रिंग के साथ Mcpherson Strut और रियर में क्वाइल स्प्रिंग के साथ टॉरशन बीम सस्पेंशन दिया गया है।
- Tata Tiago के फ्रंट में McPherson Strut दिया गया है। वहीं, इसके रियर में क्वाइल स्प्रिंग के साथ हाइड्रॉलिक शॉक अब्जॉर्बर दिया गया है।
- 2021 Maruti Suzuki Celerio की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 4.99 लाख रुपये है, जो 6.94 लाख रुपये तक जाती है।
- Tata Tiago की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 4.99 लाख रुपये है, जो 6.5 लाख रुपये तक जाती है।
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