नई दिल्ली।Long Drive Tourer SUV Under 10 Lakh Rupees: भारत में डेली कम्यूट के साथ ही लॉन्ग राइड-ड्राइव के लिए परफेक्ट कार की डिमांड बढ़ती जा रही है। जो लोग कार से ही अक्सर लंबी दूरी तय करते हैं, उनके लिए ऑटोमोबाइल कंपनियों ने कंफर्ट और सेफ्टी का ध्यान रखते हुए एक से बढ़कर एक एसयूवी सेगमेंट की कारें पेश की हैं, जो महंगे भी हैं और सस्ते भी हैं। आप भी अगर कम दाम में वैसी एसयूवी खरीदने की योजना बना रहे हैं, जिससे आप लॉन्ग राइड का मजा ले सकते हैं और साथ ही अपनी फैमिली को भी छुट्टियों में भी हिल स्टेशन तो कभी घर घुमाने की सोच रहे हैं तो हम आपको 10 लाख रुपये से कम में कुछ अच्छी एसयूवी की कीमत और खासियत के बारे में बता रहे हैं। ये भी पढ़ें- टाटा नेक्सॉन सेफ्टी में जबरदस्त10 लाख रुपये से कम में आपको लॉन्ग राइड के लिए अच्छी मिड साइज एसयूवी के रूप में Tata Nexon मिल जाएगी, जिसकी कीमत 7.28 लाख रुपये से लेकर 13.23 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक है। पेट्रोल के साथ ही डीजल वेरिएंट में भी उपलब्ध इस मिड साइज एसयूवी की माइलेज 17.2 Kmpl से लेकर 21.5 Kmpl तक की है। टाटा नेक्सॉन ऑटोमैटिक और मैनुअल दोनों तरह के ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ है। ये भी पढ़ें- कम दाम में 7 सीटर कारMaruti Suzuki Ertiga भी काफी शानदार ऑप्शन है, जो कि 7 सीटर है और इसकी कीमत 7.96 लाख रुपये से लेकर 10.69 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक है। ऑटोमैटिक और मैनुअल दोनों तरह के ट्रांसमिशन ऑप्शन में उपलब्ध यह कार पेट्रोल इंजन के साथ 17.99 Kmpl से लेकर 19.01 Kmpl तक की माइलेज देती है, वहीं सीएनजी ऑप्शन की माइलेज 26.08 Km/Kg तक की है। ये भी पढ़ें- महिंद्रा और होंडा की पॉपुलर एसयूवीदेसी कंपनी महिंद्रा की धांसू मिड साइज एसयूवी Mahindra XUV300 भी लंबी दूरी तक आराम से ले जानी वाली कार है, जिसकी कीमतें 7.95 लाख रुपये से लेकर 13.46 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक है। पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन के साथ ही मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन में उपलब्ध यह मिड साइज एसयूवी 20 Kmpl तक की माइलेज देती है। होंडा की धांसू मिड साइज एसयूवी Honda WR-V भी लॉन्ग राइड के लिए कंफर्टेबल है, जिसकी कीमत 8.76 लाख रुपये से लेकर 11.79 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक है। मैनुअल ट्रांसमिशन में उपलब्ध यह कार डीजल इंजन के साथ 23.7 Kmpl तक का और पेट्रोल इंजन के साथ 16.5 Kmpl तक की माइलेज देती है। ये भी पढ़ें- ह्यूंदै और मारुति की धांसू कारेंभारत में कभी सबसे ज्यादा बिकने वाली मिड साइज एसयूवी Hyundai Venue से भी आप लंबी दूरी तक आसानी से जा सकते हैं। ह्यूंदै वेन्यू की मौजूदा कीमत 6.99 लाख रुपये से लेकर 11.85 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक है। पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध यह कॉम्पैक्ट एसयूवी 23.7 Kmpl तक की माइलेज दे सकती है और यह मैनुअल के साथ ही ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों ऑप्शन में उपलब्ध है। आपके लिए Maruti Suzuki Vitara Brezza भी अच्छा ऑप्शन हो सकता है, जिसकी कीमत 7.61 लाख रुपये से लेकर 11.19 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) तक है। मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के ट्रांसमिशन ऑप्शन में उपलब्ध यह एसयूवी 18.76 Kmpl तक की है। ये भी पढ़ें-
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Sunday, October 24, 2021
Yamaha Ray ZR 125 Fi Hybrid Review: परफॉर्मेंस में कितना बदलाव ? October 24, 2021 at 07:31PM
नई दिल्ली, अंकित दुबे। साल 2018 की बात करें तो Yamaha ने अपने सभी 110 cc स्कूटर्स बंद कर दिए थे और उन्हें रिप्लेस करने के लिए कंपनी ने 125 cc सेगमेंट में दो नए स्कूटर्स Yamaha Fascino 125 और Yamaha Ray ZR को BS6 अवतार में उतारा और अब देखा जाए तो काफी सारे स्कूटर्स इस सेगमेंट में लॉन्च होते जा रहे हैं तो Yamaha ने भी अपने इन्हीं दोनों 125 cc स्कूटर्स में कुछ कॉस्मैटिक बदलाव और मैकेनिकल बदलाव करके हाइब्रिड नाम देकर फिर से बाजार में उतार दिया है। इन्हीं में से एक Fi Hybrid है जिसका हम आपके लिए रिव्यू लेकर आ गए हैं और इस रिव्यू में हम आपको इस नए स्कूटर के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे। लुक्स और डिजाइन सबसे पहले अगर हम डिजाइन की बात करें तो नई जनरेशन Ray ZR पुराने 110 cc स्कूटर के मुकाबले स्टाइलिंग के मामले में बिल्कुल बदल गया है। हाइब्रिड वेरिएंट के तौर पर कंपनी ने इसमें LED हेडलाइट शामिल कर दी है, जो कि पुराने Ray ZR 125 में मौजूद नहीं है। इसमें मौजूद हर डिटेल्स बेहतरीन तरीके से दी गई हैं और अगर हम इसका फ्रंट लुक देखते हैं तो यह तीन हिस्सों में बंटा हुआ दिखाई देगा। वहीं, स्कूटर की चौड़ाई को जोड़ने और इसकी मौजूदगी की बढ़ाने के लिए कंपनी ने दो फॉक्स एयर-वेंट्स शामिल किए हैं जो कि इस सेगमेंट के स्कूटर में पूरी तरह अलग देखने को मिलते हैं। इसके अलावा इसमें दिए गए टर्न इंडीकेटर्स आपको यामाहा बाइक्स की याद दिलाते हैं। ऊपर की तरफ विंड स्क्रीन देख सकते हैं जो कि इसके फ्रंट पर Y-शेप्ड DRL के साथ मौजूद है। साइड से स्कूटर थोड़ा लंबा दिखाई देता है और रियर प्रोफाइल भले ही आपको फ्रंट की तरह ज्यादा आकर्षक न लगे लेकिन टेल-लैंप के पास ऊपर की ओर स्वेप्ट पैनल इसे स्पोर्टी लुक जरूर देते हैं। एर्गोनॉमिक्स Yamaha Ray ZR के एर्गोनॉमिक्स की बात करें तो स्कूटर की राइडिंग पॉजिशन ठीक-ठाक मिलती है और यह काफी हल्का लगता है क्योंकि इसका वजन 99 किलोग्राम है, जो कि देश का पहला 125 cc सेगमेंट में हल्का स्कूटर है। अब स्कूटर हल्का है और ऊपर से कंपनी ने हाइब्रिड सिस्टम भी जोड़ दिया है जो जाहिर सी बात है यह माइलेज भी बढ़िया देगा। इसके अलावा 21 लीटर का स्टोरेज स्पेस मिलता है, इसमें आप काफी कुछ रख सकते हैं, लेकिन फुल फेस हेल्मेट नहीं रख सकते और USB चार्जर भी इसमें ऑप्शनल मिलता है। इसके अलावा एक चीज इस स्कूटर में हमेशा से मुझे काफी अजीब लगती है और वो है इसमें दिया गया फ्लोर बोर्ड का स्पेस। जबकि, अपने सेगमेंट में यह स्कूटर लंबे व्हीलबेस के साथ आता है तो कंपनी ने स्पेस कम क्यों रखा ये बात समझ नहीं आई। 6 फीट या इससे लंबा व्यक्ति इस स्कूटर को चलाता है तो उसे लेगरूम में थोड़ी दिक्कत हो सकती है। डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल में क्या है खास? इसके अलावा अगर हम डिजिटल इन्स्ट्रूमेंट कंसोल की बात करें तो यह नए ग्राफिक्स के साथ आता है और चारों तरफ एक बॉडी कलर्ड सराउंड ट्रिम देखने को मिलता है। इस डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में फीचर्स के तौर पर अब ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दी गई है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें Yamaha Motorcycle Connect X एप भी शामिल कर दिया है। इसमें आप ट्रिप डीटेल्स स्टोर कर सकते हैं, अपने स्कूटर को लोकेट कर सकते हैं और स्कूटर कहां पार्क है वो भी आप मैप में देख सकते हैं। इंजन और परफॉर्मेंस Yamaha Ray ZR में कंपनी ने 125 cc, फ्यूल इंजेक्टेड, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जो हाइब्रिड पावर असिस्ट के साथ आता है। अपडेटेड पावरप्लांट पुराने इंजन की तरह ही समान पावर 8.2 bhp और टॉर्क 9.7 Nm से बढ़कर 10.3 Nm हो गया है। भले ही इस इंजन का पावर आउटपुट इस सेगमेंट में ज्यादा ना मिले, लेकिन इसका वजन इतना हल्का है कि आपको इसके इंजन से एक क्विक रिस्पांस मिलता है। सस्पेंशन काफी कठोर लगते हैं और इसी वजह से Ray ZR थोड़े बड़े गढ्ढों पर मुश्किल दौर सा महसूस कराता है। पर इन्हीं कठोर सस्पेंशन के चलते आप तेज स्पीड पर कॉर्नरिंग कर रहे होते हैं तो यह आपका आत्मविश्वास प्रेरित करता है। इसके अलावा स्कूटर की ब्रेकिंग भी बढ़िया देखने को मिलती है। Yamaha का दावा है कि स्कूटर 0 से 60 kmph की रफ्तार मात्र 7.6 सेकंड में पकड़ता है। इंजन काफी रिफाइन्ड है। चलाने के दौरान स्कूटर की परफॉर्मेंस बढ़िया है 80 kmph की रफ्तार पर आप इसे आसानी से चला सकते हैं और वजन कम होने की वजह से और हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के चलते देखा जाए तो 125 cc सेगमेंट में यह फ्यूल एफिशियंट स्कूटर्स में से एक है। नए माइक्रो-हाइब्रिट सिस्टम के चलते RayZR 125 पुराने वर्जन के मुकाबले न केवल बढ़िया माइलेज देता है बल्कि आपको मजेदार राइड का अनुभव भी मिलता है। कीमत और मुकाबला भारतीय बाजार में Yamaha Ray ZR 125 Fi Hybrid के बेस मॉडल की कीमत76,830 रुपये (एक्स-शोरूम) है। वहीं, डिस्क ब्रेक वेरिएंट की कीमत 79,830 रुपये और टॉप-स्पेसिफिकेशन स्ट्रीट रैली की कीमत 83,830 रुपये (एक्स-शोरूम) है। इस स्कूटर की स्टाइलिंग काफी बढ़िया है और युवाओं को हमेशा इसकी परफॉर्मेंस आकर्षित करती है। अब कंपनी ने इसमें माइलेज बढ़ाने के लिए एक स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम यानी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी शामिल कर दी है। भारतीय बाजार में इसका कड़ा मुकाबला TVS NTorq से है।
125cc की इन बाइक्स के लाखों दीवाने, सितंबर में Honda CB Shine, Pulsar समेत इनका रहा जलवा October 24, 2021 at 01:30AM
नई दिल्ली।125cc Bikes In India CB Shine Pulsar Splendor Sale: भारत में 125 सीसी सेगमेंट की बाइक्स की खूब बिक्री होती है और अब सभी कंपनियां इस सेगमेंट में एक से बढ़कर एक बाइक और स्कूटर लॉन्च कर रही है। बीते दिनों टीवीएस मोटर कंपनी ने TVS Raider नाम से नई बाइक पेश की है। बीते सितंबर में 125 सीसी सेगमेंट की ही Honda CB Shine तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली टू-व्हीलर रही है। बेस्ट सेलिंग Hero super Splendor भी 125 सीसी सेगमेंट की ही है। आप भी अगर 125 सीसी सेगमेंट की बाइक खरीदना चाहते हैं तो आज हम आपको बेस्ट सेलिंग 125 सीसी की टॉप 6 बाइक्स के बारे में बताते हैं। ये भी पढ़ें- होंडा की यह बाइक काफी पॉपुलरलोगों को 125 सीसी की बाइक्स इसलिए भी ज्यादा पसंद आती है, क्योंकि ये स्पोर्टी लुक और पावरफुल इंजन से लैस होती हैं, जिन्हें लोग डेली कम्यूट के लिए अच्छे से इस्तेमाल कर पाते हैं। छोटे-बड़े शहरों में लाखों लोग इसके जरिये अपना काम करते हैं। अब बात करें इनकी बिक्री की तो भारत में सितंबर 2021 में 125 सीसी सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग बाइक रही Honda CB Shine, जिसकी कुल 1,42,386 यूनिट की बिक्री हुई और यह सालाना 20 फीसदी से ज्यादा की ग्रोथ के साथ है। ये भी पढ़ें- टीवीएस रेडर ने लॉन्च होते ही मचाया धमाल125 सीसी की बेस्ट सेलिंग बाइक की लिस्ट में दूसरे नंबर पर Bajaj Pulsar है, जिसकी 39,081 यूनिट की पिछले महीने बिक्री हुई है। तीसरे नंपर पर हीरो मोटोकॉर्प की बेस्ट सेलिंग बाइक स्प्लेंडर का 125 सीसी अवतार Hero Super Splendor है, जिसकी कुल 31,287 यूनिट बिकी है। इसके बाद Hero Glamour की 26,866 यूनिट बिकी है। इन सबके बीट टीवीएस मोटर्स की नई बाइक TVS Raider ने लॉन्च होते ही धमाल मचा दिया है और सितंबर में इसकी कुछ ही दिनों में 7 हजार से ज्यादा यूनिट बिक चुकी है। भारत में शानदार लुक वाली बाइक पेश करने के लिए पॉपुलर केटीएम की KTM 125 की सितंबर 2021 में 582 यूनिट बिकी है। ये भी पढ़ें-
देखी नहीं होगी ऐसी इलेक्ट्रिक कार, फीचर्स के साथ कीमत भी कर देगी हैरान, भारत में हो रही लॉन्च October 24, 2021 at 01:06AM
नई दिल्ली ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी मिनी (MINI) आने वाले कुछ हफ्तों में अपनी लेटेस्ट कार लॉन्च करने वाली है। कंपनी भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने इस कार का टीजर इंडियन मार्केट के लिए जारी की है। इसके बाद से ही ये कयास लगाए जा रहे हैं कि अब कंपनी जल्द ही इसे भारतीय बाजार में लॉन्च कर देगी। आपको बता दें कंपनी इस साल अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को भारत में पेश कर चुकी है। मिनी कूपर पर आधारित कार यह कार कंपनी की फेमस मिनी कूपर () पर आधारित है और 32.6kWh बैटरी से लैस है। यह मिनी इलेक्ट्रिक देखने में काफी हद तक मिनी कूपर जैसी है। कार में ड्यूल टोन बॉडी के साथ फॉक्स ग्रिल दिए गए हैं। इसके अलावा कार में फॉक्स ग्रिल, अडैप्टिव LED हेडलाइट्स के साथ इंटिग्रेटेड DRLs और नैरो एयर डैम दिए गए हैं। कार की साइड्स में B पिलर्स, डोर माउंटेड ORVMs, ब्लैक बॉडी क्लैडिंग और 17 इंच अलॉय वील्ज दिए गए हैं। यह मिनी कार रूफटॉप ग्रे, आइलैंड ब्लू जैसे कलर ऑप्शन में आने वाली है। यह एक छोटी लग्जरी कार है जो कई शानदार फीचर्स से लैस है। टॉप स्पीड और रेंज जैसा कि आपको पहले ही बताया कि इस कार में 32.6kWh बैटरी दी गई है जो एक इलेक्ट्रिक मोटर से पेयर्ड है। यह पावरट्रेन 184hp पावर और 270Nm का पीक टॉर्क जेनेरेट करता है। कंपनी के मुताबिक कार की रेंज 234 किमी है साथ ही 150 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है। कीमत इस कार की कीमत की घोषणा तो कंपनी लॉन्च के वक्त ही करेगी। भारत में इसे कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट (CBU) के तौर पर मंगाया जाएगा। भारतीय बाजार में इस कार की कीमत 50 लाख रुपये के आस पास हो सकती है।
महंगी हो गई MG की कारें, ₹50,000 तक बढ़ी कीमत October 23, 2021 at 10:20PM
नई दिल्ली MG Motor ने अपने प्रॉडक्ट्स महंगे कर दिए हैं। कंपनी ने MG Hector, और की कीमत बढ़ा दी है। इससे पहले भी कंपनी अपनी कारों की कीमत में इजाफा कर दिया है। एमजी ने भारतीय बाजार में साल 2019 में एमजी हेक्टर के साथ एंट्री की थी और एंट्री के साथ ही इस कार ने भारतीय ग्राहकों के मन में अपनी जगह बना ली। चौथी बार बढ़ी कीमत जैसा कि आपको पहले भी बताया कि यह कंपनी का पहला प्राइस हाइक नहीं है और इससे पहले भी कंपनी अपने प्रॉडक्ट्स की कीमतें बढ़ा चुकी है। कंपनी ने इस साल चौथी बार प्राइस हाइक किया है। अप्रैल 2021 में भी कंपनी प्राइस हाइक कर चुकी है। कितनी बढ़ी कीमत ? एमजी हेक्टर की कीमत में वेरियंट्स के आधार पर 8,000 रुपये से 50,000 रुपये तक बढ़ी है। वहीं हेक्टर प्लस की कीमत 42,000 रुपये तक बढ़ी। एक और कार जिसकी कीमत बढ़ी है उसका नाम है एमजी ग्लॉस्टर और इस कार कीमत 40,000 रुपये तक बढ़ी है। Hector Plus के टॉप वेरियंट्स 6 एयरबैग्स, अराउंड व्यू मॉनीटर और ज्यादा सेफ्टी फीचर्स के साथ आते हैं। एक फीचर रिच कार है और इसमें LED लाइट्स, फ्रंट पार्किंग सेंसर्स, पैनोरेमिक सनरूफ और कनेक्टेड कार टेक मिलता है। इसके अलावा कार में कैप्टन सीट्स भी मिल जाती हैं। कार का इन्फोटेनमेंट सिस्टम वॉइस इनपुट्स को सपॉर्ट करता है और कार को रिमोट स्टार्ट करने के साथ ही केबिन को प्री-कूल भी किया जा सकता है।
सैलरी की टेंशन खत्म! इस दिवाली मात्र ₹ 154/प्रतिदिन की दर पर घर लाएं नई कार, जानें कैसे? October 23, 2021 at 11:31PM
नई दिल्ली। अगर आप इस दिवाली नई कार खरीदना चाहते हैं, लेकिन कम बजट के कारण नहीं खरीद पा रहे हैं तो हमारी आज की यह खबर सिर्फ आपके लिए है। आज हम आपको बताएंगे कि आप देश की सबसे सस्ती कार (Cheapest car in India) को कैसे 154 रुपये प्रतिदिन की दर पर खरीद सकते हैं। जी हां, सही पढ़ा आपने। 154 रुपये प्रतिदिन की दर पर। दरअसल, एक लो-बजट रेंज में नई कार खरीदने के लिए पैसे के साथ प्लानिंग भी बहुत जरूरी है। यही कारण है कि आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली () और सबसे सस्ती कार () को प्लानिंग के जरिए बड़ी आसानी से खरीद सकते हैं। तो डालते हैं एक नजर... Maruti Suzuki Alto के बेस वेरिएंट की ऑन रोड कीमत Maruti Suzuki Alto के बेस वेरिएंट की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 3,15,000 रुपये है। वहीं, दिल्ली ऑनरोड कीमत में RTO का 15,750 रुपये और इंश्योरेंस का 8,287 रुपये और जुड़ जाता है। यानी मारुति सुजुकी ऑल्टो के लिए आपको कुल 3,49,383 रुपये की ऑनरोड कीमत देनी होगी। डाउनपेमेंट के बाद क्या होगी EMI? Maruti Suzuki Alto की दिल्ली ऑनरोड कीमत 3,49,383 रुपये है। यह कीमत आपके बजट में ज्यादा हो सकती है। लेकिन, अगर आप इसे लोन पर लें, तो यह आपके बजट में आ सकती है। जैसे, अगर आपके पास अभी 50000 रुपये है, तो आप इसे डाउनपेमेंट कर सकते हैं। यानी, 3,49,383 रुपये में से 50000 रुपये सीधे घट गया। अब बचे कुल 2,99,383 रुपये। इतने रुपयो पर आप लोन ले सकते हैं। 7 साल के लोन पर कितनी देनी होगी EMI? अगर बजट आपके लिए एक बड़ी चुनौती है तो आप इस कार को 7 साल के लोन पर उठा सकते हैं। अगर आप SBI के जरिए कार लोन लेते हैं, तो आपको 7.70 से 13.25 फीसदी का ब्याज देना होगा। ऐसे में अगर आप 7.70 फीसदी की ब्याज दर से मारुति सुजुकी ऑल्टो पर 7 साल का लोन लेते हैं, तो आपको हर महीने 4,622 रुपये की मासिक EMI देनी होगी। कितना होगा कुल ब्याज? 2,99,383 रुपये पर 7.70 फीसदी की ब्याज दर से 7 साल का कुल 88,834 ब्याज आएगा। 7 साल के लोन पर कितने रुपये अधिक देने होंगे? अब सवाल यह है कि Maruti Suzuki Alto पर 7 साल का लोन लेने पर आपको कितने रुपये अधिक देने होंगे। तो इसको आप ऐसे समझ सकते हैं,
- Alto के बेस वैरिएंट को आपने 3,49,383 रुपये की दिल्ली ऑन-रोड कीमत में खरीदा
- 50000 रुपये का आपने डाउन पेमेंट दे दिया
- आपने 2,99,383 रुपये पर 7 साल का लोन लिया
- आपने 7.70 फीसदी की ब्याज दर से लोन लिया
- 7 साल की अवधि पर कुल 88,834 रुपये का ब्याज आया
- यानी Maruti Suzuki Alto पर आपको कुल 88,834+ 2,99,383+ 50000= 438,217 रुपये देने पड़े
भारत में बनीं इन टॉप 10 कारों की विदेशों में अच्छी डिमांड, Hyundai-Maruti का जलवा October 23, 2021 at 11:27PM
नई दिल्ली।Top 10 Car Exports September 2021 Verna Baleno Sunny: भारत बहुत सी विदेशी ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए मैन्यूफैक्चरिंग हब के रूप में विकसित हो रहा है और यहां तैयार कारें बाहरी देशों में निर्यात (Export) किए जाते हैं। पिछले साल के मुकाबले बहुत सी देसी-विदेशी कंपनियों की कारों के एक्सपोर्ट में बढ़ोतरी देखने को मिली है। सालाना ग्रोथ की बात करें तो सितंबर 2020 के मुकाबले सितंबर 2021 में एक्सपोर्ट में करीब 40 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। डोमेस्टिक सेल की तरह ही एक्सपोर्ट में भी Maruti Suzuki और Hyundai Motors की कारों का जलवा है और भारत में तैयार Hyundai Verna सबसे ज्यादा विदेश भेजी जाती हैं। ये भी पढ़ें- Nissan, Honda, Volkswagen की कारें भीसितंबर 2021 में कुल 53,586 एक्सपोर्ट की गईं और इनमें Hyundai की सबसे ज्यादा 3 कारें और मारुति सुजुकी की दो कारें हैं। इसके बाद Nissan, Honda, Volkswagen, Renault और Kia Motors की कारें भी हैं। वहीं एक्सपोर्ट की गईं टॉप 10 कारों की बात करें तो पहले नंबर पर Hyundai Verna की कुल 4,604 यूनिट पिछले महीने एक्सपोर्ट की गई। इसके बाद Maruti Suzuki Dzire की कुल 4,277 यूनिट एक्सपोर्ट की गई। सितंबर 2021 में सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट की गईं कारों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर Nissan Sunny रही, जिसकी 3,891 एक्सपोर्ट की गई। ये भी पढ़ें- होंडा सिटी भी लिस्ट मेंपिछले महीने सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट की गईं कारों की लिस्ट में चौथे नंबर पर Maruti Baleno रही, जिसकी 3,231 यूनिट एक्सपोर्ट की गई। इसके बाद Hyundai Creta रही, जिसकी 2,879 यूनिट एक्सपोर्ट की गई। Volkswagen Vento की 2,870 यूनिट एक्सपोर्ट की गई। वहीं Honda City की 2,703 यूनिट सितंबर 2021 में एक्सपोर्ट की गई। भारत में बनी Renault Kwid की पिछले महीने 2,436 यूनिट एक्सपोर्ट की गई। वहीं, Kia Seltos की 2,154 यूनिट एक्सपोर्ट की गई। टॉप 10 लिस्ट में आखिरी नंबर पर Hyundai Grand i10 Nios है, जिसकी 2,034 यूनिट एक्सपोर्ट की गई। ये भी पढ़ें-
भारत में लाखों लोगों को ये 10 छोटी कारें सबसे ज्यादा पसंद, देखें कौन किसपर भारी? October 23, 2021 at 09:42PM
नई दिल्ली।Best Selling Hatchback Cars Alto Baleno WagonR Altroz i20: भारत में सबसे ज्यादा जिस सेगमेंट की कारें बिकती हैं, वो है हैचबैक कारें, यानी छोटी कारें। छोटी कारों (Small Cars) का मतलब 5 सीटर है, जो कि एक छोटी फैमिली (Family Cars) के लिए बेस्ट मानी जाती है। हैचबैक कारों की एक और खास बात ये है कि ये सिडैन (Sedan) और एसयूवी (SUV) सेगमेंट की कारों के मुकाबले ज्यादा माइलेज (Best Mileage Cars) देती हैं। आप भी अगर हैचबैक कार खरीदने का मन बना रहे हैं और सबसे ज्यादा बिकने वालीं देसी-विदेसी कंपनियों की टॉप हैचबैक कारों के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि पिछले महीने यानी सितंबर में कौन सी कार सबसे ज्यादा बिकी और कौन किसपर भारी पड़ी? ये भी पढ़ें- भारत में मारुति की हैचबैक कारों का जलवाबेस्ट सेलिंग हैचबैक कारों (Best Selling Cars) की बात करें तो भारत में सितंबर में सबसे ज्यादा Maruti Alto 800 बिकी। मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार की कुल 12,143 यूनिट पिछले महीने बिकी। इसके बाद मारुति सुजुकी की ही प्रीमियम हैचबैक Maruti Baleno है, जिसकी 8,077 यूनिट सितंबर में बिकी है। तीसरे नंबर पर Maruti Suzuki WagonR रही, जिसकी कुल 7632 यूनिट पिछले महीने भारत में बिकी। इसके बाद टाटा मोटर्स की प्रीमियम हैचबैक Tata Altroz है, जिसकी कुल 5,772 यूनिट बिकी। इसके बाद ह्यूंदै मोटर्स की प्रीमियम हैचबैक Hyundai i20 रही, जिसकी 5,153 यूनिट सितंबर 2021 में बिकी। ये भी पढ़ें- टाटा टिएगो लोगों को काफी पसंदभारत में हैचबैक कारों की पिछले महीने अच्छी डिमांड रही और टॉप 10 लिस्ट में छठे स्थान पर देसी कंपनी टाटा मोटर्स की सस्ती हैचबैक Tata Tiago रही, जिसकी 5121 यूनिट बिकी। इसके बाद Hyundai Grand i10 Nios का नंबर आता है, जिसकी कुल 4168 यूनिट पिछले महीने बिकी। बेस्ट सेलिंग हैचबैक कारों की लिस्ट में आठवें नंबर पर Maruti S-Presso है, जिसकी कुल 2793 यूनिट पिछले महीने बिकी है। इसके बाद Renault Kwid है, जिसकी 2710 यूनिट पिछले महीने बिकी है। 10वें नंबर पर Maruti Swift है, जिसकी कुल 2520 यूनिट सितंबर 2021 में बिकी है। ये भी पढ़ें- इन कारों की भी ठीक-ठाक बिक्रीभारत में Hyundai Santro, Volkswagen Polo, Maruti Ignis, Toyota Glanza, Honda Jazz, Datsun Go, Datsun Redi-GO और Mahindra KUV100 NXT जैसी हैचबैक भी लोगों के बीच पॉपुलर हैं और ये सभी टॉप 20 लिस्ट में हैं। भारत में हालिया लॉन्च Tata Punch से हैचबैक सेगमेंट की कई कारों बिक्री पर काफी प्रभाव पड़ने की संभावना है। ये भी पढ़ें-
Video: बदल गया Hyundai Creta का लुक, एक्सटीरियर और इंटीरियर की पहली झलक October 23, 2021 at 09:22PM
नई दिल्ली दिग्गज कार निर्माता कंपनी ह्यूंदै (Hyundai) की पॉप्युलर मिड साइज एसयूवी ह्यूदै क्रेटा (Hyundai Creta) के नए अवतार यानी ह्यूंदै क्रेटा फेसलिफ्ट () का सभी को इंतजार है। ऐसे में कार बायर्स के मन में यह सवाल जरूर है कि नई क्रेटा में क्या कुछ बदलेगा और यह देखने में कैसी होगी। अब आपके इन सवालों का जवाब मिलने वाला है क्योंकि ह्यूंदै ने एक टीवी कमर्शल रिलीज किया है जिसमें कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर की झलक मिलती है। रूस में रिलीज हुआ टीवी कमर्शल ह्यूंदै ने यह टीवी कमर्शल रूस में लॉन्च किया है। चूंकि भारत में इस यह कार पिछले साल ही लॉन्च हुई है तो इसके फेसलिफ्ट के लिए अभी आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है लेकिन इस टीवी कमर्शल से आप यह जरूर जाने सकते हैं कि नई क्रेटा में क्या कुछ बदलने वाला है। क्रेटा में क्या बदला ? विडियो से पता चलता है कि क्रेटा के फ्रंट लुक में बदलाव किया गया है। कार का फ्रंट पहले की तुलना में कम पोलराजिंग लगता है क्योंकि ह्यूंदै ने ग्रिल का शेप और साइज बदल दिया है और हॉरिजॉन्टल क्रोम स्लैट्स को बदलकर डार्क क्रोम पीस से रिप्लेस कर दिया है। इस तरह के ग्रिल्स ह्यूंदै अल्कजार (Hyundai Alcazar) में देखने को मिलते हैं। इसके अलावा कार के अलॉय वील्ज को भी रिडिजाइन किया गया है। ह्यूंदै क्रेटा को तीन इंजन ऑप्शन में बाजार में उतारा गया है, जो किआ सेल्टॉस से लिए गए हैं। इनमें 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर के पेट्रोल और डीजल इंजन शामिल हैं। 1.5-लीटर वाले पेट्रोल और डीजल इंजन 113 bhp का पावर और 144 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करते हैं। टर्बो-पेट्रोल इंजन 138 bhp का पावर और 242 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। तीनों इंजन बीएस6 कम्प्लायंट हैं। क्रेटा का कैबिन भी नया और पहले के मुकाबले प्रीमियम है। इंटीरियर के लिए दो कलर ऑप्शन उपलब्ध हैं। एक ब्लैक-बेज ड्यूल-टोन कलर और दूसरा फुल ब्लैक कलर इंटीरियर है। एसयूवी के अंदर ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, नया मल्टी-फंक्शनल फ्लैट-बॉटम स्टीयरिग वील, लेदर सीट्स और 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिए गए हैं।
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