नई दिल्लीऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए साल 2019 बिक्री के लिहाज से अच्छा नहीं रहा। इस साल देश की सबसे बड़ी कार कंपनी समेत लगभग सभी कंपनियों की बिक्री में गिरावट देखी गई। हालांकि, इसके बावजूद कंपनियां मार्केट में नई कारें उतारने में पीछे नहीं रहीं। ने 2019 में तीन नई कारें लॉन्च कीं। वहीं, दूसरी ओर मारुति को लगभग हर सेगमेंट में टक्कर देने वाली ने भी इस साल तीन नई कारें भारतीय बाजार में उतारीं। आइए आपको इन दोनों कंपनियों की 2019 में लॉन्च हुई नई कारों के बारे में बताते हैं। पहले मारुति सुजुकी की कारों के बारे में बात करते हैं। 2019 में लॉन्च होने वाली मारुति की तीनों नई कारों में एक हैचबैक, एक प्रीमियम एमपीवी और एक माइक्रो-एसयूवी है। नीचे जानें मारुति की इन नई कारों के बारे में: नई मारुति वैगनआर मारुति सुजुकी ने जनवरी में नई-जेनरेशन वैगनआर लॉन्च की। सुजुकी के नए हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनी नई वैगनआर पुराने मॉडल से बड़ी, हल्की, सुरक्षित और ज्यादा आरामदायक है। वैगनआर के पुराने मॉडल के मुकाबले नई कार की डिजाइन अलग और अट्रैक्टिव है। नई वैगनआर दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन में बाजार में उतारी गई, जिनमें 1-लीटर और 1.2-लीटर के इंजन शामिल हैं। लॉन्चिंग के कुछ समय बाद कंपनी ने इसे सीएनजी ऑप्शन के साथ भी बाजार में उतारा। वैगनआर की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 4.42 लाख रुपये है। मारुति एक्सएल6 अगस्त में मारुति सुजुकी ने अपनी प्रीमियम एमपीवी एक्सएल6 लॉन्च की। 6 सीट वाली यह कार अर्टिगा पर आधारित है। सामने से इसका लुक अर्टिगा से अलग, लेकिन पीछे से काफी हद तक अर्टिगा जैसा है। यह एमपीवी स्पोर्टी और प्रीमियम दिखती है। एक्सएल6 के अंदर दूसरी लाइन में दो अगल-अलग कैप्टन सीट्स दी गई हैं। इसमें 1.5-लीटर का स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन है, जो 103hp की पावर और 138Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसे मारुति की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा से बेचा जाता है। एक्सएल6 की कीमत 9.80 लाख रुपये से शुरू होती है। मारुति एस-प्रेसो मारुति सुजुकी ने सितंबर में अपनी बहुप्रतीक्षित माइक्रो-एसयूवी एस-प्रेसो बाजार में उतारी। इसकी शुरुआती कीमत 3.69 लाख रुपये है। यह सिर्फ पेट्रोल इंजन में आती है। एस-प्रेसो का फ्रंट लुक काफी बोल्ड है। इसमें हाई बोनट लाइन, क्रोम ग्रिल और बड़े हैलोजन हेडलैम्प दिए गए हैं। कार में 67hp की पावर वाला 1.0-लीटर का बीएस6 पेट्रोल इंजन है। इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है। टॉप वेरियंट्स में ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रासमिशन (AMT) का ऑप्शन भी दिया गया है। की नई कारें ह्यूंदै ने 2019 में जो तीन नई कारें भारतीय बाजार में उतारीं, उनमें एसयूवी, हैचबैक और इलेक्ट्रिक एसयूवी शामिल हैं। नीचे जानें ह्यूंदै की इस साल लॉन्च हुई नई कारों के बारे में: ह्यूंदै वेन्यू ह्यूंदै ने मई में अपनी बहुप्रतीक्षित सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू भारत में लॉन्च की। यह ह्यूंदै की भारत में पहली कार है, जो कंपनी की ब्लूलिंक टेक्नॉलजी के साथ बाजार में उतारी गई। कंपनी ने इसे भारत की पहली कनेक्टेड एसयूवी के नाम से पेश किया है। मारुति ब्रेजा की टक्कर में आई इस एसयूवी में इंजन के तीन विकल्प हैं। एक 82 bhp पावर वाला 1.2-लीटर का पेट्रोल, दूसरा 89 bhp पावर वाला 1.4-लीटर डीजल और तीसरा 118 bhp की पावर वाला 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है। वेन्यू की शुरुआती कीमत 6.50 लाख रुपये है। ह्यूंदै कोना इलेक्ट्रिक साउथ कोरिया की कंपनी ह्यूंदै ने जुलाई में अपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारतीय बाजार में उतारा। यह ह्यूंदै की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार है। कोना इलेक्ट्रिक एक बार फुल चार्ज होने पर 452 किलोमीटर का रेंज देती है, जो अभी आने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिहाज से काफी अच्छी रेंज है। इसमें 39.2 kWh बैटरी पैक है। इस बैटरी पैक के साथ दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 136 hp का पावर और 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि कोना इलेक्ट्रिक 9.7 सेकंड्स में यह 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 23.72 लाख रुपये है। पढ़ें: ह्यूंदै ग्रैंड आई10 नियोस कोना इलेक्ट्रिक लॉन्च करने के बाद अगले ही महीने, यानी अगस्त में ह्यूंदै ने न्यू-जेनरेशन ग्रैंड आई10 लॉन्च की। इसका लुक ग्रैंड आई10 के पुराने मॉडल से अलग, स्पोर्टी और बोल्ड है। कार का इंटीरियर भी अपडेटेड और पुराने मॉडल के मुकाबले प्रीमियम है। इसमें 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन है, जो 82 bhp का पावर और 114 Nm टॉर्क जनरेट करता है। डीजल इंजन भी 1.2-लीटर का है, जो 74 bhp का पावर और 190 Nm टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रांसमिशन (AMT) के ऑप्शन उपलब्ध हैं। पेट्रोल इंजन बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप है। इस नई कार की शुरुआती कीमत 5 लाख रुपये है। पढ़ें:
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Door Entry Guard
Floor Mats & Cargo Liners
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Insulation & Noise Control
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Safety
Shift Boots & Knobs
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Sunday, December 22, 2019
इलेक्ट्रिक सेल्टॉस ला रहा किआ, जानें डीटेल December 22, 2019 at 07:32PM
नई दिल्ली को भारतीय बाजार में जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है। अब किआ मोटर्स इस एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन लाने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि Kia को अगले साल पेश किया जा सकता है। का इलेक्ट्रिक मोटर और इसकी बैटरी ह्यूंदै कोना इलेक्ट्रिक से लिए जाने की उम्मीद है। को SP2 EV कोडनाम दिया गया है। ह्यूंदै कोना इलेक्ट्रिक में 39.2 kWh बैटरी पैक है। इस बैटरी पैक के साथ दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 134 bhp की पावर और 395 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा कोना इलेक्ट्रिक 64 kWh बैटरी पैक के साथ भी आती है। इस वेरियंट का इलेक्ट्रिक मोटर 201 bhp की पावर और 395 Nm जेनरेट करता है। की रेंज एक बार फुल चार्ज होने पर 400 किलोमीटर रहने की उम्मीद है। सिर्फ एशिया में बिक्री? रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सेल्टॉस इलेक्ट्रिक सिर्फ एशियन मार्केट के लिए हो सकती है, यानी इसे सिर्फ एशियाई देशों में लॉन्च किया जाएगा। उम्मीद है कि किआ मोटर्स सबसे पहले सेल्टॉस इलेक्ट्रिक को अपने घरेलू बाजार साउथ कोरिया में लॉन्च करेगी। इसके बाद इसे भारत और फिर चीन में लॉन्च किया जा सकता है। भारत में सेल्टॉस की जबरदस्त डिमांड किआ ने अगस्त में सेल्टॉस एसयूवी भारत में लॉन्च की थी। कंपनी का कहना है कि लॉन्चिंग के बाद से नवंबर तक उसने 40 हजार से ज्यादा सेल्टॉस की डिलिवरी कर दी है। साथ ही नवंबर के अंत तक कंपनी को सेल्टॉस की 80 हजार यूनिट से ज्यादा की बुकिंग मिल गई थी। सेल्टॉस में इंजन के 3 ऑप्शन सेल्टॉस 3 इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है, जिनमें दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन है। एक 113hp पावर वाला 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन है। इसके साथ 6-स्पीड मैन्युअल और सीवीटी गियरबॉक्स के ऑप्शन हैं। दूसरा 138hp पावर वाला 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है। इसके साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन हैं। पढ़ें: सेल्टॉस का डीजल इंजन 1.5-लीटर का है, जो 113hp की पावर और 250Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन हैं। इसकी शुरुआती कीमत 9.69 लाख रुपये है। पढ़ें:
Honda SP125 review: Let's talk BSVI December 22, 2019 at 05:25PM
Honda SP125 is available in both disc and drum variants, starting at Rs 72,900 (ex-showroom, Delhi). In all likelihood, SP125 replaces the Shine SP. Comparing the entry-level variants, the outgoing Shine SP was affordable by almost Rs 9,000. Price aside, you get a more expressive design language, a technological upgrade, a new engine and a bunch of mechanical tweaks.
Benling Aura ई-स्कूटर से उठा पर्दा, फुल चार्ज पर 120 किमी December 22, 2019 at 02:16AM
नई दिल्ली ने अपने नए से पर्दा उठा दिया है। नाम के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री अगले साल की पहली तिमाही में शुरू होगी। कंपनी के लाइनअप में तीन लो-स्पीड मॉडल पहले से उपलब्ध है, जिनमें Kriti, Icon और Falcon शामिल हैं। बेनलिंग इंडिया ने कहा है कि नया स्कूटर Aura हाई-स्पीड सेगमेंट में बेचा जाएगा। इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2500 BLDC इलेक्ट्रिक मोटर और 72V/40Ah लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 120 किलोमीटर तक चलेगा। इसकी बैटरी डिटैचबल है, यानी इसे स्कूटर से निकालकर चार्ज किया जा सकता है। ऑरा स्कूटर की बैटरी को फुल चार्ज होने में करीब 4 घंटे का समय लगेगा। स्कूटर की टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा है। फीचर्स बेनलिंग ऑरा ब्रेकडाउन स्मार्ट असिस्टेंस सिस्टम (BSAS) से लैस है। कंपनी का दावा है कि सिस्टम में किसी भी तरह की खराबी होने पर यह फीचर स्कूटर को फिर से चालू करता है और खराबी होने के बावजूद स्कूटर को चलाया जा सकता है। इसके अलावा स्कूटर में रिमोट कीलेस सिस्टम, यूएसबी चार्जिंग फेसिलिटी, ऐंटी-थेफ्ट अलार्म और एक अतिरिक्त रियर-वील इंटीग्रेटेड लॉकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स हैं। पढ़ें: इलेक्ट्रिक वीइकल सेगमेंट में ग्रोथ के जबरदस्त अवसर बेनलिंग इंडिया एनर्जी ऐंड टेक्नॉलजी प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ पारितोष डे ने कहा, 'भारत में इलेक्ट्रिक वीइकल सेगमेंट में ग्रोथ के जबरदस्त अवसर हैं। इलेक्ट्रिक वीइकल्स के लिए चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी और रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट की जरूरत एक चुनौती है। हमें इलेक्ट्रिक वीइकल्स के लिए बेहतर इकोसिस्टम बनाने के लिए एक उचित बुनियादी ढांचा स्थापित करने की आवश्यकता है।' पढ़ें:
फ्लाइंग कारों की कल्पना के 100 साल, देखें तस्वीरें December 22, 2019 at 01:28AM
नई दिल्ली साइंस फिक्शन मूवी 1982 में आई थी और इसमें पूर्वानुमान दिया गया था कि 2019 में लोग अमेरिका के लॉस एंजिलिस शहर में फ्लाइंग कारों में उड़ रहे होंगे। मगर ऐसा वास्तव में नहीं हुआ है। यह कल्पना ऐसे वीइकल्स के प्रोटोटाइप तक ही सीमित रही है, लेकिन फ्लाइंग कारों की डिजाइन तैयार करने वाले आशावादी लोगों की कोई कमी नहीं है। की स्टार्टअप लीजफेचर ने क्रिएटिव स्टूडियो निओमाम को ऐसी कारों की डिजाइन के पेटेंट स्केच को वास्तविक दिखने वाले एनिमेशन मॉडल में बदलने की जिम्मेदारी दी है। ये पेटेंट 1921 से लेकर 2016 तक के हैं। इन एनिमेशन मॉडल से यह पता चलेगा कि दशकों पहले लोग भविष्य की कारों को कैसा देखते थे। पेटेंट से तैयार कुछ ड्रॉइंग और डिजाइनर्स ने उन्हें कैसा तैयार किया है इस पर नजर डालें: 1921 के हेनरी जे स्नूक की डिजाइन में वीइकल को हवा में उठाने के लिए प्रोपेलर्स थे। फॉर्ड के मॉडल T के असेंबली लाइन पर तैयार होने वाली पहली कार बनने के आठ साल बाद ही स्नूक ने यह डिजाइन पेटेंट कराया था। यह वीइकल प्रोपेलर्स वाली एक बस के जैसा दिखता है। 1939 में ब्रूस एल बील्स ने एक लंबी, कम चौड़ी की डिजाइन तैयार किया था। स्टूडियो के मॉडल में यह कार ऊपर से एक विमान की तरह दिखती है। इनारसन इनार के 1959 के डिजाइन में फ्रंट व बैक प्रोपेलर और अजस्ट किए जा सकने वाले विंग्स थे। यह डिजाइन 1960 के दशक की स्टाइल वाली कार के जैसा है और इसमें प्रोपेलर्स को चलता दिखाया गया है। जुंग डो की का 1996 का डिजाइन एक कार के पीछे विमान का अगला हिस्सा जुड़ा होने जैसा है। इसमें प्रोपेलर और विंग्स भी हैं। निओमाम ने सिडैन की तरह दिखने वाली इस कार के लिए विभिन्न रंगों का इस्तेमाल किया है। नई सदी में डिजाइन भी पहले से आकर्षक बनने लगे थे। इसका उदाहरण ब्रैडफोर्ड सोरेनसेन का 2001 का पेटेंट है। यह कार ब्लेड रनर मूवी में की गई कल्पना की तरह दिखती है। पढ़ें: सबसे नया डिजाइन आकाश गिरेन्द्र बारोट की 2016 की कार है। इसमें रोटर्स का इस्तेमाल किया गया है और दो या अधिक सीटों की गुंजाइश है। निओमाम ने इसमें टायरों के पार रोटर्स दिखाए हैं और इसका लुक आकर्षक बना दिया है। पढ़ें:
हैरियर, हेक्टर, सेल्टॉस... 2019 में आईं ये 8 धांसू SUV December 22, 2019 at 12:38AM
नई दिल्लीसाल 2019 अब बाय-बाय कहने वाला है। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए यह साल बिक्री के लिहाज से तो अच्छा नहीं रहा, लेकिन नई कारों के मामले में 2019 शानदार रहा। इस साल भारतीय बाजार में कई ने एंट्री की। इनमें महिंद्रा, ह्यूंदै और टाटा जैसी कंपनियों के अलावा किआ और एमजी जैसी भारत में आने वाली नई कंपनियों की भी शामिल हैं। आइए आपको 2019 में भारत में लॉन्च हुईं 8 धांसू एसयूवी के बारे में बताते हैं। 1- टाटा हैरियर साल 2019 की शुरुआत टाटा मोटर्स की नई एसयूवी हैरियर से हुई। टाटा हैरियर जनवरी में बाजार में उतारी गई। यह OMEGARC प्लैटफॉर्म पर बनाई गई है, जिसे टाटा मोटर्स और जैगवार लैंड रोवर ने मिलकर डिवेलप किया है। अट्रैक्टिव लुक वाली हैरियर में 2.0-लीटर क्रायोटेक डीजल इंजन है। 1956cc का यह इंजन 140 PS का पावर और 350 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। हैरियर की शुरुआती कीमत 13 लाख रुपये है। 2- निसान किक्स जनवरी 2019 में ही निसान ने किक्स एसयूवी भारतीय बाजार में उतारी। इसकी कीमत 9.55 लाख से 13.69 लाख रुपये के बीच है। किक्स पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन ऑप्शन में आती है। इसमें एक 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 106hp का पावर और 142Nm टॉर्क जनरेट करता है। डीजल इंजन भी 1.5-लीटर का है, जो 110hp का पावर और 240Nm टॉर्क जनरेट करता है। हालांकि, बिक्री के मामले में किक्स कोई कमाल नहीं कर पाई। 3- महिंद्रा एक्सयूवी300 महिंद्रा ऐंड महिंद्रा ने फरवरी में नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 लॉन्च की। मारुति ब्रेजा और टाटा नेक्सॉन की टक्कर में बाजार में उतारी गई यह एसयूवी पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन में उपलब्ध है। एक्सयूवी300 में 1.5-लीटर डीजल इंजन है, जो 117hp का पावर 300Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसका पेट्रोल इंजन 1.2-लीटर का है, जो 110hp का पावर और 200Nm टॉर्क जनरेट करता है। महिंद्रा ने शानदार लुक वाली XUV300 में कई ऐसे फीचर्स शामिल किए, जो इसकी लॉन्चिंग के समय इस सेगमेंट में पहली बार दिए गए थे। लॉन्चिंग के समय इसके दोनों इंजन बीएस4 एमिशन नॉर्म्स वाले थे। हाल में कंपनी ने एक्सयूवी300 के पेट्रोल इंजन को बीएस6 में अपग्रेड किया है, जबकि डीलज इंजन अभी भी बीएस4 है। एक्सयूवी300 की कीमत 8.30 लाख से 12.69 लाख रुपये के बीच है। 4- ह्यूंदै वेन्यू ह्यूंदै ने मई में वेन्यू की लॉन्चिंग के साथ देश के सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एंट्री की। मारुति ब्रेजा की टक्कर में आई इस एसयूवी में इंजन के तीन ऑप्शन हैं। इनमें एक 82 bhp पावर वाला 1.2-लीटर का पेट्रोल, दूसरा 89 bhp पावर वाला 1.4-लीटर डीजल और तीसरा 118 bhp की पावर वाला 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है। वेन्यू की शुरुआती कीमत 6.50 लाख रुपये है। यह ह्यूंदै की भारत में पहली कार है, जो कंपनी की ब्लूलिंक टेक्नॉलजी के साथ बाजार में उतारी गई। ह्यूंदै ने इसे भारत की पहली कनेक्टेड एसयूवी के नाम से पेश किया है। 5- एमजी हेक्टर ब्रिटिश ब्रैंड एमजी मोटर ने इस एसयूवी के साथ भारतीय कार मार्केट में एंट्री की। 5 सीटर हेक्टर एसयूवी क्रेटा से लेकर किआ सेल्टॉस, हैरियर और जीप कंपस जैसी एसयूवी की टक्कर में आती है। इसमें 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन है, जो 143hp का पावर और 250Nm टॉर्क जनरेट करता है। डीजल इंजन 2.0-लीटर का है, जो 170hp का पावर और 350Nm टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन के अलावा कंपनी ने पेट्रोल इंजन का 48V माइल्ड हाइब्रिड वेरियंट भी दिया है। शानदार लुक वाली हेक्टर एसयूवी में कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं। इसके कुछ फीचर्स इस सेगमेंट की एसयूवी में पहली बार देखने को मिले। हेक्टर की कीमत 12.48 लाख रुपये है। यह इंटरनेट कनेक्टेड एसयूवी है। 6- जीप कंपस ट्रेलहॉक जीप ने जून में ऑफ-रोड एसयूवी कंपस ट्रेलहॉक लॉन्च की। जीप कंपस ट्रेलहॉक में 2.0-लीटर, 4-सिलिंडर, टर्बो डीजल इंजन दिया गया है, जो 170.63 bhp का पावर और 350Nm टॉर्क जनरेट करता है। कंपस ट्रेलहॉक का इंजन 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। खास बात यह है कि यह कंपस एसयूवी के लाइनअप में पहली गाड़ी है, जिसमें डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। कंपस ट्रेलहॉक की कीमत 26.80 लाख रुपये से शुरू होती है। 7- मारुति एस-प्रेसो देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने इस साल सितंबर में अपनी बहुप्रतीक्षित माइक्रो एसयूवी एस-प्रेसो लॉन्च की। युवाओं को ध्यान में रखते हुए डिजाइन की गई यह छोटी एसयूवी एंट्री लेवल कार है। इसकी शुरुआती कीमत 3.69 लाख रुपये है। मारुति एस-प्रेसो का फ्रंट लुक काफी बोल्ड है। इसमें हाई बोनट लाइन, क्रोम ग्रिल और बड़े हैलोजन हेडलैम्प दिए गए हैं। कार में 1.0-लीटर का बीएस6 पेट्रोल इंजन है, जो 67hp की पावर और 90Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है। टॉप वेरियंट्स में ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रासमिशन (AMT) का ऑप्शन भी दिया गया है। 8- किआ सेल्टॉस एमजी मोटर के अलावा साउथ कोरिया की कार निर्माता किआ मोटर ने भी साल 2019 में भारतीय बाजार में दस्तक दी। सेल्टॉस किआ की भारत में पहली कार है। अगस्त में लॉन्च हुई इस एसयूवी को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। इसकी शुरुआती कीमत 9.69 लाख रुपये है। सेल्टॉस में इंजन और गियरबॉक्स के कई विकल्प मौजूद हैं, जो इसकी पॉप्युलैरिटी की एक बड़ी वजह माना जाता है। पढ़ें: सेल्टॉस 3 इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है, जिनमें दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन है। एक 113hp पावर वाला 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन है। इसके साथ 6-स्पीड मैन्युअल और सीवीटी गियरबॉक्स के ऑप्शन हैं। दूसरा 138hp पावर वाला 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है। इसके साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन हैं। सेल्टॉस का डीजल इंजन 1.5-लीटर का है, जो 113hp की पावर और 250Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन हैं। पढ़ें:
टाटा, ह्यूंदै और MG: जानें, किसकी इलेक्ट्रिक SUV दमदार December 21, 2019 at 09:51PM
नई दिल्लीTata Motors ने अपनी Nexon EV से हाल में पर्दा उठाया। यह कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है। साथ ही टाटा मोटर्स की पहली कार है, जिसमें इसकी नई जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है। को जनवरी में लॉन्च किया जाएगा, जबकि इसकी बुकिंग 20 दिसंबर से शुरू है। मार्केट में इसकी टक्कर और एमजी मोटर की आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी से होगी। एमजी ने दिसंबर की शुरुआत में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी से पर्दा उठाया। वहीं, ह्यूंदै की कोना इलेक्ट्रिक इसी साल भारत में लॉन्च की गई है। नेक्सॉन इलेक्ट्रिक की कीमत एमजी और ह्यूंदै की इलेक्ट्रिक एसयूवी से कम रहने की उम्मीद है, लेकिन मार्केट इन तीनों का एक-दूसरे से मुकाबला होगा। यहां हम आपको नेक्सॉन ईवी, कोना इलेक्ट्रिक और एमजी जेडएस ईवी की खूबियों के बारे में बता रहे हैं। इससे आप आसानी से अंदाजा लगा पाएंगे कि इन तीनों इलेक्ट्रिक एसयूवी में बेस्ट कौन है। साइज नेक्सॉन इलेक्ट्रिक की लंबाई 3994 mm, चौड़ाई 1811 mm, ऊंचाई 1607 mm और वीलबेस 2498 mm है। एमजी मोटर की इलेक्ट्रिक एसयूवी 4314mm लंबी, 1809mm चौड़ी, 1620mm ऊंची है, जबकि इसका वीलबेस 2579 mm है। वहीं, ह्यूंदै की इलेक्ट्रिक कोना की लंबाई 4180mm, चौड़ाई 1800mm, ऊंचाई 1570mm और वीलबेस 2600mm है। साइज के हिसाब से इन तीनों में एमजी जेडएस ईवी ज्यादा लंबी और ऊंची है, जबकि नेक्सॉन ईवी सबसे ज्यादा चौड़ी है। वहीं, वीलबेस कोना इलेक्ट्रिक का सबसे अधिक है। पावर और बैटरी नेक्सॉन ईवी में दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 129ps की पावर और 245Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 30.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक है। एमजी की इलेक्ट्रिक एसयूवी का मोटर 143ps की पावर और 353Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें पावर देने के लिए 44.5kWh लिक्विड-कूल्ड लिथियम ऑयन बैटरी है। वहीं, कोना इलेक्ट्रिक का मोटर 136ps की पावर और 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस एसयूवी में 39.2kWh लिथियम ऑयन बैटरी पैक दिया गया है। चार्जिंग टाइम इलेक्ट्रिक टाटा नेक्सॉन की बैटरी को फास्ट चार्जर से 60 मिनट में 80 पर्सेंट तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, स्टैंडर्ड चार्जर से बैटरी को फुल चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगेगा। कोना इलेक्ट्रिक को एसी लेवल 2 चार्जर से 6 घंटे 10 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। डीसी फास्ट चार्जर से यह इलेक्ट्रिक एसयूवी करीब 57 मिनट में 80 पर्सेंट चार्ज हो जाएगी। वहीं, एमजी जेडएस ईवी फास्ट चार्जर से 50 मिनट के भीतर 0 से 80 पर्सेंट तक चार्ज हो जाएगी। 7.4kW AC होम चार्जर से इस एसयूवी को फुल चार्ज होने में 6-8 घंटे लगेंगे। रेंज टाटा मोटर्स का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर नेक्सॉन ईवी 300 किलोमीटर तक की दूरी तय करेगी। वहीं, सिंगल चार्ज पर ही एमजी की इलेक्ट्रिक एसयूवी की रेंज 340 किलोमीटर और ह्यूंदै कोना इलेक्ट्रिक की रेंज 452 किलोमीटर होने का दावा किया गया है। स्पीड नेक्सॉन इलेक्ट्रिक 4.6 सेकंड में 60 किलोमीटर प्रति घंटा और 9.9 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। कोना इलेक्ट्रिक 9.7 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा और एमजी जेडएस ईवी 8.5 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में समक्ष हैं। सेफ्टी टाटा नेक्सॉन ईवी में ड्यूल एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, कॉर्नर स्टैबिलिटी कंट्रोल और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट जैसे फीचर्स हैं। एमजी जेडएस ईवी और कोना इलेक्ट्रिक में 6-एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, सीटबेल्ट रिमाइंडर, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट और रियर पार्किंग कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे। पढ़ें: कीमत ह्यूंदै कोना इलेक्ट्रिक की दिल्ली में शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 23.72 लाख रुपये है। नेक्सॉन ईवी और एमजी जेडएस ईवी की कीमत की घोषणा जनवरी में इनकी लॉन्चिंग के समय होगी। हालांकि, उम्मीद जताई जा रही है कि नेक्सॉन इलेक्ट्रिक की कीमत 15-17 लाख और एमजी जेडएस ईवी की शुरुआती कीमत 20 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। पढ़ें:
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