नई दिल्ली। टाटा मोटर्स () को दिल्ली हाईकोर्ट की तरफ से बड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने केजरीवाल सरकार के एक फैसले पर अंतरिम रोक लगाते हुए टाटा मोटर्स को कुछ समय के लिए अंतरिम राहत दी है। दरअसल 1 मार्च 2021 को ग्राहक की शिकायत के बाद दिल्ली सरकार ने पर दी जाने वाली सब्सिडी पर अस्थाई रोक लगा दी थी, जिसके खिलाफ टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने दिल्ली हाईकोर्ट में एक अपील दायर की। क्या है पूरा मामला? दिल्ली सरकार के मुताबिक कुछ ग्राहकों की तरफ से शिकायत की गई थी कि Tata Nexon EV में रेंज को लेकर कंपनी ने जो दावे किए थे, उसे पूरा कर पाने में यह इलेक्ट्रिक कार नाकाम रही है। इसके बाद राज्य सरकार ने Tata Nexon EV पर दी जाने वाली सब्सिडी पर अस्थाई रोक लगा दी थी। इस मामले पर क्या कर रही है दिल्ली सरकार? दिल्ली परिवहन विभाग की तरफ से बताया गया कि शिकायतकर्ताओं के दावों को जांचने के लिए 3 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। टाटा मोटर्स ने क्या कहा था? दिल्ली हाईकोर्ट में फैसले को चुनौती देते हुए टाटा मोटर्स ने कहा कि दिल्ली सरकार ने एक नाराज और असंतुष्ट ग्राहक के एक शिकायत के आधार पर इतना बड़ा कदम उठाया है। कंपनी ने दिल्ली सरकार के इस फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया था। दिल्ली हाईकोर्ट ने क्या कहा? दिल्ली सरकार की तरफ से Nexon EV को सब्सिडी वाले वाहनों की सूची से हटाने के फैसले पर दिल्ली हाईकोर्ट ने अंतरिम रोक लगा दी है। टाटा मोटर्स ने अब क्या कहा? टाटा मोटर्स की तरफ से नए बयान में कहा गया, "दिल्ली हाईकोर्ट ने हमारे रिट पर नोटिस जारी की है और दिल्ली सरकार के वाहनों की एलिजिबल सूची से Nexon EV को हटाने के खिलाफ रोक लगाकर अंतरिम राहत दी है। हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को इस मामले में जवाबी हलफनामा दाखिल करने का समय दिया है" दिल्ली सरकार की तरफ से क्या कहा गया था? इससे पहले दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलौत ने विभाग के आदेश को 1 मार्च 2021 को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया था। कैलाश गहलोत ने अपने ट्वीट में कहा था, “दिल्ली सरकार ने कई उपयोगकर्ताओं की तरफ से की गई शिकायतों के कारण, एक इलेक्ट्रिक व्हीकल कार मॉडल पर सब्सिडी निलंबित करने का फैसला किया है, कमेटी की तरफ से फाइनल रिपोर्ट लंबित है"
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Wednesday, March 10, 2021
Volvo XC40 Recharge से उठा पर्दा, 418 km की रेंज के साथ मिलेंगे से धांसू फीचर्स March 10, 2021 at 04:19AM
Volvo Car India ने भारत में आधिकारिक रुप से अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी से पर्दा हटा दिया है। कंपनी ने अपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले साल लॉन्च किया था। चीन अधिकृत स्वीडिश कार निर्माता की यह फुली इलेक्ट्रिक कार है। भारतीय बाजार में लग्जरी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में XC40 नई कार है। इस सेगमेंट में XC40 का भारत में Mercedes-Benz EQC और जल्द लॉन्च होने वाली Jaguar I-Pace से कड़ा मुकाबला होगा। नई इलेक्ट्रिक एसयूवी की प्री-बुकिंग जून 2021 से शुरू होगी। जबकि, इसकी डिलीवरी अक्तूबर 2021 से शुरू होगी। नई Volvo XC40 Recharge को कंपनी बेल्जियम में अपने प्रोडक्शन प्लांट में बनाएगी। भारत में इसका कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU) मॉडल के जरिए बिक्री होगी। इस प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी में डुअल-मोटर पावरट्रेन दिया जाएगा। इसका 150 kW का इलेक्ट्रिक मोटर 402 bhp की मैक्सिमम पावर और 660 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। कार के इलेक्ट्रिक मोटर्स को पावर देने के लिए इसमें 78 kWh का बैटरी पैक दिया गया है। रेंज की बात करें, तो यह इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज पर करीब 418 किलोमीटर का रेंज देगी। आसान भाषा में समझें तो यह इलेक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज होने पर करीब 418 किलोमीटर तक का सफर देगी। इस कार में ग्राहकों को फास्ट चार्जिंग का भी विकल्प मिलेगा, जिसकी मदद से इस इलेक्ट्रिक कार को 40 मिनट के अंदर 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकेगा। कंपनी के मुताबिक रेंज और चार्जिंग टाइम अलग-अलग कंडीशन पर बदल सकते हैं। हालांकि, ये बदलाव बहुत ही कम होंगे। इस लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी में इनबिल्ट गूगल असिस्टेंट फीचर मिलेगा, जिसकी मदद से आप वॉयस कमांड के जरिए कई फीचर्स को एक्सेस कर सकेंगे। इस कार में आग गूगल प्ले पर एप्स को एक्सेस कर सकेंगे। इसके अलावा शानदार म्यूजिकअनुभव के लिए इसमें प्रीमियम Harmon Kardon साइंड सिस्टम मिलेगा।
Ford EcoSport का नया SE वेरिएंट भारत में लॉन्च, जानें कीमत और खासियतें March 10, 2021 at 02:36AM
नई दिल्ली। फोर्ड इंडिया (Ford India) ने अपनी EcoSport लाइन-अप को बढ़ाते हुए इसका नया वेरिएंट भारत में लॉन्च कर दिया है। यह नया वेरिएंट EcoSport के टाइटेनियम ट्रिम पर बेस्ड है। इसमें EcoSport के ग्लोबल स्पेसिफिकेशन वाले मॉडल से स्टाइल लिया गया है। यानी, इसमें टेलगेट-माउंटेड स्पेयर व्हील नहीं दिए गए हैं। यह नया वेरिएंट पेट्रोल और डीजल दोनों ही मॉडल में उपलब्ध है। नए EcoSport SE वेरिएंट की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 10.49 लाख रुपये है, जो 10.99 लाख रुपये तक जाती है। विजुअली इसमें ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है। मौजूदा EcoSport के मुकाबले इसमें सबसे बड़ा बदलाव रियर सेक्शन में दिया गया है। इसमें नया टेलगेट दिया गया है, जो क्रोम स्लेट और नए नंबर प्लेट के साथ आता है। इसमें नया डुअल टोन रियर बंपर के साथ सिल्वर इनसर्ट दिया गया है। इसमें 16-इंच के हाई ग्लॉस सिल्वर अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसके साथ इसमें नए फॉगलैंप्स दिए गए हैं। कैबिन के अंदर कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। नए EcoSport SE वेरिएंट में नेविगेशन फीचर से लैस 9-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है। इसमें SYNC 3 इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो की कनेक्टिविटी मिलती है। इसके अलावा इसमें फोर्ड पास इनटीग्रेशन का फीचर भी मिलता है। इसमें स्मार्टफोन एप मिलता है, जो फैक्ट्री फिटेड क्लाउड और कनेक्टेड डिवाइस के साथ आता है। FordPass एप के जरिए ग्राहक अपनी EcoSport को दूर से ही स्टार्ट, स्टॉप, लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। इसमें सनरूफ भी मिलता है। 2021 Ford EcoSport SE के पावर परफॉर्मेंस की बात करें, तो यह दो इंजन में उपलब्ध है। इनमें 1.5-लीटर का पेट्रोल और 1.5-लीटर का डीजल इंजन शामिल हैं। इसका 3-सिलिंडर वाला पेट्रोल इंजन 120 bhp की मैक्सिमम पावर और 149 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि, इसका 4-सिलिंडर वाला ऑयल बर्नर इंजन 99 bhp की मैक्सिमम पावर और 215 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों ही इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ट्रांसमिशन मिलता है। जबकि, केवल पेट्रोल वर्जन में 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है।
BMW M340i भारत में हुई लॉन्च, महज 4.4 सेकंड में पकड़ती है 100 Kmph की रफ्तार March 10, 2021 at 01:55AM
नई दिल्ली। भारत में लॉन्च हो गई है। कंपनी ने भारतीय बाजार में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 62.90 लाख रुपये रखी है। BMW अपनी इस कार के लिमिटेड यूनिट्स की ही भारत में बिक्री करेगी। बता दें कि कंपनी अपनी BMW M340i को भारत में बना रही है। इसकी प्रीबुकिंग पिछले सप्ताह से शुरू हो गई थी, जहां ग्राहकों से 1 लाख रुपये की टोकन राशि ली जा रही है। कंपनी की तरफ से यह भी कहा गया है कि BMW M340i को बुक करने वाले शुरुआती 40 ग्राहकों को भारत के लोकप्रिय रेस ट्रैक पर स्पेशल ड्राइवर ट्रेनिंग दी जाएगी। 340i के पावर परफॉर्मेंस की बात करे, तो इसमें 3.0-लीटर का 6-सिलिंडर वाला इंजन दिया गया है। इसका इंजन 387 bhp की मैक्सिमम पावर और 500 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस फ्लैगशिप कार में ग्राहकों को ऑल-व्हील ड्राइव सेटअप मिलेगा। इसका इंजन पैडल शिफ्टर के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। रफ्तार की बात करें, तो यह कार महज 4.4 सेकंड्स में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड हासिल कर सकती है। इसमें 18-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं, जिसे ग्राहक 19-इंच तक अपग्रेड कर सकते हैं। BMW 340i में 12.3- इंच का इंस्ट्रूमेंट पैनल दिया गया है। इसमें 10.25-इंच का टचस्क्रीन दिया गया है। इसमें थ्री-जोन ऑटोमैटिक कंट्रोल, एंबीयंट लाइटिंग और एक्टेंडेड स्टोरेज जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें 8.8-इंच का कंट्रोल डिस्प्ले के साथ टाइम ट्रैफिक इंफॉर्मेशन, रिमोट सर्विस और एप्पल कारप्ले जैसे कनेक्टेड पैकेज दिए गए हैं। एक्टीरियर की बात करें, तो BMW M340i का लुक बहुत शार्प है। इसमें नई किडनी ग्रिल के साथ क्रोम बेजल्स, शार्प और स्लीक हेडलाइट्स दी गई है। इसमें मस्क्यूलर बंपर दिया है, जो इसे देखने में और भी एग्रेसिव बनाता है। इस प्रीमियम कार में M Sport एग्जॉस्ट के साथ डुअल आउटलेट्स दिए गए हैं।
नई TVS Apache RTR 160 4V भारत में हुई लॉन्च, नए फीचर्स के साथ मिलेगा और भी दमदार परफॉर्मेंस March 09, 2021 at 11:03PM
नई दिल्ली। टीवीएस मोटर कंपनी (TVS Motor Company) ने भारत में अपनी 2021 को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे दो वेरिएंट्स में उतारा है। इनमें ड्रम ब्रेक और डिस्क ब्रेक शामिल हैं। भारतीय बाजार में के ड्रम ब्रेक वेरिएंट की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 1,07,270 रुपये है। जबकि, इसके डिस्क ब्रेक वेरिएंट की कीमत 1,10,320 रुपये है। Apache RTR 160 4V के 2021 मॉडल में कई बदलाव किए गए हैं। यही कारण है कि यह 2020 मॉडल की तुलना में 3,000 रुपये ज्यादा महंगा है। 2020 मॉडल की तुलना में Apache RTR 160 4V का 2021 मॉडल 2 किलोग्राम हल्का है। इसके डिस्क वेरिएंट का वजन 147 किलोग्राम है। वहीं, इसके ड्रम ब्रेक वेरिएंट का वजन 145 किलोग्राम है। इसके पावर परफॉर्मेंस को बढ़ाया गया है, जिसके बाद अब यह मोटरसाइकिल इस सेगमेंट की सबसे पावरफुल बाइक बन गई है। इसके 2021 मॉडल में 1.5 bhp की पावर और 0.6 Nm का टॉर्क बढ़ाया गया है। TVS Apache RTR 160 4V में BS6 कम्प्लायंट वाला 159.7cc सिंगल-सिलिंडर, 4-स्ट्रोक, 4-वाल्व, ऑयल-कूल्ड इंजन दिया है। इसके पावर आउटपुट को बढ़ाने के बाद अब इसका इंजन 9,250 आरपीएम पर 17.4 bhp की मैक्सिमम पावर और 7250 आरपीएम पर 14.73 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन मिलता है। नए अपडेटेड मॉडल में अब नई डुअल-टोन सीट के साथ कार्बन फाइबर पैटर्न मिलेगा। कंपनी ने अपनी नई Apache RTR 160 4V को भारतीय बाजार में तीन कलर ऑप्शन्स के साथ उतारा है। इनमें रेसिंग रेड, नाइट ब्लैक और मैटेलिक ब्लू शामिल हैं। 2021 TVS Apache RTR 160 4V की डायमेंशन की बात करें, तो इसकी लंबाई 1050 मिलीमीटर, ऊंचाई 2035 मिलीमीटर और ऊंचाई 790 मिलीमीटर है। वहीं, इसका ग्राउंड क्लियरेंस 180 मिलीमीटर है जबकि, इसका व्हीलबेस 1357 मिलीमीटर है। TVS Apache RTR 160 4V में 12 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। 2021 TVS Apache RTR 160 4V के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फॉर्क्स और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन दिया है। इसके ब्रेकिंग फीचर्स की बात करें, तो TVS Apache RTR 160 4V ABS के फ्रंट में 270 मिलीमीटर का पीटल डिस्क ब्रेक दिया गया है। वहीं, इसके रियर में 200 मिलीमीटर का पीटल डिस्क ब्रेक या 130 मिलीमीटर का ड्रम ब्रेक चुनने का विकल्प मिलता है।
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