Sunday, July 12, 2020

क्विड से वैगनआर तक, देखें 5 सबसे सस्ती ऑटोमैटिक कारें July 12, 2020 at 08:16PM

नई दिल्ली।ऑटोमैटिक कारें भारतीय बाजार में पॉप्युलर हो रही हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि बिजी ट्रैफिक में मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कारों के मुकाबले ऑटोमैटिक कारों को चलाना आसान होता है। इंडियन मार्केट में ऑटोमैटिक गियर टेक्नॉलजी वाली कई सस्ती कारें उपलब्ध हैं। अगर आप सस्ती ऑटोमैटिक कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इस लिस्ट को जरूर देखें। यहां हम आपको भारतीय बाजार में मौजूद 5 सबसे सस्ती ऑटोमैटिक कारों के बारे में बता रहे हैं।

रेनॉ क्विड का AMT वर्जन फिलहाल देश में सबसे सस्ती ऑटोमैटिक गियर टेक्नॉलजी वाली कार है। क्विड के 1.0-लीटर वाले इंजन के साथ AMT (ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रांसमिशन) का ऑप्शन मिलता है। यह इंजन 68 PS की पावर और 91 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। ऑटोमैटिक क्विड की शुरुआती कीमत 4.48 लाख रुपये है।

सस्ती ऑटोमैटिक कारों में मारुति की यह माइक्रो-एसयूवी भी शामिल है। मारुति एस-प्रेसो में 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन है, जो 68 PS की पावर और 90 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। एस-प्रेसो का ऑटोमैटिक वर्जन AMT गियरबॉक्स से लैस है, जिसे मारुति AGS कहती है। ऑटोमैटिक मारुति एस-प्रेसो की शुरुआती कीमत 4.75 लाख रुपये है।

कम कीमत में दैटसन की यह सस्ती कार भी ऑटोमैटिक वर्जन में उपलब्ध है। रेडी-गो के 1.0-लीटर इंजन के साथ AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। यह इंजन 68 PS की पावर और 91 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। ऑटोमैटिक रेडी-गो की कीमत 4.77 लाख रुपये है।

सिलेरियो सबसे ज्यादा बिकने वाली सस्ती ऑटोमैटिक कारों में से है। AMT गियरबॉक्स वाली मारुति सिलेरियो की शुरुआती कीमत 5.23 लाख रुपये है। इसमें 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन है, जो 68 PS की पावर और 90 Nm टॉर्क जेनरेट करता है।

मारुति की यह पॉप्युलर कार भी सबसे सस्ती ऑटोमैटिक कारों में से है। वैगनआर दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन में आती है, जिनमें 1.0-लीटर और 1.2-लीटर इंजन शामिल हैं। 1.0-लीटर वाला इंजन 68 PS की पावर और 1.2-लीटर वाला इंजन 83 PS की पावर देता है। AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन दोनों इंजन के साथ मौजूद है। ऑटोमैटिक वैगनआर की कीमत 5.37 लाख रुपये से शुरू होती है।


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Skoda Rapid Rider bookings halted, new base trim in-bound July 12, 2020 at 07:06PM

Online sales will help with virus resurgence: Hyundai July 12, 2020 at 06:15PM

हेक्टर और हेक्टर प्लस SUV में क्या अंतर? जानें यहां July 12, 2020 at 03:10AM

नई दिल्ली।एमजी मोटर इंडिया 13 जुलाई को नई Hector Plus SUV लॉन्च करेगी। यह मूलरूप से MG Hector का 6/7-सीटर वर्जन है। हालांकि, हेक्टर के मुकाबले इसमें कई बदलाव किए गए हैं। ये बदलाव एसयूवी के लुक से लेकर कैबिन तक में हुए हैं। आइए आपको बताते हैं कि Hector और Hector Plus में क्या अंतर हैं।

हेक्टर के मुकाबले हेक्टर प्लस की लंबाई 65 mm ज्यादा है। इसके फ्रंट और रियर बंपर की डिजाइन अलग है और ये हेक्टर के बंपर से भारी-भरकम हैं, जिसके चलते एसयूवी की लंबाई बढ़ी है। कंपनी ने शीट मेटल में कोई बदलाव नहीं किया है और वीलबेस हेक्टर के बराबर 2,750 mm ही है। हेक्टर प्लस में ग्लॉसी ब्लैक ग्रिल, नए एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स, नए हेडलैम्प, नए फ्रंट और रियर बंपर, नए डिजाइन के रियर टेललैम्प, बोल्ड दिखने वाले स्किड प्लेट्स, फ्लोटिंग सिग्नल टर्न इंडिकेटर्स, शार्क फिन एंटीना और ड्यूल टोन मशीन्ड अलॉय वील्ज दिए गए हैं, जो इसके लुक को हेक्टर से अलग बनाते हैं।

हेक्टर प्लस में तीन लाइन में 6-सीट्स मिलेंगी, जो इसे हेक्टर से बिल्कुल अलग बनाती हैं। इसमें दूसरी लाइन में 2 कैप्टन सीट दी गई हैं। हेक्टर प्लस में टैन ब्राउन लेदरेट अपहोस्ट्री दी गई है, जबकि हेक्टर में ब्लैक अपहोस्ट्री मिलती है। एसयूवी के डोर पैड्स और डैशबोर्ड पर भी इसी कलर की फिनिश है। डैशबोर्ड, सेंट्रल कंसोल और डोर पैड्स पर सिल्वर हाइलाइट्स भी दी गई हैं।

फीचर्स के मामले में हेक्टर प्लस एसयूवी हेक्टर की तरह ही रहेगी। इसमें 10.4- इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी, 8-स्पीकर इन्फिनिटी सराउंड साउंड सिस्टम, 7-इंच मल्टी-इन्फर्मेशन डिस्प्ले, ऐम्बिएंट लाइटिंग, ऑटो क्लामेट कंट्रोल, बड़ा पैनोरमिक सनरूफ, पावर्ड आउट साइड रियर व्यू मिरर्स और पावर अजस्टेबल ड्राइवर सीट समेत अन्य फीचर्स शामिल हैं।

हेक्टर प्लस के इंजन हेक्टर वाले होंगे। इनमें 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर पेट्रोल हाइब्रिड और 2-लीटर डीजल इंजन शामिल हैं। दोनों पेट्रोल इंजन 143 ps की पावर और 250Nm टॉर्क जेनरेट करते हैं। डीजल इंजन 170 ps की पावर और 350Nm टॉर्क जेनरेट करता है। डीजल इंजन और हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ सिर्फ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिलेगा। वहीं, बिना हाइब्रिड वाले पेट्रोल इंजन के साथ सिर्फ 6-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स होगा।


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सुजुकी की क्रूजर बाइक हुई महंगी, जानें नया दाम July 12, 2020 at 01:44AM

नई दिल्लीसुजुकी मोटरसाइकल इंडिया की क्रूजर बाइक महंगी हो गई है। कंपनी ने इसकी कीमत 2,141 रुपये बढ़ा दी है। कीमतों में इजाफा होने के बाद BS6 Suzuki Intruder का दाम अब 1.22 लाख रुपये हो गया है। BS6 Intruder को इस साल मार्च में 1.20 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया था। की कीमत बढ़ने के साथ ही अब भारतीय बाजार में मौजूद सुजुकी के सभी बीएस6 टू-वीलर्स के दाम बढ़ गए हैं। हाल में कंपनी ने जिक्सर रेंज बाइक्स की कीमत में इजाफा किया है। में बीएस6 कम्प्लायंट 154.9 cc, 4-स्ट्रोक, सिंगल-सिलिंडर इंजन दिया गया है। यह 8,000 rpm पर 13 bhp की पावर और 6,000 rpm पर 13.8 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। बीएस4 मॉडल के मुकाबले बीएस6 इंजन 0.4 bhp कम पावर और 0.2 Nm कम टॉर्क जेनरेट करता है। इस क्रूजर बाइक में कंपनी का SEP (सुजुकी इको परफॉर्मेंस) फीचर है। सुजुकी का दावा है कि इसकी वजह से बीएस6 इंट्रूडर में बेहतर माइलेज और स्मूद परफॉर्मेंस मिलेगा। लुक और डिजाइन में बदलाव नहीं इंट्रूडर के लुक और डिजाइन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसमें चौड़ा हैंडलबार, बीफी टैंक श्राउड, स्प्लिट सीट्स, ड्यूल मफलर एग्जॉस्ट और हेडलैम्प के टॉप पर पैनल है। सुजुकी इंट्रूडर तीन कलर ऑप्शन में आती है, जिनमें मेटैलिक मैट ब्लैक/कैंडी सनोमा रेड, ग्लास स्पार्कल ब्लैक/मेटैलिक मैट टाइटेनियम सिल्वर और मेटैलिक मैट टाइटेनियम सिल्वर शामिल हैं। अवेंजर स्ट्रीट 160 से महंगी सुजुकी की इस क्रूजर बाइक की मार्केट में टक्कर बजाज अवेंजर स्ट्रीट 160 से है। हालांकि, कीमत के मामले में इंट्रूडर महंगी है। अवेंजर स्ट्रीट 160 का दाम 95,891 रुपये है।

आ रही स्पोर्टी XUV300, जानें इसकी 5 खास बातें July 11, 2020 at 11:33PM

नई दिल्ली।महिंद्रा अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 का ज्यादा पावरफुल वर्जन Mahindra XUV300 Sportz लाने की तैयारी में है। XUV300 के इस स्पोर्टी वर्जन को ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। इसे साल 2020 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जाना था, लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से इसकी लॉन्चिंग टाल दी गई। आइए आपको XUV300 के इस स्पोर्टी अवतार के बारे में 5 खास बातें बताते हैं।

XUV300 स्पोर्ट्ज नए mStallion इंजन के साथ आने वाली महिंद्रा की शुरुआती गाड़ियों में से एक होगी। कंपनी ने इस साल ऑटो एक्सपो में टर्बो-पेट्रोल डायरेक्ट-इंजेक्शन (TGDI) इंजन की अपनी नई रेंज पेश की थी। इसमें 1.2-लीटर, 1.5-लीटर और 2.0-लीटर इंजन शामिल हैं, जो क्रमश: 130bhp, 163bhp और 190bhp की पावर देते हैं। इनमें से XUV300 स्पोर्ट्ज में 130bhp पावर वाला 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस होगा।

XUV300 स्पोर्ट्ज 130bhp पावर और 230Nm टॉर्क वाले 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी, जो इसे अपने सेगमेंट की सबसे पावरफुल कार बनाता है। इस इंजन का पावर XUV300 के स्टैंडर्ड मॉडल से 20bhp ज्यादा है। इतना ही नहीं, यह ह्यूंदै वेन्यू टर्बो-पेट्रोल से भी ज्यादा पावरफुल है, जिससे इसकी सीधी टक्कर होगी। वेन्यू का टर्बो-पेट्रोल इंजन 120bhp की पावर देता है।

स्टैंडर्ड XUV300 के मुकाबले XUV300 स्पोर्ट्ज का लुक स्पोर्टी है। यह बॉडी ग्राफिक्स के साथ आएगी। बॉडी ग्राफिक्स में फ्रंट डोर पर 'Sportz' लिखा है। इसके अलावा इसमें रेड फ्रंट ब्रेक कैलिपर दिए गए हैं। ये कॉस्मेटिक बदलाव इसे स्टैंडर्ड एक्सयूवी300 से अलग बनाते हैं। XUV300 स्पोर्ट्ज का कैबिन ब्लैक कलर में है। डैशबोर्ड पर रेड हाइलाइट्स और सीट्स पर रेड कंट्रास्ट स्टिचिंग दी गई है।

XUV300 का यह स्पोर्टी वर्जन स्टैंडर्ड मॉडल के टॉप वेरियंट W8 पेट्रोल पर आधारित होने की उम्मीद है। W8 वेरियंट में हीटेड विंग मिरर्स, 17-इंच डायमंड कट अलॉय वील्ज, पावर्ड सनरूफ, लेदरेट अपहोल्स्ट्री, फ्रंट पार्किंग सेंसर्स, ऑटो डिमिंड रियर व्यू मिरर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, मिडल रियर सीट के लिए 3-पॉइंट सीट बेल्ट और 6-एयरबैग जैसे फीचर मिलते हैं।

स्टैंडर्ड XUV300 पेट्रोल के टॉप वेरियंट के मुकाबले Mahindra XUV300 Sportz की कीमत थोड़ी ज्यादा होगी। इसका दाम 12.30 लाख से 12.50 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है। स्टैंडर्ड XUV300 W8 (O) वेरियंट की कीमत 11.99 लाख रुपये है।


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