Wednesday, July 1, 2020
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होंडा अपनी क्रॉसओवर एसयूवी WR-V का अपडेटेड मॉडल ला रहा है। Honda WR-V फेसलिफ्ट 2 जुलाई को लॉन्च होगी। इसमें बीएस6 कम्प्लायंट 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन के ऑप्शन होंगे। बीएस4 वर्जन में पेट्रोल इंजन 89 bhp की पावर और 110Nm टॉर्क, जबकि डीजल इंजन 99 bhp की पावर और 200Nm टॉर्क जेनरेट करता है। बीएस6 वर्जन में भी यही पावर और टॉर्क आउटपुट रहने की उम्मीद है। पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल और डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। हालांकि, बीएस4 मॉडल के मुकाबले बीएस6 Honda WR-V का माइलेज थोड़ा कम होगा। अपग्रेडेड इंजन के अलावा इसके लुक में हल्के बदलाव और नए फीचर देखने को मिलेंगे। इनमें नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, नई सीट अपहोल्स्ट्री, एलईडी लाइटिंग पैकेज, नई ग्रिल और नया फ्रंट बंपर जैसे बदलाव शामिल हैं।
होंडा इस महीने अपनी प्रीमियम हैचबैक Jazz का बीएस6 मॉडल भी ला रहा है। इसे अपडेटेड WR-V की लॉन्चिंग के बाद जल्द बाजार में उतारे जाने की उम्मीद है। बीएस6 जैज सिर्फ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी, जबकि मौजूदा मॉडल में मिलने वाले 1.5-लीटर डीजल इंजन को इसमें बंद कर दिया जाएगा। बीएस4 वर्जन में जैज का पेट्रोल इंजन 90bhp की पावर और 110Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैन्युअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। बीएस6 इंजन के अलावा कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में भी हल्के बदलाव होंगे। एक्सटीरियर में नया फ्रंट बंपर और एलईडी हेडलैम्प मिलेंगे, जबकि इंटीरियर में अपडेटेड टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, नई सीट फैब्रिक और कुछ नए फीचर होंगे।
न्यू-जेनरेशन होंडा सिटी इस साल लॉन्च होने वाली बहुप्रतीक्षित कारों में से एक है। नई सिटी को भी जुलाई में भारतीय बाजार में उतार दिया जाएगा। नए मॉडल की बुकिंग शुरू है। यह कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स से लैस है, जिनमें अलेक्सा रिमोट, G-मीटर के साथ नया 7-इंच एचडी फुल कलर टीएफटी मीटर, एजिल हैंडलिंग असिस्ट, वीइकल स्टैबिलिटी असिस्ट और लेन वॉच कैमरा जैसे फीचर शामिल हैं। पुराने मॉडल के मुकाबले नई होंडा सिटी की डिजाइन में बड़े बदलाव हुए हैं। साथ ही यह पुराने मॉडल से लंबी और चौड़ी है। न्यू-जेनरेशन होंडा सिटी में बीएस6 कम्प्लायंट 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन के ऑप्शन होंगे। दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा। पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प होगा।
एमजी की यह 6/7 सीटर एसयूवी भी जुलाई में भारतीय बाजार में एंट्री करेगी। यह 5-सीट वाली हेक्टर एसयूवी से लंबी है। इसमें ज्यादा स्पेस व फीचर्स मिलेंगे। 5-सीटर हेक्टर के मुकाबले हेक्टर प्लस रिवाइज्ड फ्रंट ग्रिल, नए लोअर बंपर, स्लिम LED हेडलैम्प, एलईडी DRL और नए टेललैम्प के साथ आएगी। इसमें लेग स्वाइप बूट ओपनिंग फीचर मिलेगा। हेक्टर प्लस के इंजन हेक्टर एसयूवी से लिए जाएंगे। इनमें 2.0-लीटर डीजल, 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन शामिल हैं। 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स सभी इंजन के साथ स्टैंडर्ड मिलेगा। पेट्रोल मॉडल में ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन होगा।
मारुति सुजुकी एस-क्रॉस के पेट्रोल मॉडल को ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। बीएस4 वर्जन में यह सिर्फ डीजल इंजन के साथ आती थी, लेकिन अब सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। इस क्रॉसओवर एसयूवी में मारुति ब्रेजा वाला इंजन मिलेगा। 1.5-लीटर का यह पेट्रोल इंजन 105 bhp की पावर और 138 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। एस-क्रॉस पेट्रोल सिर्फ तीन वेरियंट- Delta, Zeta और Alpha में आएगी। बीएस4 मॉडल में मिलने वाला एंट्री-लेवल वेरियंट Sigma इसमें नहीं मिलेगा। बीएस6 पेट्रोल इंजन के अलावा एस-क्रॉस में कोई और बड़ा बदलाव नहीं होगा।
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Hero Xtreme 160R में 160cc एयर-कूल्ड इंजन है, जो 15 bhp की पावर और 14 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। Pulsar NS160 में 160.3cc का इंजन है, जो 17 bhp की पावर और 14.6 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। Apache RTR 160 4V में 159.7cc का इंजन है, जो 15.8bhp की पावर और 14.12 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। आंकड़ों के आधार पर पल्सर एनएस160 इन तीनों बाइक्स में सबसे ज्यादा पावरफुल है।
Xtreme 160R सिंगल डिस्क और डबल डिस्क वेरियंट में आती है। दोनों वेरियंट में फ्रंट में 276 mm डिस्क ब्रेक है। वहीं, ड्यूल डिस्क वेरियंट में रियर में 220 mm डिस्क ब्रेक, जबकि सिंगल डिस्क वेरियंट में रियर में 130 mm ड्रम ब्रेक हैं। पल्सर एनएस160 सिर्फ एक वेरियंट में आती है, जिसमें फ्रंट में 260 mm और रियर में 230 mm डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। अपाचे RTR 160 4V भी दो वेरियंट, डिस्क और ड्रम में आती है। दोनों वेरियंट में फ्रंट में 270mm डिस्क ब्रेक है। वहीं, ड्रम वेरियंट में रियर में 130mm ड्रम ब्रेक और डिस्क वेरियंट में रियर में 200mm डिस्क ब्रेक हैं। तीनों बाइक सिंगल चैनल एबीएस से लैस हैं।
हीरो Xtreme 160R की लंबाई 2029 mm, चौड़ाई 793 mm, ऊंचाई 1052 mm और वीलबेस 1327 mm है। बाइक की सीट हाइट 790 mm और ग्राउंड क्लियरेंस 167 mm है। पल्सर एनएस160 की लंबाई 2017 mm, चौड़ाई 803.5 mm, ऊंचाई 1060 mm और वीलबेस 1372 mm है। इसकी सीट हाइट 805 mm और ग्राउंड क्लियरेंस 177 mm है। वहीं, अपाचे RTR 160 4V की लंबाई 2035 mm, चौड़ाई 790 mm, ऊंचाई 1050 mm और वीलबेस 1357 mm है। RTR 160 4V की सीट हाइट 800 mm और ग्राउंड क्लियरेंस 180 mm है। इन तीनों में अपाचे की लंबाई और ग्राउंड क्लियरेंस सबसे ज्यादा है। पल्सर सबसे ज्यादा चौड़ी और ऊंची है। वहीं, हीरो की एक्सट्रीम 160आर की सीट हाइट सबसे कम है।
इन तीनों बाइक्स की फ्यूल टैंक कपैसिटी 12-लीटर है। हीरो एक्सट्रीम 160R के सिंगल डिस्क वेरियंट का वजन 138.5 किलोग्राम और डबल डिस्क वेरियंट का 139.5 किलोग्राम है। पल्सर एनएस160 का वजन 151 किलोग्राम है। अपाचे RTR 160 4V के ड्रम वेरियंट का वजन 147 किलोग्राम, जबकि डिस्क वेरियंट का 149 किलोग्राम है। इन तीनों में हीरो एक्सट्रीम 160R सबसे हल्की है।
तीनों बाइक्स तीन कलर ऑप्शन में उपलब्ध हैं। Xtreme 160R में पर्ल सिल्वर वाइट, वाइब्रेंट ब्लू और स्पोर्ट्स रेड कलर के ऑप्शन हैं। पल्सर एनएस160 में फॉसिल ग्रे, वाइल्ड रेड और सैफायर ब्लू कलर के विकल्प हैं। अपाचे RTR 160 4V रेसिंग रेड, मेटैलिक ब्लू और नाइट ब्लैक कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।
हीरो एक्सट्रीम 160R के सिंगल डिस्क वेरियंट का दाम 99,950 रुपये और डबल डिस्क वेरियंट का 1.03 लाख रुपये है। पल्सर एनएस 160R की कीमत 1.06 लाख रुपये है। वहीं, अपाचे RTR 160 4V बाइक के ड्रम वेरियंट का दाम 1.03 लाख और डिस्क वेरियंट का 1.06 लाख रुपये है। ये कीमत दिल्ली में एक्स शोरूम की हैं।
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