नई दिल्ली। इन दिनों पेट्रोल और डीजल की कीमतें (petrol-desiel price) आसमान छू रही हैं। ऐसे में लोगों का इलेक्ट्रिक कारों की तरफ काफी तेजी से रूझान बढ़ा है। दरअसल, पेट्रोल या डीजल के मुकाबले इलेक्ट्रिक कारों में रनिंग कॉस्ट बहुत कम आता है। ऐसे में अगर आप भी पेट्रोल और डीजल की महंगी कीमतों से होने वाली परेशानी से बचना चाहते हैं तो Tigor EV आपके लिए एक बेहतर विकल्प बन सकती है। दरअसल, टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने हाल ही में अपनी 2021 Tata Tigor EV ( कार) को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत (Tata Tigor EV price) 11.99 लाख रुपये है, जो 12.99 लाख रुपये तक जाती है। यह सिंगल चार्ज पर 306 किलोमीटर तक का रेंज (2021 Tata Tigor EV range) देती है। पेट्रोल के मुकाबले इलेक्ट्रिक कार में होगी जबरदस्त बचत Tata Tigor EV की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये है। वहीं, पेट्रोल से चलने वाली Tata Tigor के टॉप वैरिएंट मॉडल की कीमत 7.82 लाख रुपये है। लेकिन, Tata Tigor की इलेक्ट्रिक कार पर 1 किलोमीटर सफर करने पर 1 रुपये का खर्च आता है। जबकि, पेट्रोल वाली Tigor पर 1 किलोमीटर के सफर पर 5 से 6 रुपये का खर्च आता है। ऐसे में पेट्रोल वाली टाटा टिगोर के मुकाबले इलेक्ट्रिक टाटा टिगोर पर ग्राहकों को जबरदस्त बचत होगी। Tata Tigor EV: परफॉर्मेंस यह इलेक्ट्रिक कार Ziptron पावरट्रेन पर काम करती है। इसमें लिथियम-ऑयन बैटरी मिलेगी दी गई है, जो IP-67 सर्टिफिकेशन और 8 साल की वारंटी के साथ आती है। नई Tigor EV में पावर के लिए 26 kWh की हाई डेंसिटी लिथियम ऑयन बैटरी दी गई है। इसमें पर्मानेंट मैगनेट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 74.7 PS की मैक्सिमम पावर और 170 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। Tata Tigor EV: रफ्तार यह इलेक्ट्रिक कार 0-60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार 5.7 सेकंड में हासिल कर लेती है। Tata Tigor EV: ड्राइव मोड्स इसमें बेहतर राइडिंग के लिए ड्राइव और स्पोर्ट्स जैसे दो ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं। Tata Tigor EV: डायमेंशन इसकी लंबाई 3993 मिलीमीटर, चौड़ाई 1677 मिलीमीटर, ऊंचाई 1532 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस 2450 मिलीमीटर और ग्राउंड क्लीयरेंस 172 मिलीमीटर है। इसका बूट स्पेस 316 लीटर है। Tata Tigor EV: वजन इसका वजन 1235 किलोग्राम है। Tata Tigor EV: चार्जिंग 15A के रेगुलर चार्जिंग प्वाइंट की मदद से इसे 0-80 फीसदी चार्ज करने में 8 घंटे 45 मिनट का समय लगता है। वहीं, 25 kW DC फास्ट चार्जर की मदद से इसे केवल 65 मिनट के अंदर 0-80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। Tata Tigor EV: रेंज यह इलेक्ट्रिक कार फुल सिंगल चार्ज पर 306 किलोमीटर का रेंज देती है। यानी एक बार फुल चार्ज करने पर यह इलेक्ट्रिक कार बिना रुके 306 किलोमीटर तक का सफर देती है। Tata Tigor EV: सस्पेंशन इसके फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। Tata Tigor EV: ब्रेक इसके फ्रंट में इंडीपेंडेंट MacPherson स्ट्रट के साथ क्वाइल स्प्रिंग दिया गया है। वहीं, इसके रियर में ट्विस्ट बीम के साथ डुअल पार्थ स्ट्रट दिया गया है। कितनी सुरक्षित है 2021 Tata Tigor EV? Global NCAP की तरफ से 2021 को एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 4 स्टार मिला है, जहां टेस्टिंग के दौरान इसे 17 में से 12 अंक दिया गया। वहीं, चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए इसे 4 स्टार रेटिंग मिली। चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए इसे 49 में से 37.24 अंक दिए गए। Global NCAP की तरफ से Tata Tigor EV के बेस वैरिएंट का क्रैश टेस्ट किया गया था। इस बेस वैरिएंट में फ्रंट की तरफ दो एयरबैग्स और पैसेंजर और ड्राइवर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। 2021 Tigor EV के फीचर्स यह इलेक्ट्रिक कार Ziptron पावरट्रेन पर काम करती है। इसमें लिथियम-ऑयन बैटरी मिलेगी दी गई है, जो IP-67 सर्टिफिकेशन और 8 साल की वारंटी के साथ आती है। नई Tigor EV में पावर के लिए 26 kWh की लिथियम ऑयन बैटरी दी गई है। इसमें पर्मानेंट मैगनेट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। परफॉर्मेंस की बात करें तो, इसका इलेक्ट्रिक मोटर 73 bhp की मैक्सिमम पावर और 170 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। यह इलेक्ट्रिक कार 0-60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार 5.7 सेकंड में हासिल कर लेती है।
Car
Electronics
Vehicle
Electronics
Navigation
Devices
Paintwork
Audio & Video Accessories
GPS
Accessories
Car
Amplifiers
Car CD
Changers
Car
Digital Media Receivers
Car
Equalizers
Car Satellite
Radio
Car Speakers
Car Stereos
Compasses
Consoles & Organizers
Covers
Cup Holders
Door Entry Guard
Floor Mats & Cargo Liners
Gauges
Grab Handles
Gun Racks
Insulation & Noise Control
Keychains
Mirrors
Pedal Accessories
Safety
Shift Boots & Knobs
Steering Wheels & Accessories
Sun Protection
Subscribe to:
Post Comments (Atom)
No comments:
Post a Comment