देश की सबसे बड़ी ‘बाइक-कैब सर्विस’ देने वाली कंपनी है, जिसका नेटवर्क करीब 100 शहरों तक फैला हुआ है। साल 2015 में शुरू हुए इस प्लेटफॉर्म में करीब 1500 लोग काम करते हैं। Rapido के मुताबिक अब तक करीब 1.5 करोड़ ग्राहक इसकी सर्विस का इस्तेमाल कर चुके हैं। इसके अलावा 15 लाख रजिस्टर्ड कैप्टन्स (ड्राइवर पार्टनर) इससे जुड़े हैं। ऐसे में Rapido के सफर और इसकी प्लानिंग को लेकर हमने Rapido के को-फाउंडर अरविन्द शंका से EXCLUSIVE बातचीत की। ये रहे उस इंटरव्यू के कुछ अंश…. सवाल- देश में फोर-व्हीलर (चार-पहिया) सर्विस के मुकाबले टू-व्हीलर (दो-पहिया) सर्विस को कैसे देखते हैं आप? अरविन्द- चार साल पहले जब हमने Rapido की शुरुआत की, तब हमें लगा कि 4-व्हीलर की सर्विस ज्यादा तर मेट्रो शहरों में उपलब्ध है। ऐसे में करीब 200 या 300 से ज्यादा शहरों में 4-व्हीलर टैक्सी नहीं चलती है या लोग उसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते, क्योंकि वह ज्यादा तर भारतीयों के लिए सस्ता नहीं है। ऐसे में मेरे हिसाब से 2-व्हीलर सर्विस का इस्तेमाल ज्यादा लोग करेंगे, क्योंकि इसमें टाइम भी बचता है और पैसे भी। सवाल- आपने टू-व्हीलर टैक्सी सर्विस की शुरुआत Tier I और Tier II शहरों से शुरू की, लेकिन अब जो आप कह रहे हैं उस हिसाब से आपको टू-व्हीलर टैक्सी की शुरुआत Tier III सिटी से शुरू करनी चाहिए थी। अरविन्द- मेरे हिसाब से छोटे शहरों का मतलब गांव नहीं है। छोटे शहरों से हमारा मतलब उन शहरों से है जहां 10 लाख से ज्यादा लोगों की आबादी है जैसे जयपुर, कोटा, अजमेर, लुधियाना। हम अभी 100 शहरों में हैं, जिनमें 90 शहर Tier II कैटेगरी में हैं और बाकी, 10 मेट्रोपॉलिटन शहर हैं। ऐसे में हमारा पूरा ध्यान इन्हीं शहरों पर है। शुरुआती दौर में हमने टू-व्हीलर टैक्सी सर्विस को मेट्रों शहरों से शुरू किया था, लेकिन फिर हमने देखा कि छोटे शहरों में बहुत पोटेंशियल है। ऐसे में यह Tier I और Tier II का कॉम्बिनेशन है। सवाल- आपने टू-व्हीलर टैक्सी सर्विस की शुरुआत मेट्रो शहरों से की, जहां पर ज्यादातर लोग 4-व्हीलर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आपको नहीं लगता कि इस पूरे प्रोजेक्ट को मेट्रो शहर में शुरू करने के बजाए दूसरे शहरों से शुरू करना चाहिए था? अरविन्द- हमारा कॉन्सेप्ट बिल्कुल नया है। दरअसल हम जब भी किसी नए प्रोडक्ट की शुरुआत करते हैं, तो उसके बारे में ग्राहकों को समझाने में समय लगता है। टीयर-1 शहरों में कैब सर्विस या एप्लीकेशन का इस्तेमाल ग्राहकों के लिए नया नहीं है, इसलिए हमने अपने ऑपरेशन्स को यहां से शुरू किया। हमने सबसे पहले ऐप बनाया, लोगों से फीडबैक लिया और फिर अपने प्रोजक्ट को आगे बढ़ाया।
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