शर्मिष्ठा मुखर्जी, नई दिल्लीलॉकडाउन खत्म होने के बाद भी शोरूम में कस्टमर्स के जल्द नहीं लौटने के अनुमान के कारण कई ऑटोमोबाइल कंपनियां सेल्स बढ़ाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल डिवेलप कर रही हैं। इन कंपनियों में Hyundai मोटर इंडिया, MG मोटर और मर्सेडीज बेंज शामिल हैं। ह्यूंदै अपने वन-स्टेप डिजिटल सेल्स प्लैटफॉर्म ‘क्लिक टु बाय’ को देशभर में लॉन्च कर चुकी है। MG मोटर इंडिया का ऑनलाइन सेल्स चैनल इस महीने के अंत तक शुरू हो जाएगा। लग्जरी कार कंपनी मर्सेडीज बेंज अभी तक प्री-ओन्ड वीइकल्स को ऑनलाइन बेचती थी, लेकिन अब यह इस प्लैटफॉर्म पर नए वीइकल को भी पेश करेगी। 2025 तक कुल वीइकल सेल्स का लगभग एक-चौथाई ऑनलाइन से मिलने की उम्मीद है। युवा कस्टमर्स वीइकल खरीदने का फैसला करने से पहले उसके बारे में ऑनलाइन जानकारी हासिल करते हैं। कोरोना वायरस के डर और इससे जुड़े सतर्कता के उपायों के कारण बहुत केसेकस्टमर्स अब वीइकल खरीदने का अपना तरीका बदल सकते हैं। MG मोटर इंडिया के प्रेजिडेंट राजीव छाबा ने ईटी को बताया, ‘हमने ऑनलाइन सेल्स प्लैटफॉर्म लॉन्च करने पर विचार किया था, लेकिन कोरोना वायरस के फैलने और लॉकडाउन के कारण हम इसे जल्द शुरू कर सकते हैं। हमें लगता है कि अब बड़ी संख्या में कस्टमर्स ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करेंगे।’ कंपनी के सेल्स पोर्टल पर वीइकल्स के बारे में जानकारी के अलावा बुकिंग करने और फाइनैंसिंग की सुविधा भी होगी। ह्यूंदै का क्लिक टु बाय पोर्टल ह्यूंदै मोटर इंडिया का कहना है कि कस्टमर्स अब ऑटोमोबाइल जैसे प्रॉडक्ट्स को भी ऑनलाइन खरीद रहे हैं। कंपनी अपनी कारों की बिक्री में सुविधा के लिए क्लिक टु बाय पोर्टल का विकल्प दे रही है। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर एसएस किम ने कहा, ‘मुझे लगता है कि वर्तमान स्थिति में कस्टमर्स के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है।’ मारुति को ऑनलाइन बुकिंग्स में बढ़ोतरी की उम्मीददेश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी को भी ऑनलाइन बुकिंग्स में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। कंपनी के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग ऐंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने बताया, ‘मारुति सुजुकी को मिलने वाली कुल इनक्वॉयरी में डिजिटल इन्क्वॉयरी की हिस्सेदारी 20 पर्सेंट की है। हमें डिजिटल इनक्वॉयरी की संख्या अब और बढ़ने की उम्मीद है।’ पढ़ें: लग्जरी कार सेगमेंट में भी ऑनलाइन इनक्वॉयरी बढ़ीलग्जरी कार सेगमेंट में भी ऑनलाइन इनक्वॉयरी बढ़ रही है। मर्सेडीज बेंज इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मार्टिन स्वेंक ने बताया, ‘ऑनलाइन प्लैटफॉर्म की शुरुआत के बाद से हमें पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला है। इनक्वायरी में बढ़ोतरी हो रही है। लॉकडाउन के कारण घर में मौजूद कस्टमर्स के पास अब हमारे वीइकल को ऑनलाइन देखने के लिए पहले से अधिक समय है। हमारा मानना है कि 2025 तक एक कार का ऑर्डर करना फूड ऑर्डर करने जितना आसान हो जाएगा। हमें 2025 तक कुल सेल्स का 25 पर्सेंट ऑनलाइन मिलने की उम्मीद है।’ पढ़ें:
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