लिजी फिलिप, मुंबई ऐंड महिंद्रा वित्त वर्ष 2019-20 के पहले 9 महीनों में पैसेंजर वीइकल मार्केट में तीसरे स्थान पर बना हुआ है। इसके साथ ही महिंद्रा ने चौथे नंबर पर रहे टाटा मोटर्स को सेल्स के मोर्चे पर काफी पीछे छोड़ दिया है। महिंद्रा ने अप्रैल से दिसंबर 2019 के बीच टाटा मोटर्स से 54 पर्सेंट अधिक 1,52,859 पैसेंजर वीइकल्स बेचे। इस दौरान टाटा मोटर्स की सेल्स 99,197 यूनिट्स रही। महिंद्रा पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में टाटा से सिर्फ 10 पर्सेंट आगे था। इंडिपेंडेंट ऑटो कंसल्टेंट अविक चट्टोपाध्याय ने कहा, 'मराजो और वेरिटो के साथ फ्लीट वाले स्पेस में महिंद्रा और मजबूत हुआ है, जबकि SUV की तेज रफ्तार बनी हुई है। दूसरी तरफ, टाटा मोटर्स फ्लीट सेगमेंट में कॉम्पिटिशन देने में पूरी तरह विफल रहा। पर्सनल वीइकल सेगमेंट में टियागो और टिगोर की परफॉर्मेंस कॉम्पिटिटर्स से कमजोर रही है।' बलेनो और ब्रेजा पॉप्युलर, सियाज और ऑल्टो की बिक्री सुस्तदेश की सबसे बड़ी पैसेंजर वीइकल मैन्युफैक्चरर कंपनी मारुति सुजुकी ने अप्रैल से दिसंबर 2019 के बीच 10,64,560 गाड़ियां बेचीं, जो पिछले वित्त वर्ष की 13 लाख गाड़ियों की सेल्स के मुकाबले से काफी कम है। कंज्यूमर्स के बीच कंपनी की बलेनो और ब्रेजा पॉप्युलर रही, लेकिन सियाज और ऑल्टो की बिक्री सुस्त रही। मार्केट पर पकड़ बना रहीं सेल्टॉस और हेक्टर ह्यूंदै मोटर्स ने मौजूदा वित्त वर्ष के पहले 9 महीनों में 3,67,997 गाड़ियां बेची हैं। कंपनी की सेल्स में वेन्यू की हिस्सेदारी अधिक रही। घरेलू ऑटो सेक्टर में हाल में कदम रखने वाली एमजी हेक्टर और किआ सेल्टॉस ने बाजार पर पकड़ बनाना शुरू कर दिया है। एनालिस्टों का मानना है कि सुस्त होते मार्केट में इन नए प्लेयर्स की गाड़ियां ज्यादा बिक रही हैं और ये पहले से मौजूद कंपनियों के मार्केट शेयर में सेंध लगा रही हैं। बोलेरो, स्कॉर्पियो और XUV500 की डिमांड से महिंद्रा को कामयाबीमहिंद्रा को नए मॉडल मराजो और अल्टूरस से कुछ खास कमाई नहीं हुई है, लेकिन उसके पुराने पावर ब्रैंड्स जैसे बोलेरो, स्कॉर्पियो और XUV500 की मदद से वह अपनी जगह बनाए रखने में कामयाब रहा। कंपनी के नए मॉडल में सिर्फ XUV300 को ही बड़ी कामयाबी मिली है, जो सैंगयोंग के टिवोली प्लैटफॉर्म पर बनी कॉम्पैक्ट SUV है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि महिंद्रा को मजबूत प्लेयर बने रहने के लिए ज्यादा मार्केट-ड्रिवन प्रॉडक्ट्स लाने होंगे। पढ़ें: रिटेल सेगमेंट और डीलरशिप पर स्टॉक घटाने पर टाटा का ध्यान इस साल कमजोर प्रदर्शन वाले टाटा मोटर्स को अगले वित्त वर्ष दमदार वापसी करने की उम्मीद है। उसने यह भरोसा बेहतर कॉस्ट स्ट्रक्चर और एक दर्जन से अधिक प्रॉडक्ट्स की लॉन्चिंग के आधार पर जताया है। टाटा मोटर्स के पैसेंजर वीइकल बिजनेस यूनिट के प्रेजिडेंट मयंक पारेख कहते हैं, 'हमारा ध्यान रिटेल सेगमेंट और डीलरशिप पर स्टॉक घटाने पर है, ताकि BS-VI नॉर्म्स में ट्रांजिशन को सुविधाजनक बनाया जा सके। हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि मार्च, 2020 तक हमारे पास BS-IV का स्टॉक एकदम न हो। BS-IV का प्लांड प्रॉडक्शन और डिस्पैच लगभग पूरा हो चुका है है। हम जनवरी से BS-VI की मैन्युफैक्चरिंग और डिस्पैच पर काम करना शुरू करेंगे और आने वाले महीनों में वॉल्यूम बढ़ाएंगे।' पढ़ें:
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