नई दिल्ली, अंकित दुबे। Review: 1980 का दशक जब इंडिया-जापान में साझेदारी हुई, उस समय इंडियन टू-व्हीलर इंडस्ट्री में एक क्रांति का समय उत्पन्न हुआ। टू-स्ट्रोक 100 cc मोटरसाइकिल से Yamaha India को नई पहचान मिली और तब से ही यामाहा सिर्फ और सिर्फ अपने इंजन की परफॉर्मेंस को लेकर प्रसिद्ध होती हुई आ रही है। Yamaha RD 350 देख लो या फिर Yamaha RX-100 ये दोनों मोटरसाइकिल्स ऐसी हैं जिन्हें आज भी लोग अपने गेराज में रखने के लिए तरसते हैं। खैर, अब इस फोर-स्ट्रोक युग में यामाहा की FZ सीरीज और R15 का जलवा बरकरार है। पर, स्कूटर सेगमेंट में यामाहा हमेशा पीछे रहा है। लेकिन, अब इस सेगमेंट में एक नया सेगमेंट बनाने के लिए कंपनी ने अपना नया Yamaha Aerox 155 लॉन्च कर दिया है जिसका हम आपके लिए रिव्यू करने जा रहे हैं। लुक्स और डिजाइन Yamaha इसे मैक्सी स्टाइल स्पोर्ट्स स्कूटर कह रही है, जिसका डिजाइन पूरी तरह अलग है और इसी वजह से सड़कों पर चलते हुए लोग इसे पलट-पलट कर देखना पसंद करते हैं। फ्रंट में ट्विन LED हैडलैंप और रियर में भी LED लाइट देख सकते हैं, लेकिन टर्न इंडीकेटर्स LED नहीं मिलते। हालांकि, एक्सेसरीज के तौर पर आप LED इंडीकेटर्स लगवा सकते हैं और इसके लिए 1750 रुपये ज्यादा देने होंगे। फ्रंट से दिखने में ये काफी आक्रामक नजर आ रहा है और ऊपर की तरफ दिया गया छोटा सा विंड शील्ड इसे काफी स्पोर्टी भी बनाता है जैसे आपने FZ सीरीज की बाइक्स में देखा होगा। साइड से देखते हैं तो यहां आप समझ ही नहीं पाएंगे कि आखिर यह है क्या ? कहीं स्कूटर नजर आएगा तो कुछ झलक बाइक की भी दिखेगी। फ्लोरबोर्ड फ्लैट नहीं है और यहां उतना ज्यादा स्पेस भी देखने को नहीं मिलता है। इतना ही नहीं, जब आप बैठते हैं तो यह मोटरसाइकिल जैसा ज्यादा लगता है और मोटरसाइकिल की तरह ही इसमें आगे की तरफ फ्यूल टैंक दिया है। इसके अलावा आपको एक छोटा सा ग्लॉव बॉक्स मिल जाता है और इसमें 12V का चार्जिंग सॉकेट मिलता है। हालांकि, मुझे लगता है यहां USB पोर्ट कंपनी को देने की जरूरत थी। LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की बात करें तो यहां रेव काउंटर देख सकते हैं और काफी सारी जानकारी आपको यहां देखने को मिल जाती हैं, जिसमें ओडोमीटर, ट्रिप मीटर और फ्यूल कंज्प्शन मौजूद हैं। ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की सुविधा इसमें मिल जाती है लेकिन आपको इसके लिए यामाहा मोटरसाइकिल कनेक्ट एप का इस्तेमाल करना होगा जिसमें पार्क्ड लोकेशन, मालफंक्शन, कॉल एलर्ट्स और फ्यूल कंज्पशन जैसी जानकारी प्राप्त हो जाती है। हालांकि, दुख की बात है कि इसमें आपको टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन नहीं मिलता। इंजन और परफॉर्मेंस Yamaha Aerox 155 में कंपनी ने 155 cc का सिंगल-सिलेंडर, फोर-वाल्व इंजन दिया है जो कि Yamaha YZF-R15 से लिया गया है और इसमें वैरिएबल वाल्व एक्चुएशन (VVA) शामिल किया गया है जो आपने यामाहा की R15 में भी लिखा हुआ देखा होगा। इंजन 8,000 rpm पर 14.8 bhp की पावर और 6,500 rpm पर 13.9 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। साइड में रेडिएटर भी मिलता है जो कि लिक्विड कूलिंग सिस्टम के साथ आता है। इस इंजन की खास बात यही है कि आपको भरपूर पावर मिल जाती है और इसकी टॉप स्पीड 110 kmph से भी ज्यादा है यानी आप इसे 115 kmph तक आसानी से दौड़ा सकते हैं। चलाने के दौरान अगर हम पहले राइड क्वालिटी की बात करें तो ये कठोर नजर आती है, लेकिन असुविधाजनक नहीं। स्पोर्टी हैंडलिंग आपको यहां साफ देखने को मिल जाती है और अगर आप घुमावदार रोड्स या कॉर्नर्स पर चला रहे हैं तो भी आपका आत्मविश्वास कम नहीं होता। कुल मिलाकर काफी संतुलित और स्थिर राइड ये आपको ऑफर करता है। ब्रेकिंग की बात करें तो फ्रंट में आपको 230 mm की डिस्क के साथ ABS और रियर में 130 mm का ड्रम ब्रेक मिलता है जो कि अच्छी खासी स्टॉपिंग पावर तो देता है लेकिन अगर ट्विन डिस्क ब्रेक का सेटअप होता तो और ज्यादा बढ़िया आपको ब्रेकिंग परफॉर्मेंस देखने को मिल जाती। सीट काफी चौड़ी और आरामदायक है। राइडर को कोई दिक्कत नहीं होगी लेकिन पिलियन राइडर के लिए हाई-सीट हाईट देखने को मिलती है और यहां पिलियन को उतना ज्यादा आराम भी नहीं मिलता, लेकिन पिछली सीट पर व्यक्ति को बिठा कर आप इसे आसानी से राइड कर सकते हैं। फैसला: Yamaha Aerox 155 में नेगेटिव प्वाइंट्स काफी सारे हैं, लेकिन जैसे ही आप इसकी राइड पर निकलते हैं तो आप इसकी परफॉर्मेंस के आगे सभी नेगेटिव प्वाइंट्स को आप भूल जाएंगे। काफी व्यावहारिक और रोजाना चलाने वाला स्कूटर आप इसे कह सकते हैं। 35 kmpl से ज्यादा आपको इसमें माइलेज मिल जाती है और देखा जाए तो यह स्कूटर उन लोगों के लिए है जो बाइक्स ज्यादा पसंद करते हैं और स्कूटर को गियरलेस होने की वजह से खरीद लेते हैं। तो यहां आपके लिए गियर्स की भी झंझट खत्म और बाइक का भी पूरा मजा।
Car
Electronics
Vehicle
Electronics
Navigation
Devices
Paintwork
Audio & Video Accessories
GPS
Accessories
Car
Amplifiers
Car CD
Changers
Car
Digital Media Receivers
Car
Equalizers
Car Satellite
Radio
Car Speakers
Car Stereos
Compasses
Consoles & Organizers
Covers
Cup Holders
Door Entry Guard
Floor Mats & Cargo Liners
Gauges
Grab Handles
Gun Racks
Insulation & Noise Control
Keychains
Mirrors
Pedal Accessories
Safety
Shift Boots & Knobs
Steering Wheels & Accessories
Sun Protection
Subscribe to:
Post Comments (Atom)
No comments:
Post a Comment