नई दिल्ली, अंकित दुबे। जब बात गाड़ी खरीदने की होती है ना तब इसमें हमारी भावनाएं जुड़ी होती हैं। एक-एक पैसा जमा करके हम गाड़ी घर लाते हैं और उसकी पूजा करवाते हैं और इतना ही नहीं दोस्तों, रिश्तेदार, परिवार या ऑफिस के साथियों को हम खुशी से पार्टी भी दे देते हैं। अब एक गाड़ी खरीदने के लिए हम सबसे ज्यादा क्या देखते हैं? कीमत, माइलेज, फीचर्स और ऑनरशिप कॉस्ट या ऑफ्टर सेल्स सर्विस, जब इन सभी मापदंडों की बात होती है तो खरीदार खुद ब खुद मारुति की तरफ चला जाता है और मारुति की गाड़ी खरीद लेता है। इसी वजह से आज भी हर महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 गाड़ियों में से 7 से 8 गाड़ियां की होती हैं। खैर, अब ज्यादा डीटेल में नहीं जाते हैं, सीधा मुद्दे पर आते हैं और आज का मुद्दा है जो कि अब 5वे जनरेशन Heartect प्लेटफॉर्म पर बनी है और अब इस गाड़ी में सब कुछ नया मिलता है। तो शुरुआत करते हैं और आपको बताते हैं कि क्या खूबियां हैं इस नई Celerio की और क्या खामियां आपको देखने को मिलती हैं। लुक्स और डिजाइन शुरुआत हम इसके लुक्स से करते हैं तो कंपनी ने अब इसे पहले के मुकाबले ज्यादा स्टाइलिश बना दिया है और ये जो कलर आप देख रहे हो ये है Solid Fire Red जो दिखने में काफी प्यारा लग रहा है। कुल मिलाकर 6 कलर विकल्प आपको मिल जाते हैं, जिसमें रेड के अलावा ब्लू, ग्रे, व्हाइट, सिल्वर, ब्राउन भी है। फ्रंट पूरी तरह नया दिखने को मिलता है। नई ग्रिल मिलती है जिसमें सिंगल क्रोम स्लैट आप देख सकते हैं। स्वेप्ट बैक हेडलैंप और आक्रामक बंपर के साथ ब्लैक क्लैडिंग और फॉग लैंप्स शामिल किए हैं। साइड से देखते हैं तो कंपनी ने नया बॉडी कलर्ड ORVM दिया है जो कि ऑटो फोल्ड फंक्शन के साथ आते हैं और इसी में इंटीग्रेटेड टर्न सिग्नल लाइट्स मिल जाती है। साइड से दिखने में ये टॉल ब्वॉय डिजाइन जैसा लुक देती हुई नजर आ रही है। फ्लेयर्ड व्हील आर्च और नए अर्बन ब्लैक कलर में 15 इंच के एलॉय व्हील्स देख सकते हैं। एक चीज और अब आपको आगे के दो दरवाजों में रिक्वेस्ट स्विच भी मिल जाते हैं। रियर में नई ड्रॉपलेट-स्टाइल्ड टेललाइट्स, एक विंडशील्ड वाइपर्स और नए बॉडी कलर्ड बंपर्स के साथ रिफ्लेकटर्स दिए हैं। बूट पर भी आपको एक रिक्वेस्ट स्विच मिलता है और अगर बूट ओपन करते हो तो बता दें यह अब 40 फीसदी ज्यादा बड़ा हो गया है यानी अब यहां 313 लीटर का स्पेस मिल जाता है। कुल मिलाकर अगर डाइमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 3695mm, ऊंचाई 1555mm और चौड़ाई 1655mm है। चौड़ाई 55 mm ज्यादा हो गई है। वहीं, व्हीलबेस इसका 2435mm है। इंटीरियरनई जनरेशन के जैसे ही आप इंटीरियर में आते हैं तो यह आपको एनर्जेटिक और स्पेशियस फील कराती है। ऑल-ब्लैक इंटीरियर आप देख सकते हैं। हर जगह हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल देखने को मिलता है। ट्विन स्लॉट सेंटर AC वेंट्स मिल जाते हैं और यहां ब्राइट क्रोस एक्सेंट्स आप देख सकते हैं। 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो यहां मिल जाता है और इसमें स्मार्टफोन नेविगेशन शामिल है। इसमें आपको एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो की सुविधा भी मिल जाती है। रियर पार्किंग सेंसर्स तो मिलते हैं लेकिन रियर कैमरा नहीं मिलता जो कि मुझे लगता है कंपनी को कम से कम इसके टॉप मॉडल में तो जरूर देना चाहिए था। हालांकि, आप डीलरशिप से 2500 या 3000 रुपये अतिरिक्त खर्च करके लगवा सकते हैं। नया थ्री-स्पोक टिल्ट-एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील और माउंटेड कंट्रोल्स दिए हैं। एक बड़ा सा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एनालॉग स्पीडोमीटर और एक डिजिटल रेव काउंटर इसमें मिल जाता है। ड्राइव सीट हाईट आप एडजस्ट कर सकते हैं लेकिन एडजस्टेबल हेडरेस्ट नहीं मिलता। सीटों का कंफर्ट ठीक ठाक मिलता है, लेकिन ना तो यहां रियर AC वेंट्स हैं और ना ही कोई चार्जिंग सॉकेट आपको मिलता है। इतना ही नहीं रियर आर्मरेस्ट भी यहां नहीं मिलता। बाकी हेडरूम, लेगरूम की कोई समस्या दिखाई नहीं देती और गाड़ी की चौड़ाई बड़ी है, तो शोल्डर रूम भी 60 mm तक बढ़ गया है। यानी तीन लोग बड़े आराम से रियर सीट पर बैठ सकते हैं। स्टोरेज स्पेस की बात करें तो फ्रंट में ग्लॉव बॉक्स अच्छे खासे स्टोरेज स्पेस के साथ आता है और सभी दरवाजों पर आप एक-एक लीटर की पानी की बॉटल के अलावा थोड़ा बहुत सामान भी रख सकते हैं। इंजन और परफॉर्मेंसनई Celerio में नई जनरेशन का 1000 cc वाला k10 पेट्रोल इंजन मिलता है, जो कि डुअल जेट और डुअल VVT के साथ आता है। 5,500 rpm पर 66 bhp की पावर मिलती है और 3,500 rpm पर 89 Nm का टॉर्क मिलता है। इंजन मैनुअल और AGS यानी AMT ट्रांसमिशन के साथ आता है। देखा जाए तो मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ गाड़ी की परफॉर्मेंस बहुत ही ज्यादा बढ़िया लगती है। कल्च भी लाइट है और गियरशिफ्टिंग में किसी तरह की कोई दिक्कत देखने को नहीं मिलती है। गाड़ी चलाते समय आपको चारों तरफ की विजिबिलिटी भी बढ़िया देखने को मिल जाती है यानी कम अनुभवी ड्राइवर भी इसे आसानी से चला सकते हैं। नई जनरेशन का इंजन है तो साफ तौर पर आपको किसी तरह की कोई दिक्कत देखने को नहीं मिलती, काफी रिफाइन्ड इंजन है और परफॉर्मेंस स्मूथ मिलती है। इतना ही नहीं ओवरटेक भी अगर आप करना चाहते हैं तो मैनुअल गियर पर तुरंत पावर भी मिल जाती है। अब AGS की बात करें तो आपको बता दें Celerio मारुति की पहली ऐसी गाड़ी है जिसमें कंपनी ने AGS यानी ऑटो गियर शिफ्ट टेक्नोलॉजी शामिल की थी और उस समय लोगों को ये काफी पसंद भी आई क्योंकि शहरों के भीषण ट्रैफिक में आपका क्लच पर बार-बार पैर रखना जो बंद हो गया था। अब नई Celerio में आपको नया इंजन ही नहीं बल्कि नया AMT ट्रांसमिशन भी मिलता है जो कि पहले के मुकाबले ज्यादा स्मूथ लगता है। इसके अलावा AGS या AMT वर्जन में पहली बार हिल होल्ड असिस्ट फीचर भी शामिल कर दिया है। यानी ऊंचाई या अपहिल्स पर आप इस गाड़ी को लेकर जा रहे हैं तो इस फीचर की मदद से ये गाड़ी अपने आप नीचे नहीं आएगी जैसा कि मैनुअल वेरिएंट में देखने को मिलता है। AGS के साथ गाड़ी की परफॉर्मेंस बढ़िया है, लेकिन फन टू ड्राइव चाहिए तो मैनुअल आपको ज्यादा बढ़िया लगेगी। वहीं, आप शहरों के भीषण ट्रैफिक से होने वाले पैर दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो AGS बढ़िया लगेगी। AGS हाईवे और शहरों में तो बढ़िया काम करता है, लेकिन अपहिल्स पर अगर आप जाते हैं तो ये थोड़ा लैग देता हुआ दिखाई देता है। कुल मिलाकर आपको सिलेरियो चलाने और देखने में बिल्कुल नई और दमदार लगती है। सेफ्टीदेखो कई लोगों के मन में Maruti Celerio को लेकर प्रश्न यही हैं कि सुरक्षित कितनी है, तो आपको बता दें यह गाड़ी नए प्लेटफॉर्म पर बनी है और कंपनी के मुताबिक पुरानी Celerio से यह अब काफी ज्यादा मजबूत हो गई है। इतना ही नहीं, 12 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स आपको इसमें मिल जाते हैं। हमारा फैसलाअब बात करते हैं इस गाड़ी को खरीदा जाए या नहीं। Maruti WagonR के मुकाबले इसकी शुरुआती कीमत सिर्फ 6 हजार रुपये ज्यादा है और जिस गाड़ी से इसका मुकाबला है यानी Hyundai Santro से उससे करीब 23-24 हजार रुपये शुरुआती कीमत ज्यादा है। 4.99 लाख रुपये से इसकी कीमत शुरू होती है जो कि 6.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। Maruti Celerio नई है, चलाने में भी बढ़िया है, पहले से ज्यादा सुरक्षित भी हो गई है। हालांकि, फीचर्स की थोड़ी कमी जरूर है महसूस होती है।
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