नई दिल्ली, अंकित दुबे। Bajaj Pulsar का सफर 20 साल पुराना है और इस सफर के दौरान Pulsar ने हमेशा लोगों में अपनी अलग ही पहचान बनाई हुई है। शुरुआत 2001 में गोल लाइट वाली Pulsar 180 से हुई थी जो कि अब 2021 में 250cc वाली Pulsar F250 और Pulsar N250 पर आ पहुंची है। इन 20 वर्षों में Pulsar ब्रांड ने अपने पैर 125cc से लेकर 250cc सेगमेंट तक पसार लिए हैं। हमें भी दोनों ही नेकेड और फेयर्ड यानी Pulsar F250 और N250 को बजाज ऑटो के चाकण ट्रैक और पुणे शहर में चलाने का मौका मिला और इन दोनों ही ट्विन्स के बारे में हमारा क्या कहना है, वो आपको इस रिव्यू में पता चल जाएगा। Pulsar F250 और N250 का लुक्स और डिजाइन Bajaj कभी भी अपने पारंपरिक डिजाइन से पीछे नहीं हटता और नई Pulsar 250 में भी ऐसा ही कुछ किया है यानी दोनों ही मोटरसाइकिल को देखते ही आप समझ जाएंगे कि ये Bajaj Pulsar है। अभी तक सबसे बड़ी और पावरफुल Pulsar 220 और अब नई Pulsar 250 को भले ही पूरी तरह बदल दिया हो लेकिन F250 आपको पूरी तरह Pulsar 220F और N250 आपको Pulsar NS200 की याद दिलाती हैं। हालांकि, 250 के चेहरे अब बदले हुए और फ्रेश देखने को मिलेंगे। दोनों में ही LED DRLs के साथ बाई-प्रोजेक्टर यूनिट दी गई है। अब दोनों बाइक्स में अंतर क्या है? जरा इसपर भी विस्तार से बात करें, तो N यानी नेकेड और F यानी फेयर्ड, दोनों ही बॉडी स्टाइल में Pulsar 250 को उतारा गया है। DRL के डिजाइन के चलते दोनों के चेहरे अलग-अलग हैं। F250 फुली फेयर्ड नहीं बल्कि आधी फेयर्ड बाइक है, जिसमें स्पोर्टी स्टाइल के लिए क्लिप-ऑन हैंडलबार्स मिलते हैं। वहीं, N250 में मिलने वाले हैंडलबार्स आपको नॉर्मल ही मिलते हैं। फेयरिंग और हैंडलबार के चलते F250 का वजन दो किलोग्राम ज्यादा भी है। Pulsar N250 नेकेड की बात करें तो इसका डिजाइन काफी आक्रामक है। स्ट्रीटफाइटर डिजाइन थीम के साथ फ्लैट हैंडलबार मिलता है। दोनों बाइक्स में क्या है समान? Pulsar F250 और N250 ही बाइक्स में समान 250cc, सिंगल-सिलेंडर, टू-वाल्व, एयर और ऑयल-कूल्ड इंजन मिलता है। इतना ही नहीं दोनों ही मोटरसाइकिल्स में कंपनी ने नई स्टील डाउनट्यूब फ्रेम, सस्पेंशन, व्हील्स, टायर्स, और ब्रेक्स दिए हैं। दोनों ही मोटरसाइकिल की सीट हाईट 795 mm और ग्राउंड क्लियरेंस 165 mm है। हालांकि, नेकेड बाइक का वजन 162 किलोग्राम है जो कि Pulsar F250 से 2 किलोग्राम हल्की है। टेक्नोलॉजी और सेफ्टी सबसे पहले अगर हम इसके इंस्ट्रूमेंट कंसोल की बात करें तो यहां एक पार्ट एनालॉग और दूसरा पार्ट डिजिटल स्पीडोमीटर के साथ आता है। दोनों ही मोटरसाइकिल में समान फीचर्स मिलते हैं जिसमें गियर पॉजिशन इंडीकेटर, क्लॉक, माइलेज, ट्रिप मीटर्स आदि। लेकिन आज के जमाने में जहां स्मार्टफोन कनेक्टिविटी का दौर चल रहा है वहां, ये दोनों ही बाइक्स हमें निराश करती हुई नजर आती हैं। कंपनी ने इसमें कोई भी स्मार्टफोन कनेक्टिविटी नहीं दी है और ना ही कोई डेडीकेटेड एप है जिसके चलते टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन आप हासिल कर सकें। जबिक बाजार में 160cc से लेकर 250 cc तक की बाइक्स में ये फीचर्स दिए जा रहे हैं। सेफ्टी के लिहाज से देखें तो दोनों ही बाइक्स स्टैंडर्ड डिस्क ब्रेक्स के साथ आती हैं, लेकिन कंपनी ने इनमें सिंगल-चैनल ABS ही दिया है। मुझे लगता है कंपनी को इसमें डुअल-चैनल ABS एक विकल्प के तौर पर जरूर देना चाहिए था। इंजन और परफॉर्मेंस जैसा कि पहले बताया कंपनी ने दोनों ही मोटरसाइकिल्स में नया 249cc का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया है जो कि 8,750 rpm पर 24.1 bhp की पावर और 6,500 rpm पर 21.5 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आता है। पुरानी सभी Pulsar के मुकाबले नई Pulsar चलाने में ज्यादा रिफाइन्ड और स्मूथ है। क्लच लिवर भी हल्का है और इसके लिए कंपनी ने इसमें असिस्ट और स्पिल क्लच दिया है। सच बताऊं तो ट्रैफिक के दौरान चलाने में काफी आसान लगती है। राइडिंग पॉजिशन की बात करें तो F250 में थोड़ा ज्यादा स्पोर्टी फील मिलता है और N250 आरामदायक सिटी बाइक लगती है। छोटे राइडर्स से लेकर लंबे राइडर तक इस बाइक को मजे में चला सकते हैं। मिड रेंज में बाइक काफी बढ़िया चलती है। हालांकि, F250 के मुकाबले N250 थोड़ी कम तेजतर्रार लगती है। 4,000 से 7,000 rpm पर दोनों बाइक्स के इंजन की प्रतिक्रिया बेहतरीन है और ये काफी रिस्पांसिव लगता है। लो स्पीड से लेकर हाई स्पीड तक गियर रेश्यो भी एक दम बढ़िया हैं और सच में 6th गियर की कमी महसूस नहीं होती। F250 की टॉप स्पीड N250 के मुकाबले ज्यादा है, बजाज के चाकण टेस्ट ट्रैक पर इसे करीब 144 kmph की रफ्तार से दौड़ाया। वहीं, N250 की रफ्तार F250 के मुकाबले कम देखने को मिली है। थोड़ी खराब सड़कों पर भी दोनों बाइक्स को चलाया जहां इस बाइक ने उतनी बेहतर प्रतिक्रिया नहीं दी जितना हमने सोचा था। हर ऊबड़ खाबड़ सड़क पर बाइक्स ने मेरा कॉन्फिडेंस डाउन किया है। हालांकि, हाईवे या फिर सड़कों पर इस बाइक की राइड एंड हैंडलिंग बेहतर लगती है। कुल मिलाकर कह सकते हो कि ये हाईवे और बढ़िया सड़कों पर आपको स्थिर और सटीक हैंडलिंग ऑफर करती है और खराब सड़कों पर एक दम बेकार। हालांकि, तेज कॉर्नर्स पर बाइक के डायनामिक्स बेहतरीन ढंग से समझ आते हैं जहां आप इस बाइक से काफी खुश होते हैं। हमारा फैसला: नई Pulsar 250 की कीमतों ने सबको हैरान कर दिया क्योंकि कीमतें ही एक ऐसी बिंदू होती है जो हर खरीदार के मन में सबसे विश्राम करती है। की कीमत 1.38 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और Bajaj Pulsar F250 की कीमत 1.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। नई 250cc Pulsar वाकई पैसा वसूल बाइक कही जा सकती है अगर आप इसके ऑनरशिप कॉस्ट या परफॉर्मेंस की तरफ ध्यान देते हैं। बजाज का कहना है कि नई 250 Pulsar के अलावा कंपनी मौजूदा Pulsar 220 की भी बिक्री करेगी। पर कहा जा सकता है कि Pulsar F250 जल्द मौजूदा 220F को रिप्लेस कर सकती है।
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