नई दिल्ली, अंकित दुबे। साल 2018 की बात करें तो Yamaha ने अपने सभी 110 cc स्कूटर्स बंद कर दिए थे और उन्हें रिप्लेस करने के लिए कंपनी ने 125 cc सेगमेंट में दो नए स्कूटर्स Yamaha Fascino 125 और Yamaha Ray ZR को BS6 अवतार में उतारा और अब देखा जाए तो काफी सारे स्कूटर्स इस सेगमेंट में लॉन्च होते जा रहे हैं तो Yamaha ने भी अपने इन्हीं दोनों 125 cc स्कूटर्स में कुछ कॉस्मैटिक बदलाव और मैकेनिकल बदलाव करके हाइब्रिड नाम देकर फिर से बाजार में उतार दिया है। इन्हीं में से एक Fi Hybrid है जिसका हम आपके लिए रिव्यू लेकर आ गए हैं और इस रिव्यू में हम आपको इस नए स्कूटर के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे। लुक्स और डिजाइन सबसे पहले अगर हम डिजाइन की बात करें तो नई जनरेशन Ray ZR पुराने 110 cc स्कूटर के मुकाबले स्टाइलिंग के मामले में बिल्कुल बदल गया है। हाइब्रिड वेरिएंट के तौर पर कंपनी ने इसमें LED हेडलाइट शामिल कर दी है, जो कि पुराने Ray ZR 125 में मौजूद नहीं है। इसमें मौजूद हर डिटेल्स बेहतरीन तरीके से दी गई हैं और अगर हम इसका फ्रंट लुक देखते हैं तो यह तीन हिस्सों में बंटा हुआ दिखाई देगा। वहीं, स्कूटर की चौड़ाई को जोड़ने और इसकी मौजूदगी की बढ़ाने के लिए कंपनी ने दो फॉक्स एयर-वेंट्स शामिल किए हैं जो कि इस सेगमेंट के स्कूटर में पूरी तरह अलग देखने को मिलते हैं। इसके अलावा इसमें दिए गए टर्न इंडीकेटर्स आपको यामाहा बाइक्स की याद दिलाते हैं। ऊपर की तरफ विंड स्क्रीन देख सकते हैं जो कि इसके फ्रंट पर Y-शेप्ड DRL के साथ मौजूद है। साइड से स्कूटर थोड़ा लंबा दिखाई देता है और रियर प्रोफाइल भले ही आपको फ्रंट की तरह ज्यादा आकर्षक न लगे लेकिन टेल-लैंप के पास ऊपर की ओर स्वेप्ट पैनल इसे स्पोर्टी लुक जरूर देते हैं। एर्गोनॉमिक्स Yamaha Ray ZR के एर्गोनॉमिक्स की बात करें तो स्कूटर की राइडिंग पॉजिशन ठीक-ठाक मिलती है और यह काफी हल्का लगता है क्योंकि इसका वजन 99 किलोग्राम है, जो कि देश का पहला 125 cc सेगमेंट में हल्का स्कूटर है। अब स्कूटर हल्का है और ऊपर से कंपनी ने हाइब्रिड सिस्टम भी जोड़ दिया है जो जाहिर सी बात है यह माइलेज भी बढ़िया देगा। इसके अलावा 21 लीटर का स्टोरेज स्पेस मिलता है, इसमें आप काफी कुछ रख सकते हैं, लेकिन फुल फेस हेल्मेट नहीं रख सकते और USB चार्जर भी इसमें ऑप्शनल मिलता है। इसके अलावा एक चीज इस स्कूटर में हमेशा से मुझे काफी अजीब लगती है और वो है इसमें दिया गया फ्लोर बोर्ड का स्पेस। जबकि, अपने सेगमेंट में यह स्कूटर लंबे व्हीलबेस के साथ आता है तो कंपनी ने स्पेस कम क्यों रखा ये बात समझ नहीं आई। 6 फीट या इससे लंबा व्यक्ति इस स्कूटर को चलाता है तो उसे लेगरूम में थोड़ी दिक्कत हो सकती है। डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल में क्या है खास? इसके अलावा अगर हम डिजिटल इन्स्ट्रूमेंट कंसोल की बात करें तो यह नए ग्राफिक्स के साथ आता है और चारों तरफ एक बॉडी कलर्ड सराउंड ट्रिम देखने को मिलता है। इस डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में फीचर्स के तौर पर अब ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दी गई है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें Yamaha Motorcycle Connect X एप भी शामिल कर दिया है। इसमें आप ट्रिप डीटेल्स स्टोर कर सकते हैं, अपने स्कूटर को लोकेट कर सकते हैं और स्कूटर कहां पार्क है वो भी आप मैप में देख सकते हैं। इंजन और परफॉर्मेंस Yamaha Ray ZR में कंपनी ने 125 cc, फ्यूल इंजेक्टेड, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जो हाइब्रिड पावर असिस्ट के साथ आता है। अपडेटेड पावरप्लांट पुराने इंजन की तरह ही समान पावर 8.2 bhp और टॉर्क 9.7 Nm से बढ़कर 10.3 Nm हो गया है। भले ही इस इंजन का पावर आउटपुट इस सेगमेंट में ज्यादा ना मिले, लेकिन इसका वजन इतना हल्का है कि आपको इसके इंजन से एक क्विक रिस्पांस मिलता है। सस्पेंशन काफी कठोर लगते हैं और इसी वजह से Ray ZR थोड़े बड़े गढ्ढों पर मुश्किल दौर सा महसूस कराता है। पर इन्हीं कठोर सस्पेंशन के चलते आप तेज स्पीड पर कॉर्नरिंग कर रहे होते हैं तो यह आपका आत्मविश्वास प्रेरित करता है। इसके अलावा स्कूटर की ब्रेकिंग भी बढ़िया देखने को मिलती है। Yamaha का दावा है कि स्कूटर 0 से 60 kmph की रफ्तार मात्र 7.6 सेकंड में पकड़ता है। इंजन काफी रिफाइन्ड है। चलाने के दौरान स्कूटर की परफॉर्मेंस बढ़िया है 80 kmph की रफ्तार पर आप इसे आसानी से चला सकते हैं और वजन कम होने की वजह से और हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के चलते देखा जाए तो 125 cc सेगमेंट में यह फ्यूल एफिशियंट स्कूटर्स में से एक है। नए माइक्रो-हाइब्रिट सिस्टम के चलते RayZR 125 पुराने वर्जन के मुकाबले न केवल बढ़िया माइलेज देता है बल्कि आपको मजेदार राइड का अनुभव भी मिलता है। कीमत और मुकाबला भारतीय बाजार में Yamaha Ray ZR 125 Fi Hybrid के बेस मॉडल की कीमत76,830 रुपये (एक्स-शोरूम) है। वहीं, डिस्क ब्रेक वेरिएंट की कीमत 79,830 रुपये और टॉप-स्पेसिफिकेशन स्ट्रीट रैली की कीमत 83,830 रुपये (एक्स-शोरूम) है। इस स्कूटर की स्टाइलिंग काफी बढ़िया है और युवाओं को हमेशा इसकी परफॉर्मेंस आकर्षित करती है। अब कंपनी ने इसमें माइलेज बढ़ाने के लिए एक स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम यानी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी शामिल कर दी है। भारतीय बाजार में इसका कड़ा मुकाबला TVS NTorq से है।
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