नई दिल्ली 4-मीटर से बड़ी गाड़ियों का कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट काफी बढ़ा है और बाजार में इस सेगमेंट की डिमांड भी तगड़ी है। वैसे, तो इस सेगमेंट में Hyundai Creta और Kia Seltos राज कर रही हैं, लेकिन हाल ही में लॉन्च हुई Skoda Kushaq और Volkswagen Taigun ने भी मार्केट पकड़ लिया है। इन सभी कॉम्पैक्ट एसयूवी में एक से बढ़कर एक फीचर्स मौजूद हैं। पर, MG Motors इसी सेगमेंट में लाने वाली अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी MG Astor के साथ कुछ और ही योजना बना रही थी, जिसके चलते फीचर्स के मामले में वो इन सब पर भारी पड़ जाए। MG Astor में कंपनी ने 80 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स और ऑटोनॉमस लेवल 2 दिया है जो कि इस सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों इसे अलग खड़ा करते हैं। NBT के ऑटो जर्नलिस्ट Ankit Dubey ने इस गाड़ी को ग्रेटर नोएडा स्थित बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर चलाया और यहां इसके सभी फीचर्स को बारीकी से समझा। इस आर्टिकल में हम आपको MG Astor का रिव्यू विस्तार से देंगे और साथ ही आपको बताएंगे कि ये गाड़ी आपको खरीदनी चाहिए या नहीं। एक्सटीरियर लुक्स और डिजाइन MG Astor का ZS EV जैसा ही है। हमारे पास ब्लैक कलर वेरिएंट मौजूद है जो इस गाड़ी पर बहुत बढ़िया लग रहा है। फ्रंट लुक्स की तरफ देखें तो कंपनी ने Eye-brow शेप्ड LED DRL के साथ 9 प्वाइंटर्स वाली हेडलाइट दी हैं। सिंगल ग्रिल मिलती है जो बहुत ज्यादा एनर्जेटिक लुक देती है। MG का बड़ा सा लोगो मिल जाता है और ग्रिल पर क्रोम की फिनिशिंग चारों तरफ देख सकते हैं। फॉग लैंप की हाउसिंग काफी बढ़िया लगती है और इसमें पियानो ब्लैक फिनिशिंग का इस्तेमाल किया गया है। स्किड प्लेट भी काफी बढ़िया लुक दे रही है। फ्रंट में जहां Astor लिखा हुआ दिखाई दे रहा है उसी के नीचे रैडार सिस्टम लगा हुआ है जिसकी वजह से ये एसयूवी ऑटोनॉमस लेवल 2 तक चली जाती है। साइड प्रोफाइल की बात करें तो यहां पर भी कंपनी ने डोर हैंडल्स और विंडो लाइन पर क्रोम की फिनिशिंग की है। ब्रिट डायनामिक का लोगो यहां आप देख सकते हैं। 17 इंच के टर्बाइन शेप्ड डुअल टोन एलॉय व्हील्स मिलते हैं। ORVM का साइज भी ठीक-ठाक है और ये हीटेड हैं। ऊपर की तरफ आप रूफ रेल्स देख सकते हैं। रियर प्रोफाइल की बात करें तो यहां Astor और ZS लिखा हुआ देखने को मिल जाता है, जिससे साबित होता है कि ये गाड़ी ZS पर बेस्ड है। हालांकि, यहां किसी वेरिएंट का नाम नहीं लिखा जिससे आप पता लगा सकें कि ये गाड़ी का कौनसा वेरिएंट है। टेललाइट भी काफी बढ़िया मिलती है और इसे फ्रेश लुक देती है और इसपर भी प्रोमिनेंट बैजिंग देखने को मिल जाती हैं। फ्रंट के अलावा पिछले बंपर के अंदर दोनों साइड राडार फिट किए गए हैं। इंटीरियर है पूरी तरह हाई-टेक MG Astor के जैसे ही आप इंटीरियर में जाएंगे आपको पूरी तरह प्रीमियम फील मिलेगा। आर्टिफिशियल लेदर से बने इंटीरियर में डुअल-टोन सैंगरिया रेड थीम काफी जबरदस्त लग रही है। डैशबोर्ड पर कंपनी ने ज्यादा से ज्यादा सॉफ्ट टच मैटेरियल का इस्तेमाल किया है। हर एलिमेंट आपको प्रीमियम फील देता है। सीटों की बनावट काफी बढ़िया लगती है और फ्रंट रो में स्पेस भी ठीक-ठाक मिलता है। विंड शील्ड और विंडो का साइज भी बढ़िया है। ड्राइवर सीट पर बैठकर आपको बढ़िया व्यू मिल जाता है। 10.1 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है जो HD प्लस क्वालिटी के साथ आता है। हालांकि, ये इन्फोटेनमेंट सिस्टम Creta और Seltos में मिलने वाले 10.25 इंच से थोड़ा सा छोटा है। Astor में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भरपूर इस्तेमाल किया है और डैशबोर्ड पर दिया गया छोटा सा खिलौना यानी Astor आपसे बात भी करता है। ये फीचर सेगमेंट में सबसे अलग है। गाड़ी में आप अकेले भी कहीं टैवल कर रहे हैं तो ये पूरे टाइम आपका दोस्त बनकर आपसे बात करता रहेगा। 80 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स इसमें मिलते हैं और कनेक्टिंग फीचर्स के लिए Astor में जियो की ई-सिम दी है जो कि इसके इन्फोटेनमेंट सिस्टम में इंटीग्रेटेड है और इसी सिम के चलते आप गाड़ी में इंटरनेट का एक्सेस ले सकते हैं और सिस्टम में मौजूद ऑन-बोर्ड एप्लिकेशन्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं यही इ-सिम पर्सनल असिस्टैंट के लिए भी इस्तेमाल होती है। अब AI-आधारित पर्सनल असिस्टैंट की बात हो रही है तो Astor में intuitive एक्सपीरियंस के लिए कुछ ऐसा सिस्टम जोड़ा है जिसमें आपसे ये गाड़ी इंटरेक्ट करती है। यह मानव व्यवहार को समझने और उसी तरह प्रतिक्रिया देने के लिए NLP और NLU टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके बनाया गया है। इसके अलावा यह आपको जोक सुनाएगा, आपके लिए लेटेस्ट न्यूज पड़ेगा और साथ ही आप इसे सनरूफ खोलने बंद करने, क्लाइमेट कंट्रोल एडजस्ट और नेविगेशन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ये फीचर आपको ना तो Kia Seltos और ना ही Hyundai Creta में मिलता है। सबकुछ दिया पर कुछ फीचर्स नहीं दिए स्टीयरिंग काफी बढ़िया लग रहा है और इसपर मिलने वाले कंट्रोल्स भी ठीक-ठाक हैं। 7 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है जो कि फुली डिजिटल है और इसमें आपको सभी जरूरी जानकारी मिल जाती है। 6-वे इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट्स भी टॉप वेरिएंट में मिल जाती हैं। MG Astor में कंपनी ने सेफ्टी को लेकर ऑटोनोमस लेवल 2 शामिल कर दिया है जिसमें 14 सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं और गाड़ी में भी सुरक्षा के लिए तमाम इंतजाम भी किए हैं। पर, एक फीचर ऑटो डिमिंग iRVM मिस कर दिया है। Astor के साथ कंपनी ने हीटेड ORVM देकर एक कदम आगे तो बढ़ाया है, लेकिन ऑटो डिमिंग irvm ना देकर एक कदम पीछे भी किया है। इसके अलावा MG Astor में वेंटिलेटेड सीटों का विकल्प नहीं मिलता जो कि आपको Creta और Seltos में मिलता है और ये गाड़ियों में जरूरी भी हो गया है क्योंकि गर्मियों के समय में डार्क कलर की लेदर की सीटें काफी गर्म हो जाती हैं और लंबे सफर पर आपकी पीठ पसीने से भींगने लगती है। ऐसे में Astor में इस फीचर का होना जरूरी है। इसके अलावा कंपनी ने यहां वायरलेस चार्जिंग की सुविधा भी नहीं दी है जो कि सेगमेंट में मौजूद दूसरी गाड़ियों में मिल रही है। ऑटोनोमस लेवल - 2 के 14 सेफ्टी फीचर्स Astor में ऑटोनोमस लेवल-2 का इस्तेमाल किया है, जिसके चलते आपको वो 14 सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं जो इस सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों में नहीं मिलते। इन सभी फीचर्स को आप इन्फोटेनमेंट सिस्टम के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं। इस सिस्टम के जरिए आपको कई तरह के एक्टिव सेफ्टी प्रोग्राम्स जैसे लेन डिपार्चर वार्निंग, लेन-कीपिंग असिस्ट, एडप्टिव क्रूज कंट्रोल, हेडलैंप असिस्ट, फॉर्वार्ड कॉलिजन वार्निंग, ऑटोनॉमस इमर्जेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर प्रिवेंशन और काफी कुछ मिलता है और सबसे अच्छा फीचर कंपनी ने इसमें स्पीड असिस्ट सिस्टम दिया है। दिल्ली-मुंबई जैसे टियर 1 शहरों में ओवर स्पीडिंग के काफी सारे चालान आते हैं तो ये उन्हीं लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगा जो भूल जाते हैं कि हाईवे की स्पीड लिमिट क्या है। ये गाड़ी आपको हमेशा स्पीड लिमिट में ही रखेगी। इन सबके अलावा कंपनी ने टॉप वेरिएंट में 6 एयरबैग्स, ABS, EBD, ब्रेक असिस्ट, ESP, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट एंड डिसेंट कंट्रोल और रियर डिस्क ब्रेक्स भी दिए हैं। रियर सीट और स्टोरेज स्पेस MG Astor में बढ़िया स्टोरेज स्पेस मिलता है। अगले और पिछले दरवाजों पर आप 1-1 लीटर की पानी की बॉटल रख सकते हैं। कूल्ड ग्लॉव बॉक्स मिलता है और साथ ही बूट स्पेस की बात करें तो ये भी काफी बड़ा लग रहा है। रियर सीटों पर ठीक-ठाक स्पेस मिलता है। Creta, Seltos के अलाव Volkswagen ग्रुप की दो बहनों में भी Astor से बढ़िया स्पेस मिल जाता है। हालांकि, सीटों में कंफर्ट थोड़ा सा कम है लेकिन लेग-रूम, हेड-रूम और शोल्डर रूम में किसी तरह की कोई कमी नहीं है। रियर सीट पर तीन लोग भी आसानी से बैठ सकते हैं लेकिन बीच में बैठने वाले व्यक्ति को थोड़ी सी दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा कंपनी ने Astor में सेगमेंट की सबसे बड़ी सनरूफ दी है जो कि रूफ के 90 फीसद हिस्से को कवर करती है। इंजन विकल्प और परफॉर्मेंस MG Astor में कंपनी ने दो पेट्रोल इंजन दिए हैं। कोई भी डीजल इंजन का विकल्प नहीं दिया। इसमें कंपनी 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दे रही है। 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल और 8-स्पीड CVT ट्रांसमिशन मिलेगा। वहीं, 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल के साथ सिर्फ टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जा रहा है। हमने टर्बो पेट्रोल इंजन चलाया जो कि 140 PS की पावर और 220 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन 110 PS की पावर के साथ 144 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ Astor काफी दमदार लगती है और रेस ट्रैक पर तो इसकी परफॉर्मेंस काफी जबरदस्त देखने को मिली है। इंजन काफी शांत प्रतिक्रिया देता है, लेकिन अगर आपको फन-टू-ड्राइव करनी हो तो भी ये आपको पूरी तरह खुश रखता है। कंपनी ने इसमें कोई भी ड्राइविंग मोड्स नहीं दिए हैं, पर इसमें स्टीयरिंग मोड्स जरूर हैं। MG Astor में तीन स्टीयरिंग मोड्स Urban, Normal और Dynamic ऑफर कर रही है। अर्बन में स्टीयरिंग का रिस्पांस सबसे ज्यादा हल्का होता है, नॉर्मल में ठीक-ठाक रहता है और डायनामिक में स्टीयरिंग रिस्पांस काफी स्पोर्टी मिलने लगता है, यानी तेज रफ्तार पर चलाने के लिए ये थोड़ा भारी हो जाता है। राइड क्वालिटी की बात करें तो ये भी ठीक-ठाक मिलती है। सस्पेंशन थोड़े से कठोर हैं, इसलिए बड़े ब्रेकर्स पर आपको तेज झटके भी देते हैं। Astor का अभी तक रोड टेस्ट नहीं किया है, जब शहरों की सड़क के हिसाब से रोड टेस्ट करेंगे तब आपको इसकी राइड क्वालिटी अच्छे से समझा पाएंगे। हालांकि, ट्रैक पर तेज रफ्तार में कॉर्नरिंग के दौरान सस्पेंशन्स ने गाड़ी की स्टेबिलिटी अच्छे से बनी हुई थी। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी काफी बढ़िया तरीके से काम करता है और गियर शिफ्टिंग में कोई दिक्कत नहीं देता, लेकिन MG Astor के टर्बो-पेट्रोल वेरिएंट में पैडल शिफ्टर्स नहीं दिए। जबकि, Hyundai Creta और Kia Seltos के टर्बो पेट्रोल इंजन में पैडल शिफ्टर्स मिलते हैं। जो लोग फन टू ड्राइव चाहते हैं उनके लिए ये बड़ा मिस हो सकता है। खैर, Hector और वैश्विक स्तर पर मौजूद ZST में भी पैडल शिफ्टर्स नहीं मिलते हैं। ब्रेकिंग भी गाड़ी की जबरदस्त है और चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक मिलते हैं तो आपको इतनी दिक्कत नहीं देते। हमारा फैसला MG Astor उन लोगों के लिए एक बढ़िया एसयूवी साबित हो सकती है जो कि एक हाई-टेक कार चाहते हैं, जिन्हें ऑटोनोमस लेवल-2 का अनुभव लेना है। इस गाड़ी में सभी तमाम फीचर्स मिलते हैं, ड्राइविंग डायनामिक्स भी काफी बढ़िया हैं, लेकिन इंजन, ट्रांसमिशन और पावर में ये आपको आंकड़ों के हिसाब से थोड़ा निराश कर सकती है। सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों में जहां डुअल-क्लच ट्रांसमिशन मिल रहा है। वहां, अभी भी Astor में कंपनी बिना पैडल शिफ्टर्स के साथ टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन दे रही है। फीचर्स भरपूर हैं, सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है और अंदर से भी गाड़ी पूरी तरह प्रीमियम नजर आती है। इसकी अनुमानित कीमत 9.50 लाख रुपये से लेकर 16 लाख रुपये तक जा सकती है।
Car
Electronics
Vehicle
Electronics
Navigation
Devices
Paintwork
Audio & Video Accessories
GPS
Accessories
Car
Amplifiers
Car CD
Changers
Car
Digital Media Receivers
Car
Equalizers
Car Satellite
Radio
Car Speakers
Car Stereos
Compasses
Consoles & Organizers
Covers
Cup Holders
Door Entry Guard
Floor Mats & Cargo Liners
Gauges
Grab Handles
Gun Racks
Insulation & Noise Control
Keychains
Mirrors
Pedal Accessories
Safety
Shift Boots & Knobs
Steering Wheels & Accessories
Sun Protection
Subscribe to:
Post Comments (Atom)
No comments:
Post a Comment