नई दिल्ली, अंकित दुबे।देखा जाए तो A-Class गाड़ियां पिछले कुछ वर्षों से Mercedes-Benz के पोर्टफोलियो से गायब सी थी और इनमें हैचबैक, एसयूवी और सेडान बॉडी स्टाइल मौजूद थी। लेकिन, 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान जब Mercedes के पविलियन में नई A-CLass लिमोजिन की झलक दिखाई गई, तब से ही इस गाड़ी के आने का लोगों ने काफी इंतजार किया क्योंकि यह मर्सिडीज की एंट्री लेवल सेडान भी है। खैर, लोगों का इंतजार 25 मार्च को इस गाड़ी के लॉन्च होने के बाद खत्म हो गया। पर, नवभारत टाइम्स को चलाने का मौका अब मिला है। हम आपके लिए नई A-Class A200d डीजल वेरिएंट का रिव्यू लेकर आ गए हैं जिसे हमने करीब 4 दिन तक दिल्ली-एनसीआर में चलाया। शहर, हाईवे और ट्रैफिक में करीब 500 किलोमीटर चलाने के दौरान हम इस नई एंट्री लेवल लग्जरी कार के बारे में क्या सोचते हैं वो आप इस पूरे रिव्यू में जान जाएंगे। डिजाइन सबसे पहले अगर हम नई A-Class के डिजाइन की बात करें तो फ्रंट से देखते ही आपके दिमाग में एकदम CLS आ जाएगी और पूरे प्रोफाइल पर नजर डालें तो आपको यह C-Class का कॉम्पैक्ट अवतार दिखेगा। LED DRLs अलग देखने को मिलते हैं। फ्रंट ग्रिल काफी बोल्ड दिखती है और फ्रंट बंपर पर आप बड़े एयर इनटेक्स देख सकते हैं। दूर से अगर सामने का पूरा चेहरा देखोगे तो नई A-Class काफी साधारण और प्रीमियम रूप देती हुई नजर आती है। साइड प्रोफाइल भी आपको काफी साधारण और कॉम्पैक्ट अवतार के साथ नजर आती है। CLA की तरह आपको इसमें कूपे रूफलाइन देखने को नहीं मिलेगी लेकिन वाकई आपको यह काफी पसंद आ जाएगी। टेल लैंप्स की बात करें तो ये भी गाड़ी के रियर प्रोफाइल पर प्रगतिशील नजर आती हैं। कुल मिलाकर गाड़ी का डिजाइन आपको बेहद पसंद आएगा। इंटीरियर नई Mercedes A-class Limousine के जैसे ही इंटीरियर में आते हैं तो पहली नजर में आपको किसी हाईटेक कार से कम नजर नहीं आएगी। शायद ही इतनी हाईटेक लग्जरी कार आपको एंट्री लेवल लग्जरी सेडान सेगमेंट में देखने को मिले। इंटीरियर का डिजाइन, क्वालिटी और सभी मैटेरियल्स काफी प्रीमियम फील देते हुए नजर आते हैं। हर जगह सॉफ्ट टच मैटेरियल्स का इस्तेमाल हुआ है। नई A-Class का पार्टी पीस इसमें दी गई 10.25 इंच की दो स्क्रीन हैं जो कि एक इन्फोटेनमेंट सिस्टम और दूसरी इंस्ट्रूमेंट कंसोल का काम करती हैं। इसमें आपको लेटेस्ट MBUX टेक्नोलॉजी भी मिल जाती है जो कि मर्सिडीज की बड़ी कारों में मौजूद हैं। 64 कलर की एम्बिएंट लाइटिंग, AI-बेस्ड डिजिटल असिस्टैंट और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ Alexa फीचर काफी जबरदस्त काम करता है। डुअल टोन ब्लैक और बीज कलर का इंटीरियर काफी बढ़िया नजर आता है और पैनोरामिक सनरूफ के अलावा वायरलेस फोन चार्जिंग, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, मेमोरी फंक्शन के साथ ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर इलेक्ट्रिक पावर्ड सीटें मिलती हैं। रियर सीटों पर जाएं तो यहां भी भरपूर स्पेस देखने को मिल जाता है। इसमें सेगमेंट का बेस्ट 2729 mm का व्हीलबेस मिलता है जो कि निकटतम प्रतिद्वंद्वी से करीब 59 mm ज्यादा है। वास्तव में आपको लेगरूम, हेडरूम की कोई कमी महसूस नहीं होती। लंबी दूरी की यात्रा पीछे बैठकर आसानी से कर सकते हैं। हालांकि, थाई सपोर्ट लंबे लोगों के लिए थोड़ी दिक्कत दे सकता है। इसके अलावा सुविधा की बात करें तो पिछले यात्रियों के लिए कंपनी AC वेंट्स तो दे रही है लेकिन टेम्परेचर सेट करने के लिए कोई भी फैन स्पीड कंट्रोलर नहीं दे रही। हालांकि, यहां फोन चार्ज करने के लिए एक टाइप-सी USB चार्जिंग प्वाइंट मिल जाता है। बूट स्पेस की बात करें तो डीजल वेरिएंट है तो यहां आपको 395 लीटर का बूटस्पेस मिलता है, जबकि पेट्रोल मॉडल में आपको 405 लीटर का मिल जाता है। इंजन और परफॉर्मेंस Mercedes-Benz A200d में कंपनी ने OM654 2.0 लीटर डीजल इंजन दिया है जो C, E, CLS, GLC और GLE में भी मौजूद है, लेकिन कंपनी ने इसको थोड़ा कम पावर आउटपुट के लिए ट्यून किया है। डीजल इंजन के साथ नई A200d में आपको 150 hp की पावर और 320 Nm का टॉर्क मिल जाता है। यह इंजन 8-स्पीड डुअल-क्लच ऑटो गियरबॉक्स के साथ आता है। 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 8.2 सेकंड्स का वक्त लगता है। इंजन काफी रिफान्ड है और आप इसे रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं। डीजल इंजन के अलावा A200 वेरिएंट में कंपनी 1.3 लीटर का 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन भी ऑफर कर रही है जो 161 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। पेट्रोल इंजन 7-स्पीड डुअल-क्लच ट्रांसमिशन के साथ आता है और इस इंजन के साथ गाड़ी को 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में 8.3 सेकंड्स का वक्त लगता है। हमने डीजल इंजन चलाया है तो बात भी डीजल इंजन के परफॉर्मेंस की करेंगे जो इसमें काफी सरल प्रदर्शन देती है। कम rpm पर ही आपको बेहतर टॉर्क मिलने लगता है। हालांकि, अगर rpm रेडलाइन की तरफ खींचते हो तो इसमें आपको डीजल इंजन का चरित्र साफ दिखाई देने लगता है। एक दम से एक्सेलेरशन देने पर आपको काफी तेजतर्रार परफॉर्मेंस देखने को मिल जाती है और ट्रांसमिशन भी अपना काम काफी बढ़िया तरीके से करता हुआ दिखाई देता है। राइड और कंफर्ट A-class Limousine की राइड और कंफर्ट की बात करें तो यह पुरानी CLA के मुकाबले आपको बेहतर राइड देती हुई दिखाई देती है। सस्पेंशन भारतीय सड़कों के हिसाब से बढ़ा दिए गए हैं और ग्राउंड क्लियरेंस भी काफी बढ़िया देखने को मिल जाता है। हालांकि, आपको महंगी लग्जरी सेडान वाला कंफर्ट देखने को नहीं मिलता, लेकिन एंट्री लेवल लग्जरी सेडान के हिसाब से आपको भरपूर आराम मिल जाता है। डीजल इंजन है तो जाहिर सी बात है A200d में थोड़ा हैवी स्टीयरिंग व्हील देखने को मिलता है अगर आप इसकी तुलना पेट्रोल A200 वेरिएंट से करते हैं। कॉर्नरिंग करते समय थोड़ा आपका आत्मविश्वास जरूर डगमगाता हुआ दिखाई देता है। बॉडी रोल भी थोड़ा बहुत देखने को मिलता है। हमारा फैसला भारतीय बाजार में Mercedes-Benz A-Class Limousine का मुकाबला BMW 2 सीरीज ग्रान कूपे से है जो कि A-Class की तरह ही पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ आती है। देखा जाए तो यह गाड़ी उन लोगों को काफी पसंद आ सकती है जो एक ऐसी एंट्री-लेवल लग्जरी कार की तलाश कर रहे हैं जिसमें भरपूर फीचर्स के साथ दमदार इंजन और आराम भी मिल सके। भारतीय बाजार में नई A-Class की कीमत 41.55 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि 43.58 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। नई A-Class के इंजन और ट्रांसमिशन पर कंपनी 8 साल की वारंटी ऑफर कर रही है।
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