नई दिल्ली, अंकित दुबे। करीब 18 साल हो चुके हैं जब Toyota Camry को पहली बार भारत में पेश किया गया था और अब तक इसे तीन जनरेशन मिल चुके हैं। हमारे पास आया यह आखिरी यानी चौथा जनरेशन साल 2019 में लॉन्च किया गया था जिसके बाद से अब तक यह गाड़ी कई लोगों को पसंद भी आती है और कुछ लोगों पसंद नहीं भी आती। ऐसा क्यों है ? चलिए इस रिव्यू में बात करते हैं। पुराने मॉडल के मुकाबले Camry का नया Hybrid अवतार बड़ा और अपीलिंग हो गया है। वैश्विक स्तर का यह 8th जनरेशन Camry मॉडल है जो कि TNGA यानी (टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर) मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है जिसमें हाई टेंसिल स्टील की पर्सेंटेज भारी मात्रा में है। इसलिए यह गाड़ी हल्की ही नहीं बल्कि मजबूत भी है। डिजाइन की बात करें तो इसमें टोयोटा का शार्प और बोल्ड डिजाइन देखने को मिलता है। फ्रंट ग्रिल काफी आकर्षक लगती है जिसमें V शेप्ड देखने को मिल जाता है। हेडलैंप्स के साथ LED DRLs भी बढ़िया नजर आते हैं और साइड से देखते हैं तो स्लोपिंग रूफलाइन, 18-इंच के मल्टी-स्पोक एलॉय गाड़ी को बैलेंस्ड और स्पोर्टी स्टांस देते हैं। रियर में भी इंटीग्रेटेड स्पॉयलर और खिंचा हुआ टेल लैंप्स के साथ क्लियर लेंस इंसर्ट्स पूरी तरह प्रीमियम नजर आते हैं। इंटीरियर में क्या है खास ? इंटीरियरम में बीज कलर थीम देखने को मिल जाता है और ये काफी स्पेशियस भी लगती है जैसे ही आप दरवाजा खोलकर इसके अंदर बैठते हैं। डैशबोर्ड पर टोयोटा का टिपिकल बड़ा सा Y शेप्ड सेंटर कंसोल देख सकते हैं। मैटेरियल्स भी हाई क्वालिटी के हैं और हर जगह सॉफ्ट-टच मैटेरियल्स और अच्छी क्वालिटी वाले लेदर का इस्तेमाल हुआ है। टचस्क्रीन और इसके आसपास के बटन्स काफी पुराने नजर आते हैं, जिन्हें भारी तौर पर अपग्रेड होने की जरूरत है। ना इसमें एंड्रॉयड ऑटो मिलता है और ना ही एप्पल कार प्ले जो कि इन दिनों काफी जरूरी हो गया है। पर हां, जो लोग म्यूजिक के शौकीन है उनके लिए JBL के 9 स्पीकर्स शामिल किए गए हैं जिनका आउटपुट बढ़िया है। फ्रंट सीटें बड़ी, आरामदायक होने के साथ ही वेंटिलेटेड हैं और यहां से बैठकर विजिबिलिटी भी बढ़िया मिल जाती है। रियर सीटें ऐसा लगता है जैसे सोफा पर बैठे हुए हैं। काफी ज्यादा आरामदायक हैं और बढ़िया स्पेस भी मिल जाता है। बेस्ट पार्ट तो यह है कि रियर आर्मरेस्ट पर एक टचकंट्रोल मिल जाता है जिसमें रियर सनशेड्स, ऑडियो, रियर AC वेंट्स और बैकरेस्ट रिक्लाइन के कंट्रोल्स मिल जाते हैं। फीचर्स की बात करें तो Camry में कंपनी ने 9 एयर बैग्स, ESP, ऑटो LED हेडलैंप्स, LED फॉग लैंप्स, लेदर अपहोलस्ट्री, फ्रंट सीट कूलिंग, इलेक्ट्रिक स्टीयरिंग एडजस्ट, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रिक रिक्लाइनिंग रियर सीटें, थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटर दिया है। इंजन और परफॉर्मेंस टोयोटा कैमरी हाईब्रिड में कंपनी ने 2.5 लीटर का फोर-सिलेंडर इंजन दिया है जो 178 bhp की पावर और 221 Nm का टॉर्क देता है। साथ ही इस पेट्रोल इंजन के साथ 245V का निकेल हाईड्राइड बैटरी पैक और चौथी जनरेशन वाला हाइब्रिड सिस्टम भी दिया है जो पेट्रोल इंजन के साथ मिलकर इंजन की पावर आउटपुट को बढ़ाकर 218 bhp कर देता है और इतना ही नहीं 23.27 kmpl तक का माइलेज भी ये ऑफर करता है। गाड़ी स्टार्ट करने के दौरान ना तो इंजन की कोई आवाज आती है और ना ही वाइब्रेशन, इतना ही नहीं धीमी गति से तो कुछ किलोमीटर तक सिर्फ ये EV मोड पर ही चलती है, लेकिन जैसे ही पेट्रोल इंजन अपनी प्रतिक्रिया देता है तो आपको इस गाड़ी की पावर का सही अंदाजा हो जाता है। हालांकि, सच बताऊं ऐसा केबिन इंसुलेशन तो मुझे 50 लाख रुपये तक की किसी लग्जरी कार में भी देखने को नहीं मिला। पेट्रोल मोटर रिफाइन्ड नेचर के साथ आती है और ड्राइवर चलाने के दौरान रिलेक्स फील करता है। हालांकि, अगर आपको रफ्तार भरनी है तो आपको पावर भी ऑन डिमांड भरपूर मिल जाती है, जो कि लीनियर मैनर में है। एक्सेलेरेटर पर पंजा रखो और गैप देखकर हाईवे पर आसानी से ओवरटेक कर सकते हो और इलेक्ट्रिक मोटर को भी पेट्रोल इंजन को बूस्ट देते हुए आप महसूस कर सकते हैं। e-CVT ट्रांसमिशन भी इंजन की पावर को सरल बना देता है। हालांकि, इसमें टिपिकल रबर बैंड प्रभाव आप महसूस कर सकते हैं, जो कि मुझे लगता है इतनी बढ़िया हाईब्रिड गाड़ी में थोड़ी अटपटी लगती है। कभी कभार तो एक दम से रफ्तार भरने पर गियर्स कंफ्यूज हो जाते हैं कि उन्हें अपशिफ्ट भी होना है या नहीं और ऐसे में इंजन शोर करने लगता है। हालांकि, स्पोर्ट मोड पर आप पैडल्स का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको ठीक-ठाक प्रतिक्रिया देती है। Camry Hybrid को चलाने में एक चीज जो सबसे बेहतर है वो है इससे मिलने वाला कॉन्फिडेंस आप चलाते वक्त पूरे कॉन्फिडेंट रहते हैं और अपने आप को सुरक्षित भी महसूस करते हैं। कुल मिलाकर Hybrid के साथ इंजन की पावर काफी ज्यादा जबरदस्त है और माइलेज तो इतना बढ़िया है कि आपको इतने पावरफुल पेट्रोल इंजन के साथ किसी और गाड़ी में नहीं मिलने वाला। हमारा फैसला हमेशा की तरह चालक चालित (chauffeur-driven) कार रही है और यह सचमुच काफी आरामदायक और स्पेशियस है। फीचर्स इसमें बहुत ज्यादा पुराने हैं यानी इसे अब पूरी तरह अपग्रेड होने की जरूरत है। हालांकि, इसके ड्राइविंग डायनामिक्स काफी बढ़िया हैं और पेट्रोल इंजन के साथ हाइब्रिड सिस्टम जबरदस्त और विश्वसनीय है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 41.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।
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