नई दिल्ली, अंकित दुबे। Tata Punch, एक हैचबैक और एसयूवी का मेल या आसान शब्दों में कह सकते हैं मिनी या फिर माइक्रो एसयूवी। ऑटो एक्स्पो 2020 के दौरान टाटा मोटर्स ने अपने पैविलियन में Tata HBX कॉन्सेप्ट को पेश किया था जो कि एक मिनी एसयूवी थी और तब से ही लोग इस गाड़ी का बेसब्री से इंतजार करने लगे। खैर, Tata HBX तो बाजार में नहीं आई लेकिन उसी कॉन्सेप्ट पर बेस्ड जरूर आ चुकी है जिसका हम आपके लिए रिव्यू कर रहे हैं। बाजार में देखा जाए तो इस गाड़ी का मुकाबला Maruti Suzuki S-Presso, Renault Kwid, Maruti Suzuki Ignis से है, लेकिन यह वास्तव में कड़ी टक्कर Hyundai Grand i10 और Maruti Swift को देगी। टाटा की सभी एसयूवी का दिखेगा डिजाइन Tata Punch दिखने में आपको बेबी Safari या Harrier का लुक देगी, लेकिन पंच को Omega Arc प्लेटफॉर्म पर ना बनाकर कंपनी ने इसे Atroz वाले ALFA Arc प्लेटफॉर्म पर बनाया है। इसकी लंबाई 3827 mm, चौड़ाई 1945 mm और ऊंचाई 1615mm है। दिखने में यह काफी मस्कुलर लगती है और यह पूरी तरह एसयूवी स्टांस के साथ आती है। फ्लैट कॉन्कैव बॉनट के साथ स्प्लिट हेडलैंप लेआउट के साथ LED डेटाइम रनिंग लाइट्स और प्रोजेक्टर हेडलैंप इसे बेबी सफारी और हैरियर का लुक देते हैं। फॉग लैंप्स भी कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ दिए हैं। ग्लॉस ब्लैक ग्रिल देखकर आपको Nexon की याद आ जाएगी और इसी में हॉर्न के लिए दी गई ट्राई-एरो शेप्ड से बना गैप कुछ लोगों को अटपटा लग सकता है। फ्रंट बंपर पर ब्लैक प्लास्टिक का इस्तेमाल हुआ है और इसमें बड़े एयर-डैम ट्राई-एरो डिजाइन एलिमेंट्स के साथ आते हैं। फिट एंड फिनिश भी आपको इसकी ज्यादा समझ नहीं आएगी। साइड से दिखने में पंच काफी स्मार्ट लग रही है और इसमें 16-इंच के डायमंड कट एलॉय व्हील्स मिलते हैं। बड़ा व्हील आर्च देख सकते हैं और मोटी साइड क्लैडिंग भी देखने को मिल जाती है। सी-पिलर पर माउंटेड डोर हैंडल्स मिलते हैं और चारों दरवाजें Altroz की तरह 90 डिग्री एंगल पर खुलते हैं, जिसके चलते प्रवेश और निकास काफी बढ़िया मिल जाता है। रियर विंडग्लास पर छपा हुआ बेबी राइनो देख सकते हैं जो दर्शाता है कि यह छोटी और मस्कुलर है। Y-शेप्ड ट्राई-एरो LED टेललाइट्स देखने को मिल जाती है और रियर प्रोफाइल पर लिखा हुआ पंच इसे रफ एंड टफ लुक देता हुआ नजर आता है। वेरिएंट कौन सा है इस बारे में आपको जानकारी नहीं मिल पाएगी। युवाओं को बेहद पसंद आएगा इंटीरियरTata Punch का इंटीरियर काफी ज्यादा स्टाइलिश और प्रीमियम लगता है। हाई सीटिंग मिलती है तो आप खुद को ऊंचे बैठे पाते हो। डैशबोर्ड का डिजाइन काफी बढ़िया नजर आता है और यहां पर भी आपको ट्राई-एरो पैटर्न देखने को मिल जाता है। डैशबोर्ड पर मौजूद दो तरीके के अलग-अलग पैटर्न आपकी आंखों को अपनी ओर खींचते हुए नजर आते हैं। हालंकि, सॉफ्ट टच मैटेरियल का इस्तेमाल आपको कहीं देखने को नहीं मिलेगा। बॉडी कलर्ड चकौर एयर-वेंट्स देखने को मिल जाते हैं। कुल मिलाकर चमकते हुए पैनल्स, प्लास्टिक पर टेक्सचर और दूसरे मैटेरिलयल्स दिखने में बढ़िया ही नहीं लगते बल्कि इसे अपमार्केट लुक भी देते हैं। इसके अलावा यहां आप 7-इंच Harman का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम देख सकते हैं जो कि एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ आथा है। इसी में आप कुछ कनेक्टेड फीचर्स भी देख सकते हैं। इन्फोटेनमेंट सिस्टम के नीचे क्लाइमेट कंट्रोल्स के बटन्स मिल जाते हैं। स्टीयरिंग भी डी-कट मिलता है जो कि एक स्पोर्टी लुक देता है और इसी के पीछे 7-इंच के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट के साथ एनालॉग मीटर भी मिलता है, जो कि समान Altroz से लिया गया है। फ्रंट सीटें बढ़िया हैं यहां पर्याप्त आराम मिल जाता है। छोटी हाईट वाले लोग हो या फिर लंबी हाईट वाले दोनों के लिए सीटों से बढ़िया सपोर्ट मिल जाता है। ड्राइवर सीट पर बैठकर विजिबिलिटी भी बढ़िया मिलती है। ORVM का साइज भी थोड़ा बड़ा सा है तो साइड से पीछे का भी अच्छा खासा व्यू देखने को मिल जाता है। अपहोलस्ट्री पर भी आपको ट्राई-एरो पैटर्न वाला डिजाइन देखने को मिल जाएगा। स्टोरेज स्पेस की बात करें तो यहां आपको पर्याप्त स्टोरेज स्पेस मिलता है। कूल्ड ग्लॉव बॉक्स मिलता है। हालांकि, आर्म रेस्ट की कमी खलती है। रियर सीटों पर आते हैं तो यहां पर लेगरूम, हेडरूम, शोल्डर रूम और थाई सपोर्ट की कोई कमी नहीं दिखती। तीन लोग आसानी से पीछे बैठ सकते हैं और रियर पैसेंजर्स को खुला-खुला फील होगा। हालांकि, सुविधा को लेकर बात करें तो Punch में कंपनी ने रियर AC वेंट्स नहीं दिए हैं, ना ही कोई चार्जिंग सॉकेट देखने को मिलता है। आर्मरेस्ट तो मिलता है, लेकिन इसमें कोई भी कप होल्डर्स नहीं मिलता। इसके अलावा 366 लीटर्स का बूट स्पेस मिलता है। इंजन और परफॉर्मेंस Tata Punch छोटी और आक्रामक है और सड़कों पर चलते हुए लोग इसे मुड़-मुड़ कर देखते हैं। कंपनी इसमें सिर्फ एक ही इंजन विकल्प 1.2 लीटर का Revotron पेट्रोल इंजन दे रही है जो कि तीन-सिलेंडर के साथ आता है। यह इंजन 85 bhp और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी ने इसमें मैनुअल गियरबॉक्स के साथ AMT यानी ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन भी दिया है। हमने दोनों ही ट्रांसमिशन के साथ गाड़ी को सिटी और ऑफ-रोडिंग ट्रैक पर चलाया है। Revotron इंजन के साथ कंपनी ने Dynapro टेक्नोलॉजी शामिल की है, जिसके चलते बेहतर पावर डिलीवरी, लो-एंड टार्क और बेहतर माइलेज मिलता है। इंजन थोड़ा ज्यादा आवाज करता है, जो कि मुझे लगता है कंपनी अगर 4-सिलेंडर इंजन देती तो ज्यादा बेहतर होता। हालांकि, मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ गाड़ी की परफॉर्मेंस काफी बढ़िया लगती है, क्योंकि क्लच काफी हल्का है, कम ट्रैवल के साथ आता है और गियर शिफ्टिंग स्मूथ है। जबकि, AMT ट्रांसमिशन के साथ हाई-रेव्स पर गाड़ी के गियर्स अटकते हुए देखने को मिलते हैं। कंपनी इसके AMT गियरबॉक्स को और बेहतर कर सकती थी। इसके अलावा कंपनी ने इसमें दो ड्राइविंग मोड्स - ईको और सिटी दिए हैं जिसमें आप माइलेज बेहतर पाने के लिए ईको मोड पर चला सकते हैं और माइलेज की बात हो रही है तो कंपनी ने इसमें स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम भी दिया है जिसके चलते रेड लाइट पर गाड़ी अपने आप बंद हो जाएगी और एक्सेलेरेट करने गाड़ी अपने आप स्टार्ट हो जाएगी। कुल मिलाकर इंजन की परफॉर्मेंस बढ़िया है, लेकिन कंपनी को इसके NVH लेवेल्स पर ध्यान देने की जरूरत भी है। ऑप-रोडिंग परफॉर्मेंस Tata Punch में बेहतर सस्पेंशन क्वालिटी मिलती है और इस गाड़ी को खराब सड़कों पर चलाने के अलावा अच्छी खासी ऑफ-रोडिंग भी कर सकते हैं। अच्छी खासी का मतलब 4x2 में जिस लेवल तक की हो सकती है उस लेवल तक। हमने इसे एक ऑफ-रोड ट्रैक पर चलाया जहां Punch की ऑफ-रोडिंग ने हमें बेहद खुश किया। इस ऑफ-रोडिंग के बाद मैं कह सकता हूं कि पंच को आप खराब, बेहद खराब रस्तों से आसानी से लेकर जा सकते हैं। 187 mm ग्राउंड क्लियरेंस के साथ 20.3 डिग्री का अप्रोच एंगल, 22.2 डिग्री का रैंप ओवर एंगल और 37.6 डिग्री का डिपार्चर एंगल मिलता है, जो कि एक मिनी-एसयूवी के लिए ऑफ-रोडिंग के लिजाह से बढ़िया है। इसके अलावा यह गाड़ी 365 mm तक पानी में जा सकती है। कुल मिलाकर ऑफ-रोडिंग परफॉर्मेंस के बाद साफ दिख रहा है कि गाड़ी की स्टेबिलिटी ने बड़ी बड़ी एसयूवी को चुनौती दे दी है। अनुमानित कीमत और फैसला Tata Punch की अनुमानित कीमत 5.5 लाख रुपये से शुरू हो सकती है जो कि 8 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जा सकती है। Tata Punch उन लोगों के लिए सबसे अच्छी और पहली कार साबित हो सकती है, जो लोग हैचबैक खरीदने की योजना बना रहे हैं लेकिन ड्राइविंग के दौरान फील एसयूवी वाला चाहते हैं।
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