नई दिल्ली, अंकित दुबे। स्पोर्ट्स सेडान की जब बात होती है तो इसमें तीन चीजें सबसे ज्यादा देखी जाती हैं, परफॉर्मेंस, फन एंड स्पोर्टीनेस। इन्हीं तीनों चीजों की डिमांड को पूरा करने के लिए हर लग्जरी कार निर्माता कंपनी के पास अपनी एक गाड़ी मौजूद है और इन्हीं में से एक है BMW की 3 सीरीज है, जो हमारे पास मौजूद है। आज हम इस रिव्यू में आपको नई 3 सीरीज के 320d वेरिएंट की खूबियों और खामियों के बारे में विस्तार से बताएंगे। 3 सीरीज अपने 7th जनरेशन अवतार में है और इसके जॉब डिस्क्रिप्शन की बात करें तो यह हर जनरेशन में और ज्यादा स्पोर्टी और लग्जूरियस होती गई है। सबसे पहले अगर हम इसके डिजाइन की बात करें तो यह गाड़ी बोल्ड और मस्कुलर लग रही है। इतना ही नहीं 6th जनरेशन मॉडल के मुकाबले 76 mm लंबी, 16 mm चौड़ी और 1 mm ऊंची हो गई है। इसके अलावा गाड़ी में 41 mm लंबा व्हीलबेस मिलता है जिसके चलते लेग रूम भी ज्यादा मिल जाता है। लुक्स और डिजाइन बड़ी किडनी ग्रिल मिलती है, फुल-LED हेडलाइट देखने को मिल जाती है और नीचे की तरफ T-शेप्ड एलिमेंट काफी अच्छा लग रहा है। साइड प्रोफाइल में 17-इंच के लाइट-एलॉय व्हील्स मिलते हैं जबकि 330i में 18-इंच के लाइट-एलॉय व्हील्स दिए जाते हैं। कूपे रूफ लाइन जैसा फील देखेने को मिलता है और रियर में L-शेप्ड टेललाट्स के अलावा डुअल एग्जॉस्ट स्टैंडर्ड मिलते हैं। हालांकि, M स्पोर्ट में आपको ज्यादा विजुअल ड्रामा देखने को मिल जाता है। पर हां, इसके ब्रोशर में इलेक्ट्रिक बूट लिड नहीं है जो कि थोड़ा निराश करता है। इंटीरियर में आते हैं तो केबिन भी अच्छा खासा लग रहा है और यह आपको आलीशान वातावरण ऑफर करता है। स्पेस और मैटेरिलय्स दोनों ही गाड़ी में चार चांद लगाते हैं और हां टेक एंड गैजेट्स भी भरपूर इसमें मिलते हैं। नई जनरेशन 3 सीरीज सेडान में कंपनी ने लेटेस्ट जनरेशन का BMW iDrive 7.0 इंटरफेस के साथ 12.3 इंच का टचस्क्रीन शामिल किया है जो काफी ज्यादा लग्जरी है और इसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान है। इसके अलावा इसमें BMW का वर्चुअल असिस्टेंड भी मिलता है, जिसमें आप Hi BMW बोलकर टायर प्रेशर या फ्यूल रेंज की जानकारी ले सकते हैं और इसी वॉयस कमांड के जरिए क्लाइमेट कंट्रोल या एम्बिएंट लाइटिंग को भी बदल सकते हैं। सभी फीचर्स हैं लेकिन 360 डिग्री कैमरा की कमी खलती है। रियर सीटों पर फीचर्स की कमी रियर सीटों की बात करें तो यहां काफी ज्यादा जगह मिलती है और आपको सभी मैटेरियल्स की क्वालिटी अप-मार्केट मिलती है। व्हीलबेस बढ़ गया है तो जाहिर सी बात है स्पेस भी बढ़ गया है और गाड़ी में आपको भरपूर स्पेस के साथ आराम मिलता है। एवरेज हाईट वाले व्यक्तियों के लिए यहां कोई दिक्कत नहीं होगी, लेकिन 6 फीट के आसपास कोई यहां बैठता है तो उसके लिए थोड़ी परेशानी हो सकती है। थ्री जोन क्लाइमेट कंट्रोल है तो रियर पैसेंजर को अलग से क्लाइमेट कंट्रोल मिल जाता है। हालांकि, फैन स्पीड कंट्रोल नहीं मिलता जो कि एक बड़ा मिस है। इसके अलावा यहां सनब्लाइंड की कमी भी महसूस होती है, यह शायद उन लोगों को पसंद ना आए जो 3 सीरीज को खुद ड्राइव न करके पीछे बैठकर यात्रा करना पसंद करते हैं। हमारे पास 320d वेरिएंट है जो इनलाइन 4-सिलेंडर डीजल इंजन के साथ आता है और यह 186 bhp की पावर और 400 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 6.8 सेकंड्स का वक्त लगता है और इसकी टॉप स्पीड 243 kmph है। वहीं, अगर पेट्रोल इंजन 330i की बात करें तो उसमें भी इनलाइन 4 मिलता है जो 253 bhp की पावर और 400 Nm का टॉर्क जनरेट करता है और पेट्रोल इंजन वेरिएंट की टॉप स्पीड 250 kmph है और उसे 0 से 100 kmph करने में 5.8 सेकंड्स का वक्त लगता है। दोनों ही इंजन 8-स्पीड स्टेपट्रॉनिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं। इंजन की परफॉर्मेंस बढ़िया है और स्टीयरिंग इनपुट की बात करें तो यह जैगुआर XE जितना रिस्पांसिव नहीं है लेकिन इसका इनपुट भी अच्छा खासा मिल जाता है। ड्राइविंग मोड्स इसमें कंफर्ट, ईको प्रो और स्पोर्ट मिलता है और हर मोड्स में आपको इंजन ट्रांसमिशन का रिस्पांस बदला हुआ मिलता है। हालांकि, किसी भी मोड में आप इसे कहीं भी चला रहे हो आपको इसकी रिफाइनमेंट और परफॉर्मेंस से प्यार होने लगेगा। राइड क्वालिटी भी काफी बेहतर है और 18-इंच के व्हील्स के चलते आपको गाड़ी की सड़क पर पकड़ काफी मजबूत मिलती है। बॉडी रोल इसमें आपको काफी कम मिलता है, जो कि BMW की सभी कारों में हमेशा से एक खासियत रही है। कॉर्नरिंग करते समय भी इसमें आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं मिलती और यह काफी संतुलित लगती है। कुल मिलाकर ये आपको काफी तेजतर्रार और मजेदार लगेगी। हमारा फैसला BMW 3 सीरीज डीजल के दो वेरिएंट्स - स्पोर्ट और लग्जरी लाइन है इसके अलावा M स्पोर्ट पेट्रोल वेरिएंट में आती है और ये सभी वेरिएंट्स BMW के चेन्नई प्लांट में बनाए जा रहे हैं। BMW 3 सीरीज की कीमत 44.90 - 62.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और इस पर्टिकुलर वेरिएंट की कीमत 49.50 लाख रुपये है। भारतीय बााजर में इस गाड़ी का मुकाबला Jaguar XE, Mercedes C-class, Audi A4 और Lexus LS से है। जो लोग एक ऐसी लग्जरी सेडान की तलाश कर रहे हैं जिसकी परफॉर्मेंस काफी स्पोर्टी हो और चलाने के दौरान हर मोड पर उन्हें एक अलग ही अनुभव मिले तो वह BMW की 320d डीजल वेरिएंट के बारे में विचार कर सकते हैं।
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