नई दिल्ली।एशिया में धूम मचा रही XSR क्या भारत में होगी लॉन्च? क्या यामाहा अपनी आइकॉनिक मोटरसाइकिल को दोबारा से नए अवतार में लॉन्च कर सकती है? यह एक ऐसा सवाल है, जो Bajaj Chetak के इलेक्ट्रिक मॉडल के लॉन्च होने के बाद से लगातार सोशल मीडिया पर पूछा जा रहा है। हालांकि, इसको लेकर अब तक जो भी जवाब दिए गए हैं वे सिर्फ अफवाह हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि क्या यामाहा अपनी इस आइकॉनिक बाइक को भारत में लॉन्च करेगी या नहीं। इसके अलावा हम आपको उस सवाल का जवाब भी देंगे, जहां अक्सर ये सवाल पूछा जाता है कि क्या यामाहा छोटे शहर और गांव के ग्राहकों को अनदेखा कर रही है? आपके इन सभी सवालों को हमनें के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट - सेल्स, () से पूछा। इसके अलावा हमने उनसे यह भी पूछा कि कोरोना की दूसरी लहर का कंपनी पर कितना असर पड़ा है। ये रहे उस इंटरव्यू के कुछ अंश... सवाल- बजाज ने अपनी अपनी चेतक को करीब डेढ़ दशक बाद भारतीय बाजार में उतारा। ऐसे में क्या यामाहा भी अपनी आइकॉनिक मोटरसाइकिल को भारत में लॉन्च कर सकती है? जवाब- अभी हमारा ऐसा कोई भी प्लान नहीं है। दो स्ट्रोक इंजन वाली बाइक थी। हिंदुस्तान में एक समय सभी नौजवानों की यह एक पसंदीदा बाइक थी। यामाहा की बाइक्स में हम पावर, परफॉर्मेंस और स्टाइल पर ज्यादा फोकस करते हैं। हम की लेगेसी का अपने प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल कर रहे हैं, जो ग्राहक महसूस कर सकते हैं। लेकिन, को री-ब्रांडिंग करके भारत में लॉन्च करने का हमारा ऐसा कोई भी प्लान नहीं है। सवाल- यामाहा से लोगों की एक शिकायत है कि आप छोटे शहर या गांव को अनदेखा कर रहे हैं। आपका फोकस मेट्रो शहरों पर ज्यादा है। ऐसा इसलिए क्योंकि, के बाद आपने ऐसी कोई भी बाइक भारत में नहीं लॉन्च की। आपका पूरा फोकस 150 सीसी सेगमेंट पर ज्यादा है। जवाब- हमारा फोकस यंग कस्टमर्स पर है, जो शहर के साथ छोटे शहरों और गांवों में भी रहते हैं। इन सभी नौजवानों की चाहत है कि वो कैसे खुद को अपग्रेड करें। आज की तारीख में 50 फीसदी से ज्यादा वॉल्यूम 125 से 150 सीसी बाइक्स में है। इस सेगमेंट में आने वाले ग्राहकों की चाहत है वो अब अगले लेवल पर पहुंचे और यही उपाय यामाहा दे रहा है। इसी कड़ी में हमनें Yamaha FZ-X बाइक्स को उतारा है, जो एक रफ एंड टफ बाइक है। हमनें इस बाइक को ऑफ रोड और ऑन रोड दोनों को ध्यान में रखते हुए बनाया है। हमें पूरा यकीन है कि गांव में जो हमारा ग्राहक है उसके लिए यह बाइक एक शानदार विकल्प है। सवाल- पिछले साल के मुकाबले 2021 की पहली तिमाही में की बिक्री कितनी रही? क्या बिक्री महामारी से पहले के स्तर पर पहुंच गई है? जवाब- लॉकडाउन हटने के बाद जुलाई, 2020 से ही हमने बिक्री में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की है। हमने सालाना आधार पर 4 फीसदी की बढ़त से शुरुआत की थी और दिसंबर, 2020 में सालाना आधार पर 33 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की थी। 2020 में हमने कुल 5.04 लाख वाहनों की बिक्री की। वहीं, 2021 की पहली तिमाही की बात करें, तो जनवरी से मार्च, 2021 के दौरान हमने कुल 1,56,880 वाहन बेचे, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 44 फीसदी ज्यादा है। अगर आप कुल आंकड़ों को देखें, तो जुलाई, 2020 से मार्च, 2021 के दौरान बिक्री में बढ़ोतरी का क्रम बना रहा है, जो महामारी से पहले की स्थिति से बेहतर है। कोविड-19 के कारण बने हालात में सार्वजनिक परिवहन की तुलना में निजी वाहनों की मांग बढ़ने का इसमें बड़ा योगदान रहा। सवाल- यामाहा इंडिया के किन मॉडलों को ग्राहक सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं? जवाब- मौजूदा समय में 125 सीसी सेम्मेंट में हमारे Fascino 125 Fl, Ray ZR 125 Fl और Ray ZR Street Rally 125 Fl स्कूटर्स बहुत लोकप्रिय हैं। इन्हें पसंद करने के पीछे इनकी परफॉर्मेंस, माइलेज, सेफ्टी फीचर्स और ऑफर हैं। 2020 में घरेलू बाजार में हमारी कुल बिक्री में इन स्कूटर मॉडल की हिस्सेदारी 51 प्रतिशत की रही। यामाहा के सभी स्कूटर मॉडल अब साइड स्टैंड इंजन कट-ऑफ, स्टॉप एंड स्टार्ट सिस्टम और यूबीएस टेक्नोलॉ आदि जैसे एडवांस्ड फीचर से लैस हैं। इसी तरह, यामाहा के स्पोर्टी 149 सीसी सेम्मेंट में FZ FI और FZ-S FI सबसे ज्यादा लोकप्रिय मोटरसाइकिल मॉडल हैं और 2020 में इनकी बिक्री 1.5 लाख से ज्यादा यूनिट की रही। इन रेंज को युवाओं ने ही नहीं बड़ी उम्र के लोगों ने भी खासा पसंद किया है। सवाल- यामाहा इंडिया की बिक्री में किन राज्यों की हिस्सेदारी ज्यादा है और क्यों? जवाब- हमारे दोपहिया वाहनों को पूरे देश में पसंद किया जाता है, लेकिन यामाहा की कुल बिक्री में तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल जैसे दक्षिणी राज्यों की हिस्सेदारी करीब 45 से 50 प्रतिशत है। ब्रांड के परफॉर्मेंस, स्टाइल, और भरोसे के कारण यामाहा के दोपहिया वाहनों को ग्राहक यहां प्राथमिकता देते है। सवाल- बीएस6 मानक लागू होने के बाद यामाहा को भारत से अपने हाई-परफॉर्मेंस मॉडल हटाने पड़े थे। भारतीय बाजार में हाई परफॉर्मेंस सुपरबाइक को लेकर कंपनी की मौजूदा योजना क्या है? जवाब- भारत का सुपरबाइक बाजार अभी शुरुआती स्टेज पर है। हालांकि, बढ़ती खरीद क्षमता, बेहतर होती लाइफस्टाइल और मौजूदा पीढ़ी में लक्जरी ब्रांड को लेकर बढ़ती महत्वाकांक्षा से यहां विकास की अपार संभावनाएं हैं। अभी पिछले कुछ सालों मे यहां भारतीय दोपहिया उद्योग में लक्जरी और प्रीमियम मोटरसाइकिल निर्माताओं के आने का सिलसिला बढ़ा है। ऐसे में लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ-साथ बढ़ती प्रतिस्पर्धा से निसंदेह भारत शानदार और बड़ा बाजार बनकर सामने आएगा। लेकिन मौजूदा समय में यामाहा का फोकस अपने 125 सीसी स्कूटर पोर्टफोलियो को मजबूत करने के साथ-साथ अपने प्रीमियम 150 सीसी और 250 सीसी मोटरसाइकिल रेंज को विस्तार देने पर है। इसमें कोई दो राय नहीं कि हम सुपरबाइक के बाजार ओर इनसे जुड़े ट्रेंड पर भी करीबी से नजर रखे हुए हैं और जब लगेगा कि बाजार पूरी तरह से तैयार हो गया है, हम यहां सुपरबाइक्स की व्यापक रेंज लॉन्च कर सकते हैं। सवाल- हमारे रीडर्स को यामाहा के 'ब्लू स्क्वायर' शोरूम और इस पर अपनी आगे की रणनीति के बारे में बताएं? जवाब- भारत में यामाहा की रणनीति अपने 'ब्लू स्क्वायर' स्टोर के जरिये प्रीमियम मौटरसाइकिल और सकूटर्स की फ्यूचर रेंज के लिए बाजार तैयार करना है। हमारा शुरूआती लक्ष्य पूरे भारत में 100 'ब्लू स्क्वायर' आउटलेट लॉन्च करना है। हमने दिसंबर, 2019 में चेन्नई में पहले थीम आधारित स्टोर की लॉन्चिंग के साथ 'ब्लू स्क्वायर' क्रांति की शुरुआत की थी। मौजूदा समय में यामाहा तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, असम, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों मे 'ब्लू स्क्वायर' शोरूम का संचालन कर रही है। सभी 'ब्लू स्क्वायर' आउटलेट में ऐसे डिजिटल टूल्स हैं, जिनकी मदद से डीलर सभी ग्राहकों का डिजिटल रिकॉर्ड रख सकते हैं, जिससे आगे चलकर वन-टु-वन मार्केटिंग को मजबूती मिलेगी और ग्राहकों की जरूरत पर समय से और तेजी से प्रतिक्रिया देना संभव होगा। सवाल- माना जाता है कि यामाहा की मोटरसाइकिल्स को भारत में ज्यादातर शहरी ग्राहक खरीदते हैं। ऐसे में क्या आप छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए कोई रणनीति बना रहे हैं, या आप शहरी ग्राहकों से ही संतुष्ट है? जवाब- अभी हमारा फोकस मेट्रो शहर और उनके आसपास के क्षेत्र हैं सवाल- स्कूटर सेग्मेंट में अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में आप खुद को कहां पाते हैं? जवाब- हमारे Fascino 125 Fl, Ray ZR 125 Fl और Ray ZR Street Rally 125 Fl स्कूटर मौजूदा समय में 125 सीसी सेगमेंट में बहुत लोकप्रिय हैं। इन स्कूटरों की डिजाइन लैंग्वेज बिलकुल अलग है। Ray ZR में शार्प लाइंस और स्पोर्टी डिजाइन को रखा गया है, जबकि Fascino को अनूठे अपीयरेंस और स्लीक डिजाइन के साथ पेश किया गया है। अपने सेगमेंट के हिसाब से ये दोनों स्कूटर हल्के हैं और बेहतर परफॉर्मेंस देते हैं। इनकी कीमत अपने प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले कम है। इसके अलावा इनमें साइड स्टैंड इंजन कट-ऑफ, स्टॉप एंड स्टार्ट सिस्टम और यूबीएस टेक्नोलॉजी जैसे एडवांस्ड फीचर्स मिलतेहैं।
Car
Electronics
Vehicle
Electronics
Navigation
Devices
Paintwork
Audio & Video Accessories
GPS
Accessories
Car
Amplifiers
Car CD
Changers
Car
Digital Media Receivers
Car
Equalizers
Car Satellite
Radio
Car Speakers
Car Stereos
Compasses
Consoles & Organizers
Covers
Cup Holders
Door Entry Guard
Floor Mats & Cargo Liners
Gauges
Grab Handles
Gun Racks
Insulation & Noise Control
Keychains
Mirrors
Pedal Accessories
Safety
Shift Boots & Knobs
Steering Wheels & Accessories
Sun Protection
Subscribe to:
Post Comments (Atom)
No comments:
Post a Comment