भारत में पिछले कुछ सालों में टायरों की क्वालिटी को लेकर ग्राहकों की तरफ से खासा ध्यान दिया जा रहा है। इसका एक बड़ा कारण ड्राइविंग कल्चर में हो रहा बदलाव है, जहां ऑनरोड ड्राइविंग के साथ अब ऑफरोड ड्राइविंग को भी खासा पसंद किया जा रहा है। यही वजह है कि अब देश में ज्यादा चलने वाले (लॉन्ग लास्टिंग) टायर्स के साथ हाई परफॉर्मेंस वाले टायरों की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में भारत जैसे बड़े बाजार में इस मांग को पूरा करने के लिए कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने यहां अपना प्लांट और ऑपरेशन दोनों शुरू किया है। भारत में ड्राइविंग कल्चर में हो रहे बदलाव, टायर क्वालिटी और टायर कैटेगरीज में बढ़ती मांग को लेकर हमने मैक्सिस इंडिया () के मार्केटिंग हेड, बिंग लिन वू () से EXCLUSIVE बातचीत की। ये रहे उस इंटरव्यू के कुछ अंश…. सवाल: दोपहिया सेगमेंट के लिए भारत एक बड़ा बाजार है। ऐसे में आप बतौर टायर निर्माता इसे कैसे देखते हैं? Bing Lin-Wu: भारत पिछले दो सालों से दुनिया का सबसे बड़ा टू-व्हीलर बाजार है। हमने इस ट्रेंड को न सिर्फ क्वालिटी और मार्केट साइज के तौर पर बल्कि क्वालिटी और क्वांटिटी के तौर पर भी नोटिस किया है। पिछले कुल सालों में भारतीय ग्राहकों की तरफ से रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए प्रोडक्ट्स, फीचर्स, क्लाविटी और टेक्नोलॉजी की मांग तेजी से बढ़ी है। हमने इस ट्रेंड को देखा है और हमें यह कहते हुए खुशी हो रही है कि हम भारतीय ग्राहकों को वर्ल्ड क्लास तकनीक से लैस बेस्ट क्वालिटी वाले प्रोडक्ट दे रहे हैं। बाजार की साइज को देखते हुए इसमें कई सेगमेंट्स हैं। जैसे कुछ ग्राहकों को लंबी दूरी तक चलने वाले टायर चाहिएं, तो कुछ ग्राहकों को तेज रफ्तार के लिए टायर चाहिए। यानी, अलग-अलग ग्राहकों की अलग-अलग मांगें हैं। ऐसे में हम अपने ग्राहकों या जो कोई भी इस इंटरव्यू को पढ़ रहा है उसे सुनिश्चित करते हैं कि ग्राहकों की मांग के अनुसार हम उन्हें बेस्ट ‘वैल्यू फॉर मनी’ प्रोडक्ट दे रहे हैं। सवाल: पिछले कुछ सालों में, यह देखा गया है कि भारतीय ग्राहक टायर्स की क्वालिटी पर खास ध्यान दे रहे हैं। यही कारण है कि अब हर कैटेगरी में ऑफलाइन और ऑनलाइन टायर की मांग बढ़ गई है। तो आप इन ग्राहकों को कैसे टारगेट कर रहे हैं? Bing Lin-Wu: भारतीय बाजार में न सिर्फ टायर्स सेगमेंट में बल्कि, मोटरसाइकिल सेगमेंट में भी एक महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिला है। देश में 125 सीसी से 150 सीसी सेगमेंट की परफॉर्मेंस ओरियंटेड बाइक्स की मांग बढ़ी है। इस मांग का सीधा असर टायर सेगमेंट पर पड़ा है। इस मांग को पूरा करने के लिए, जब साल 2017-18 में हम अपने प्लांट को सेट कर रहे थे, तब हमने यह तय किया कि सारी मशीनरी नई होंगी और इसमें लेटेस्ट तकनीक का इस्तेमाल होगा। हमने कोई भी पुरानी या सेकेंड हैंड मशीन का इस्तेमाल नहीं किया। हमारी इंस्टॉल की हुई ये मशीनरी अगले 20 से 30 सालों तक हाई क्लास प्रोडक्ट देंगी। हम अपने ग्राहकों को इंडस्ट्री बेस्ट 5+1 वारंटी दे रहे हैं। इसमें 5 साल की अनकंडीशनल वारंटी और 1 साल की फ्री-ऑफ-कॉस्ट रिप्लेसमेंट पॉलिसी शामिल हैं। दरअसल, लोगों को लगता है कि इस पॉलिसी से कंपनी का खर्च काफी बढ़ जाता है। जबकि, सच यह है कि बेस्ट क्वालिटी होने के कारण हमें भारतीय ग्राहकों से टायरों को लेकर कोई शिकायत नहीं मिलती है। वहीं, ऑनलाइन हम यह सुनिश्चित करते हैं कि जैसे ही ग्राहक स्मार्टफोन पर Maxxis सर्च करे, उसे पास के डीलर की तुरंत जानकारी मिले। सवाल: भारतीय ग्राहकों के लिए कीमत एक बड़ा फैक्टर है। ऐसे आप अपने टायरों को किफायती बनाने के लिए क्या कर रहे हैं? यह सुनिश्चित करते हुए कि आप अपने प्रतिद्वंद्वियों से क्वालिटी के मामले में बेहतर रहें? Bing Lin-Wu: प्राइस सेंसिटिव ग्राहक न केवल भारत में हैं बल्कि, पूरी दुनिया में हैं। हालांकि, भारत में कीमत एक बड़ा फैक्टर है। देखिए, ग्राहकों को 100 रुपये ज्यादा देने में कोई परेशानी नहीं है, लेकिन ग्राहक यह जरूर जानना चाहेंगे कि वे किस बात के लिए 100 रुपये ज्यादा दे रहे हैं। बतौर Maxxis ब्रांड हम अपने ग्राहकों को इस बात के लिए सुनिश्चित करते हैं कि वे वर्ल्ड क्लास क्वालिटी के लिए 100 रुपये अतिरिक्त दे रहे हैं। हालांकि, हमारी पूरी कोशिश रहती है कि हम अपने टायरों की कीमतों को ग्राहकों के लिए किफायती रख सकें। यही कारण है कि हमने गुजरात में अपने वर्ल्ड क्लास तकनीक से लैस प्रोडक्शन प्लांट का सेटअप किया। ताकी, हम अपने टायरों की कीमतों को ‘वैल्यू फॉर मनी’ कर सकें। सवाल: क्या आप केवल कुछ चुनिंदा शहरों को टारगेट कर रहे हैं या आपका फोकस ‘पैन इंडिया’ प्रोग्राम पर है? Bing Lin-Wu: हम ‘पैन इंडिया’ प्लान के तहत काम कर रहे हैं। हम अपने प्रोडक्ट को सभी भारतीय ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए बना रहे हैं। शुरुआती दौर में हम कुछ सेगमेंट और जगहों पर ज्यादा मजबूत थे, लेकिन अब हम देशभर में 2000 प्वांट्स पर बिक्री कर रहे हैं। हमारे डीलर्स नॉर्थ ईस्ट से लेकर दक्षिण भारत में केरल और तमिलनाडु तक में उपलब्ध हैं। वहीं, बिक्री के मामले में हम जम्मू कश्मीर से लेकर लद्दाख तक को टारगेट कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य है कि सभी भारतीय ग्राहक हमारे प्रोडक्ट और सर्विस का आनंद ले सकें। सवाल: भारत में ऑफ-रोडिंग और फ्लैगशिप मोटरसाइकिलों का ट्रेंड और मांग तेजी से बढ़ रही है, लेकिन अभी भी भारत में ज्यादातर ग्राहक बजट मोटरसाइकिलों को अपनी पहली पसंद बनाते हैं। तो आप इन दो अलग-अलग ग्राहकों को कैसे टारगेट कर रहे हैं? Bing Lin-Wu: हम हीरो मोटोकॉर्प के ऑफिशियल टायर सप्लायर्स हैं। 200 सीरीज सेगमेंट में ताइवान से टायर का आयात (इंपोर्ट) किया जाता है, जो आपको भारत में कहीं भी नहीं मिलेगा। जैसा कि मैंने पहले कहा था कि भारत में अलग-अलग सेगमेंट्स और कस्टमर्स माइंड सेट हैं। बजट राइडर्स 100 सीसी या 110 सीसी की मोटरसाइकिलों को चलाते हैं। इस सेगमेंट में ज्यादा चलने वाले (लॉन्ग लॉस्टिंग) टायरों की मांग ज्यादा होती है। वहीं, पावरफुल बाइक चलाने वाले ग्राहकों को हाई परफॉर्मेंस वाले टायर्स चाहिएं। मैं बताना चाहूंगा बतौर टायर निर्माता हमारे लिए ज्यादा चलने वाले टायर और हाई परफॉर्मेंस वाले टायर को बनाना एक समान चुनौती भरा है। मैं यह भी बताना चाहूंगा कि 18 इंच से 12 इंच वाले टायरों को 10000 से 2000 किलोमीटर तक चलने के लिए लॉन्ग लास्टिंग बनाना एक बड़ी चुनौती है। ऐसे में हम तीन बातों पर फोकस करते हैं। इनमें पहला है रबड़ कम्पाउंड। यानी कि टायरों में इस्तेमाल करने वाले कच्चे माल की क्वालिटी। दूसरा है पोर्टफोलियो, इनमें ऐसे टायरों का शामिल होना है, जो न सिर्फ भारतीय सड़कों बल्कि, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और यूरोप की सड़कों पर भी शानदार परफॉर्मेंस दे सकें। इनमें टायर की डिजाइन से लेकर पैटर्न तक शामिल हैं। जबकि, तीसरा है वर्ल्ड क्लास तकनीक से लैस हाईटेक मशीनरी। सवाल: क्या आप भारत में कंपनी के निवेश और 2021-22 के लिए रोडमैप के बारे में कुछ बताना चाहेंगे? Bing Lin-Wu: हमने भारत में साल 2014 में अपना सफर शुरू किया था। हम गुजरात में सबसे बड़े सिंगल फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट हैं। हमने यहां 2,800 करोड़ रुपये का निवेश और राज्य में 3000 लोकल नौकरियों का वादा किया। यह भारत में बतौर अंतरराष्ट्रीय कंपनी हमारे ‘मेक इन इंडिया’, ‘मेड फॉर इंडिया’ और ‘मेड फॉर वर्ल्ड’ के कमिटमेंट को दर्शाता है। साल 2021-22 के लिए हमारा रोडमैप भारत में बतौर OEM अपनी मौजूदगी को बढ़ाना है। भारत में हमारे टू-व्हीलर कंपनियों के साथ साझेदारी है। इनमें होंडा, यामाहा, सुजुकी, हीरो मोटोकॉर्प और टीवीएस शामिल हैं। सवाल: बतौर आखिरी सवाल, मैं अगर आपको मौका दूं तो आप भारतीय ग्राहकों से क्या कहना चाहेंगे? Bing Lin-Wu: मैं इस शानदार इंटरव्यू को बस यह कहते हुए खत्म करूंगा कि आप सभी मैक्सिस ब्रांड को डिजर्व करते हैं।
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