कीमत: 5.79 - 9.22 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) इंजन: 1.2 लीटर डीजल पावर: 74 बीएचपी इंजन: 1.2 लीटर पेट्रोल पावर: 82 बीएचपी इंजन: 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल पावर: 99 बीएचपी खालिद अमीन, नई दिल्लीअगर हम पूरे कॉम्पैक्ट सिडैन सेगमेंट की बात करें, तो अब जो कारें मार्केट में आ रही हैं, वो पहले से ज्यादा मैच्योर लगती हैं। मतलब उनकी डिजाइन इस तरह की होती है कि वे प्रॉपर सिडैन की तरह दिखती हैं न कि एक ऐसी कार जिसे देखने से लगे कि किसी हैचबैक के पीछे बूट लगा दिया गया है। इसी पैमाने पर खरी उतरती दिखती है ह्यूंदै की नई कॉम्पैक्ट सिडैन ऑरा। डिजाइन के कुछ खास पॉइंट्स की बात करें, तो सबसे ज्यादा जो चीज आकर्षित करती है वो है इसके बेहद स्टाइलिश दिखने वाले डायमंड कट अलॉय वील्ज। ये इतने कूल दिखते हैं कि थोड़े बोरिंग दिखने वाले साइड प्रोफाइल के लुक को अपने दम पर बेहतर बना देते हैं। फ्रंट में कैस्केड ग्रिड के साथ दिए गए डबल बूमरैंग शेप के डीआरएल भी इसके फ्रंट को स्पोर्टी बनाते हैं। पीछे की तरफ कार पर जो कनेक्टेड टेललैम्प का प्रयोग किया गया है, वह जरूर ऐसा है कि कुछ लोगों को तो काफी पसंद आएगा, लेकिन कुछ के लिए डील ब्रेकर भी बन सकता है। ओवरऑल लुक की बात करें तो कंपनी ने कुछ बोल्ड स्टेप लिए हैं, जो इसे थोड़ा अलग रोड प्रेजेंस देते हैं, लेकिन ऐसी डिजाइन निकलकर नहीं आ पाई, जिसे देखकर मुंह से एकदम से Wow! निकल पड़े। इंटीरियर इंटीरियर की डिजाइन एकदम फ्रेश है। 3 टोन कलर कॉम्बिनेशन के साथ इसके पूरे डैशबोर्ड का लुक खूबसूरत दिखता है। कैबिन में काफी छोटे-मोटे, लेकिन काम के स्टोरेज स्पेस दिए गए है। फ्रंट सीट काफी कम्फर्टेबल और स्पेशियस हैं। कॉम्पैक्ट सिडैन के हिसाब से इसकी पिछली सीटों पर अच्छा लेगरूम मिलता है, हालांकि ज्यादा लंबे पैसेंजर्स को हेडरूम कम लग सकता है। अंदर बैठकर नहीं लगता कि आप एक छोटी कार में बैठे हैं। कैबिन काफी खुला-खुला लगता है। फीचर्स ह्यूंदै की दूसरी गाड़ियों की तरह फीचर्स की लंबी लिस्ट है। इसमें जो खास है वो है वायरलेस मोबाइल चार्जिंग का फीचर। इसके अलावा टॉप वेरियंट्स में ऑटो एसी विद इको कोटिंग, क्रूज कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट, इलेक्ट्रिक फोल्डिंग ORVMs जैसे फीचर मिलेंगे। 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम ऐपल कार प्ले, ऐंड्रॉयड ऑटो और वॉइस रिकग्निशन के साथ मिलेगा। डबल एयरबैग्स, एबीएस-ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे सेफ्टी फीचरी तो अब हर वेरियंट में मिलते ही हैं। टॉप वेरियंट में रिवर्स पार्किंग कैमरा भी मिलता है और खास बात यह है कि कार ड्राइव करते वक्त इन्फोटेनमेंट स्क्रीन पर बैक कैमरा ऑन करके पीछे का ट्रैफिक देखा जा सकता है। पावर इंजन के तीन ऑप्शन हैं और सभी बीएस6 हैं। इनमें 1.2 लीटर के पेट्रोल व डीजल इंजन और 1.0 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल हैं। 1.2 लीटर के दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड है। ऑटोमैटिक के रूप में AMT का भी ऑप्शन है। हमने इस कार का डीजल इंजन चलाया जो बेहद स्मूद है और पावर की कहीं कोई कमी महसूस नहीं होने देता। हालांकि, चलाने से पहले हमें लग रहा था कि 1.2 लीटर का डीजल इंजन शायद भरपूर पावर न दे पाए, लेकिन इसने पावर डिलिवरी के मामले में हमें निराश नहीं किया। हालांकि, सबसे ज्यादा जिस इंजन की चर्चा थी, वो है 1.0 लीटर का टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन। तीन सिलेंडर वाला यह इंजन भी पावर के मामले में स्पोर्टी फील देता है, करीब-करीब 100 बीएचपी का पावर देने वाला यह इंजन फन ड्राइविंग के शौकीनों की पहली पसंद बन सकता है। 1.2 लीटर के पेट्रोल इंजन को हमने नहीं चलाया, हालांकि जिनका बजट टाइट है वो लोग ही इसे चुनेंगे। हैंडलिंग के मामले में इस कार को अच्छे नंबर दिए जा सकते हैं। शहर का ट्रैफिक हो, गड्ढों वाली सड़कें हों या फिर हाइवे पर हाई स्पीड क्रूजिंग की बात करें, हर कंडिशन में इसकी हैंडलिंग अच्छी है और कंफर्ट लेवल भी बना रहता है। पढ़ें: किनसे रहेगा मुकाबला?मारुति सुजुकी डिजायर, टाटा टिगोर, फॉर्ड एस्पायर और होंडा अमेज से इसका सीधा मुकाबला रहने वाला है। ह्यूंदै की एक्सेंट इस सेगमेंट में मजबूत पैर नहीं जाम पाई थी, अब देखना होगा कि नई ऑरा इन मजबूत खिलाड़ियों को उनकी जगह से कितना हिला पाती है। पढ़ें:
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