लिजी फिलिप, मुंबईपिछले एक साल से स्लोडाउन का सामना कर रहीं ऑटो कंपनियां वित्त वर्ष 2021 की शुरुआत से ही मुश्किल हालात में फंस गई हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कंपनियों ने गाड़ियों को लॉन्च करने का जो शेड्यूल बनाया था, उसे देश में जारी लॉकडाउन के बीच टाल सकती हैं। उनके मुताबिक सिर्फ कोविड-19 नहीं, बल्कि बीएस4 और बीएस6 से जुड़ी परेशानियां भी कंपनियों के लिए चिंता का विषय हैं। सुप्रीम कोर्ट ने ऑटो कंपनियों को बीएस4 वीइकल्स को बेचने के लिए 10 दिनों का अतिरिक्त समय दिया था। स्थिति के सामान्य होते ही OEM के बीच वीइकल्स को बेचने की भगदड़ मच जाएगी। कुछ कंपनियों को अभी अपने बीएस6 प्रॉडक्ट्स के बारे में कस्टमर्स की प्रतिक्रिया जानना भी बाकी है। उनके लिए इन प्रॉडक्ट्स की कीमत तय करना भी चुनौती भरा साबित हो रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इन हालात में बड़ी ऑटो कंपनियां अपने नए प्रॉडक्ट की लॉन्चिंग टाल रहीं हैं। ऑटो कंपनियों को वेंडर्स के साथ अपनी रणनीति और प्रॉडक्शन शेड्यूल पर फिर से विचार करने की जरूरत होगी। कंपनियों में इस बात को लेकर भी अनिश्चितता है कि वेतन में कटौती और वीइकल फाइनेंसिंग में दिक्कत के माहौल में उपभोक्ता लॉकडाउन के बाद कैसे बर्ताव करेंगे। लॉकडाउन का बिजनस पर पड़े प्रभाव का आकलनटोयोटा किर्लोस्कर मोटर में सेल्स और सर्विस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट नवीन सोनी ने इस बात पर सहमति जताते हुए कहा, ‘अब तक हम कोविड-19 और लॉकडाउन का अपने बिजनस पर पड़े प्रभाव का आकलन कर रहे हैं। फिलहाल यह जरूरी है कि कोई कंपनी अपने प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो को इस तरह तैयार करे कि कस्टमर्स को नए और रिफ्रेश्ड प्रॉडक्ट मिलें। हालांकि, हम अपने प्रॉडक्ट की लॉन्चिंग पर वैश्विक प्रभाव का आकलन कर रहे हैं।’ टल सकती है नई टूसॉन की लॉन्चिंग ह्यूंदै ने मार्च के आखिर में फेसलिफ्टेड वरना लॉन्च की थी और इसकी कीमत ऑनलाइन रिलीज की थी। इसके साथ ही उसने कुछ नए मॉडल डीलर्स के पास भी भेजे थे, लेकिन लॉकडाउन के चलते बिक्री पर काफी असर पड़ा है। सूत्रों ने बताया कि फेसलिफ्टेड टूसॉन अगस्त में लॉन्च होने वाली थी, जो अब टल सकती है। किआ सॉनेट का इंतजार भी हो सकता है लंबामार्केट में हाल में एंट्री लेने वाली किआ मोटर्स इस अगस्त में सॉनेट कॉम्पैक्ट SUV लॉन्च करने वाली थी। इस डिवेलपमेंट से जुड़े सूत्रों ने कहा कि कंपनी वेंडर्स और अन्य पार्टनर्स के साथ मिलकर मौजूदा परिदृश्य में जरूरी कदम उठाने पर विचार कर रही है। सूत्रों ने कहा कि नए प्रॉजक्ट्स की लॉन्चिंग में कुछ वक्त लग सकता है। महीने के अंत तक स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। पढ़ें: 'कुछ समय तक अभी डीलर से दूर रहेंगे कंज्यूमर्स'फ्रॉस्ट ऐंड सुलिवन में मोबाइल प्रैक्टिस के वाइस प्रेसिडेंट कौशिक माधवन ने कहा, ‘ज्यादातर OEM का फोकस मौजूदा हालात से उबरने और अपने बिजनस को चालू रखने पर होगा। नए मॉडल की लॉन्च का फिलहाल कोई सकारात्मक असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि कंज्यूमर्स कुछ समय तक अभी डीलर से दूर रहेंगे। OEM को ऑनलाइन लॉन्च के जरिए कस्टमर्स को उनकी पसंद के हिसाब से प्रॉडक्ट दिखाने और उनकी दिलचस्पी बनाए रखने में मदद मिल सकेगी।’ पढ़ें:
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