नई दिल्लीदेश की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी ऐंड महिंद्रा अपनी बहुप्रतीक्षित eKUV100 लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही, यानी अप्रैल से जून 2020 के बीच में लॉन्च करेगी। कंपनी ने कहा है कि इसकी कीमत 9 लाख रुपये से कम होगी। इसका मतलब लॉन्चिंग के समय देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हो सकती है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी फुल चार्ज पर 130-150 किलोमीटर की रेंज के साथ आएगी। महिंद्रा फरवरी में होले वाले ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक SUV e-KUV को पहली बार लोगों के सामने लाएगी। इसके बाद कंपनी अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में इसे लॉन्च करेगी। महिंद्रा ऐंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन गोयनका ने बताया, 'हम e-KUV को अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में लॉन्च करेंगे। इसके जरिए हम शेयर्ड मोबिलिटी सेगमेंट पर जोर देंगे। इसकी कीमत 9 लाख रुपये से कम होगी।' बता दें कि के कॉन्सेप्ट को साल 2018 के ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। अगले साल इलेक्ट्रिक एक्सयूवी300 लास्ट माइल कनेक्टिविटी की सुविधा देने के लिए कंपनी अगले वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में इलेक्ट्रिक क्वॉड्रिसाइकिल (सामान्य 4-वीलर से छोटी और हल्की 4-वीलर) 'एटम' लॉन्च करेगी। इसके अलावा इलेक्ट्रिक SUV XUV300 को साल 2021 में मार्केट में उतारने की योजना है। महिंद्रा अगले दो साल में रिसर्च और डिवेलपमेंट (R&D), डोमेस्टिक प्रॉडक्शन कैपेसिटी और इलेक्ट्रिक वीइकल्स का प्रॉडक्शन बढ़ाने के लिए 1,250 करोड़ रुपये निवेश करने वाला है। इसमें से 500 करोड़ रुपये इलेक्ट्रिक वीइकल कम्पोनेंट्स को चाकन (पुणे, महाराष्ट्र) में बनाने के लिए खर्च किए जाएंगे। बेंगलुरु में आरऐंडडी सेंटर लगाने के लिए 500 करोड़ रुपये निवेश किए जा रहे हैं। बची हुई रकम बेंगलुरु फैसिलिटी में इलेक्ट्रिक वीइकल का उत्पादन बढ़ाने के लिए खर्च की जाएगी। कमर्शल ट्रांसपोर्टेशन मार्केट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की संख्या पर कंपनी की नजर गोयनका ने बताया, '2030 तक ड्राइव के जरिए कवर की जाने वाली कुल दूरी में 35 पर्सेंट हिस्सेदारी शेयर्ड मोबिलिटी सर्विस प्रोवाइडर्स की होगी। हमारा अनुमान है कि इनमें से आधी इलेक्ट्रिक गाड़ियां होंगी।' महिंद्रा पहले ही पार्टनरशिप के जरिए इलेक्ट्रिक फ्लीट ऑपरेटर लीथियम अर्बन टेक्नोलॉजीज को 1000 इलेक्ट्रिक वीइकल सप्लाई कर चुका है। कंपनी कमर्शल ट्रांसपोर्टेशन मार्केट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की संख्या बढ़ाने के लिए भी इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल करना चाहती है। महिंद्रा ने कैब सुविधा देने वाली कंपनी मेरु में भी स्टेक खरीदा है। इलेक्ट्रिक वीइकल की कॉस्ट घटाने की कोशिश गोयनका ने बताया कि फ्लीट ऑपरेटर्स को इलेक्ट्रिक वीइकल की लागत की भरपाई करने के लिए प्रति दिन 200-220 किलोमीटर ड्राइव करना होता है। उन्होंने बताया, 'हम इलेक्ट्रिक वीइकल की कॉस्ट 8-10 पर्सेंट घटाने की कोशिश कर रहे हैं। अगर पावर स्लैब्स घटाने, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने और इलेक्ट्रिक वीइकल के फाइनैंस को आसान बनाने पर काम किया जाए, तो एग्रीगेटर्स इन्हें प्राथमिकता जरूर देंगे।' पढ़ें: सरकार से राहत पर घट सकती है लागत महिंद्रा का अनुमान है कि इन कदमों के जरिए शेयर्ड मोबिलिटी कंपनियों के प्रति दिन किलोमीटर को घटाकर 150 किलोमीटर पर लाया जा सकता है। कंपनी का यह भी कहना है कि अगर सरकार इंपोर्टेड सेल्स पर लगने वाली पांच पर्सेंट ड्यूटी हटा दे, तो ईवी की लागत घटाने में मदद मिलेगी। गोयनका ने कहा, 'इससे वीइकल कॉस्ट 20 हजार रुपये तक बढ़ जाती है।' पढ़ें:
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