नई दिल्ली फाइनेंशियल ईयर 2020 में कारोबारी होड़ में पिछड़ती दिख रही टाटा मोटर्स वित्त वर्ष 2021 में आगे निकलने की योजना बना रही है। कंपनी ने नए वित्त वर्ष में आधा दर्जन नई गाड़ियां लॉन्च करने की योजना बनाई है। ये गाड़ियां पांच लाख से 25 लाख रुपये के सेगमेंट के खरीदारों को ध्यान में रखकर लॉन्च की जाएंगी। कंपनी इनके जरिए अपनी भारतीय प्रतिद्वंद्वी महिंद्रा एंड महिंद्रा से आगे निकलना चाहती है। प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में एंट्री कंपनी ने बुधवार को 40000 यूनिट्स वाले प्रीमियम हैचबैक मार्केट के जरिए एंट्री ली। इसका मुकाबला मारुति सुजुकी बलेनो और ह्यूंदै एलीट i20 से होगा। इस लॉन्च के जरिए टाटा मोटर्स ने इंडियन पैसेंजर वीकल्ज मार्केट का 70 प्रतिशत हिस्सा कवर कर लिया है। अल्ट्रॉज के पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 5.29 लाख और डीजल वेरिएंट की 6.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। अल्ट्रॉज में 1.2 लीटर का पेट्रोल और 1.5 लीटर का डीजल इंजन मिलेगा। दोनों ही इंजन बीएस6 नॉर्म्स को पूरा करते हैं। पेट्रोल इंजन 85 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क देता है और डीजल इंजन करीब 89 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देता है। टाटा मोटर्स के एमडी गुंतर बुश्चेक ने ईटी से कहा, 'अल्ट्रॉज हैचबैक में इस सेगमेंट में डबल डिजिट मार्केट शेयर हासिल करने की क्षमता है और नेक्सन की तरह कंपनी हैचबैक सेगमेंट में भी दूसरों से आगे निकलना चाहती है। बुश्चेक ने कहा, 'एल्ट्रोज तो शुरुआत है। इस साल कई नए सेगमेंट्स में हम कदम रखेंगे।' बढ़ा रही इलेक्ट्रिक वीकल पोर्टफोलियो टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक वीकल्स (EV) पर भी जोर बढ़ाना चाहती है। इसके लिए वह जल्द करीब आधा दर्जन गाड़ियों का पोर्टफोलियो तैयार करेगी। टाटा मोटर्स वित्त वर्ष 2019-20 खत्म होने तक 1,000 से अधिक इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेच सकती है। इसे अगले दो से तीन वर्षों में किफायती EV (10 लाख रुपये से कम) की वजह से बिक्री में कई गुना इजाफे की उम्मीद है। टाटा मोटर्स में EV डिविजन के हेड शैलेश चंद्रा ने कहा कि नए मॉडल्स की लॉन्चिंग और बैटरी का दाम घटने से 2025 तक इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ओवरऑल पैसेंजर वीकल मार्केट में 10-15 प्रतिशत हिस्सेदारी हो सकती है, जो फिलहाल 1 प्रतिशत से भी कम है। इंडस्ट्री के जानकारों का अनुमान है कि तब तक इंडियन मार्केट 40 लाख इलेक्ट्रिक वीकल तक पहुंच चुका होगा यानी हर साल करीब 5 लाख EV बिकेंगी। चंद्रा ने कहा, ‘सही मायने में नई लॉन्चिंग खरीदारों में जोश भरती है। पर्सनल बायर्स नए मॉडल्स पेश होने के बाद फ्लीट ऑपरेटरों की तरह खरीदारी करेंगे।’ अल्ट्रॉज EV के बाद हॉर्नबिल लॉन्च कर सकती है कंपनी इकनॉमिक टाइम्स को जानकारी मिली है कि अल्ट्रॉज EV के बाद हॉर्नबिल या H2X EV कंपनी की अगली पेशकश हो सकती है। इन सभी कारों की कीमत 10 लाख रुपये से कम हो सकती है। टाटा मोटर्स का मानना है कि जब EV और परंपरागत इंजन के दाम का अंतर घटकर 20-25 प्रतिशत पर आ जाएगा तो उपभोक्ता इलेक्ट्रिक गाड़ियों का रुख करना शुरू कर देंगे। अभी यह अंतर 40-45 प्रतिशत है। यह वजह है कि कंपनी नेक्सॉन EV- SUV का दाम तकरीबन 15-17 लाख रुपये रखने की योजना बना रही है। चंद्रा ने कहा कि सब्सिडी और टैक्स से जुड़े फायदे EV और ICE वीकल्ज के बीच प्राइस गैप घटाने में अहम भूमिका निभाएंगे।
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